UP के 71 जिलों से हटीं लॉकडाउन की पाबंदियां, केवल इन इन चार जिलों में रहेंगी जारी

यूपी के 71 जिलों में सोमवार से लॉकडाउन की पाबंदिया हट जाएगी। एसीएस सूचना नवनीत सहगल ने कहा कि यूपी के तीन जिलों में कर्फ्यू में ढील नहीं दी गई है क्योंकि यहां सक्रिय मामले 600 से अधिक हैं।

UP lifts Covid-19 Lockdown restrictions from all districts, except Lucknow, Gorakhpur, Saharanpur & Meerut on Monday
UP: 71 जिलों से हटा लॉकडाउन, केवल इन 4 जिलों में रहेगा जारी 

मुख्य बातें

  • लखनऊ, मेरठ, सहारनपुर और गोरखपुर को छोड़कर सभी जिलों से कोरोना कर्फ्यू हटा
  • उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने दी जानकारी
  • कोरोना की दूसरी लहर के चलते लंबे समय से लागू थे प्रतिबंध

लखनऊ: लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने रविवार को लॉकडाउन को लेकर बड़ा फैसला लेते हुए राज्य के 71 जिलों में सोमवार से लॉकडाउन की पाबंदियां हटाने का फैसला लिया है। मेरठ, सहारनपुर और गोरखपुर को छोड़कर सभी जिलों से कोविड कर्फ्यू हटा लिया है। यूपी के अपर मुख्य सचिव (एसीएस सूचना) नवनीत सहगल ने कहा कि इन तीन जिलों में कर्फ्यू में ढील नहीं दी गई है क्योंकि यहां सक्रिय मामले 600 से अधिक हैं।

लंबे समय से जारी थे प्रतिबंध

इससे पहले शनिवार को यूपी सरकार ने 7 जून से बरेली और बुलंदशहर जिलों में 'कोरोना कर्फ्यू' में ढील देने का फैसला किया था। इस फैसले के तहत वहां दुकानों और बाजारों को सप्ताह में पांच दिन खोलने की अनुमति मिली थी। COVID-19 की दूसरी लहर को देखते हुए कई हफ्तों के प्रतिबंधों के लागू होने के बाद यह फैसला लिया गया। COVID मामलों में एक महत्वपूर्ण गिरावट के बीच, राज्य में अनलॉकिंग प्रक्रिया 1 जून से शुरू हुई। 600 से कम सक्रिय कोरोना वायरस मामलों वाले जिलों में COVID-19 प्रतिबंधों में ढील दी गई। 

यूपी के सूचना निदेशक शिशिर (IAS) ने ट्वीट करते हुए बताया कि केवल 4 जिले ही ऐसे रह गए हैं जहां 600 से अधिक केस हैं और ये जिले हैं मेरठ, लखनऊ, गोरखपुर तथा सहारनपुर।

यूपी में कम हो रहे हैैं मामले

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में शनिवार को कोरोना वायरस के 120 मरीजों की मौत हो गई तथा 1,092 नये मामले सामने आये। अपर मुख्‍य सचिव स्‍वास्‍थ्‍य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि वर्तमान में उपचार से गुजर रहे मरीज 19,438 हैं जो प्रदेश में 30 अप्रैल को संक्रमण के अब तक के उपचाररत 3,10,783 मरीजों से 2,91,345 कम है और यह कमी लगभग 94 प्रतिशत की है।

अप्रैल-मई में देश में कोरोना की दूरी लहर के दौरान बड़ी संख्या में लोगों की मौत हुई, अब धीरे-धीरे मामले कम हो रहे हैं। दूसरी लहर के दौरान देश भर के विभिन्न अस्पतालों में टीकों की कमी और ऑक्सीजन की कमी के कारण कई जानें गईं। कई राज्यों ने दूसरी लहर के मद्देनजर कई प्रतिबंध लगाए थे जो अब मामले घटने के साथ क्रमिक तरीके से हटाए जा रहे हैं।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर