एक जून से महंगा होगा हवाई सफर, जानिए आपकी जेब पर पड़ेगा कितना असर

बिजनेस
किशोर जोशी
Updated May 29, 2021 | 11:53 IST

हवाई सफर करने वालों को अब 1 जून से अपनी जेब और ढीली करनी होगी। केंद्रीय नागर विमानन मंत्रालय ने विमान किराए में 13 से 16 फीसदी तक बढोतरी की है।

Government has hiked minimum domestic Airlines fares by about 15% from June 1
1 जून से महंगा होगा हवाई सफर, जानिए कितनी ढीली होगी आपकी जेब 

मुख्य बातें

  • कोरोना की दूसरी लहर का असर, हवाई सफर हुआ और महंगा
  • 1 जून से लागू होंगे फ्लाइट टिकट के बढ़े हुए दाम
  • केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने जारी किया आदेश

नई दिल्ली: घेरलू हवाई यात्रा अब एक जून से मंहगी होने वाली है। सरकार ने हवाई किराए में बढ़ोतरी कर दी है और नई दरें एक जून से लागू होंगी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के शुक्रवार को जारी आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि हवाई किराये की निचली सीमा में 13 से 16 प्रतिशत वृद्धि की है। यह वृद्धि एक जून से लागू हो जाएगी। हालांकि हवाई किराये की ऊंची सीमा को पूर्ववत रखा गया है।

कोविड से प्रभावित हुई है हवाई सेवा
दरअसल कोविड- 19 की दूसरी लहर की वजह से हवाई यात्रियों की संख्या काफी घटी हैं और लॉकडाउन के कारण लोगों की कमाई भी प्रभावित हुई है जिसका असर हवाई यात्रा पर भी देखने को मिला है। सरकार के इस कदम कदम का फायदा सीधे-सीधे एयरलाइंस कंपनियों को होगा और उनकी आय बढ़ेगी तथा कोरोना महामारी के दौरान जो नुकसान उठाना पड़ा है उसकी भरपाई करने में मदद मिलेगी।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय का आदेश

देश में हवाई उड़ान अवधि के आधार पर हवाई यात्रा किराये की निचली और ऊंची सीमा तय की गई। यह सीमा पिछले साल दो माह चले लॉकडाउन के 25 मई को खुलने के समय तय की गई। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के शुक्रवार को जारी आधिकारिक आदेश में कहा गया कि 40 मिनट तक की अवधि की हवाई उड़ान के लिये किराये की निचली सीमा को 2,300 रुपये से बढ़ाकर 2,600 रुपये - 13 प्रतिशत की वृद्धि कर दी गई है। इसी प्रकार 40 मिनट से लेकर 60 मिनट की उड़ान अवधि के लिये किराये की निचली सीमा 2,900 रुपये की जगह अब 3,300 रुपये प्रति व्यक्ति होगी।


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर