ताजा खबर: 28 जुलाई 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
ललित राय
Updated Jul 29, 2020 | 00:22 IST

ताजा खबर, 28 जुलाई, 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें मंगलवार, 28 जुलाई की प्रमुख खबरें।

aaj ki taza khabar 28 july 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर 

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना के मामले 14 लाख के पार है। लेकिन इसके साथ अच्छी खबर यह है कि रिकवरी रेट में भी सुधार हो रहा है। यहां पढ़ें  ताजा और बड़ी खबरें:-

 भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सांसद जसकौर मीणा ने दावा किया है कि जैसे ही अयोध्या में राम मंदिर बनेगा, वैसे ही कोरोना वायरस नष्ट हो जाएगा। राजस्थान के दौसा लोकसभा क्षेत्र से भाजपा सांसद जसकौर मीणा का दावा है कि कोविड-19 महामारी का हल राम मंदिर का निर्माण है।

पूरी खबर पढ़ें- BJP सांसद जसकौर मीणा के बोल- राम मंदिर बनते ही कोरोना देश से भाग जाएगा

उत्तर प्रदेश में कोरोना के कई मामले रोज ही सामने आ रहे हैं, प्रदेश की सत्ता पर काबिज योगी सरकार इससे निपटने में कोई कोर कसर बाकी नहीं रख रही है और प्रदेश के मुखिया यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ कोरोना से लड़ाई में कई अहम उठा रहे हैं।

पूरी खबर पढ़ें- UP:कोरोना से लड़ाई में बीजेपी ने यूपी सीएम योगी के प्रयासों को सराहा, 1 लाख से अधिक टेस्टिंग वाला पहला राज्य

बसपा सुप्रीमो मायावती ने उत्तर प्रदेश के आगरा में दलित महिला का शव कथित तौर पर चिता से हटवाने की घटना को अति-शर्मनाक करार देते हुए मंगलवार को मांग की है कि मामले की उच्चस्तरीय जांच हो और दोषियों को सख्त सजा मिले।

पूरी खबर पढ़ें- AGRA:दलित महिला का शव चिता से हटवाने की घटना, मायावती ने की हाईलेवल जांच की मांग

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान और उनके बेटे व लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान को एके 47 से भून डालने की धमकी दी गई है बताया जा रहा है कि यह धमकी बिहार के शेखपुरा नगर परिषद के वार्ड संख्या 10 के वार्ड पार्षद संजय यादव ने दी है ऐसा मीडिया रिपोर्टों में कहा जा रहा है।

पूरी खबर पढ़ें- Bihar: केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान और बेटे चिराग पासवान को AK-47 से भूनने की मिली धमकी

सुशांत सिंह राजपूत के सुसाइड के करीब डेढ महीने बाद उनके पिता केके सिंह ने रिया चक्रवर्ती के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई है।
पूरी खबर पढ़ें- सुशांत सिंह राजपूत के पिता ने रिया चक्रवर्ती के खिलाफ दर्ज करवाई FIR, सुसाइड के लिए उकसाने का लगाया आरोप

Gold Rate Today (गोल्ड रेट आज का) 28 जुलाई 2020 : सोना रिकॉर्ड नई ऊंचाई चढ़ने के बाद थोड़ा फिसला है। चांदी की कीमत में भी नरमी आई है। जानिए सोने के 24, 23, 22, 18 और 14 कैरेट का भाव तथा साथ में चांदी की कीमत भी।
पूरी खबर पढ़ें- सोना रिकॉर्ड ऊंचाई से फिसला, चांदी भी नरम, जानिए अपने शहर के 22 कैरेट, 24 कैरेट का ताजा भाव

भारतीय रेलवे की आईआरसीटीसी और एसबीआई कार्ड ने रुपे प्लेटफॉर्म पर सह-ब्रांडेड संपर्क रहित (कॉन्टैक्टलेस) क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया। 
पूरी खबर पढ़ें- भारतीय रेलवे का कॉन्टैक्टलेस क्रेडिट कार्ड लॉन्च, ट्रेन टिकट बुकिंग पर 10% की छूट

सरकार ने 89,810 करोड़ रुपये की रकम किसानों को क्रेडिट कार्ड पर कर्ज के तौर पर मंजूरी दी है। लेकिन अगर आपने अब तक केसीसी नहीं बनवाया है तो यहां बताए गए तरीकों से बनवा सकते हैं।
पूरी खबर पढ़ें- KCC के जरिए किसानों को मिल सकेगा 89,810 करोड़ का लोन, जानिए कैसे कर सकते हैं आवेदन

अयोध्या में 5 अगस्त को राम मंदिर का भूमि पूजन होना है। भूमि पूजन में पीएम मोदी भी शामिल होंगे, पीएम भूमि पूजन के साथ राम मंदिर की नींव में चांदी की ईंट भी रखेंगे।
पूरी खबर पढ़ें- 22.6 किलो चांदी की ईंट से रखी जाएगी राम मंदिर की नींव, सामने आई तस्वीर

भारत सरकार ने एक बार फिर से कुछ चाइनीज मोबाइल ऐप्स को बैन किया है कहा जा रहा है कि PUBG भी हो सकता है बैन वहीं ऐसी खबरों के बीच कुछ मजेदार मीम्स सामने आए हैं।
पूरी खबर पढ़ें- PUBG भी हो सकता है बैन, ऐसी खबरों के बीच सामने आए ये मजेदार "मीम्स"

मुंबई में कोरोना को लेकर अच्छी खबर आई है। 3 महीने बाद एक दिन में 700 केस आए हैं, जो कि सबसे कम हैं। अच्छी बात है कि इस दिन सबसे ज्यादा टेस्ट भी हुए हैं।
पूरी खबर पढ़ें- मुंबई में सुधर रहे हालात, जिस दिन हुए सबसे ज्यादा टेस्ट, उसी दिन आए सबसे कम केस

भव्‍य राम मंदिर का निर्माण अयोध्‍या नगरी ही नहीं, अपितु पूरे पूर्वांचल प्रदेश को विकास की नई दिशा देगा। पर्यटन से लेकर निवेश तक के नए कीर्तिमान स्‍थापित होंगे।
पूरी खबर पढ़ें- पूर्वांचल के विकास का केंद्र बनेगा राम मंदिर

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए पांच अगस्त को भूमिपूजन और शिलान्यास होगा। इसके लिए देश भर से मिट्टी एवं पवित्र नदियों का जल अयोध्या पहुंचाया जा रहा है।
पूरी खबर पढ़ें- राम मंदिर शिलान्यास के लिए एक नहीं कई जगहों से पहुंच रही मिट्टी

बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद ने हाल ही में एक लड़की को नौकरी दिलवाई है। हाल ही में लड़की का वीडियो वायरल हुआ था जिसमें सॉफ्टवेयर इंजीनियर लड़की सब्जी बेचती दिख रही थी।
पूरी खबर पढ़ें- सॉफ्टवेयर इंजीनियर लड़की सब्जी बेचने को हुई मजबूर, वीडियो सामने आने पर सोनू सूद ने दिलवाई नौकरी

बैंक की एफडी और बचत योजनाओं पर ब्याज दरें घट रही हैं। ऐसे में पोस्ट ऑफिस की सिटीजन सेविंग्स स्कीम में निवेश करने से आपको बेहतर रिटर्न मिलेगा।
पूरी खबर पढ़ें- SCSS: घर बैठे कमाएं पैसा, 5 लाख रुपए निवेश करने पर 5 साल में मिलेंगे 214480 रु. ज्यादा

उत्तराखंड के रुद्रपुर में एक शख्स ने हेलमेट नहीं पहन रखा था, जिसके बाद एक पुलिसकर्मी ने उसके माथे में उसकी बाइक की चाबी घुसा दी। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।
पूरी खबर पढ़ें- उत्तराखंड: पुलिस का ये कैसा कृत्य, युवक के माथे में घुसा दी चाबी, सोशल मीडिया पर फूटा लोगों का गुस्सा

JioMart ने अपना ऐप लॉन्च किया है। कंपनी ने एंड्रॉयड और आईओएस दोनों फोन यूजर्स के लिए यह ऐप पेश किया है। आते ही यह ऐप शॉपिंग कैटेगरी में टॉप 3 में जगह बना चुका है।
पूरी खबर पढ़ें- Amazon और BigBasket को टक्कर देने के लिए रिलायंस ने लॉन्च किया JioMart ऐप, ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज डेविड वॉर्नर अभी से अपने भविष्य के बारे में सोचने लगे हैं।
पूरी खबर पढ़ें- कोरोना महामारी का असर, डेविड वॉर्नर अब इस बड़े फैसले के बारे में सोचने लगे हैं

खुद को बहादुर शाह जफर का वंशज कहने वाले याकूब हबीबुद्दीन तुसी ने राम मंदिर के लिए सोने की ईंट देने का प्रस्ताव दिया है।
पूरी खबर पढ़ें- मुगल वंशज प्रिंस तुसी की राम मंदिर निर्माण के लिए 'सोने की ईंट' की पेशकश

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि रिजर्व बैंक सतर्क रहेगा, हम स्थिति पर नजर रख रहे हैं और जब भी कुछ कदम उठाने की जरूरत होगी, हम उससे नहीं झिझकेंगे।
पूरी खबर पढ़ें- RBI सतर्क है, स्थिति पर नजर है, जरूरत होगी तो कदम उठाने से झिझकेंगे नहीं: शक्तिकांत दास

दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस से संक्रमण की स्थिति सुधरती हुई दिख रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि सोमवार को राजधानी में कोविड-19 के 613 केस मिले। यह संख्या पिछले दो महीने में सबसे कम है। कोरोना के नए आंकड़ों के साथ दिल्ली में संक्रमण की संख्या 131, 219 पहुंच गई है। जबकि देश में इस महामारी का आंकड़ा बढ़कर 14, 35,453 हो गया है। सोमवार को रिकॉर्ड 49,931 नए मामले सामने आए।
पूरी खबर पढ़ें- Coronavirus News Update: देश में पिछले 24 घंटे में 47,704 केस मिले, 654 लोगों की मौत

अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन से पहले ही स्थानीय लोग खुश हैं। हर एक वर्ग का कहना है कि ऐसा लग रहा है कि सशरीर भगवान राम हर एक गलियों का खुद जायजा ले रहे हों।
पूरी खबर पढ़ें- राम मंदिर भूमि पूजन से पहले ही खुश है अयोध्या,रत्नजड़ित पोशाक से लेकर दीवाली की तैयारी

बॉलीवुड में भी अब पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई की घुसपैठ बॉलीवुड में भी हो गई है। 15 पाक एजेंट्स का कार्टल बॉलीवुड में एक्टिव है।
पूरी खबर पढ़ें- ISI की बॉलीवुड में घुसपैठ, इवेंट्स के जरिए आतंकवादियों को पहुंचता है पैसा

कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन की वजह से रिटायर हुए कर्मचारियों को पेंशन जारी करने में देरी की वजह से पेंशन नियमों में बदलाव किया गया है।
पूरी खबर पढ़ें- सरकारी कर्मचारियों के पेंशन नियमों में बदलाव

चीन अपने लड़ाकू विमान जे-20 को पांचवी पीढ़ी का विमान होने का दावा करता है लेकिन रक्षा विशेषज्ञ उसके इस दावे पर सवाल उठाते हैं। फ्रांस से 5 राफेल बुधवार को भारत पहुंच रहे हैं।
पूरी खबर पढ़ें- राफेल और चीन के जे-20 में कौन है ज्यादा ताकतवर, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट 

यूपी में अपराध को नियंत्रित करने के लिए बीएसपी मुखिया मायावती की तरफ से सीएम योगी आदित्यनाथ को सुझाव दिया गया है।
पूरी खबर पढ़ें- यूपी सरकार को 'माया' मंत्र, इस तरह से प्रदेश होगा अपराध और भय मुक्त

मध्यप्रदेश में चंबल के बीहड़ इलाके की बंजर भूमि विश्व बैंक के सहयोग से उपजाऊ बनेगी और लाखों लोगों को रोजगार मिलेंगे।
पूरी खबर पढ़ें-विश्व बैंक की मदद से चंबल के बीहड़ में बहेगी विकास की बयार, वीरान भूमि में लहलहाएंगी फसलें

खजूर के पेड़ पर कुंडली मार कर चढ़े एक अजगर की वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। यह देखने में बेहद डरावना है सोशल मीडिया पर लोगों ने इसपर तरह-तरह के कमेंट्स भी किए हैं।
पूरी खबर पढ़ें-पेड़ पर कुंडली मारकर चढ़ा विशाल अजगर, वीडियो देख डरे लोग

कोविड-19 के इस मुश्किल दौर में जब अभी तक इसकी कोई दवा नहीं बनी है ऐसे में आशा की एक किरण बनकर आयी है ये डिवाइस। कोरलोन हाइपरस्चार्ज कोरोना कैनन (साइकोकेन) कोरोनोवायरस के प्रसार की क्षमता वाला एक उपकरण है। 
पूरी खबर पढ़ें- कोरोना वायरस को मारने के लिए आयी एक डिवाइस, बेंगलुरु के इस निर्माता को FDA, EU से मिली मंजूरी

प्रकृति और पर्यावरण का संरक्षण हर लिहाज से जरूरी है। विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के मौके पर इस संदेश को समझना बहुत जरूरी है।
पूरी खबर पढ़ें- विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस: इंसानी वजूद के लिए सबको सबक लेना जरूरी

कोरोना वायरस महामारी के कारण ग्लोबल इकॉनमी को सबसे ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे मुश्किल समय में सिर्फ गोल्ड इन्वेस्टमेंट पर  काफी अच्छा रिटर्न मिल रहा है।
पूरी खबर पढ़ें- रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा सोना, 2018 से अब तक 60% बढ़ी कीमत, इसमें ऐसे करें निवेश

तेलंगाना से फिर से इंसानियत को शर्मसार करने वाली घटना सामने आ रही है। 35 वर्षीय एक महिला की की जघन्य हत्या के बाद उसे जला दिया गया।
पूरी खबर पढ़ें- फिर से शर्मसार हुआ तेलंगाना, 35 वर्षीय महिला की हत्या के बाद उसका अधजला शव बरामद

18 साल पहले आज की ही तरह इंतजार था जब सुखोई विमान भारतीय वायुसेना के हिस्सा बने थे। अब एक बार फिर उस पल का इंतजार है जब राफेल विमान औपचारिक तौर पर एयरफोर्स के हिस्सा बन जाएंगे।
पूरी खबर पढ़ें- 18 साल पहले इस वजह से कांपा था चीन और अब एक बार फिर कांपेगा, राफेल भारतीय सरजमीं को छूने को तैयार

राजस्थान बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन शाम चार बजे 10वीं क्लास के नतीजे को घोषित करेगा। यहां पर छात्रों को आसान तरीका बताया गया है कि किस तरह से वो नतीजे चेक कर सकते हैं।
पूरी खबर पढ़ें- RBSE 10th Result 2020: शाम चार बजे आएंगे नतीजे, यहां जानें कैसे चेक कर सकते हैं 10वीं के परिणाम 

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली इंस्‍टाग्राम पर सबसे ज्‍यादा फॉलो किए जाने वाले दुनिया के चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। कोहली के इंस्‍टाग्राम पर 70 मिलियन फॉलोअर्स हो गए हैं।
पूरी खबर पढ़ें- विराट कोहली के इंस्‍टाग्राम पर हुए 70 मिलियन फॉलोअर्स, बना दिया नया रिकॉर्ड

अखिल भारतीय रत्न एवं आभूषण घरेलू परिषद (एजीजेडीसी) और भारतीय सर्राफा एवं आभूषण विक्रेता संघ ने समय सीमा बढ़ाने की मांग की थी।
पूरी खबर पढ़ें-  सोने के गहने की हॉलमार्किंग अनिवार्य करने की समय सीमा बढ़ी, फिलहाल स्वैच्छिक है 

राम मंदिर निर्माण का काम पांच अगस्त से अयोध्या में शुरू हो जाएगा। इस कार्यक्रम के लिए तैयारियां जारी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर के भूमिपूजन एवं शिलान्यास कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पांच अगस्त को अयोध्या पहुंचेंगे। 

Ram Temple Bhumi poojan: शुभ मुहूर्त के 32 सेकेंड में ही पीएम मोदी रखेंगे राम मंदिर की आधारशिला

राजस्थान का सियासी संकट सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है लेकिन अभी इस संकट का समाधान निकलता नहीं दिख रहा है। विधानसभा सत्र बुलाने पर अड़े राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को राज्यपाल कलराज मिश्र से थोड़ी राहत मिली है लेकिन राज्यपाल ने सत्र बुलाने को लेकर शर्तें जोड़ दी हैं।

Rajasthan Crisis: 'सत्र बुलाने की इजाजत दे सकते हैं बशर्ते कि राजस्थान सरकार 21 दिन पहले नोटिस दे'

अमेरिका में इस साल चुनाव होने हैं और स्टेज अब धीरे धीरे तैयार हो रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में प्रेसिडेंशियल डिबेट का अपना अलग महत्व होता है। इस संबंध में कमीशन ऑफ प्रेसिंडेंशियल डिबेट का कहना है कि पहली स्पीच दोनों पार्टियों की तरफ से 29 सितंबर को क्लीवलैंड में दी जाएगी।

Presidential debate in USA: चुनावी मंच तैयार, आम चुनाव से पहले डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन होंगे आमने सामने

मीडिया में सोमवार को प्रकाशित एक खबर के अनुसार अमेरिका और चीन के मध्य बढ़ते हुए तनाव के बीच अमेरिकी युद्धक विमान चीन की मुख्य भूमि तक पहुंच गए, जिनमें से एक शंघाई के 76.5 किलोमीटर तक पहुंच गया।

चीन को करीब से चुनौती! शंघाई के बेहद नजदीक आ गया अमेरिकी फाइटर प्लेन

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश कोविड-19 के संक्रमण से मजबूती से लड़ रहा है। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में प्रदेश में जांच क्षमता तेजी से बढ़ी है। 23 मार्च को राज्य में 72 जांच हुए थे।
पढ़ें पूरी खबर: मोदी के नेतृत्व में मजबूती से देश कोविड-19 से लड़ रहा : योगी

हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की खबर के मुताबिक थिंक टैंक ने रात में पुनः ट्वीट किया कि अमेरिकी नौसेना के पी-8ए विमान शंघाई के पास उड़ रहे थे।
पढ़ें पूरी खबर: चीन को करीब से चुनौती! शंघाई के बेहद नजदीक आ गया अमेरिकी फाइटर प्लेन

आईपीएल इस बार महामारी के बीच यूएई में कराने की तैयारी है। ऐसे में खिलाड़ियों को बायो बबल में रखा जाएगा। क्या है इसका मतलब और इससे जुड़ी दिक्कतें।

पढ़ें पूरी खबर : IPL 2020: जानिए क्या है 'बायो बबल', आईपीएल में ये खिलाड़ियों को कैसे बचाएगा और क्या हैं मुश्किलें​

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर