ताजा खबर, 25 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 25 मई 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 25 मई, मंगलवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

 aaj ki taza khabar 25 May 2021 latest news in hindi
ताजा खबर, 25 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान की हालत नाजुक बनी हुई है लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि उनकी स्थिति नियंत्रण में है। सोशल मीडिया को लेकर सरकार के नए नियम अगले दो दिनों में प्रभावी हो जाएंगे लेकिन अभी तक फेसबुक और ट्विटर ने अपनी तरफ से कोई जवाब नहीं दिया है। पाकिस्तान भारतीय राजनयिकों को वीजा जारी करने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहा है जिसे देखते हुए भारत ने अपने कुछ अधिकारियों को वापस बुला लिया है। चक्रवात 'यास' से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों ने खास तैयारी की है। देश और दुनिया के घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

कोरोना काल में वाराणसी में गंगा नदी में शवों को प्रवाहित करने से रोकने के लिए प्रशासन ने नया फैसला किया है। वाराणसी स्मार्ट सिटी द्वारा कोविड - 19 के प्रभावी नियंत्रण हेतु ड्रोन ऑपरेशन्स का शुभारंभ मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ द्वारा किया गया।
काशी में ड्रोन से होगी गंगा की निगरानी, आसमान से सेनिटाइजर के छिड़काव की नई व्यवस्था शुरू 

1985 बैच के आईपीएस ऑफिस सुबोध कुमार जायसवाल को सीबीआई का नया डायरेक्टर बनाया गया है।केंद्र सरकार की कैबिनेट अपॉइंटमेंट कमिटी ने सुबोध कुमार जायसवाल को सीबीआई का नया डायरेक्टर बनाने को मंजूरी दे दी है
New CBI Director: सुबोध कुमार जायसवाल होंगे सीबीआई के नए डायरेक्टर, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

third wave of Corona: देश में कोरोना की तीसरी लहर आने की संभावना जताई जा रही है इसे लेकर केंद्र के साथ ही राज्य सरकारें भी खासी तैयारियों में जुटी हैं, यूपी सरकार भी इस दिशा में लगी हुई है।
UP:कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए योगी सरकार की तैयारी शुरू

First concussion replacement in ODI cricket: बांंग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाड़ी मोहम्मद सैफुद्दीन श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे में कनकशन का शिकार हुए जिसके बाद वनडे में पहली बार कनकशन रिप्लेसमेंट देखने को मिला।
सैफुद्दीन को मैदान से सीधे अस्पताल ले जाया गया, वनडे में पहली बार हुआ 'कनकशन रिप्लेसमेंट'

चक्रवात 'यास' के तटीय इलाकों से टकराने से पहले पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई है, जिससे मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं और बिजली के खंभे व पेड़ उखड़ गए हैं।
चक्रवात यास : कोलकता एयरपोर्ट पर उड़ानें प्रभावित, ओडिशा में तेज हवाओं के साथ बारिश

कोविड के खिलाफ जंग में पाकिस्‍तान ने भी चीन की मदद से वैक्‍सीन तैयार कर ली है। इसे 'पाकवैक' नाम दिया गया है। इसे सिंगल डोज वैक्‍सीन बताया जा रहा है।
चीन की मदद से पाकिस्‍तान ने भी बनाई कोविड रोधी वैक्‍सीन, दिया ये खास नाम

सीएम योगी के इटावा के दौरे के बाद सपा कार्यकर्ताओं ने सैफई हेलीपैड को गंगाजल से शुद्ध किया है ऐसा करने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।
UP सीएम योगी के अखिलेश के गढ़ इटावा दौरे के बाद सपा कार्यकर्ता ने हैलीपैड पर किया 'गंगाजल' से शुद्धीकरण

ब्रिटेन के प्रीमियम मोटरसाइकिल ब्रांड ट्रायम्‍फ ने भारतीय बाजार में बोनविले बॉबर का उन्नत संस्करण पेश किया है। इसकी शोरूम कीमत 11.75 लाख रुपए है।
ट्रायम्फ ने लॉन्च किया बोनविले बॉबर का नया वर्जन, कीमत 11.75 लाख रुपए

प्रयागराज की रेत में दबे कोरोना संक्रमितों के शवों के साथ बेकदरी करने का आरोप कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने लगाया है उन्होंने इसे लेकर ट्वीट किया है।
'अब कब्रों से रामनामी भी छीनी जा रही है',प्रयागराज की रेत में दबे शवों को लेकर प्रियंका ने ट्वीट किया VIDEO

नारदा रिश्‍वत केस में सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को कलकत्ता हाई कोर्ट के उस फैसले को चुनौती देने वाली याचिका वापस लेने की मंजूरी दे दी, जिसमें अदालत ने टीएमसी के चार नेताओं को घर में ही नजरबंद रखने की मंजूरी दी थी।
नारदा केस: CBI ने सुप्रीम कोर्ट से वापस ली याचिका, कलकत्ता हाई कोर्ट के फैसले को दी थी चुनौती

वित्त वर्ष 2020-21 में जीडीपी में करीब 7.3% की गिरावट का अनुमान है। पहले उसने पूरे वित्त वर्ष में 7.4% की गिरावट का अनुमान लगाया था।
SBI रिसर्च का अनुमान, 'भारत 25 देशों में 5वीं सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था होगा'

Sushil Kumar Update: दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में पहलवान सागर के मर्डर केस को लेकर दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच टीम तहकीकात कर रही है इसमें  सुशील कुमार की पत्नी के नाम पर एक प्लैट का कनेक्शन सामने आ रहा है।
Flat No- D 10/6: सागर धनखड़ मर्डर केस में पहलवान सुशील कुमार का इस फ्लैट से कैसा कनेक्शन

चक्रवात 'यास' के खतरे को देखते हुए पश्चिम बंगाल और ओडिशा में बचाव एवं राहत टीमें अपने काम में जुटी हुई हैं। दोनों राज्‍यों में करीब 9 लाख लोगों को निचले इलाकों से सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया गया है।
Cyclone Yass: चक्रवात 'यास' का खतरा, बंगाल, ओडिशा में निचले इलाकों से निकाले गए 9 लाख लोग

कोरोना की दूसरी लहर को परास्त करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिस दृढ़ इच्छा शक्ति, संकल्प और दूरदर्शी रणनीति का परिचय दिया है, वह दूसरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों के लिए भी नजीर है।
ग्राउंड जीरो पर सीएम योगी के दौरों का असर, उत्तर प्रदेश में घटता गया कोरोना संक्रमण

महाराष्‍ट्र के 18 जिलों में अब होम आइसोलेशन की सुविधा खत्‍म करने का फैसला लिया गया है। यहां कोविड-19 के नए मरीजों को अब क्‍वारंटीन सेंटर जाना होगा।
महाराष्ट्र में नई गाइडलाइंस, इन जिलों में अब नहीं होगा होम आइसोलेशन, कोविड मरीजों को जाना होगा क्वारंटीन सेंटर

विशाखापत्तनम से आग लगने की बड़ी खबर सामने आई है बताया जा रहा है कि ये आग एचपीसीएल संयंत्र में लगी है, बचाव कार्य किए जा रहे हैं।
Visakhapatnam:विशाखापत्तनम एचपीसीएल प्लांट में भीषण आग लगी, मजदूर फंसे हैं अंदर

टाटा स्टील ने कोविड-19 से प्रभावित कर्मचारियों के परिवार के सदस्यों के लिए सामाजिक सुरक्षा स्कीम्स की घोषणा की है। मौत होने पर 60 साल तक पूरा वेतन देगा। 
बड़ी राहत वाली खबर! कोरोना से मौत होने पर कर्मचारी के परिवार को रिटायरमेंट उम्र तक पूरा वेतन देगी टाटा स्टील

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने मंगलवार को कहा कि ऑनलाइन कंटेंट को नियंत्रित करने के उद्देश्य से लाए गए सरकार के नए नियमों का 'पालन करने की वह सोच' रहा है। 

IT की नई गाइडलाइन पर Facebook का जवाब, कहा-'नए नियमों का पालन करने की सोच रहे'

26 मई को दुनिया के अलग अलग हिस्सों में लोग अद्भुत खगोलीय घटना सुपर ब्लडमून का दीदार करेंगे। बताया जा रहा है कि भारत के पूर्वी हिस्सों में आंशिक तौर पर लाल चांद का दीदार होगा।

Super Blood Moon in your City: भारत के इन शहरों के लोग कर सकेंगे सुपर ब्लडमून का दीदार, क्या आपका शहर है शामिल

पाकिस्तान सरकार ने पूर्व एडल्ट स्टार मिया खलीफा के टिकटॉक अकाउंट पर रोक लगा दी है। पाकिस्तान में टिकटॉक पर बैन लगता और हटता रहा है।

पाक में मिया खलीफा का TikTok अकाउंट हुआ बैन, पूर्व एडल्ट स्टार ने अपने प्रशंसकों के लिए कही ये बात  

कोरोना संक्रमण पर रोक लगाने के लिए सिंध सरकार की तरफ से लागू किए गए नए प्रतिबंधों की रिपोर्टिंग कर रहे पत्रकारों को पुलिस द्वारा कथित रूप से पीटे जाने का मामला सामने आया है।

कराची में पुलिस ने पत्रकारों को जमकर पीटा, कोरोना प्रतिबंधों की कर रहे थे रिपोर्टिंग  

देश इस समय कोरोना महामारी की दूसरी लहर का सामना कर रहा है। जो पार्टी जिस जगह सत्ता में है अपना गुणगान कर रही है तो विपक्ष तीखे आरोपों से सरकार की घेरेबंदी कर रहा है। 

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ये क्या बोल गए- सबको कफन मुफ्त में देंगे, बीजेपी हुई हमलावर

वैक्सीन या टीका का नाम सुनने पर अक्सर दिमाग में इंजेक्शन का दृश्य उभरता है लेकिन ऐसे कई टीके हैं जिसे इंजेक्शन की मदद से नहीं लिया जाता। पोलियो का टीका भी एक तरह की वैक्सीन है लेकिन इसका ड्राप मुंह में दिया जाता है।

हाथ के ऊपरी हिस्से में ही क्यों लगाई जाती कोरोना वैक्सीन, किसी और जगह क्यों नहीं 

मोनिका लेविंस्की किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। वो व्हाइट हाउस में इंटर्न थी और अमेरिका के राष्ट्रपति रहे बिल क्लिंटन के साथ अंतरंग संबंधों की वजहों से चर्चा में रहीं। मोनिका एक बार फिर चर्चा में हैं। 

Monica Lewinsky: एक बार फिर चर्चा में मोनिका लेविंस्की, वजह भी तो खास है

ताउते के बाद अब भारत पर चक्रवात यास का खतरा मंडरा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल और ओडिशा सीधे तौर पर प्रभावित होंगे तो उसके साथ पूर्वी भारत के दूसरे राज्यों पर भी असर होगा। 

Cyclone Yasa Odisha: 'यास' की दस्तक से पहले ओडिशा की यह है तस्वीर, देखें वीडियो

देश में पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि पॉजिटिविटी रेट भी गिरकर 11.34 फीसदी पर आ गई है।

Lockdown : जोखिम नहीं उठाना चाहते राज्य, कोरोना के कम केस के बावजूद बढ़ाए लॉकडाउन  

देश में कोरोना की दूसरी लहर के बीच दो अच्छी खबरें आई हैं पहली तो ये कि अब कुल केस 2 लाख के नीचे हैं तो दूसरी तरफ कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं फ्रंटवर्कर्स के लिए इस तरह की पीपीई किट तैयार की गई है जो उनके लिए आरामदेह साबित होगी। 

Cov Tech for PPE kit: अब पीपीई किट पहनने वालों को दुश्वारियों से मिलेगी आजादी, खास तकनीक और खास असर का दावा

भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों में तनातनी के नए दौर की शुरुआत हो सकती है। दरअसल, राजयनिकयों के लिए वीजा जारी करने पर बने गतिरोध एवं मतभेदों को देखते हुए भारत ने इस्लामाबाद स्थित अपने उच्चायोग में तैनात अपने कुछ कर्मियों को वापस बुला लिया है। 

पाक की पैंतरेबाजी से परेशान भारत ने बुलाए अपने अधिकारी, वीजा जारी करने में कर रहा आना-कानी

भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी एंटीगुआ में लापता हो गया है। लापता होने के बाद एंटीगुआ पुलिस ने उसकी तलाश के लिए बड़ा अभियान शुरू किया है। चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने समाचार एजेंसी एएनआई के साथ बातचीत में चोकसी के लापता होने की जानकारी दी।

Mehul Choksi : एंटीगुआ में लापता हुआ भगोड़ा मेहुल चोकसी, डिनर करने गया था

क्या दो दिन बाद फेसबुक और ट्विटर काम करना बंद कर देंगे। दरअसल यह सवाल इसलिए उठ रहा है क्योंकि इलेक्ट्रानिक्स और इंफार्मेशन टेक्नॉलजी की तरफ से सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स को नए नियमों के संबंध में दी गई डेडलाइन खत्म हो रही है। 

Facebook, Twitter: क्या फेसबुक और ट्विटर काम करना बंद कर देंगे, यह है खास वजह

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान की हालत गंभीर बनी हुई है, हालांकि डॉक्टरों के मुताबिक स्थिति नियंत्रण में है। आजम खान के अलावा उनके बेटे मोहम्मद अब्दुल्ला खान की भी हालत स्टेबल है।

Azam Khan Health: आजम खान की हालत गंभीर लेकिन नियंत्रण में, अस्पताल ने दी जानकारी

भारत दो सप्‍ताह के भीतर दूसरे बड़े चक्रवाती तूफान 'यास' का सामना करने जा रहा है। इससे पहले अरब सागर में 'बेहद गंभीर' श्रेणी के चक्रवाती तूफान 'तौकते' के कारण गुजरात, महाराष्‍ट्र, दीव के तटीय इलाकों में भारी तबाही हुई, जिसमें 100 से अधिक लोगों ने जान गंवाई।

बंगाल के 20 जिलों को प्रभावित कर सकता है 'यास', ओडिशा में खतरे की आशंका, आपदा टीमें तैयार

मुगल सल्तनत की कई कहानियां मशहूर हुई हैं, जिनमें सलीम और अनारकली की प्रेम कहानी से इस पीढ़ी के शायद सबसे ज्यादा लोग वाकिफ हैं। हालांकि यह कहानी इतिहास के जरिए कम और फिल्मों के जरिए ज्यादा लोगों को मालूम हुई।

25 May history: शहजादे सलीम-मेहरून्निसा के निकाह का दिन, आज हुईं कई अन्‍य अहम घटनाएं

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर