PETA के वीगन दूध वाले आग्रह पर अमूल ने दिया करारा जवाब, जानिए क्या होता है Vegan Milk

देश
किशोर जोशी
Updated May 30, 2021 | 09:14 IST

Amul PETA Controversy: जानवरों के संरक्षण को लेकर काम करने वाले संगठन पेटा ने हाल ही में देश की सबसे प्रमुख दूध कंपनी अमूल को Vegan Milk को लेकर एक सुझाव दिया, जिसे लेकर बहस छिड़ गई है।

PETA wants Amul to switch to vegan milk, You should know about the vegan milk
अमूल- PETA विवाद! जानिए क्या होता है Vegan Milk 

मुख्य बातें

  • जानवरों के संरक्षण को काम करने वाली संस्था पेटा ने दिया था अमूल को सुझाव
  • पेटा ने अमूल को वीगन मिल्क के उत्पादों पर विचार करने को कहा था
  • अमूल ने दिया पेटा को करारा जवाब- पूछा, वीगन पर शिफ्ट होने से करोड़ों लोगों के रोजगार का क्या होगा

नई दिल्ली: जानवरों के संरक्षण को लेकर काम करने वाली वैश्विक संस्था PETA India ने देश की सबसे बड़ी और प्रमुख डेयरी कंपनी अमूल को एक ऐसा सुझाव दिया जिससे विवाद खड़ा हो गया।  PETA ने अमूल (Amul) को सुझाव देते हुए कहा कि उसे प्लांट बेस्ड डेयरी प्रोडक्ट पर स्विच कर जाना चाहिए। इसे लेकर अमूल ने पेटा इंडिया को मुंहतोड़ जवाब देते हुए कई सवाल दागे हैं।

पेटा ने कही थी ये बात
अमूल के प्रबंध निदेशक आर. एस. सोढ़ी को पत्र लिखते हुए पेटा इंडिया ने कहा था कि उसे (अमूल) को वीगन मिल्क प्रोडक्ट्स का उत्पादन करने के बारे में सोचना चाहिए। अमूल को तेजी से बढ़ रहे वीगन फूड और मिल्क मार्केट का लाभ मिलना चाहिए और अमूल को वीगन मिल्क की तरफ शिफ्ट होना चाहिए। इस पर अमूल ने तगड़ा जवाब देते हुए पेटा से पूछा कि क्या वह 10 करोड़ गरीब किसानों का रोजगार छीनना चाहती है?

अमूल का करारा जवाब
अमूल का करारा जवाब देते हुए अमूल के प्रबंध निदेशक सोढ़ी ने कहा, 'PETA चाहता है कि अमूल 10 करोड़ गरीब किसानों की आजीविका छीन ले? अगर कंपनी दूध का उपयोग करना बंद कर देगी तो इन 10 करोड़ लोगों को रोजगार कैसे उपलब्ध कराया जाएगा? वह 75 साल में किसानों के साथ मिलकर बनाए अपने सभी संसाधनों को किसी बड़ी एमएनसी कंपनियों के मोडिफाई किए गए सोया उत्पादों के लिए छोड़ दे? वो भी उन कीमतों पर जिन्हें औसत निम्न वर्ग का परिवार वहन भी नहीं कर सकता है। अमूल के साथ जुड़े किसानों के बच्चों की फीस कौन भरेगा जिसमें करीब 70 फीसदी लोग भूमिहीन हैं।'

अमूल के इस जवाब की सोशल मीडिया पर खूब तारीफ हो रही है और पेटा इंडिया को लोग आड़े हाथों ले रहे हैं। हालांकि बहुत से लोग वीगन मिल्क  के सपोर्ट में सामने आए हैं जबकि बहुत से लोग अमूल (Amul) का समर्थन करते हुए पेटा पर ही सवाल उठा रहे हैं और उसे अन्य जानवरों के साथ होने वाली हिंसा याद दिला रहे हैं।

क्या होता है वीगन मिल्क
दरअसल वीगन मिल्क पौधों और सोया उत्पादों तथा ड्राई फ्रूट्स से तैयार होना वाला दूध है जिसे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह पशुओं से प्राप्त होने वाले दूध से बिल्कुल अलग होता है। वीगन मिल्क में फैट कम होता है। वीगन मिल्क की विशेषता यह है कि इसे जरूरत के हिसाब से ताज़ा बना कर उपयोग में लाया जा सकता है। यह दूध सोयाबीन, बादाम और काजू, नारियल, ओट्स आदि से तैयार होता है। सबकी विशेषता अलग-अलग होती है। इसके अलावा वीगन मिल्क मूंगफली और राइस यानि चावल से भी तैयार होता है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर