Corona Vaccine:बुजुर्ग, दिव्यांग अब वैक्सीन के लिए नहीं होंगे परेशान, घर के पास ही लगेगा 'टीका' 

देश
रवि वैश्य
Updated May 29, 2021 | 07:50 IST

Vaccination Center Near to Home:कोरोना वैक्सीनेशन सभी पात्र लोगों का हो इसके लिए सरकार ने बुजुर्गों और दिव्यांगो के लिए खास इंतजाम किए हैं उन्हें घर के पास ही टीका लगेगा।

elderly and disabled vaccination news
बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए वैक्सीनेशन (फोटो साभार-istock) 

मुख्य बातें

  • ऐसे केंद्रों पर वे लोग टीका लगवा सकेंगे जिनकी उम्र 60 साल से अधिक है
  • और जिन्होंने कोई खुराक नहीं ली है या पहली खुराक ही ली है
  • शारीरिक या मानसिक रूप से दिव्यांग लोगों को भी यह लाभ मिलेगा

vaccinating the elderl,disabled: केंद्र सरकार ने घरों के पास टीकाकरण के संबंध में दिशानिर्देश जारी किये जिससे बुजुर्ग लोगों और दिव्यांगों को कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए टीका लगवाने में आसानी होगी।स्वास्थ्य मंत्रालय ने 'घर के पास कोविड टीकाकरण केंद्र' दिशानिर्देशों में कहा कि ऐसे केंद्रों पर वे लोग टीका लगवा सकेंगे जिनकी उम्र 60 साल से अधिक है और जिन्होंने कोई खुराक नहीं ली है या पहली खुराक ही ली है। 

इनके अलावा 60 साल से कम उम्र के शारीरिक या मानसिक रूप से दिव्यांग लोगों को भी यह लाभ मिलेगा।मंत्रालय ने इस संबंध में तकनीकी विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों को स्वीकार किया है।

बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए वैक्सीनेशन सेंटर तक आने-जाने के लिए व्हील चेयर से लेकर अन्य जरूरी सुविधाओं का इंतजाम जरूरी होगा इसको देखते हुए सरकार ने  सभी राज्यों को गाइड लाइन भेजकर जल्द से जल्द बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए विशेष वैक्सीनेशन सेंटर बनाने का निर्देश दिया है। 

वहां के लोकल्स लोगों के साथ मिलकर इसके कैसै सफलतापूर्वक करना है इसे लेकर डिटेल्ट प्लान  बनाने के लिए करने के लिए कहा गया है ताकि इस वर्ग का आराम से वैक्सीनेशन किया जा सके।

दिव्यांगों के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं रखी गई है

इन सेंटरों पर 60 साल से अधिक उम्र का कोई भी बुजुर्ग वैक्सीन की कोई भी डोज ले सकता है मतलब कि यदि किसी बुजुर्ग ने पहली डोज ले ली है तो उन्हें दूसरी डोज दी जाएगी और यदि डोज नहीं ली है तो उन्हें पहली डोज दी जाएगी। दिव्यांगों के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं रखी गई है यानी 18 साल से अधिक उम्र का कोई भी दिव्यांग यहां वैक्सीन ले सकता है। इसके तहत सामुदायिक केंद्र आरडब्ल्यूए केंद्र, ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी सेंटर, पंचायत घर, स्कूल भवन आदि में टीकाकरण केंद्र बनाए जाएंगे।

फोटो साभार-istock

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर