ताजा खबर, 3 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 3 जुलाई 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 3 जुलाई शनिवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 3 July 2021 latest news in hindi
आज की ताजा खबर, 3 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्‍ली : उत्‍तराखंड में सीएम तीरथ सिंह रावत के इस्‍तीफे के बाद सभी की नजरें इस बात पर थीं कि आखिर राज्‍य का अगला सीएम कौन होगा। आज विधायक दल की बैठक हुई, जिसमें पुष्कर सिंह धामी को नेता चुना गया, यानी वो उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री होंगे।वहीं सिने जगत से बड़ी खबर आई है। आमिर खान और उनकी पत्‍नी किरण राव ने अलग होने का फैसला किया है। आमिर ने रीना दत्‍त से तलाक के बाद किरण राव से शादी की थी। दोनों की शादी करीब 15 साल चली। इन सबके साथ नजर डालते हैं देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम पर हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं-

यूपी जिला पंचायत चुनाव में बीजेपी की शानदार कामयाबी पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2022 के विधानसभा चुनाव में हम 300 से अधिक सीटें जीतेंगे।

CM Yogi Adityanath का दावा- 2022 में फिर खिलेगा कमल, 300 से ज्‍यादा सीटें जीतेगी BJP

मध्य प्रदेश में कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन संकट को याद करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि उस दौर में वह जरूरी इंतजाम करने की अगुवाई के कारण सात रातों तक सो नहीं सके थे।

शिवराज सिंह चौहान ने कहा- जब ऑक्सीजन का संकट था तब 7 रातों तक सो नहीं पाया

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्‍तान मिताली राज ने इंग्‍लैंड के तीसरे वनडे में इतिहास रच दिया है। मिताली ने इंग्‍लैंड की पूर्व कप्‍तान चार्लोट एडवर्ड्स को पीछे छोड़कर अपने नाम वर्ल्‍ड रिकॉर्ड किया।

नया धमाकेदार रिकॉर्ड: मिताली का वनडे क्रिकेट में 'राज', बनीं महिला क्रिकेट की 'सचिन तेंदुलकर'

आम आदमी पार्टी (आप) के राज्यसभा सदस्य और उत्तर प्रदेश प्रभारी संजय सिंह ने शनिवार को समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात की। दोनों नेताओं की मुलाकात के बाद सियासी अटकलें तेज हो गई हैं।

सपा प्रमुख अखिलेश यादव से मिले AAP सांसद संजय सिंह, उत्तर प्रदेश में गर्म हुआ अटकलों का बाजार

भारत के साथ 59,000 करोड़ रुपए के राफेल विमान सौदे में कथित 'भ्रष्टाचार और लाभ पहुंचाने' के मामले में फ्रांस के एक न्यायाधीश को 'बहुत संवेदशील' न्यायिक जांच की जिम्मेदारी सौंपी गई है। फ्रांस की समाचार वेबसाइट 'मीडिया पार्ट' ने अपनी रिपोर्ट में यह दावा किया है।

राफेल सौदे के मामले में फ्रांस ने न्यायिक जांच आरंभ की: फ्रांसीसी मीडिया

पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान ने चीन के एक दलीय शासन को शासन का एक अनूठा मॉडल करार दिया है जो पश्चिमी चुनावी लोकतंत्रों का एक विकल्प है। उन्होंने गुरुवार को चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के शताब्दी समारोह के तहत इस्लामाबाद में यह टिप्पणी की। 

लोकतंत्र की राग अलापने वाले इमरान खान को चीनी सिस्टम पसंद, जानें- क्या कहा

कांग्रेस विधायक सज्जन सिंह वर्मा ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के संसदीय क्षेत्र में एक पुल का उद्घाटन कर दिया। इसके लिए उनके खिलाफ FIR दर्ज की गई है।

कांग्रेस MLA ने कर दिया शिवराज चौहान के संसदीय क्षेत्र में पुल का उद्घाटन, हुई FIR, बोले- CM मुझे धन्यवाद कहें

गांधी परिवार और अमिताभ बच्चन की दोस्ती बहुत गहरी थी। लेकिन सिर्फ एक वजह से रिश्तों में दरार आ गई। कुछ ऐसा दावा पत्रकार संतोष भारतीय ने अपनी किताब में किया है।

राहुल गांधी की फीस बनी वजह, गांधी परिवार और अमिताभ बच्चन के रिश्ते हुए खराब, किताब में दावा

उत्तराखंड अपने जन्म से लेकर अब तक 10 मुख्यमंत्रियों को देख चुका है और रविवार को जब पुष्कर सिंह धामी शपथ लेंगे तो वो राज्य के 11वें सीएम बन जाएंगे।

और इस तरह से पुष्कर सिंह धामी पर बन गई आम सहमति

बीसीसीआई ने शनिवार को आगामी घरेलू टूर्नामेंट्स के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। बड़ी बात यह है कि बीसीसीआई के घरेलू सत्र में रणजी ट्रॉफी की वापसी हुई है।

BCCI ने किया 2021-22 घरेलू सत्र के क्रिकेट कार्यक्रम का ऐलान, रणजी ट्रॉफी की हुई वापसी

मध्य प्रदेश में अलीराजपुर जिले के एक गांव में 20 साल की महिला ससुराल से बिना बतायए मामा के घर जाने पर महिला के मायके वालों ने उसे एक पेड़ से बांध दिया और डंडों से उसकी बेरहमी से पिटाई कर दी।

मध्य प्रदेश: अलीराजपुर में महिला को पेड़ पर बांधकर पिता और भाइयों ने बेरहमी से पीटा, ये है कारण

यूपी में जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में बीजेपी ने जीत का परचम फहराया है। कुल 75 जिला पंचायतों में बीजेपी और उसके सहयोगियों को 67 सीटों पर जीत हासिल हुई है। बीजेपी के खाते में 65 सीटें और सहयोगी दलों को 2 सीट मिली है। 

पंचायत से लेकर पार्लियामेंट तक ! यूपी में बीजेपी की जीत के माएने क्या हैं

भारत और इंग्लैंड के बीच चार अगस्त से 5 टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू होने जा रही है। हालांकि, सीरीज के से पहले भारतीय टीम को झटका लगा है। सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल शिन (घुटने के नीचे पैर का अगला हिस्सा) की चोट से जूझ रहे हैं। बताया जा रहा कि गिल कम से कम दो महीने तक क्रिकेट से दूर हो सकते हैं।

IND vs ENG: क्या शुभमन गिल की जगह लेने इस खिलाड़ी को बुलाया जा रहा है इंग्लैंड?

पुष्कर सिंह धामी अब उत्तराखंड के अगले सीएम होंगे, हालांकि उनका कार्यकाल बहुत लंबा नहीं होगा। इन सबके बीच हम बताएंगे कि उनकी माली हैसियत कितनी है।

आधे करोड़ के मालिक हैं उत्तराखंड के अगले सीएम पुष्कर सिंह धामी

आमिर खान अपनी दूसरी वाइफ किरण राव से अलग हो गए हैं। आमिर इससे पहले रीना दत्ता को तलाक दे चुके हैं। आमिर ने बताया उस दौर मे सलमान खान ने उनकी मदद की थी।

रीना दत्ता से तलाक के बाद डिप्रेशन में थे Aamir Khan, Salman Khan ने इस तरह से की मदद

उत्तराखंड के अगले सीएम पुष्कर सिंह धामी होंगे। उत्तराखंड में यह तीसरा बदलाव है। 2017 के विधानसभा चुनाव के बाद त्रिवेंद्र सिंह रावत को कमान सौंपी गई थी।

विधायक दल का नेता बनने के बाद बोले पुष्कर सिंह धामी, बीजेपी में ही वर्कर्स का सम्मान

उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री का नाम पुष्कर सिंह धामी है। तराई इलाके से आने वाले धामी खटीमा से विधायक हैं। वो पहली बार विधायक बने हैं। इससे पहले उत्तराखंड एबीवीपी प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं।

कौन हैं उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, 2017 में पहली बार ही बने थे विधायक

तुर्की और पाकिस्‍तान के बीच बढ़ती नजदीकियों के बीच भारत ने ग्रीस के साथ संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास किया है। भूमध्‍यसागर में हुए इस सैन्‍य अभ्‍यास में ग्रीस के फ्रीगेट थेमिस्‍टोकलिस और भारतीय नौसेना के युद्धपोत आईएनएस तबर ने हिस्‍सा लिया।

भूमध्‍यसागर में भारत और ग्रीस का संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास, तुर्की-पाकिस्‍तान को सख्‍त संदेश [PICS]

मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर एक दिल दहला देने वाला सड़क हादसा सामने आया है। इस हादसे में एक ही परिवार के तीन लोगों की अकाल मौत हो गई है। घटना का एक वीडियो भी सामने आया है।

मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर खौफनाक एक्सीडेंट, सेकेंड्स में चकनाचूर हुई कार, कैमरे में कैद हुआ हादसा

कांग्रेस पार्टी में इन दिनों कुछ अच्छा नहीं चल रहा है और पंजाब में सिद्धू पाजी और कैप्टन साहब की तकरार के बीच राजस्थान से भी ऐसे ही संकेत सामने आ रहें हैं जिससे नेतृत्व चिंता में है।

Congress Party की अजब मुसीबत अपने ही बन रहे 'परेशानी का सबब', किस किस को मनाएं!

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अदहानोम गेब्रेयेसस ने आगाह किया कि दुनिया कोविड-19 महामारी के बेहद 'खतरनाक दौर' में है जिसके डेल्टा जैसे स्वरूप अधिक संक्रामक हैं और वक्त के साथ लगातार बदल रहे हैं।

बेहद खतरनाक है कोरोना वायरस का डेल्‍टा वैरिएंट, कोई भी देश खतरे से बाहर नहीं : WHO

भारत में सभी स्कूली बच्चों में से एक चौथाई से अधिक बच्चे अंग्रेजी मीडियम स्कूलों में पढ़ते हैं, हालांकि हिंदी अब तक शिक्षा का सबसे बड़ा माध्यम बना हुआ है। देश में अभी भी 42 प्रतिशत बच्चों की पढ़ाई हिंदी माध्यम से हो रही है। इसके बाद अंग्रेजी दूसरे और फिर बंगाली तथा मराठी क्रमश: तीसरे और चौथे स्थान पर हैं।

देश में अंग्रेजी मीडियम में पढ़ने वालों की संख्या बढ़ी, लेकिन हिंदी पढ़ाई का अब भी सबसे बड़ा माध्यम

तुर्की में राष्‍ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन के खिलाफ महिलाएं सड़कों पर उतर आई हैं। महिलाओं का यह विरोध काउंसिल ऑफ यूरोप्स इस्तांबुल' संधि से तुर्की के बाहर निकलने को लेकर है। समझा जाता है कि एर्दोआन सरकार ने रूढ़िवादियों के दबाव में यह फैसला लिया है।

क्‍या है महिलाओं से जुड़ा वह मसला, जिसे लेकर तुर्की में एर्दोआन के खिलाफ सड़कों पर उतर आई आधी आबादी

आमिर खान और किरण राव की शादी 15 साल बाद टूटने जा रही हैं। आमिर खान और किरण राव ने अलग होने  की घोषणा कर दी है। दोनों ने बयान जारी कर कहा है कि वह पिछले कुछ वक्त से अलग होने की तैयारी कर रहे थे। अब दोनों ने ये फैसला किया है। 

15 साल बाद अलग हो रही Aamir Khan- Kiran Rao की राहें, तलाक की Joint Statement में खोली सारी बातें

तीरथ सिंह रावत के इस्तीफे के बाद उत्तराखंड में नए मुख्यमंत्री की तलाश तेज हो गई है। बीजेपी की ओर से उत्तराखंड के पर्यवेक्षक नरेंद्र सिंह तोमर और डी पुरंदेश्वरी देहरादून के लिए रवाना हो चुके हैं जो विधायक दल की बैठक में शामिल होंगे। विधायक दल की बैठक में नए नेता का चयन होगा।

उत्तराखंड: तीरथ सिंह रावत के इस्तीफे के बाद अगला CM कौन? मुख्यमंत्री की दौड़ में ये तीन चेहरे हैं आगे

उत्‍तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन के बारे में कहा जा रहा है कि अब उन्‍होंने अपने आवास के पास बना एक निजी एयरपोर्ट नष्‍ट कर दिया है, जिसका इस्‍तेमाल वह 2014 के आसपास खूब करते थे। बताया जाता है कि किम के पास निजी इस्‍तेमाल के लिए ऐसे चार छोटे रनवे थे, जिनमें अब केवल एक बचा है। 

किम जोंग-उन ने नष्‍ट कर दिया अपने 'महल' के पास बना निजी एयरपोर्ट! क्‍या रास नहीं आ रही उड़ान?

भारत बायोटेक ने अपनी कोविड वैक्‍सीन COVAXIN के तीसरे चरण के ट्रायल नतीजे Covaxin की प्रभावकारिता 77.8% प्रभावी रही है।  यूएस ड्रग डेवलपर ने शुक्रवार को कहा कि Ocugen के भारतीय साझेदार भारत बायोटेक द्वारा विकसित COVID-19 वैक्सीन को COVID-19 के गंभीर मामलों के खिलाफ 93.4% प्रभावी पाया गया है।

Bharat Biotech ने जारी किए COVAXIN के तीसरे चरण के ट्रायल नतीजे, डेल्टा संक्रमण के खिलाफ भी असरदार

अमेरिका ने पाकिस्तान को बाल सैनिकों को भर्ती करने वाले देशों की सूची में डाल दिया है। 'बाल सैनिक' का अर्थ है 18 साल से कम उम्र का कोई भी ऐसा व्यक्ति जो युद्ध में सीधे भाग लेता है या जिसे सरकारी सशस्त्र बलों, पुलिस या अन्य सुरक्षाबलों में जबरन भर्ती किया गया हो।

तो लड़ाकू बलों में 'बच्‍चों' की भर्ती करता है पाकिस्‍तान! अमेरिका ने लिया एक्‍शन

उत्‍तर प्रदेश के आगरा में एक महिला ने खुद को गोली मारकर खुदकुशी कर ली। यह गंभीर कदम उठाने से पहले उसने पीएम मोदी को संबोधित करते हुए एक नोट भी लिखा, जिसमें उसने देवर और ससुरालवालों पर आरोप लगाते प्रधानमंत्री से 'घरों में महिलाओं की सुरक्षा' सुनिश्चित करने की अपील की है।

महिला ने खुद को छाती में मारी गोली, मरते-मरते पीएम मोदी से कर गई ये अपील

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के इस्तीफा देने के बाद राज्य में एक बार  सियासी संकट गहराया हुआ है। सीएम तीरथ सिंह रावत ने रात करीब 11 बजे राज्यपाल बेबी रानी मौर्या से मुलाकात की और अपना इस्तीफा सौंपा। इस दौरान उनके साथ में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक सहित कई भाजपा विधायक भी थे।

जानिए राज्यपाल को इस्तीफा देने के बाद क्या बोले तीरथ? भावुक होकर कह दिया सबकुछ

कोरोना वायरस से बचाव के लिए टीकाकरण की मुहिम के बीच केंद्र सरकार ने स्‍पष्‍ट किया है कि वैक्‍सीन की दोनों डोज इस महामारी के कारण होने वाली मौतों से 98 प्रतिशत तक सुरक्षा प्रदान करती है। केंद्र सरकार ने पंजाब के पुलिसकर्मियों पर हुए एक अध्‍ययन का हवाला दिया है।

कोरोना वायरस से मौत के खतरे को 98 फीसदी तक कम करती है टीकों की दोनों डोज : केंद्र

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने शुक्रवार रात करीब 11 बजे राज्यपाल बेबी रानी मौर्य से मिलकर अपना इस्तीफा सौंप दिया। अब साफ हो गया कि उत्तराखंड में एक बार फिर मुख्यमंत्री का नया चेहरा आने वाल है। अगला मुख्यमंत्री कौन बनेगा अभी भी यह सवाल जस का तस बना हुआ है।

उत्तराखंड सियासी संकट: तीरथ सिंह रावत ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा, जानिए कौन हो सकते हैं अगले सीएम

यूपी में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के नतीजों पर समाजवादी पार्टी ने कहा कि था विधानसभा चुनाव से पहले जनता ने अपना फैसला सुना दिया है। बीजेपी की करारी हार पर जनता ने मुहर लगा दी है। ये बात अलग है कि बीजेपी की तरफ से कहा गया कि यह तो सपा की आदत बन चुकी है।

'समाजवादी पार्टी की खलबली समझी जा सकती है, नतीजे ही कुछ ऐसे हैं'

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर