Cov Tech for PPE kit: अब पीपीई किट पहनने वालों को दुश्वारियों से मिलेगी आजादी, खास तकनीक और खास असर का दावा

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में आपने फ्रंटलाइन वर्कर्स को पीपीई किट में तरह तरह की मुश्किलों में देखा होगा। अब उन्हीं मुश्किलों को आसान करने के लिए पुणे के एक इंजीनियर काव टेक डिजाइन किया है।

Cov Tech for PPE kit: अब पीपीई किट पहनने वालों को दुश्वारियों से मिलेगी आजादी, खास तकनीक और खास असर का दावा
पुणे के इंजीनियर ने पीपीई किट को बनाया आरामदेह 

मुख्य बातें

  • पीपीई किट को आरामदेह बनाने का दावा
  • पुणे के एक इंजीनियर मे काव टेक तकनीक का किया इस्तेमाल
  • डॉक्टर मां की परेशानी को देखने के बाद पीपीई किट डिजाइन करने में जुटा

देश में कोरोना की दूसरी लहर के बीच दो अच्छी खबरें आई हैं पहली तो ये कि अब कुल केस 2 लाख के नीचे हैं तो दूसरी तरफ कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं फ्रंटवर्कर्स के लिए इस तरह की पीपीई किट तैयार की गई है जो उनके लिए आरामदेह साबित होगी। पुणे में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे निहाल सिंह ने अलग तरह की पीपीई किट का इजाद किया है। 

पीपीई किट में काव टेक तकनीक
निहाल सिंह ने अपने द्वारा तैयार की गई किट का नाम काव-टेक दिया है जिसमें गर्मी कम लगेगी। उनका कहना है कि काव टेक तकनीक से पीपीई किट में हवा का बहाव हमेशा बना रहेगा और उसकी वजह से पीपीई किट पहनने वालों को गर्मी नहीं लगेगी। निहाल सिंह बताते हैं कि पीपीई किट में फैन की व्यवस्था है जो अंदर की गर्मी को बाहर कर देगी। इसके साथ ही किट में पर्याप्त वेंटिलेशन की सुविधा भी है। 

मां को देखा परेशाना तो सूझा आइडिया
अब निहाल सिंह के दिमाग में आइडिया कैसे आया वो भी प्रेरक है। उनके मुताबिक उनकी मां जो कि पेशे से डॉक्टर हैं उन्हें लगातार पीपीई किट पहनना पड़ता था और वो उनके लिए परेशानी की वजह बन जाती थी। उनकी पकेशानी को देखते हुए उन्होंने अलग अलग तकनीक पर काम करना शुरू किया ताकि वो सभी लोग जो इस तरह की दिक्कत का सामना कर रहे हैं उन्हें इस मुश्किल से आजादी मिले।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर