किम जोंग-उन ने नष्‍ट कर दिया अपने 'महल' के पास बना निजी एयरपोर्ट! क्‍या रास नहीं आ रही उड़ान?

उत्‍तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन के बारे में कहा जा रहा है कि अब उन्‍होंने अपने आवास के पास बना एक निजी एयरपोर्ट नष्‍ट कर दिया है, जिसका इस्‍तेमाल वह 2014 के आसपास खूब करते थे।

उत्‍तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन के बारे में कहा जा रहा है कि उन्‍होंने अपने आलीशान आवास के पास बने निजी एयरपोर्ट को नष्‍ट कर दिया है
उत्‍तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन के बारे में कहा जा रहा है कि उन्‍होंने अपने आलीशान आवास के पास बने निजी एयरपोर्ट को नष्‍ट कर दिया है  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • उत्‍तर कोरिया के शासक किम जोंग उन ने कथित तौर पर अपने आवास के बना निजी एयरपोर्ट नष्‍ट कर दिया है
  • एक रिपोर्ट के मुताबिक, किम के पास निजी इस्‍तेमाल के लिए ऐसे चार छोटे रनवे थे, जिनमें अब केवल एक बचा है
  • रिपोर्ट में जिस रनवे के बचे होने की जानकारी है, वह चीन सीमा के करीब किम परिवार के आवास के पास बना है

प्‍योंगयांग : उत्‍तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन को लेकर कई तरह की खबरें सामने आती रही हैं। अभी हाल ही में वह वजन कम होने को लेकर चर्चा में रहे तो अब कहा जा रहा है कि उन्‍होंने अपने आलीशान महलनुमा आवास के पास बने एक छोटे से निजी एयरपोर्ट को नष्‍ट कर दिया है। बताया जाता है कि किम इसका इस्‍तेमाल देश में अपने अलग-अलग आवासों तक जाने के लिए किया करते थे।

एनके न्‍यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसा लगता है कि उत्‍तर कोरिया के शीर्ष नेता का मन अब उड़ानों से भर गया है और उन्‍हें यह सब रास नहीं आ रहा है। इसमें कहा गया है कि जिस एयरपोर्ट को नष्‍ट किया गया है, वह किम के एक आवास के पास ही बना था और इसका इस्‍तेमाल वह 2014 के आसपास देश में विभ‍िन्‍न स्‍थानों पर अपने अन्‍य आवासों पर जाने के लिए किया करते थे।

हॉर्स ट्रैक में तब्‍दील हुए 2 रनवे

रिपोर्ट में सैटेलाइट तस्‍वीरों का हवाला देते हुए कहा गया है कि ऐसा लगता है कि इस एयरपोर्ट को कुछ महीनों पहले ही नष्‍ट किया गया। रिपोर्ट के मुताबिक, किम के इस्‍तेमाल के लिए ऐसे चार छोटे प्राइवेट रनवे थे, जिनका निर्माण एक साल की अवधि में किया गया था। इनमें से दो को 2019 में ही उच्‍च स्‍तरीय 'हॉर्स ट्रैक' बनाने के लिए नष्‍ट कर दिया गया था, जिसका इस्‍तेमाल किम किया करते थे।

अब किम परिवार के म्योह्यांगसान महल के पास बने रनवे को नष्‍ट किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, इसे 2021 में मई की शुरुआत में नष्‍ट किया गया। लेकिन यहां अब तक कुछ भी नहीं बना है। जून के आखिर तक किम के एक ही प्राइवेट रनवे के संचालित होने की बात इसमें कही गई है, जो चीन की सीमा पर उत्‍तर कोरिया के उत्‍तरी इलाके चांगसोंग स्थित आवास के पास है। यह रनवे 500 मीटर लंबा बताया जा रहा है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर