पहले कराया मुस्लिम युवती का धर्म परिवर्तन, फिर हिंदू रीति -रिवाज से हुई शादी

देश
किशोर जोशी
Updated May 29, 2021 | 14:26 IST

उत्तर प्रदेश के बागपत में हिंदू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने एक प्रेमी जोड़े का मिलन कराते हुए उनकी शादी करवा दी। इसके लिए पहले युवती का धर्म परिवर्तन कराया गया।

Muslim Girl Converts To Hinduism and Marry Hindu Boy in Bagpat UP
पहले कराया युवती धर्म परिवर्तन, फिर हिंदू रीति-रिवाज से शादी 

मुख्य बातें

  • धर्म परिवर्तन कराकर एक युवती की हिंदू रीति-रिवाज से कराई गई शादी
  • यूपी के बागपत का है मामला, लंबे समय से चल रहा है युवक-युवती का प्रेम प्रसंग
  • युवक और युवती दोनों के परिजनों को नहीं है शादी से कोई ऐतराज

बागपत: उत्तर प्रदेश के बागपत में धर्म परिवर्तन कर विवाह कराने का मामला सामने आया है। यहां एक मुस्लिम युवती का धर्म परिवर्तन कराकर उसकी शादी हिंदू लड़के से की गई हैं। हिंदू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने ईंट के भट्टे पर काम करने वाली युवती की उसका प्रेमी से पूरे हिंदू रिवाज रिवाज से शादी कराई। इस दौरान काफी लोग भी मौजूद रहे।

हिंदू युवा वाहिनी ने कराया मिलन
'अमर उजाला' की खबर के मुताबिक युवक औऱ युवती में पिछले कुछ समय से प्रेम प्रसंग चल रहा था लेकिन धर्म का बंधन दोनों के विवाह करने में बाधा बन रहा था। इसकी जानकारी जब हिंदू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं को हुई तो उन्होंने मामले का संज्ञान लेते हुए युवक तथा युवती से बात की और फिर युवती का धर्म परिवर्तन कर युवक से शादी रचाई। नवविवाहित जोड़ा अपनी शादी का सपना साकार होने पर बेहद प्रसन्न नजर आया।

यूपी में है लव जिहाद कानून

 युवक और युवती दोनों ही शामली जिले के रहने वाले हैं और दोनों के ही परिजनों को इस विवाह से किसी तरह की आपत्ति या एतराज नहीं था। आपको बता दें कि यूपी में एक ऐसा कानून लागू है जहां कोई व्यक्ति धर्म परिवर्तन करना चाहता है, तो उसे जिला मजिस्ट्रेट की अदालत में दो महीने पहले आवेदन करना होता है जबकि स्पेशल मैरिज एक्ट-1954 में यह अवधि केवल एक महीने है। 

सजा का है प्रावधान

इसके अलावा जबरदस्ती धर्मांतरण कराने वाले को अलग-अलग श्रेणी में एक साल से 10 साल तक की सजा का प्रावधान है। यही नहीं आरोपी को पांच लाख रुपये तक का जुर्माना पीड़ित पक्ष को देना होगा।कुछ महीने पहले एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में योगी ने लव जिहाद कानून कानून का समर्थन करते हुए कहा कि यह कानून सबके लिए बराबर है और जो गलत करेगा उसे दंडित किया जाएगा। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर