Maharashtra Lockdown: महाराष्ट्र में 15 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, इस बार मामूली छूट, जानें गाइडलाइंस

देश
Updated May 30, 2021 | 22:37 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Maharashtra Lockdown: महाराष्ट्र में लागू लॉकडाउन को 15 जून तक बढ़ा दिया गया है। हालांकि इस बार थोड़ी छूट दी गई हैं। समीक्षा के बाद कुछ जिलों में प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी।

mumbai
महाराष्ट्र में 15 दिन के लिए बढ़ा लॉकडाउन  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • कुछ जिलों में समीक्षा के बाद छूट दी जा सकती हैं
  • कुछ जिलों में समीक्षा के बाद छूट दी जा सकती हैं
  • दुकानें अब सुबह 7 बजे से 2 बजे तक खोली जा सकती हैं

नई दिल्ली: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ऐलान किया है कि राज्य में 15 दिनों के लिए लॉकडाउन बढ़ाया जा रहा है। महाराष्ट्र में अब 15 जून तक लॉकडाउन रहेगा। उन्होंने कहा कि इस बार जिलों के मामलों के आधार पर कुछ छूट और प्रतिबंध लागू होंगे। महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में लॉकडाउन 15 जून तक बढ़ाने के मद्देनजर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सभी आवश्यक दुकानें जिन्हें वर्तमान में सुबह 7 से 11 बजे के बीच संचालित करने की अनुमति है, उन्हें अब सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच संचालित करने की अनुमति दी जा सकती है।

मुख्यमंत्री ठाकरे ने कहा, 'कोरोना वायरस से संक्रमण के रोजाना आने वाले मामलों में कमी आने के बावजूद, महाराष्ट्र में उतने मामले आ रहे हैं जितने पहली लहर के चरम पर आ रहे थे। महाराष्ट्र के कुछ जिलों में कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं। महाराष्ट्र में ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता 12,500 मीट्रिक टन थी जिसे बढ़ाकर 13,000 मीट्रिक टन किया गया लेकिन दैनिक जरूरत 17,000 मीट्रिक टन तक पहुंच गई। कह नहीं सकते कि कोरोना वायरस की तीसरी लहर कब आएगी, हम अपनी चौकसी को कम नहीं कर सकते।' 

उन्होंने कहा कि पिछले साल के मुकाबले इस साल कोविड-19 वायरस के प्रकार में अंतर है। यह अब अधिक संक्रामक है,तेजी से फैल रहा है और मरीजों के ठीक होने में लंबा समय लग रहा है। हमारे सामने एक और राक्षक फंगस है जिसका मुकाबला करना है। राज्य में म्यूकोरमाइकोसिस के 3000 मामले हैं। कोरोना वायरस कार्य बल इस पर नजर रख रहा है। 

राज्य में नए मामलों में आ रही कमी

महाराष्ट्र में रविवार को मध्य मार्च के बाद एक दिन में सबसे कम 18600 नए मरीजों की पुष्टि हुई तथा 402 लोगों की संक्रमण के कारण मौत हो गई। राज्य में कुल मामले 57,31,815 हो गए हैं जबकि संक्रमण के कारण 94,844 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में 16 मार्च को 17,864 नए मामले रिपोर्ट हुए थे जिसके बाद सबसे कम मामले आज आए हैं। संक्रमण मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 53,62,370 पहुंच गई है। राज्य में 2,71,801 मरीज वायरस के कारण हुए संक्रमण का इलाज करा रहे हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर