Covaxin को लेकर दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला- 18-44 आयु वर्ग में केवल दूसरी खुराक वालों की दी जाएगी

दिल्ली समाचार
Updated Jun 06, 2021 | 21:45 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Covaxin: दिल्ली सरकार ने कोवैक्सीन को लेकर बड़ा फैसला किया है। जून में कोवैक्सीन 18 से 44 साल के उन्हीं लोगों को लगेगी, जिनको दूसरी डोज लगनी है।

Covaxin
कोवैक्सीन 

मुख्य बातें

  • दिल्ली में अब 18-44 आयु वर्ग में केवल दूसरी खुराक के लाभार्थियों को कोवैक्सिन दी जाएगी
  • दिल्ली में वैक्सीन की कमी बनी हुई है

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 टीकों की कमी के चलते दिल्ली सरकार ने आदेश दिया है कि भारत बायोटेक की कोवैक्सिन केवल 18-44 आयु वर्ग के लाभार्थियों को दूसरी खुराक के रूप में दी जाएगी। 6 जून, 2021 को जारी एक आदेश में दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव ने दिल्ली में सरकार द्वारा संचालित टीकाकरण केंद्रों को कोवैक्सिन के शॉट्स केवल उन लोगों को देने के निर्देश दिए हैं जो 18 से 44 आयु वर्ग में टीकाकरण की दूसरी खुराक प्राप्त करने के योग्य हैं।' ये आदेश जून तक के लिए है। निजी अस्पतालों और नर्सिंग होम को भी इस नए आदेश का पालन करना होगा। 

वहीं आप नेता और विधायक आतिशी ने रविवार को कहा कि दिल्ली के युवा कोविड-19 रोधी टीके की खुराक लेने के लिए 100 किलोमीटर तक की यात्रा कर रहे हैं क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी में 18-44 आयु वर्ग के लोगों के लिए टीके का भंडार समाप्त हुए दो सप्ताह बीत चुके हैं। केंद्र सरकार ने कहा है कि वह इस आयु वर्ग के लोगों के लिए टीके की आपूर्ति 10 जून को करेगी। आतिशी ने दैनिक टीका बुलेटिन के दौरान केंद्र सरकार से इस आयु वर्ग के लोगों के लिए टीका मुहैया कराने का आग्रह करते हुए कहा कि जल्द ही कई लोगों को टीके की दूसरी खुराक देने का वक्त आ जाएगा।

दिल्ली टीकाकरण बुलेटिन

आतिशी ने कहा, 'यह एक गंभीर मुद्दा बनता जा रहा है क्योंकि 18 से 44 साल के कई लोगों की दूसरी खुराक की तारीख आने वाली है। हम ऐसी खबरें भी पढ़ रहे हैं कि दिल्ली में टीके की अनुपलब्धता की वजह से लोग 100-200 किलोमीटर तक की यात्रा करके मेरठ और बुलंदशहर तक जा रहे हैं।' उन्होंने कहा कि जब युवा टीका लेने के लिए बड़ी संख्या में बाहर निकलेंगे तो 45 से ज्यादा आयु वर्ग के लोगों की हिचक भी खत्म होगी। शनिवार को टीके की कुल 57,990 खुराक दी गई, जिनमें से 42,742 पहली खुराक तथा 15,248 दूसरी खुराक दी गई। दिल्ली में अब तक 56,51,226 खुराक दी गई है, जिनमें से 12,84,000 लोगों को टीके की दोनों खुराक दी जा चुकी है। शहर में 45 साल से ज्यादा आयु वर्ग के लोगों के लिए 5,84,370 टीके की खुराक उपलब्ध है। 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर