Kab Hatega Lockdown:अनलॉक की ओर बढ़ चले कई राज्य, क्या हो रहा है सब सामान्य,जानें UP,MP,Bihar का क्या है हाल

देश
रवि वैश्य
Updated May 29, 2021 | 13:42 IST

Unlock Updated News: देश के कई राज्यों से खबर आ रही है कि वो अनलॉक (UnLock) की दिशा में आगे बढ़ने का मन बना रहे हैं जानें लॉकडाउन हटाने को लेकर तमाम राज्यों का क्या है मन।

Unlock Update,relaxation in Lockdown,Lockdown News,Lockdown Update,कोरोना कर्फ्यू, कब हटेगा लॉकडाउन,यूपी कब होगा अनलॉक , दिल्ली कब होगा अनलॉक ,राजस्थान कब होगा अनलॉक,बिहार कब होगा अनलॉक  कब हटेगा लॉकडाउन, लॉकडाउन में ढील, लॉकडाउन अपडेटेड न्यूज,दिल्ली
Unlock Latest News 

मुख्य बातें

  • यूपी में जारी कोरोना कर्फ्यू में 1 जून से ढील दिए जाने के संकेत हैं
  • दिल्ली में1 जून से चरणबद्ध तरीके से 'अनलॉक' की प्रक्रिया शुरू हो सकती है
  • महाराष्ट्र में ये लॉकडाउन फिलहाल 1 जून तक प्रभावी है

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कहर को कम करने के लिए सरकार तमाम कदम उठा रही है उसमें लॉकडाउन का खासा रोल है शायद यही वजह है कि देश के कई राज्यों में लॉकडाउन (Lockdown) लगा है तो कहीं इसी तरीके से कोरोना कर्फ्यू (Corona Curfew) जिसका पालन राज्य सरकारें अपने अपने स्तर पर करवा रही हैं। देश की जनता भी कोरोना के कहर से इसका पालन करने की कोशिश कर रही है ताकि उसकी भी आजादी पर जो बंदिश लगी है वो जल्दी ही दूर हो यानी खुली हवा में लोग बाजारों में खरीददारी कर सकें, पहले की तरह ही आजादी से घूम फिर सकें जो अभी कोरोना वायरस के कहर के चलते मुमकिन नहीं दिख रहा है, लॉकडाउन का कड़ाई से पालन कराने की कोशिश कर कोरोना को काबू में रखने की कवायद जारी है।

ज्यादातर राज्यों में लॉकडाउन जैसी पाबंदियां लागू हैं, शायद ये सख्त लॉकडाउन की पाबंदियों का ही असर है जिसके चलते कोरोना के मामलों में लगातार कमी आ रही है और संक्रमण की दर में गिरावट आ रही है करोना केस कम हो रहे हैं ये दीगर बात है कि कुछ राज्य इतनी पाबंदियों के बाद भी इस संकट से अभी भी जूझ रहे हैं।

ज्यादातर राज्यों में 31 मई तक लॉकडाउन है जिसे पहले 7 दिन या 10 दिन के अंतराल पर बढ़ाया जा चुका है यानी बात करें तो अधिकांश राज्यों में 31 मई को लॉकडाउन की अवधि पूरी हो रही है ऐसे में कुछ राज्य अनलॉक का मन बना रहे हैं वहीं जनता भी उम्मीद कर रही है कि 1 जून या उसके बाद से कुछ तो तस्वीर बदलेगी, जानें किस राज्य का क्या है हाल--

दिल्ली में तो एक समय 36 फीसदी को पार कर चुका पॉजिटिविटी रेट अब 2 फीसदी के नीचे  आ चुकी है, ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि दिल्ली में लॉकडाउन में ढील मिल सकती है, दिल्ली में 20 अप्रैल से लॉकडाउन लगा हुआ है बाद में हफ्ते दर हफ्ते इसे आगे बढ़ाया गया।अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की है कि कोविड-19 के केस में कमी जारी रहती है तो 1 जून से चरणबद्ध तरीके से 'अनलॉक' की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के करीब 900 नए मामले सामने आए हैं और जैसे मामलों की संख्या में कमी आएगी, हम ज्यादा गतिविधियों को शुरू करने की इजाजत देंगे दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने ये बात शनिवार को कही। 

महाराष्ट्र ने 14 अप्रैल को लॉकडाउन का ऐलान किया गया था और ये लॉ़कडाउन फिलहाल 1 जून तक प्रभावी है कहा जा रहा है कि महाराष्ट्र में पाबंदियां जारी रहेंगी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि राज्य में पाबंदियां जारी रहेंगी और बाद में चरणबद्ध तरीके से इसमें ढील दी जाएगी। वैसे महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा था कि जिन 21 जिलों में 10 प्रतिशत से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट हैं, वहां पाबंदियां नहीं हटेंगी लेकिन उन्होंने साथ ही कहा कि जहां मामले कम हो रहे हैं, वहां अगले कुछ दिनों में पाबंदियों में कमी को लेकर गाइडलाइन जारी हो सकती है।

हरियाणा में लॉकडाउन की वजह से कोरोना के मामलों में लगातार कमी आई है, लेकिन फिर भी 24 मई को खत्म हो रहे लॉकडाउन को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया था,हरियाणा में फिलहाल 5 फीसदी से ऊपर ही पॉजिटिविटी रेट है साथ ही यहां ब्लैक फंगस के मामलों में भी तेजी है इसे देखते हुए उम्मीद है कि लॉकडाउन आगे भी जारी रहेगा, हालांकि पाबंदियों में थोड़ी ढील मिलने की उम्मीद है।

उत्तर प्रदेश में फिलहाल 31 मई सुबह 7 बजे तक आंशिक कोरोना कर्फ्यू लागू है जानकारी के मुताबिक 1 जून से इसमें ज्यादा ढील दिए जाने के संकेत हैं। कहा जा रहा है कि  यूपी से लॉकडाउन तो पूरी तरह से नहीं हटेगा हालांकि सरकार इसमें ढील का ऐलान कर सकती है, माना जा रहा है कि यूपी में लॉकडाउन की वजह से कोरोना के मामलों में लगातार कमी आई है।

बिहार में भी 1 जून से लॉकडाउन में ढील के संकेत दिए गए हैं 1 जून से ढील देने के संकेत सीएम नीतीश कुमार ने दिए हैं। राजस्थान ने लॉकडाउन की अवधि बढ़ाकर 8 जून तक तय कर दी है। हालांकि जिन जिलों में संक्रमण घटा है, वहां 1 जून से कारोबारी गतिविधियों में छूट दी जा सकती है।

मध्य प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू की पाबंदियों में 1 जून से धीरे-धीरे ढील दी जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि दुनिया को आगे बढ़ना है लेकिन हमें इस तरह से अनलॉक करना है कि कोरोना फिर से नहीं फैले वहीं पंजाब में कोरोना से जुड़ी पाबंदियां 10 जून तक रहेंगी। 
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर