नया धमाकेदार रिकॉर्ड: मिताली का वनडे क्रिकेट में 'राज', बनीं महिला क्रिकेट की 'सचिन तेंदुलकर'

Mithali Raj: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्‍तान मिताली राज ने इंग्‍लैंड के तीसरे वनडे में इतिहास रच दिया है। मिताली ने इंग्‍लैंड की पूर्व कप्‍तान चार्लोट एडवर्ड्स को पीछे छोड़कर अपने नाम वर्ल्‍ड रिकॉर्ड किया।

mithali raj
मिताली राज 

मुख्य बातें

  • मिताली राज ने महिलाओं के अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन का रिकॉर्ड अपने नाम किया
  • मिताली राज ने इंग्‍लैंड की पूर्व कप्‍तान चार्लोट एडवर्ड्स को पीछे छोड़ा
  • सचिन तेंदुलकर पुरुषों के क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं

वार्सेस्‍टर: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्‍तान मिताली राज (Mithali Raj) ने शनिवार को इंग्‍लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम किया। मिताली राज महिलाओं के अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गई हैं। अब अगर ऐसे में उन्‍हें महिला क्रिकेट की सचिन तेंदुलकर कहा जाए तो गलत नहीं होगा। 

दरअसल, पुरुषों के क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (34357 रन) के नाम दर्ज है। वहीं महिलाओं के क्रिकेट में यह रिकॉर्ड मिताली राज (10278*) के नाम दर्ज हो गया है। उल्‍लेखनीय है कि सचिन तेंदुलकर और मिताली राज दोनों ने भारत के लिए 16 साल और 205 दिन की उम्र में डेब्‍यू किया था। दोनों ने अपने-अपने क्षेत्र में गजब का प्रदर्शन किया और क्रमश: पुरुष व महिला अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया।

मिताली राज ने इंग्‍लैंड की पूर्व महिला कप्‍तान चार्लोट एडवर्ड्स को पीछे छोड़ते हुए यह उपलब्धि अपने नाम की। इससे पहले महिलाओं के अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड इंग्‍लैंड की पूर्व कप्‍तान चार्लोट एडवर्ड्स के नाम दर्ज था। एडवर्ड्स ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 10,273 रन बनाए थे। बता दें कि महिला क्रिकेट इतिहास में चार्लोट एडवर्ड्स और मिताली राज दो ही ऐसी बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍होंने 10,000 रन का आंकड़ा पार किया है। मिताली राज ने टेस्‍ट में 669, टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 2364 और वनडे में 7244* से रन बनाए हैं।

बता दें कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम शनिवार को तीसरे वनडे में 220 रन के लक्ष्‍य का पीछा कर रही है। मिताली राज के नेतृत्‍व वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम का इंग्‍लैंड में प्रदर्शन अच्‍छा नहीं रहा और उसे तीन मैचों की वनडे सीरीज में पहले ही 0-2 की शिकस्‍त सहनी पड़ी है। मिताली राज ने हालांकि, व्‍यक्तिगत रूप से शानदार प्रदर्शन किया और दोनों मैचों में अर्धशतक जमाया था। अब उम्‍मीद है कि मिताली राज अपनी इस उपलब्धि को मैच विनिंग पारी खेलकर यादगार बनाएंगी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर