30 मई की ताजा खबर 2021 : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
रवि वैश्य
Updated May 31, 2021 | 00:24 IST

30 मई की ताजा खबर 2021 : यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 30 मई, रविवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

 30 May Aaj ki taza khabar 2021 latest news updates in hindi
30 मई की ताजा खबर 2021 : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली : देश में जारी कोरोना संकट के बीच इस महामारी से निपपटने की तैयारियों में केंद्र व राज्य सरकारें लगी हुई हैं वहीं देश व्यापी इस संकट के बीच मोदी सरकार के दो साल पूरे हो गए हैं। डोमिनिका की जेल में बंद पीएनबी घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी की पहली तस्वीर सामने आई है, देश और दुनिया के रविवार के प्रमुख घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के सैफई में बिना वैक्सीन सर्टिफिकेट के शराब नहीं देने का आदेश जारी हुआ है। शराब की दुकानों के बाहर नोटिस लगा हुआ है कि वैक्सीनेशन कराने वालों को ही मदिरा बिक्री की जाएगी। ये नोटिस इटावा के अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (ADM) हेम कुमार सिंह के निर्देश पर लगाए गए हैं। 

'वैक्सीन नहीं तो शराब नहीं'; उत्तर प्रदेश के इस जिले के ADM ने जारी किया ये अजीब आदेश

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ऐलान किया है कि राज्य में 15 दिनों के लिए लॉकडाउन बढ़ाया जा रहा है। महाराष्ट्र में अब 15 जून तक लॉकडाउन रहेगा। उन्होंने कहा कि इस बार जिलों के मामलों के आधार पर कुछ छूट और प्रतिबंध लागू होंगे। महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में लॉकडाउन 15 जून तक बढ़ाने के मद्देनजर दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

महाराष्ट्र में 15 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, इस बार मामूली छूट, जानें गाइडलाइंस

ब्‍लैक फंगस के मामले कोरोना वायरस संक्रमण से पीड़‍ित और इससे ठीक हो रहे कई मरीजों में देखे गए। अब जानलेवा ब्‍लैक फंगस का मामला बच्‍चों में भी देखा गया है। कर्नाटक में दो बच्‍चों में यह मामला सामने आया है, जिसने स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों की चिंता बढ़ा दी है।

अब बच्‍चों में भी सामने आया ब्‍लैक फंगस का मामला, कर्नाटक में मासूम की निकालनी पड़ी आंख

भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को डोमिनिका में गिरफ्तार किया गया है। वह एंटीगुआ से वहां गया था। एंटीगुआ के पीएम का कहना है वह संभवत: गर्लफ्रेंड के साथ डेट पर डोमिनिका गया था, जहां वह पकड़ा गया।

तो गर्लफ्रेंड की वजह से पकड़ा गया मेहुल चोकसी! एंटीगुआ के पीएम का चौंकाने वाला बयान

देश के कई राज्यों में वैक्सीन की कमी की बढ़ती शिकायतों के बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने सरकार को सूचित किया है कि वह जून में कोविशील्ड की नौ से 10 करोड़ खुराक का निर्माण और आपूर्ति कर सकेगी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को लिखे पत्र में पुणे स्थित वैक्सीन निर्माता ने कहा कि उसके कर्मचारी महामारी के कारण विभिन्न चुनौतियों के बावजूद चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं।

गति पकड़ेगा टीकाकरण अभियान, सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा- जून में कोविशील्ड की 10 करोड़ खुराक की आपूर्ति कर पाएंगे

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में कोविड-19 के मामलों में बीते कुछ समय में कमी दर्ज की गई है। बीते 47 दिनों में यहां पहली बार बीते 24 घंटों के दौरान आंकड़ों में उल्‍लेखनीय कमी दर्ज की गई है। यहां पॉजिटिविटी रेट में भी उल्‍लेखनीय कमी दर्ज की गई है। 26 अप्रैल जो पॉजिटिव‍िटी रेट उच्‍चतम स्‍तर पर 36.24 प्रतिशत पहुंच गई थी, वह अब 1.25 प्रतिशत पर आ गई है।

दिल्‍ली में थम रही कोविड की रफ्तार, 47 दिनों में पहली बार हुआ ऐसा

उत्तर प्रदेश सरकार ने 1 जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा कर दी है। यूपी सरकार 1 जून से राज्य में आंशिक तालाबंदी हटाएगी। इसके अंतर्गत 600 से कम सक्रिय मामले वाले जिले (कुल 55 जिले) सोमवार से लाभान्वित होंगे। दुकानें सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक खुली रहेंगी, लेकिन वीकेंड पर बंद रहेंगी।

यूपी में 1 जून से अनलॉक प्रक्रिया शुरू, वीकेंड लॉकडाउन-नाइट कर्फ्यू रहेगा

दिल्‍ली पुलिस ने कोविड-19 महामारी के इस दौर ऑक्‍सीजन सिलेंडर और रेम‍डेसिविर इंजेक्‍शन की कालाबाजारी को लेकर बिहार की एक महिला को गिरफ्तार किया है। उस पर ऑक्‍सीजन सिलेंडर और रेम‍डेसिविर इंजेक्‍शन की कालाबाजारी का आरोप है।

महामारी में कालाबाजारी! ऑक्‍सीजन सिलेंडर की ब्‍लैक मार्केटिंग से महिला ने कमाए करोड़ों रुपये, हुई गिरफ्तार

इंग्‍लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर ने 18 जून को शुरू होने वाले आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए भारत की प्‍लेइंग XI चुनी है। पनेसर ने भारत की प्‍लेइंग XI में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा दोनों को शामिल किया है। साउथैम्‍प्‍टन में भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच होने वाले इस मैच में तेज गेंदबाजों को ज्‍यादा मदद मिलने की उम्‍मीद है। 

WTC फाइनल के लिए दिग्‍गज क्रिकेटर ने चुनी टीम इंडिया की प्‍लेइंग XI, अश्विन-जडेजा दोनों को किया शामिल

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने रविवार को कोविड-19 की दूसरी लहर के बीच चार राष्ट्रीय स्तर के हेल्पलाइन नंबरों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए अलर्ट जारी किया है। केंद्र ने चार नेशनल लेवल के हेल्पलाइन नंबर प्रदर्शित करके सरकार को कोविड-19 महामारी के बारे में जागरूकता फैलाने में मदद करने के लिए निजी टेलीविजन चैनलों के लिए सलाह भी जारी की है।

आपके काम के हो सकते हैं सरकार द्वारा जारी ये 4 हेल्पलाइन नंबर्स, जानें किससे क्या मदद मिलेगी

महाराष्‍ट्र मंत्रालय बिल्डिंग में बम रखे जाने की सूचना के बाद यहां सुरक्षा बढ़ा दी गई है। बम को लेकर कॉल आपदा प्रबंधन कंट्रोल रूम में आई थी। बम निरोधक दस्‍ता महाराष्‍ट्र विधानसभा सचिवालय में छानबीन कर रहा है।

महाराष्‍ट्र मंत्रालय बिल्डिंग में बम को लेकर फोन कॉल से हड़कंप, बढ़ाई गई सुरक्षा

कोविड-19 से निधन के बाद एक शख्‍स के शव को नदी में बहाने की असंवेदनशील घटना सामने आई है। मानवता को शर्मसार कर देने वाली इस घटना के लिए रिश्‍तेदारों को जिम्‍मेदार ठहराया जा रहा है।

कोविड से निधन के बाद रिश्‍तेदारों ने नदी में बहाया शव! सामने आया वीडियो, केस दर्ज

भारत ने बैंक से कर्ज धोखाधड़ी के मामले में वांछित भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण दस्तावेज के साथ एक निजी विमान को डोमिनिका भेजा है। एंटीगुआ और बारबुडा के प्रधानमंत्री गेस्टन ब्राउन ने अपने देश में एक रेडियो शो में इस बारे में बताया। भारतीय प्राधिकारों ने इस बारे में हालांकि आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की है। 

मेहुल चोकसी को वापस लाने की तैयारी, भारत ने प्रत्यर्पण दस्तावेज के साथ निजी विमान डोमिनिका भेजा

Mumbai Police Arrest A Couple: मुंबई पुलिस ने एक ऐसे दंपत्ति को गिरफ्तार किया है जिनपर तमाम लोगों से वसूली का आरोप है, दोनों को बड़े ही नाटकीय अंदाज में अलग-अलग स्थानों से अरेस्ट किया गया है।
Mumbai:बेहद शातिर थे दंपत्ति, वसूली के आरोप में पुलिस ने बड़े ही नाटकीय अंदाज में पहुंचाया सलाखों के पीछे

दस्तावेजों से पता चला कि गूगल ने 'स्मार्टफोन निर्माताओं पर गोपनीयता सेटिंग्स को छिपाए रखने के लिए दबाव डाला, क्योंकि सेटिंग्स उपयोगकतार्ओं के साथ लोकप्रिय थीं।'
Google:गूगल ने लोकेशन डेटा सेटिंग को खोजना कठिन बना दिया:  रिपोर्ट

Children orphaned by Corona get Help: बिहार सरकार कोरोना से अनाथ हुए मासूमों की मदद करेगी और ऐसे बच्चों को 18 साल का होने तक हर महीने 1500 रुपये देगी।
Bihar:कोरोना से अनाथ हुए बच्चों की मदद को बिहार सरकार का एलान-हर महीने दिए जाएंगे 1500 रुपये

Karni Sena Threatens Prithviraj Makers To change Title: करणी सेना ने फिल्म पृथ्वीराज पर सवाल खड़े कर दिए हैं। फिल्म के रिलीज से पहले ही इसके टाइटल को लेकर राजपूत संगठन ने आपत्ति जताई है....
करणी सेना के निशाने पर Akshay Kumar की Prithviraj- 'फिल्म का नाम बदलें नहीं तो हश्र पद्मावत जैसा होगा'

कोरोना वायरस के कारण मेरठ के एक अस्पताल में एक दूसरे से कुछ ही घंटों के अंतर में दो भाइयों की मौत हो गई। दोनों के बीच करीब तीन साल का अंतर था।
मेरठ: दो सगे इंजीनियर भाईयों की कोरोना से मौत, परिवार पर टूटा दुखों का पहाड़

Khaira Babaji ka Langar: 82 साल की उम्र में खैरा बाबाजी की सेवा तारीफ के काबिल है वो थके हुए और भूखे यात्रियों की भीड़ का गर्मजोशी से स्वागत करते हैं और उन्हें गर्मागर्म खाना खिलाते हैं।
वाह सेवा की ऐसी मिसाल! 82 साल की उम्र में खैरा बाबाजी 30 लाख से अधिक लोगों को खिला चुके है खाना

prisoners refused to take parole: यूपी की तमाम जेलों में कैद करीब 21 कैदियों ने पैरोल लेने से इनकार कर दिया है उनका कहना है कि बाहर की दुनिया से जेल ज्यादा अच्छी और सुरक्षित है।
Jail in UP: यूपी की जेलों से ये कैदी बाहर आने को नहीं तैयार,पैरोल लेने से किया इनकार

Terror of Rats:ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स राज्य में चूहों का ऐसा आतंक कि वो  घरों में घुसकर पहुंचा रहे हैं नुकसान कहा जा रहा है कि इसके चलते वहां आर्थिक संकट के बादल मंडरा रहे हैं।
चूहों ने यहां मचाया वो कोहराम कि सरकार को 5,000 लीटर जहर का करना पड़ा ऑर्डर-Pics

Lockdown in Haryana: हरियाणा में सात जून तक लॉकडाउन की पाबंदियों को बढ़ा दिया गया है। राज्य सरकार ने दुकान खोलने के लिए ऑड ईवन नियम लागू किया है।
हरियाणा में दुकान खोलने के लिए ऑड-ईवन नियम लागू, सात जून तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

Safa Baig on blurred-image controversy: इरफा पठान की पत्नी सफा बेग ने ब्लर इमेज कंट्रोवर्सी पर रिएक्ट किया है। उनकी परिवार के साथ एक तस्वीर जमकर वायरल हुई थी।
'मैंने चेहरा ब्लर किया था, इरफान पठान का कोई लेना-देना नहीं', आखिर वाइफ सफा बेग ने तोड़ी चुप्पी

Covid-19 Case in UP: सरकार की ओर से उपलब्ध आंकड़े भी इस बात की तस्दीक करते हैं उत्तरप्रदेश में कोरोना पूरी तरह बैकफुट पर है। पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के संक्रमण के नए मामले सिर्फ 2287 रहे। Corona In UP:यूपी में दो माह से कम समय में कोरोना को हर फ्रंट पर मिली मात

पीएम मोदी एक बार फिर अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए देशवासियों को संबोधित कर रहे हैं। पीएम के इस संबोधन पर देशवासियों की नजर बनी हुई है।
Mann Ki Baat Live Updates: पीएम मोदी कर रहे हैं मन की बात, इन मुद्दों का कर सकते हैं जिक्र

Canada 215 Child Death:कनाडा के एक स्कूल से 200 से ज्यादा बच्चों के शव मिलने के बाद सनसनी फैल गई है, ये स्कूल एक वक्त कनाडा का सबसे बड़ा आवासीय स्कूल था, जहां बच्चों को बुरी तरह से टॉर्चर किया जाता था।
Canada से सामने आई दिल दहलाने वाली तस्वीर, एक स्कूल में 200 से अधिक बच्चों के शव मिले-PICS

आपके परिवार के विश्वसनीय सदस्य को अपने बैंक खातों, निवेश, बीमा, लोन, बकाया, संपत्ति आदि के बारे में जरूर बताएं। नहीं तो आपके मृत्यु के बाद कई परेशानियां हो सकती हैं।
Money Tips : बैंक बैलेंस और संपत्ति के बारे में अपने परिवार को अंधेरे में न रखें, नहीं तो होगी कई परेशानी

Covid-19 Cases in india: भारत में कोरोना के मामलों में दिन प्रतिदिन कमी होती जा रही है। बीते चौबीस घंटे के दौरान देश में कोरोना के 1.65 लाख नए मामले दर्ज किए गए।
24 घंटे के दौरान भारत में सामने आए कोरोना के 1 लाख 65 हजार नए मामले, 3460 की मौत

Delhi-NCR Ki Barish Updated News:दिल्ली-एनसीआर और पड़ोसी राज्यों में उमस और गर्मी से बुरा हाल है, वहीं यूपी और बिहार के कुछ शहरों में जमकर बारिश हो रही है।
अब दिल्ली में कब बरसेंगे 'बदरा', मई में ही हो चुका है 'शिमला' सा अहसास, बिहार, यूपी का है ये हाल-PICS

Amul PETA Controversy: जानवरों के संरक्षण को लेकर काम करने वाले संगठन पेटा ने हाल ही में देश की सबसे प्रमुख दूध कंपनी अमूल को Vegan Milk को लेकर एक सुझाव दिया, जिसे लेकर बहस छिड़ गई है।
PETA के वीगन दूध वाले आग्रह पर अमूल ने दिया करारा जवाब, जानिए क्या होता है Vegan Milk

CBSE/ICSE Board on Class 12th Board Exam:सीबीएसई और सीआईएससीई 12वीं कक्षा की लंबित बोर्ड परीक्षाओं को लेकर तमाम ऑफशन्स पर विचार कर रहे हैं।
Class 12th Board Exam:एग्जाम को लेकर सीबीएसई, आईसीएसई कई ऑप्शन्स पर कर रहे विचार

बिहार के सिवान में एक ऐसा मामला सामने आया है जहां शादी के दौरान एक ऐसे विवाद ने जन्म लिया कि वधू पक्ष ने शादी ही तोड़ दी। इसके बाद बारातियों को बंधक बना लिया गया।
Bihar: शादी में हुआ ऐसा विवाद कि रातों-रात उल्टे पांव भागे बाराती, वधू पक्ष ने इस वजह से तोड़ी शादी

Police complaint filed against Ramdev:आधुनिक चिकित्सा (Allopathy) पर टिप्पणी को लेकर पश्चिम बंगाल में रामदेव के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है।
Baba Ramdev:थम नहीं रहा एलोपैथी पर टिप्पणी विवाद, अब बाबा रामदेव के खिलाफ बंगाल में पुलिस शिकायत दर्ज

J&K Anantnag Terrorists Killed Two Local Youth:जम्मू-कश्मीर में अनंतनाग जिले में संदिग्ध आतंकवादियों ने शनिवार शाम को अंधाधुंध फायरिंग कर दी, इस घटना में दो युवकों की जान चली गई है।
J&K:अनंतनाग में आतंकवादियों ने बरसाईं गोलियां, फायरिंग में दो युवकों की मौत

Boris Johnson marries : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने एक गुप्त समारोह के दौरान अपनी मंगेतर कैरी साइमंड्स से शादी कर दी है। न्यूज एजेंसी रॉयटर ने मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से यह खबर दी है।
ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने मंगतेर कैरी सायमंड्स से की शादी, गुप्त समारोह में हुआ आयोजन

Mehul Choksi Latest Photo| डोमिनिका की जेल में बंद भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी की पहली तस्वीर सामने आई है। इस तस्वीर में मेहुल काफी कमजोर सा नजर आ रहा है।
डोमिनिका की जेल में बंद भगोड़े मेहुल चोकसी की पहली तस्वीर, हाथ पर दिखे चोट के निशान

Mann ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 11 बजे 'मन की बात' करेंगे। यहां जानें कि आप कब, कहां और कैसे मन की बात देख और सुन सकते हैं।
Mann ki Baat 30 May: आज मन की बात करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, जानें कहां-कैसे और कब देखें और सुनें LIVE

नरेंद्र मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल की दूसरी सालगिरह मना रही है। लेकिन यह सामान्य काल नहीं है, कोरोना काल की वजह से उपजी परिस्थितियों का भान बीजेपी को है लिहाजा वो सेवा का नाम दे रही है।
Modi Government 2.0: कोरोना महामारी के बीच मोदी सरकार के दो साल पूरे, एक नजर

Aaj Ka Itihas, 30 May: इसी दिन जुगलकिशोर शुक्ल ने दुनिया के पहले हिन्दी साप्ताहिक पत्र "उदन्त मार्तण्ड" का प्रकाशन शुरू किया था । 30मई के दिन और भी कई घटनाएं इतिहास में दर्ज हैं। जानिए क्या है आज का इतिहास।
30 May History: अंग्रेजी सरकार के दौरान हिन्दी साप्ताहिक पत्र "उदन्त मार्तण्ड ने दी दस्तक

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर