Contactless Credit Card : भारतीय रेलवे का कॉन्टैक्टलेस क्रेडिट कार्ड लॉन्च, ट्रेन टिकट बुकिंग पर 10% की छूट

Contactless Credit Card : भारतीय रेलवे की आईआरसीटीसी और एसबीआई कार्ड ने रुपे प्लेटफॉर्म पर सह-ब्रांडेड संपर्क रहित (कॉन्टैक्टलेस) क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया। 

Indian Railways launches contactless credit card, 10 percent discount on train ticket booking
भारतीय रेलवे का कॉन्टैक्टलेस क्रेडिट कार्ड लॉन्च 

मुख्य बातें

  • भारतीय रेलवे की आईआरसीटीसी और एसबीआई कार्ड ने मिलकर रुपे प्लेटफॉर्म पर कॉन्टैक्टलेस क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया
  • रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि हम रेलवे को मेक इन इंडिया पहल के साथ सभी क्षेत्रों में आत्म-निर्भर बनाने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध हैं
  • उन्होंने कहा कि रुपे प्लेटफॉर्म पर काम करने वाला आईआरसीटीसी एसबीआई सह-ब्रांडेड कार्ड रेलवे द्वारा की गई कई मेक इन इंडिया एक्टिविटी में से एक है

IRCTC & SBI Cards launched Contactless Credit Card : दिन प्रतिदिन कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते लोग संक्रमण से बचने के लिए लोग कहीं भी अनजान वस्तुओं को टच करने बच रहे हैं। लेकिन बहुत काम में टच करना जरूरी हो जाता है। जैसे एटीएम से पैसा निकलना, खरीददारी करते वक्त कार्ड स्वाइप करने में दुकानों पर मशीन को टच करना होता है। लेकिन अब धीरे-धीरे कॉन्टैक्टलेस (संपर्क रहित) व्यवस्था की जा रही है। इस दिशा में भारतीय रेलवे ने भी कदम बढ़ाया है। भारतीय रेलवे की IRCTC और SBI कार्ड ने मिलकर रुपे प्लेटफॉर्म पर अपना नया सह-ब्रांडेड संपर्क रहित (कॉन्टैक्टलेस) क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया। इस नए क्रेडिट कार्ड को रेल और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को देश को समर्पित किया।

पीयूष गोयल ने कहा कि हम रेलवे को मेक इन इंडिया पहल के साथ सभी क्षेत्रों में आत्म-निर्भर बनाने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध हैं जैसा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है। उन्होंने कहा कि रुपे प्लेटफॉर्म पर काम करने वाला IRCTC SBI सह-ब्रांडेड कार्ड रेलवे द्वारा की गई कई मेक इन इंडिया एक्टिविटी में से एक है। नए  सह–ब्रांडेड  क्रेडिट कार्ड  डिजिटल इंडिया की पहल को बढ़ावा देने के लिए IRCTC, SBI कार्ड और रूपे की प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं और इसका उद्देश्य रेल यात्रियों के लिए एक सुरक्षित, सुविधाजनक और बेहतर यात्रा अनुभव सुनिश्चित करना है।

कार्ड को स्वाइप करने की नहीं होगी जरूरत 

ग्राहकों को लेन-देन का एक सुरक्षित माहौल प्रदान करने के उद्देश्य से जारी किया गया नया रुपे क्रेडिट कार्ड नियर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) टैक्नोलॉजी से लैस है। इससे इसके उपयोगकर्ता पीओएस मशीनों पर कार्ड को टैप कर अपने लेन-देन की प्रक्रिया में तेजी ला सकते हैं, इसमें कार्ड को स्वाइप करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

रेल यात्रियों के लिए है खास

इस कार्ड को अक्सर रेल से सफर करने वाले यात्रियों को पुरस्कृत करने के लिए डिजाइन किया गया। नया सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड रेल यात्रियों को खुदरा, भोजन और मनोरंजन के साथ-साथ लेन-देन शुल्क में छूट पर विशेष लाभ के साथ रेल यात्रा पर अधिकतम बचत प्रदान करता है।

इस कार्ड से ट्रेन टिकट बुकिंग पर 10% की छूट

कार्डधारकों को IRCTC की वेबसाइट से फर्स्ट क्लास एसी, सेकेंड क्लास एसी, थर्ड क्लास एसी, एग्जीक्यूटिव चेयर कार और एसी चेयर कार की बुकिंग करने पर कुल किराए की 10% राशि वापस कर दी जाएगी। इस कार्ड का इस्तेमाल करने पर ऑनलाइन लेन-देन शुल्क माफी (लेन-देन की राशि का 1%), 1% ईंधन सरचार्ज छूट और एक वर्ष में रेलवे स्टेशनों पर 4 प्रीमियम लाउंज का मुफ्त उपयोग (प्रति तिमाही एक) करने की सुविधा मिलेगी। 

कार्ड एक्टिव करने पर 350 बोनस रिवॉर्ड पॉइंट्स

कार्ड के यूजर्स को न्यूनतम खर्च के साथ कार्ड को एक्टिव करने पर 350 बोनस रिवॉर्ड पॉइंट्स प्राप्त होंगे। यूजर्स IRCTC की टिकट वेबसाइट से ट्रेन टिकट खरीदते वक्त जमा किए गए इन रिवार्ड पॉइंट्स को भुना सकते हैं। रेल यात्रा पर बचत के अलावा, IRCTC SBI कार्ड ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल्स के लिए भी कई लाभ प्रदान करता है।

कार्ड से ऑनलाइन खरीददारी पर भी छूट 

 ग्राहक ई-कॉमर्स साइटों पर खरीदारी करते समय छूट का लाभ उठा सकते हैं। रुपे की बढ़ती बाजार हिस्सेदारी और भारतीय ग्राहकों के बीच लोकप्रियता हासिल करने के साथ रुपे संचालित IRCTC SBI सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड रुपे यूजर्स को खरीदारी का एक बेहतर अनुभव प्रदान करने की दिशा में एक और कदम है।

अगली खबर