कोविड-19 से करीब 8 महीने तक संक्रमित रही महिला, शरीर में वायरस ने 32 बार बदला रूप

कोरोना वायरस के नए स्‍ट्रेन्‍स और म्‍यूटेंट्स लगातार सामने आ रहे हैं, जो रिसर्चर्स के लिए भी नई चुनौतियां बनते जा रहे हैं। इस बीच एक महिला के करीब 8 महीने तक वायरस से संक्रमित होने की रिपोर्ट सामने आई है।

कोविड-19 से करीब 8 महीने तक संक्रमित रही महिला, शरीर में वायरस ने 32 बार बदला रूप
कोविड-19 से करीब 8 महीने तक संक्रमित रही महिला, शरीर में वायरस ने 32 बार बदला रूप  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • महिला कोरोना वायरस संक्रमण से करीब 8 महीने तक संक्रमित रही
  • HIV संक्रमित महिला सितंबर 2020 में कोविड से संक्रमित हुई थी
  • रिसर्चर्स के अनुसार, वायरस ने 32 बार महिला के शरीर में रूप बदला

केप टाउन : पूरी दुनिया में एक बड़ा स्‍वास्‍थ्‍य संकट पैदा करने वाले कोरोना वायरस के नए स्‍ट्रेन्‍स और म्‍यूटेंट्स लगातार सामने आ रहे हैं, जो रिसर्चर्स के लिए भी नई पेचीदगी पैदा कर रहे हैं। इन सबके बीच दक्षिण अफ्रीका से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है, जहां एक महिला कोरोना वायरस संक्रमण से करीब 8 महीने तक संक्रमित रही। इस बीच वायरस ने उसके शरीर में 32 बार रूप बदला।

मेडिकल जर्नल medRxiv में प्री प्रिंट के तौर पर प्रकाशित एक शोध पत्र में डरबन के क्वाजुलू नटाल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कोरोना वायरस को लेकर यह चौंकाने वाला दावा किया है। इसके मुताबिक, 36 साल की महिला HIV से संक्रमित थी, जिसकी पुष्टि 2006 में हुई थी। इसने उसके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता पर बुरी तरह असर डाला था। इन सबसे जूझ रही महिला सितंबर 2020 में कोविड-19 के संपर्क में आई थी।

216 दिनों तक संक्रमित रही महिला

'लॉस एंजिल्‍स टाइम्‍स की रिपोर्ट के मुताबिक, महिला 216 दिनों तक कोरोना वायरस से संक्रमित रही। इस दौरान उसके शरीर में स्पाइक प्रोटीन में 13 म्यूटेशन और 19 अन्‍य जेनेटिक शिफ्ट देखे गए, जिसकी भूमिका वायरस के व्‍यवहार को बदलने में महत्‍वपूर्ण होती है।

कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आए करीब 300 HIV पॉजिटिव लोगों पर किए गए रिसर्च को लेकर यह भी कहा गया है कि कमजोर इम्‍युनिटी के कारण HIV पॉजिटिव लोग कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर अधिक संवेदनशील होते हैं। रिसर्चर्स ने इसे लेकर आगे और शोध किए जाने पर जोर दिया है कि क्‍या HIV संक्रमण कोरोना वायरस के नए रूपों का स्रोत हो सकता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर