सेना की कॉम्बैट यूनिफॉर्म को लेकर सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही है झूठी तस्वीर, सरकार ने किया खंडन

सरकारी सूत्रों के मुताबिक, सोशल मीडिया पर दुर्भावनापूर्ण इरादे से भ्रामक जानकारी फैलाई जा रही है, जिसमें सेना के नए पैटर्न पर फिल्टर का इस्तेमाल किया गया है।

Army's new combat pattern uniform is not the same as LTTE's says govt sources
सेना की यूनिफॉर्म को लेकर पर फैलाई जा रही फेक न्यूज और फोटो 
मुख्य बातें
  • सोशल मीडिया में सर्कुलेट हो रही है आर्मी की ड्रेस को लेकर फेक न्यूज
  • सरकार ने कहा- लिट्टे जैसी नहीं सेना की कॉम्बैट यूनिफॉर्म
  • पाकिस्तानी हैंडल द्वारा सोशल मीडिया में किया जा है दुष्प्रचार

नई दिल्ली: जब से नई भारतीय सेना के लड़ाकू पैटर्न की वर्दी की झलक सामने आई है, इसे लेकर बड़े पैमाने पर अटकलें लगाई जा रही हैं। कुछ लोग, जिनका सोशल मीडिया पर एकमात्र एजेंडा फर्जी खबरों को फैलाकर लोगों को गुमराह करना होना होता, ऐसे लोगों ने सेना की नई कॉम्बैट पैटर्न वर्दी की तुलना प्रतिबंधित श्रीलंकाई विद्रोही संगठन लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (लिट्टे) से की है।

भ्रामक जानकारी

 हालांकि, सरकारी सूत्रों दावा किया है कि सोशल मीडिया पर दुर्भावनापूर्ण इरादे से भ्रामक जानकारी फैलाई जा रही है, जिसमें सेना के नए पैटर्न पर फिल्टर का इस्तेमाल किया गया है ताकि इसकी उपस्थिति को विकृत किया जा सके। पाकिस्तान से आने वाले कई सोशल मीडिया हैंडल भारतीय सेना की नई वर्दी के बारे में फर्जी खबरें फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। सेना दिवस के अवसर पर नई लड़ाकू (कॉम्बैट) पैटर्न वर्दी का अनावरण किया जाएगा।

NIFT ने तैयार किया है डिजायन

 सूत्रों के मुताबिक नई आर्मी कॉम्बैट पैटर्न यूनिफॉर्म को 15 पैटर्न, आठ डिजाइन और चार फैब्रिक के विकल्पों के माध्यम से नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी की मदद से विकसित किया गया है। 15 जनवरी को पैराशूट रेजिमेंट की टुकड़ी नई वर्दी हासिल करेगी जो 'डिजिटल' पैटर्न पर आधारित है। नई आर्मी कॉम्बैट पैटर्न यूनिफॉर्म को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी की मदद से विकसित किया गया है।

सूत्रों ने कहा कि इसे 15 पैटर्न, आठ डिजाइन और चार फैब्रिक के विकल्पों के माध्यम से विकसित किया गया था। नई वर्दी अमेरिकी सेना के सैनिकों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली वर्दी की तरह होगी। सेना के नए लड़ाकू पैटर्न की वर्दी रखने के संबंध में निर्णय हाल ही में आयोजित सेना कमांडरों के सम्मेलन में लिया गया था। 

ये भी पढ़ें: PM Modi Army Dress:पीएम मोदी के 'आर्मी ड्रेस' पहनने पर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने उठाए सवाल

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर