29 मई, आज की ताजा खबर 2021 : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
रवि वैश्य
Updated May 29, 2021 | 23:53 IST

29 मई, आज की ताजा खबर 2021 : यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 29 मई, शनिवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

29 May Aaj ki taza khabar 2021 latest news updates in hindi
29 मई, आज की ताजा खबर 2021 : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली : देश में कोरोना वायरस से जूझने की कवायद जारी है और वैक्सीनेशन अभियान को गति देने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं वहीं केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 13 जिलों में रह रहे अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश से आए गैर मुस्लिम शरणार्थियों से भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं इसके अलावा केंद्र सरकार ने पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव की सेवाएं मांगी है जिसके बाद ममता बनर्जी और केंद्र सरकार फिर से आमने- सामने हैं,  देश और दुनिया के शनिवार के प्रमुख घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

राजनीतिक संकट के बीच नेपाल सरकार ने चितवन जिला स्थित राम मंदिर निर्माण के लिए बजट का आवंटन किया है हालांकि राशि के बारे में जानकारी नहीं दी गई है।

राजनीतिक संकट के बीच नेपाल सरकार का बड़ा ऐलान, बजट में राम मंदिर निर्माण के लिए आवंटन

विश्व के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने शनिवार को बेलग्रेड ओपन में 23 वर्षीय स्लोवाक क्वालीफायर एलेक्स मोल्कन को 6-4, 6-3 से हराकर अपने करियर का 83वां खिताब जीता।

बेलग्रेड ओपन: नोवाक जोकोविच ने क्‍वालीफायर को दी मात, अपने करियर का 83वां खिताब जीता

दिल्ली में लॉकडाउन 7 जून सुबह 5 बजे तक बढ़ा दिया गया है। हालांकि विनिर्माण/उत्पादन इकाइयों के संचालन और उनके कार्यस्थलों के भीतर निर्माण गतिविधियों को अनुमति दी जाएगी।

दिल्ली में जरूरी चीजों की गतिविधियों को छोड़कर कर्फ्यू 7 जून तक बढ़ा

योग गुरु रामदेव और डॉक्टर्स के बीच विवाद बढ़ता जा रहा है। रामदेव ने अब आमिर खान के 'सत्यमेव जयते' कार्यक्रम का एक वीडियो क्लिप शेयर कर मेडिकल माफियाओं पर निशाना साधा है।

'...हिम्मत है तो आमिर खान के खिलाफ मोर्चा खोलें'; रामदेव ने क्यों शेयर किया आमिर के शो का वीडियो

कोरोना वायरस से होने वाले इंफेकशन की लिस्ट धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। भारत में ब्लैक, व्हाइट और येलो फंगस के कई केस सामने आ रहे हैं जिसने इस परिस्थिति को और भयावह बना दिया है।

ब्लैक फंगस क्‍यों बन गई महामारी, क्या इंडस्ट्रियल ऑक्सीजन है वजह, जानें विशेषज्ञों की राय

क्या स्टोरी टेलिंग से बच्चों के स्वास्थ्य पर अच्छा असर पड़ता है। अमेरिका के शोधकर्ताओं का दावा है कि आईसीयू में भर्ती बच्चों को अगर कहानी सुनाई जाए तो उनका दर्द कम होता है।

स्टोरी टेलिंग के जरिए आईसीयू में भर्ती बच्चों का दर्द होता है कम, शोध में दावा

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने इस तरह कहर ढाया है कि कई बच्चे अनाथ हो गए हैं। उन्हीं बच्चों की मदद के लिए अब सरकारें आगे आ रही हैं। एक तरफ जहां केंद्र की मोदी सरकार ने अनाथ बच्चों के लिए कई ऐलान किए हैं, वहीं अब राज्य सरकारें भी मदद के लिए आगे आई हैं। 

कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों के लिए आगे आईं राज्य सरकारें, CM योगी ने किए ये ऐलान

इस जुर्माने के साथ ही तमीम के अनुशासन रिकॉर्ड में एक डीमेरिट अंक जोड़ दिया है। जब कोई खिलाड़ी 24 महीने के अंदर चार या उससे ज्यादा डीमेरिट अंक पा लेता है तो उसे निलंबन का सामना करना पड़ता है।

बांग्‍लादेशी कप्‍तान पर अभद्र भाषा का उपयोग करने के लिए लगा जुर्माना, ये नुकसान भी हुआ

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने जानकारी दी है कि प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि कोविड 19 के कारण माता-पिता या अभिभावक दोनों को खोने वाले सभी बच्चों को 'पीएम-केयर्स फॉर चिल्ड्रन' योजना के तहत सहायता दी जाएगी।

कोरोना ने जिन बच्चों से छिन लिए माता-पिता, PM-CARES for Children से होगी उनकी मदद,जानें कब कितनी सहायता मिलेगी

सफेद रंग की इस जर्सी के बाएं ओर बीसीसीआई का लोगो लगा हुआ है जबकि दाएं ओर आईसीसी का लोगो और डब्ल्यूटीसी फाइनल्स 2021 लिखा हुआ है। यह जर्सी काफी हद तक 90 के दशक की याद दिलाती है।

टीम इंडिया WTC फाइनल में कैसी जर्सी पहनेगी, रवींद्र जडेजा ने शेयर की फोटो

उत्तर प्रदेश में 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं निरस्त कर दी गई हैं। वहीं 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं जुलाई के दूसरे सप्ताह में होने की संभावना है। कक्षा 6, 7, 8, 9 और 11 के छात्रों को प्रोन्नत किया जाएगा।

यूपी में 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं निरस्त, जुलाई में हो सकती हैं 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं

सागर राणा हत्याकांड केस में ओलंपियन सुशील कुमार को राहत नहीं मिली है। अदालत ने उनकी पुलिस रिमांड चार दिनों के लिए बढ़ा दी है। अदालत ने पुलिस को निर्देश दिए हैं कि हर 24 घंटे में मेडिकल कराना होगा। हालांकि पुलिस की रिमांड अपील का सुशील कुमार के वकील ने विरोध किया था।

Sagar Murder Case: ओलंपियन सुशील कुमार को राहत नहीं, चार दिन और बढ़ी पुलिस रिमांड

आईसीसी ने यह नहीं बताया कि टीम को इंग्लैंड पहुंचने के बाद कितने दिनों तक कड़े पृथकवास (होटल कमरे तक सीमित) में रहना होगा। डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल 18 जून से खेला जाएगा।

ICC ने WTC फाइनल को लेकर दी बड़ी जानकारी, टीम इंडिया से जुड़ा ये खुलासा नहीं किया

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 22 हो गई है। जिला प्रशासन के एक प्रवक्ता ने शनिवार को यह जानकारी दी। प्रवक्ता के अनुसार जिन 22 लोगों का पोस्टमार्टम किया गया उनकी सूची उपलब्ध करा दी गई है। 

अलीगढ़ में जहरीली शराब का ऐसा कहर, 22 की हुई मौत, 28 की स्थिति गंभीर

पीएम ने ममता बनर्जी को 30 मिनट इंतजार कराया या उलटा हुआ। अब इस विषय पर सियासत जारी है। इन सबके बीच ममता बनर्जी ने सवाल पूछने के साथ पीएम मोदी से कुछ खास अपील भी की।

30 मिनट के इंतजार पर सियासत, ममता बनर्जी का पीएम नरेंद्र मोदी से सवाल और अपील

राजस्थान के भरतपुर में डॉक्टर पति-पत्नी की कार को बीच रास्ते में रोक जाता है। इसके बाद दिनदहाड़े उन दोनों की गोली मारकर हत्या कर दी जाती है।

बीच सड़क रोकी कार, डॉक्टर पति-पत्नी पर की फायरिंग, कैमरे में कैद हुई घटना, देखें खौफनाक वीडियो

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि ऑक्सीजन के मामले में जब देश नंबर वन है फिर भी कमी हो गई। एक तरह से हालात बेकाबू हो गए। ऐसे में केंद्र सरकार को जवाब तो देना ही होगा।

ऑक्सीजन में नंबर वन फिर भी संकट का करना पड़ा सामना, प्रियंका गांधी बोलीं- सवाल तो बनता है

भारतीय सेना के अधिकारी मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल की विधवा निकिता कौल सेना में शामिल हो गई हैं। सेना की उत्तरी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल वाई के जोशी ने तमिलनाडु के चेन्नई में अधिकारियों की प्रशिक्षण अकादमी में उनके कंधों पर स्टार लगाए। 

सेना में शामिल होने के बाद ये बोलीं निकिता कौल, 2019 में पुलवामा में शहीद हुए थे पति मेजर विभूति

BCCI SGM on T20 World Cup 2021: भारतीय क्रिकेट बोर्ड ऑफ इंडिया (बीसीसीआई) की शनिवार को स्पेशल जनरल मीटिंग (एसजीएम) थी। जानिए बैठक में टी20 विश्व कप 2021 को लेकर क्या निर्णय हुआ?
BCCI SGM: क्या टी20 विश्‍व कप 2021 की मेजबानी भारत करेगा? बोर्ड ने अभी लिया ये फैसला

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) ने कोरोना महामारी के मद्देनजर विद्यार्थियों से छात्रावास खाली करने और घर लौटने का आदेश दिया है।एएमयू के शीर्ष अधिकारियों की  ऑनलाइन माध्‍यम से हुई बैठक में यह फैसला किया गया 
AMU:कोरोना के खतरे के मद्देनजर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने हॉस्टल खाली करने का आदेश किया जारी

RT-PCR Saline-Gargle:अब RT-PCR के लिए स्वाब टेस्ट (Swab Test) की जरूरत नहीं होगी, NEERI ने नमूने लेने और प्रसंस्करण का आसान व तेज तरीका विकसित किया है।
Easy Corona Test:कोरोना टेस्ट हुआ बेहद आसान, अब बस 'गरारे' से हो सकेगी कोविड-19 जांच, जाने कैसे

उत्तर प्रदेश के बागपत में हिंदू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने एक प्रेमी जोड़े का मिलन कराते हुए उनकी शादी करवा दी। इसके लिए पहले युवती का धर्म परिवर्तन कराया गया।
पहले कराया मुस्लिम युवती का धर्म परिवर्तन, फिर हिंदू रीति -रिवाज से हुई शादी

BCCI SGM on IPL 2021: आखिरकार आईपीएल 2021 के बाकी मैचों के आयोजन को लेकर फैसला हो गया है। बीसीसीआई ने एसजीएम में इसपर मुहर लगाई।
BCCI SGM: बीसीसीआई की बैठक में हुआ बड़ा फैसला, इस देश में खेले जाएंगे आईपीएल 2021 के बाकी मैच

कोरोना वायरस के कहर को कम करने के लिए सरकार तमाम कदम उठा रही है उसमें लॉकडाउन का खासा रोल है शायद यही वजह है कि देश के कई राज्यों में लॉकडाउन (Lockdown) लगा है तो कहीं इसी तरीके से कोरोना कर्फ्यू
Kab Hatega Lockdown:अनलॉक की ओर बढ़ चले कई राज्य, क्या हो रहा है सब सामान्य,जानें  UP,MP,Bihar का क्या है हाल

Rajasthan News:राजस्थान के दौसा में वैक्सीनेशन को लेकर हुई कथित लापरवाही का एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। महिला का दावा है कि उसे 10 मिनट में दो बार वैक्सीन लग गई।
राजस्थान: महिला को 10 मिनट में दो बार लग गई वैक्सीन! हैरान करने वाले मामले पर CHC ने ये सफाई

corona ke side effects : ब्लैक फंगस, व्हाइट फंगस और येलो फंगस ने कोविड के मरीजों की परेशानी को बढ़ा दिया है। इसी बीच यह खबर आ रही है कि कोविड मरीज अब गैंग्रीन के श‍िकार भी हो सकते हैं।
corona side effects:कोरोना के मरीजों को हो सकता है गैंगरीन, एक्‍सपर्ट दे रहे नई चेतावनी, ये हो सकते हैं लक्षण

देश में जारी कोरोना संकट और लॉकडाउन और कोरोना कर्फ्यू के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर रेवेन्यू सेक्रेटरी ने कहा है कि इस साल अर्थव्यवस्था पिछले साल के मुकाबले बेहतर स्थिति में है।
Indian Economy:"इस साल अर्थव्यवस्था पिछले साल के मुकाबले बेहतर स्थिति में"

हवाई सफर करने वालों को अब 1 जून से अपनी जेब और ढीली करनी होगी। केंद्रीय नागर विमानन मंत्रालय ने विमान किराए में 13 से 16 फीसदी तक बढोतरी की है।
एक जून से महंगा होगा हवाई सफर, जानिए आपकी जेब पर पड़ेगा कितना असर

राजस्थान के श्री गंगानगर जिले में एक विवाहित महिला ने कथित तौर पर एक पुलिसकर्मी द्वारा कथित तौर पर बलात्कार और परेशान किए जाने के बाद नहर में कूदकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली।
राजस्थान: रेप करने के बाद तंग कर रहा था पुलिसवाला, परेशान महिला ने वीडियो बनाकर मौत को लगाया गले

Lieutenant Nikita Dhoundiyal:साल 2019 में हुए पुलवामा हमले में शहीद हुए मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल की पत्नी ने आज आर्मी ज्वॉइन कर ली है, उनके जज्बे को लोग सराह रहे हैं।
पुलवामा हमले में 'शहीद विभूति ढौंडियाल' की पत्नी के जज्बे को सलाम, ज्वाइन की आर्मी, बनीं 'लेफ्टिनेंट निकिता'

organ donation in delhi:दिल्ली के एक परिवार ने अपने घर में एक ब्रेन डेड महिला के अंगों का दान करके 4 लोगों को नई जिंदगी दी है, इस कदम की लोग खासी तारीफ कर रहे हैं।
मरते- मरते चार लोगों को 'नई जिंदगी' दे गई यह महिला, परिजनों के लिए आसान नहीं था फैसला

New IT Rules:गूगल, फेसबुक और व्हॉट्सएप ने नए डिजिटल नियमों के तहत सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से ब्योरा साझा कर दिया है, लेकिन ट्विटर अभी इन नए नियमों का पालन नहीं कर रही है। 
Google/FB/WA:नए नियमों के अनुरूप अधिकारियों की नियुक्ति पर हुए सहमत,ट्विटर नहीं कर रही नियमों का पालन

Wasim Akram reveals why he didn't become coach of Pakistan cricket team: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व महान तेज गेंदबाज व कप्तान वसीम अकरम ने आखिरकार उस सवाल का जवाब दिया है जो उनसे कई बार पूछा जा चुका है।
'बेवकूफ नहीं हूं': आखिरकार वसीम अकरम ने किया खुलासा, बताया क्यों नहीं बनना चाहते पाकिस्तानी कोच

मध्य प्रदेश के मालवा में एक पत्नी ने जब अपने पति को दूसरी महिला के साथ बंद कमरे में रंगे हाथ पकड़ा तो वह अपना आपा खो बैठी और उसने पति की जमकर पिटाई शुरू कर दी।
बंद कमरे में दूसरी महिला के साथ रंगरेलियां मना रहा था पति, पत्नी ने रंगे हाथ पकड़ा और कर दी धुनाई

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने वाशिंगटन में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की और इस दौरान दोनों के बीच विभिन्न विषयों पर बातचीत हुई।
जयशंकर से मुलाकात के बाद बोले अमेरिकी विदेश मंत्री- भारत ने US का जो साथ दिया, उसे कभी नहीं भूलेंगे

Vaccination Center Near to Home:कोरोना वैक्सीनेशन सभी पात्र लोगों का हो इसके लिए सरकार ने बुजुर्गों और दिव्यांगो के लिए खास इंतजाम किए हैं उन्हें घर के पास ही टीका लगेगा।
Corona Vaccine:बुजुर्ग, दिव्यांग अब वैक्सीन के लिए नहीं होंगे परेशान, घर के पास ही लगेगा 'टीका' 

केंद्र सरकार ने पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव की सेवाएं मांगी है जिसके बाद ममता बनर्जी और केंद्र सरकार फिर से आमने- सामने हैं। टीएमसी ने इस आदेश की आलोचना की है।
केंद्र ने बंगाल के मुख्य सचिव का ट्रांसफर कर तुंरत दिल्ली बुलाया, PM मोदी पर बिफरी ममता बनर्जी की TMC

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 13 जिलों में रह रहे अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश से आए गैर मुस्लिम शरणार्थियों से भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन आमंत्रित किए।
CAA: सरकार ने अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश के गैर मुस्लिम शरणार्थियों से नागरिकता के लिए आवेदन मांगे

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर