आज की ताजा खबर, 6 जून 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
रवि वैश्य
Updated Jun 07, 2021 | 00:13 IST

आज की ताजा खबर, 6 जून 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 6 जून, रविवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

aaj ki taza khabar 6 June 2021 latest news in hindi
आज की ताजा खबर, 6 जून 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली : देश में कोरोना की रफ्तार काबू में आती दिख रही शायद यही वजह है कि दिल्ली और महाराष्ट्र सरकारों ने लॉकडाउन में थोड़ी छूट का एलान किया है वहीं वैक्सीनेशन की दिशा में भी सरकार तेजी से आगे बढ़ रही है। इस बीच दिल्‍ली में कोविड-19 टीकों की कमी के चलते दिल्ली सरकार ने आदेश दिया है कि भारत बायोटेक की कोवैक्सिन केवल 18-44 आयु वर्ग के लाभार्थियों को दूसरी खुराक के रूप में दी जाएगी। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

उत्‍तर प्रदेश के बाद अब कर्नाटक में नेतृत्‍व परिवर्तन की अटकलें लगाई जा रही हैं। बताया जा रहा है कि सत्तारूढ़ भाजपा में येदियुरप्पा को हटाने के लिए दबाव डालने की कोशिशें हो रही हैं।

यूपी के बाद अब कर्नाटक में नेतृत्‍व परिवर्तन की सुगबुगाहट, CM येदियुरप्‍पा बोले- आलाकमान कहे तो दे दूंगा इस्‍तीफा

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव को लेकर टीकाकरण को लेकर जारी मुहिम के बीच सरकार ऐसे लोगों को घरेलू हवाई यात्रा में निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट सौंपने से छूट देने पर विचार कर रही है।

वैक्‍सीन की दो डोज लगवा चुके लोगों को घरेलू हवाई यात्रा में मिल सकती है ये छूट

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) हमदुल्ला मोहिब पर निशाना साधा है। पाकिस्तान पर आपत्तिजनक टिप्पणी का जवाब देते हुए कुरैशी ने कहा कि अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, मेरी बात ध्यान से सुनो।

पाकिस्तान पर अफगानिस्तान के NSA की आपत्तिजनक टिप्पणी, भड़के शाह महमूद कुरैशी बोले- मेरा खून खौल रहा है

राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 टीकों की कमी के चलते दिल्ली सरकार ने आदेश दिया है कि भारत बायोटेक की कोवैक्सिन केवल 18-44 आयु वर्ग के लाभार्थियों को दूसरी खुराक के रूप में दी जाएगी। 

Covaxin को लेकर दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला- 18-44 आयु वर्ग में केवल दूसरी खुराक वालों की दी जाएगी

चीन थियानमेन स्‍क्वायर नरसंहार के सबूत आज भी मिटा रहा है और उससे जुड़ी जानकारियां सेंसर करने में लगा है। इसी सिलसिले में 'टैंकमैन' की तस्‍वीर को लेकर सवाल उठे हैं, जिसे चीनी सेंसरशिप के तौर पर देखा जा रहा है।

सेंसर या मानवीय भूल! चीनी दमन को बयां करती वो तस्‍वीर, जिसे लेकर फिर सवालों के घेरे में है 'ड्रैगन'

राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के 381 नए मामले आए हैं, जो 15 मार्च के बाद से संक्रमण के सबसे कम मामले हैं । साथ ही संक्रमण दर गिरकर 0.5 प्रतिशत रह गयी है। इस बीमारी से एक दिन में 34 और लोगों ने जान गंवा दी है, जो करीब दो महीनों में मृतकों की सबसे कम संख्या है।

दिल्ली में अब ऐसी है कोरोना की स्थिति, 80 दिन बाद आए इतने कम मामले, पॉजिटिविटी रेट 0.5% हुई

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल से पहले मैच अभ्यास में कमी विराट कोहली के लिए बड़ी चिंता की बात नहीं है, लेकिन पूर्व दिग्गज खिलाड़ी दिलीप वेंगसरकर का मानना​ है कि इससे भारतीय कप्तान को 'परेशानी' का सामना करना पड़ सकता है।

विराट कोहली-रोहित शर्मा को जिस बात की परवाह नहीं, उसे ही दिग्‍गज क्रिकेटर ने सबसे बड़ी गलती बताई

कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन एक अहम हथियार है। इसके बावजूद ऐसी खबरें लगातार आती रहती हैं कि लोग टीके को लेकर भ्रम में हैं। लोगों के मन में बैठे इस डर को दूर करने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में मध्य प्रदेश के भोपाल से कुछ तस्वीरें सामने आई हैं।

'मैं टीका लगवा के चली जाऊंगी, तुम...'; ट्रक पर लिखी जा रहीं ऐसी लाइनें, वैक्सीन को लेकर न रहे भ्रम

पूरी दुनिया में एक बड़ा स्‍वास्‍थ्‍य संकट पैदा करने वाले कोरोना वायरस के नए स्‍ट्रेन्‍स और म्‍यूटेंट्स लगातार सामने आ रहे हैं, जो रिसर्चर्स के लिए भी नई पेचीदगी पैदा कर रहे हैं। इन सबके बीच दक्षिण अफ्रीका से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है, जहां एक महिला कोरोना वायरस संक्रमण से करीब 8 महीने तक संक्रमित रही। इस बीच वायरस ने उसके शरीर में 32 बार रूप बदला।

कोविड-19 से करीब 8 महीने तक संक्रमित रही महिला, शरीर में वायरस ने 32 बार बदला रूप

देश में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान जारी है। कोविड 19 महामारी के खिलाफ वैक्सीन सबसे अहम हथियार है। एक्सपर्ट लगातार कह रहे हैं जो जो भी वैक्सीन उपलब्ध हो, लोग उसे लगवा लें। लेकिन अभी भी कई लोग हैं जो वैक्सीन के चयन को लेकर असमंजस में हैं। 

क्या वैक्सीन के चयन को लेकर अभी भी हैं असमंजस में? जानें एक्सपर्ट की राय

उत्तर प्रदेश में एक नवनिर्वाचित दलित महिला ग्राम प्रधान का दावा है कि महोबा में अधिकारियों के साथ उसकी पहली मुलाकात में कुछ स्थानीय प्रभावशाली व्यक्तियों ने उसके साथ दुर्व्यवहार किया और उसे कुर्सी से जबरदस्ती हटाकर उसे जमीन पर बिठाया।

प्रधान बन पहली बार बैठक में शामिल हुई महिला, दबंगों ने दलित को जमीन पर बैठने को मजबूर किया

पूर्वी लद्दाख में वास्‍तव‍िक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के साथ तनाव के बीच बीते सप्‍ताह विदेश मंत्रालय ने कहा था कि क्षेत्र में सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया अभी पूरी नहीं हुई है। भारत ने सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया जल्द पूरा करने पर जोर दिया है, लेकिन चीन इस मसले को लेकर पैंतरबाजी पर उतर आया है।

LAC पर तनाव के बीच चीन की पैंतरेबाजी, गोगरा-हॉट स्प्रिंग डिस्‍एंगेजमेंट को लेकर रखी ये शर्त

चीन ने तीन साल से 17 साल के बच्चों के लिए चीनी कंपनी सिनोवैक द्वारा निर्मित कोविड-19 रोधी टीके कोरोनावैक के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। सिनोवैक के अध्यक्ष यीन वेईदोंग ने इस बारे में बताया।

चीन में 3 साल से अधिक उम्र के बच्चों को लगेगा कोरोना टीका, इस वैक्सीन को मिली मंजूरी

चीन की जानी मानी वायरोलॉजिस्ट डॉ ली-मेंग येन ने एक बार फिर कोरोना वायरस की उत्पत्ति को लेकर चीन को कटघरे में खड़ा किया है। टाइम्स नाउ से बात करते हुए डॉ ली-मेंग येन ने कई खुलासे किए।
Exclusive: कोरोना था चीन का जैविक हथियार! चीनी वैज्ञानिक बोलीं- जल्द दुनिया के सामने आएगी चीन की सच्चाई

Noor Jahan Mango Returned: बागवानी के जानकारों ने बताया कि नूरजहां के पेड़ों पर आमतौर पर जनवरी-फरवरी से बौर आने शुरू होते हैं और इसके फल जून की शुरुआत में पककर बिक्री के लिए तैयार हो जाते हैं। 
Noor Jahan Mango:साल भर बाद लौटा "नूरजहां" आम, 1,000 रुपये तक एक फल की कीमत

श्रीलंका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाजी सनथ जयसूर्या को बड़ी जिम्मेदारी मिली है। मेलबर्न क्लब की टीम का हेड कोच बन गए हैं।
सनथ जयसूर्या को मिली बड़ी जिम्मेदारी, इस टीम का हेड कोच बना श्रीलंकाई दिग्गज

Etawah SP Leader Huge Procession: इटावा में समाजवादी युवजन सभा के एक नेता की जेल से रिहाई पर सपा कार्यकर्ताओं ने सड़क पर वाहनों के साथ उतरकर जमकर नियम तोड़े।
Etawah:सपा नेता की रिहाई पर सड़कों पर उतरे कार्यकर्ता, पुलिस की कार्रवाई नेताजी हुए फरार

Ahmadullah Shah Faizabadi: अयोध्या के धन्नीपुर गांव में बनने वाली मस्जिद का नाम मशहूर स्वतंत्रता सेनानी और क्रांतिकारी मौलवी अहमदुल्ला शाह फैजाबादी के नाम पर रखा जाएगा
Ayodhya Masjid:मशहूर फ्रीडम फाइटर और क्रांतिकारी मौलवी अहमदुल्ला शाह फैजाबादी के नाम होगा मस्जिद का नाम

पूर्व भारतीय क्रिकेटर दिलीप वेंगसरकर ने डब्ल्यूटीसी फाइनल से पहले चेताया है कि भारतीय टीम सिर्फ विराट कोहली और रोहित शर्मा के भरोसे नहीं रह सकती।
'टीम इंडिया महज इन दो खिलाड़ियों के भरोसे नहीं रह सकती', WTC फाइनल से पहले दिलीप वेंगसरकर ने चेताया

Ghaziabad Noida Lockdown Update: UP के बाकी बचे शहरों से लॉकडाउन हटा लिया गया है, इसमें नोएडा और गाजियाबाद भी शामिल है, यानी यहां जारी कोरोना कर्फ्यू खत्म हो गया है।
Ghaziabad Noida Unlock: नोएडा और गाजियाबाद हुए अनलॉक, हटा 'कोरोना कर्फ्यू', नाइट और वीकेंड कर्फ्यू रहेगा जारी

यूपी के 71 जिलों में सोमवार से लॉकडाउन की पाबंदिया हट जाएगी। एसीएस सूचना नवनीत सहगल ने कहा कि यूपी के तीन जिलों में कर्फ्यू में ढील नहीं दी गई है क्योंकि यहां सक्रिय मामले 600 से अधिक हैं।
UP के 71 जिलों से हटीं लॉकडाउन की पाबंदियां, केवल इन इन चार जिलों में रहेंगी जारी

आईपीएस विवके राज सिंह कुकरेले (IPS Vivek Raj Singh Kukrele) ने जब राष्ट्रीय पुलिस अकादमी ज्वॉइन की थी तो उस समय उनका वजन करीब 134 किलो था। अब उनकी तस्वीर वायरल हो रही है।
134 किलो था इस IPS का वेट, 9 महीने में इस तरह घटाया 43 किलो वजन

 अलीगढ़ में जहरीली शराब से हुई मौतों के लिए जिम्मेदार मुख्य आरोपी और एक लाख का इनामी बदमाश ऋषि शर्मा को दबोचने में आखिर पुलिस कामयाब हो गई,  ऋषि शर्मा को रविवार सुबह बुलंदशहर बॉर्डर से गिरफ्तार कर लिया है उस पर एक लाख रुपये का इनाम था
अलीगढ़ शराब कांड:आखिर पुलिस के हत्थे चढ़ा 1 लाख का इनामी ऋषि शर्मा, 100 से ज्यादा लोगों की मौत का है जिम्मेदार!

Dilip Kumar Hospitalised: वेट्रन एक्टर दिलीप कुमार को अस्पताल में भर्ती किया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक दिलीप कुमार की तबीयत अचानक से बिगड़ गई है। जानिए हेल्थ अपडेट
Dilip Kumar Hospitalised: दिलीप कुमार की बिगड़ी तबीयत, अस्पताल में है भर्ती, सांस लेने में हो रही है तकलीफ

JDU leader Maheshwar Yadav on Modi government: जेडीयू नेता और सीएम नीतीश के करीबी पूर्व विधायक महेश्वर यादव ने मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है और कहा कि देश नीतीश को पीएम देखना चाहता है।
बिहार में JDU नेता ने खोला मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा, कहा-PM के रूप में नीतीश को देखना चाहते हैं लोग

भारत में कोरोना वय वायरस के नए मामलों में लगातार कमी दर्ज की जा रही है। बीते चौबसी घंटे में 1.14 लाख नए मामले सामने आए हैं जो पिछले दो महीने में सबसे कम हैं।
कोरोना के नए मामलों पर लग रहा है ब्रेक, सामने आए 1.14 लाख नए केस, मौत के आंकड़ों में भी कमी

एक महिला ने अपने बच्चे के खाने के लिए ऑनलाइन चिकन ऑर्डर किया था। ऑर्डर रिसीव होने के बाद जब सब लोग खाने की टेबल पर बैठे तो हैरान रह गए क्योंकि चिकन की जगह था फ्राइड तौलिया।
ऑर्डर किया था चिकन, खाने की टेबल पर बैठे तो निकला 'फ्राइड तौलिया', आप भी देखें वीडियो

'Use only Hindi,English in GB Pant Hospital: दिल्ली के जीबी पंत अस्पताल में नर्सो की ड्यूटी के दौरान मलयालम भाषा के इस्तेमाल पर रोक लगाने का मामला सामने आया है इसको लेकर राहुल गांधी ने विरोध जताया है।
Delhi:अस्पताल में नर्सों की ड्यूटी के दौरान मलयालम भाषा के इस्तेमाल पर लगी रोक,राहुल बोले-भाषा भेदभाव बंद करो!

मुबई के मालवणी में अपने दोस्त के जन्मदिन समारोह में शामिल होने गई एक 16 वर्षीय किशोरी के साथ 7 लड़कों ने गैंगरेप किया। पुलिस अभी तक 6 आरोपियों को अरेस्ट कर चुकी है।
घरवालों को 'लॉक' कर प्रेमी के बर्थडे पार्टी में गई 16 वर्षीय लड़की, 7 लड़कों ने रातभर किया गैंगरेप

FIR filed against BJP leader Suvendu Adhikari:पश्चिम बंगाल के कांथी में बीजेपी नेता सुवेन्दु अधिकारी और उनके भाई के खिलाफ केस दर्ज किया गया है, उनपर नगरपालिका से राहत सामग्री चुराने का आरोप लगाया गया है।
पश्चिम बंगाल:बीजेपी नेता सुवेन्दु अधिकारी और उनके भाई के खिलाफ FIR,टीएमसी ने लगाया चोरी का आरोप

भारतीय रेल के इतिहाल में हादसों की लंबी फेहरिश्त है। लेकिन 6 जून 1981 को बागमती ट्रेन हादसे को भूला पाना आसान नहीं है। उस हादसे के बारे में तरह तरह की बातें कहीं जाती हैं।
Bagmati Train Accident 1981: 40 साल पहले ट्रेन हादसे में काल के गाल में समा गए थे 800 लोग, कई कहानी

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार की कैबिनेट फेरबदल को लेकर पिछले कई दिनों से अटकलें लग रही है। इस बीच आज बीजेपी के राज्य प्रभारी राधामोहन सिंह राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात करेंगे।
कैबिनेट फेरबदल की अटकलों के बीच UP की राजनीति में हलचल हुई तेज, आज का दिन हो सकता है अहम साबित

Crude Bombs Near Kolkata BJP Office: एक चौंकाने वाली घटना में पुलिस ने शनिवार देर रात कोलकाता शहर के दक्षिणी इलाकों में खिदिरपुर मोड़ और  हैस्टिंग्स क्रॉसिंग से 51 देसी बम बरामद किए हैं।
Crude Bombs:कोलकाता में बीजेपी दफ्तर के पास 51 क्रूड बम मिलने से सनसनी, बम स्क्वाड तफ्तीश में जुटा

शिवसेना प्रमुख और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने एक चर्चा में हिस्सा लेते हुए कहा कि मुख्यमंत्री बनना कभी भी उनका लक्ष्य नहीं रहा था।
उद्धव बोले- नहीं बनना चाहता था CM...,भाजपा के साथ शिवसेना गठबंधन ने देखा अपना 'सुनहरा दौर'

पुणे के रहने वाले डॉक्टर दंपति का कहना है कि यह हो सकता है कोरोना वायरस का मौजूदा स्वरूप वुहान के लैब में कोरोना वायरस के जीनोम में किए गए बदलाव का नतीजा हो।
Coronavirus Strain: मौजूदा कोरोना वायरस के लिए वुहान के लैब जिम्मेदार,भारतीय डॉक्टर कपल का दावा

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर