आपके काम के हो सकते हैं सरकार द्वारा जारी ये 4 हेल्पलाइन नंबर्स, जानें किससे क्या मदद मिलेगी

देश
Updated May 30, 2021 | 18:21 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Helpline numbers: केंद्र सरकार ने चार महत्वपूर्ण हेल्पलाइन नंबरों: 1075, 1098, 14567 और 08046110007 के लिए अलर्ट जारी किया है। यहां जानें कि आपको इन्हें कब डायल करना चाहिए।

Prakash Javadekar
प्रकाश जावड़ेकर 

मुख्य बातें

  • केंद्र ने 4 नेशनल कोविड हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं
  • निजी टीवी चैनलों को जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए कहा है
  • 1075: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय का नेशनल हेल्पलाइन नंबर है

नई दिल्ली: केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने रविवार को कोविड-19 की दूसरी लहर के बीच चार राष्ट्रीय स्तर के हेल्पलाइन नंबरों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए अलर्ट जारी किया है। केंद्र ने चार नेशनल लेवल के हेल्पलाइन नंबर प्रदर्शित करके सरकार को कोविड-19 महामारी के बारे में जागरूकता फैलाने में मदद करने के लिए निजी टेलीविजन चैनलों के लिए सलाह भी जारी की है।

  1. 1075: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय का नेशनल हेल्पलाइन नंबर 
  2. 1098: महिला एवं बाल विकास मंत्रालय का चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर
  3. 14567: सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की वरिष्ठ नागरिक हेल्पलाइन (दिल्ली, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड)
  4. 08046110007: मनोवैज्ञानिक सहायता के लिए राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान संस्थान (NIMHANS) का हेल्पलाइन नंबर

सरकार ने कहा कि वह तीन चीजों को लेकर जागरूकता पैदा करना चाहती है- कोविड उपचार प्रोटोकॉल, कोविड-उपयुक्त व्यवहार और टीकाकरण। हालांकि दैनिक कोविड-19 मामलों की संख्या में गिरावट देखी जा रही है, लेकिन यह अभी भी अधिक है।

सरकार की एडवाइजरी में कहा गया है, 'पिछले कई महीनों में सरकार ने जागरूकता पैदा करने के लिए प्रिंट, टीवी, रेडियो, सोशल मीडिया आदि सहित विभिन्न उपकरणों और मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से जागरूकता पैदा की है। नागरिकों के लाभ के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर भी सरकार द्वारा बनाए और प्रचारित किए गए।'

इन से भी मिलेगी मदद

आयुष मंत्रालय द्वारा COVID-19 द्वारा उठाई गई चुनौतियों के लिए आयुष-आधारित दृष्टिकोण और समाधान प्रदान करने के लिए एक सामुदायिक सहायता हेल्पलाइन भी शुरू की गई थी। टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 14443 है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) के प्रमुख आरएस शर्मा ने भी टीकाकरण स्लॉट बुक करने के लिए ग्रामीण भारत के लिए 1075 कोविड हेल्पलाइन खोलने की जानकारी दी। हरियाणा सरकार ने शनिवार को बच्चों के लिए हेल्पलाइन नंबर शुरू किया। लोग मोबाइल नंबर 9416108132 पर कॉल करके घर बैठे मनोवैज्ञानिक मदद लेना चुन सकते हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर