Presidential debate in USA: चुनावी मंच तैयार, आम चुनाव से पहले डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन होंगे आमने सामने

दुनिया
ललित राय
Updated Jul 28, 2020 | 07:03 IST

President election in usa: यह साल अमेरिका के लिए चुनावी साल है। 3 नवंबर को चुनाव से पहले रिपब्लिकन और डेमोक्रेट उम्मीदवार अमेरिका के सामने अपनी नीतियों को रखते हैं। डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन आमने सामने हैं।

Presidential debate in USA: चुनावी मंच तैयार, आम चुनाव से पहले डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन होंगे आमने सामने
डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी राष्ट्रपति 

मुख्य बातें

  • तीन नवंबर को अमेरिका में होना है राष्ट्रपति चुनाव
  • 29 सितंबर, 15 अक्टूबर और 22 अक्टूबर को होगा प्रेसिडेंशियल डिबेट
  • वाइस प्रेसिडेंट के लिए भी डिबेट, डेमोक्रेट की तरफ से उम्मीदवार तय नहीं

वाशिंगटन: अमेरिका में इस साल चुनाव होने हैं और स्टेज अब धीरे धीरे तैयार हो रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में प्रेसिडेंशियल डिबेट का अपना अलग महत्व होता है। इस संबंध में कमीशन ऑफ प्रेसिंडेंशियल डिबेट का कहना है कि पहली स्पीच दोनों पार्टियों की तरफ से 29 सितंबर को क्लीवलैंड में दी जाएगी। इसे वेस्टर्न रिजर्व यूनवर्सिटी और क्लीवलैंड क्लिनिक के सौजन्य से कराया जाएगा। 

अमेरिकी चुनाव में प्रेसिडेंशियल डिबेट की अहम भूमिका
अमेरिकी में 3 नवंबर को चुनाव होना है और डेमोक्रेट्स की तरफ से जो बिडेन, डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती पेश कर रहे हैं। सीपीडी के मुताबिक 29 सितंबर के बाद जो बिडेन और ट्रंप 15 अक्टूबर को एक दूसरे के आमने सामने होंगे।इसे फ्लोरिडा के मियामी में आयोजित किया जाएगा। इसके बाज तीसरा प्रेसिडेंशियल डिबेट 22 अक्टूबर को टेनेसी के बेलमोंट यूनिवर्सिटी में आयोजित किया जाएगा।

उप राष्ट्रपति के लिए भी डिबेट
इसके अलावा 7 अक्टूबर को उप राष्ट्रपति डिबेट आयोजित कराई जाएगी। उटा के साल्ट लेक सिटी में माइक पेंस और डेमोक्रेट उम्मीदवार के बीच वाद विवाद का दौर देखने को मिलेगा। हालांकि डेमोक्रेट की तरफ से उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया गया है। सभी डिबेट्स की अवधि 90 मिनय होगी। खास बात यह है कि इसमें किसी तरह के कामर्शियल को टेलीकॉस्ट नहीं किया जाता है।

अगली खबर