Kisan Credit Card Loan: KCC के जरिए किसानों को मिल सकेगा 89,810 करोड़ का लोन, जानिए कैसे कर सकते हैं आवेदन

Kisan Credit Card Apply: सरकार ने 89,810 करोड़ रुपये की रकम किसानों को क्रेडिट कार्ड पर कर्ज के तौर पर मंजूरी दी है। लेकिन अगर आपने अब तक केसीसी नहीं बनवाया है तो यहां बताए गए तरीकों से बनवा सकते हैं।

 Kisan Credit Card Loan
KCC के जरिए किसानों को मिल सकेंगा 89,810 करोड़ का लोन 

मुख्य बातें

  • किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के तहत किसानों को सस्ता लोन मिलेगा।
  • समय पर लोन चुकाने पर सिर्फ 4 फीसदी ब्याज लगेगा।
  • जानिए कैसे कर सकते हैं किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन।

केंद्र सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड पर 89,810 करोड़ रुपये का सस्ता लोन मंजूर कर दिया है। किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसानों को न सिर्फ आसान शर्तों पर लोन मिलता है बल्कि ब्याज में भी छूट मिलेगी। वहीं सरकार के मुताबिक समय पर लोन चुकाने पर सिर्फ 4 फीसदी की दर से सालाना ब्याज देना होगा। बता दें कि सरकार ने पिछले ढाई महीनों में किसान क्रेडिट कार्ड के तहत 2.5 करोड़ किसानों में से 45 प्रतिशत को रियायती कृषि लोन के लिए पात्र बनाया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट कर बताया कि 1.12 करोड़ केसीसी( किसान क्रेडिट कार्ड) को 89,810 करोड़ रुपये की क्रेडिट सीमा के साथ मंजूरी दी गई है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि केवल जुलाई मे पिछले शुक्रवार तक लगभग 27,000 करोड़ रुपये की क्रेडिट सीमा के साथ 41.66 लाख केसीसी स्वीकृत किए गए हैं। आत्मनिर्भर पैकेज के तहत सरकार 2.5 करोड़ पीएम-किसान लाभार्थियों को कवर करेगी, जो अब तक केसीसी के दायरे से बाहर है। इसके अलावा केंद्र को उम्मीद है कि इन किसानों को 2 लाख करोड़ रुपये मिलेंगे, जिनमें पशुपालन और मछली पालन भी कर सकते हैं। 

किसान केसीसी के जरिए बिना संपार्श्विक के 1 लाख रुपये तक शॉर्ट टर्म क्रॉप लोन प्राप्त करने के लिए योग्य हैं। जबकि केंद्र समय पर लोन चुकाने वालों के लिए क्रॉप लोन पर 5 प्रतिशत सब्सिडी देता है, कई राज्यों ने अपने खुद के पैसे से आगे कृषि लोन पर सब्सिडी दी है। किसानों को सस्ती ब्याज दरों पर लोग उपलब्ध कराने में केंद्र प्रशासनिक लागत (0.2%) और नाबार्ड को ब्याज सब्सिडी देता है। केंद्र ने वित्त वर्ष 21 के लिए ब्याज अनुदान पर 21,175 करोड़ रुपये का आवंटन किया है, जबकि पिछले साल यह 17,863.43 करोड़ रुपये था। ऐसे में अगर आपके पास किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ उठाने का सुनहरा मौका है। वहीं आपने अब तक किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनाया है तो तुरंत अप्लाई करें।

किसान क्रेडिटा कार्ड के लिए कैसे कर सकते हैं आवेदन

  • किसान क्रेडिटा कार्ड बनवाने के लिए आप किसी भी बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं। ऐसे में सबसे पहले बैंक का चुनाव करें।
  • जिस बैंक से क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं उस बैंक के वेबसाइट पर जाएं।
  • अब वेबसाइट पर दिए गए किसान क्रेडिट कार्ड सेक्शन पर क्लिक करें।
  • वेबसाइट से आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें और फिर उसे भरने के बाद नजदीकी बैंक शाखा में जाकर जमा कर दें। 
  • लोन अधिकारी क्रेडिट कार्ड से जुड़े सभी डॉक्यूमेंट्स और पात्रात को वेरिफाई करने के बाद लोन मंजूरी देगा।
  • सबकुछ वेरिफाई होने के बाद आपके बताए गए पते पर किसान क्रेडिट कार्ड भेज दिया जाएगा।
अगली खबर