सैफुद्दीन को मैदान से सीधे अस्पताल ले जाया गया, वनडे में पहली बार हुआ 'कनकशन रिप्लेसमेंट'

First concussion replacement in ODI cricket: बांंग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाड़ी मोहम्मद सैफुद्दीन श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे में कनकशन का शिकार हुए जिसके बाद वनडे में पहली बार कनकशन रिप्लेसमेंट देखने को मिला।

Mohammad Saifuddin injured
Mohammad Saifuddin injured  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • बांग्लादेश बनाम श्रीलंका दूसरा वनडे
  • मोहम्मद सैफुद्दीन के हेल्मेट में लगी गेंद, ले जाना पड़ा अस्पताल
  • सैफुद्दीन की जगह तस्कीन अहमद मैदान पर आए

ढाका में श्रीलंकाई क्रिकेट टीम और मेजबान बांग्लादेश के बीच दूसरे वनडे मैच में बांग्लादेशी ऑलराउंडर मोहम्मद सैफुद्दीन चोटिल हो गए। मैच की पहली पारी में जब बांग्लादेशी टीम बैटिंग करने उतरी थी तब सैफुद्दीन के हेल्मेट पर गेंद लगी, जब वो रन आउट हो गए तब उनकी जांच हुई और 'कनकशन' के चलते उनको मैदान से सीधे अस्पताल ले जाया गया। इसके बाद उनकी जगत तस्कीन अहमद मैदान पर उतरे जो वनडे क्रिकेट का पहला कनकशन रिप्लेसमेंट साबित हुए।

बांग्लादेशी पारी के 47वें ओवर में दुष्मंता चमीरा की एक शॉर्ट गेंद पर सैफुद्दीन ने हुक शॉट खेलने का प्रयास किया लेकिन गेंद उनके हेल्मेट में जा लगी। इसी गेंद पर वो रन लेने के चक्कर में रन आउट भी हो गए। कुसल मेंडिस ने एक शानदार डायरेक्ट हिट पर सैफुद्दीन को रन आउट करने में सफलता हासिल की।

इसके बाद सैफुद्दीन की मेडिकल जांच हुई तो कनकशन के चलते उनको अस्पताल ले जाया गया और जब बांग्लादेशी टीम फील्डिंग करने उतरी तो नए नियम के मुताबिक कनकशन रिप्लेसमेंट के तौर पर तस्कीन अहमद को मैदान पर उतरा गया।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कब-कब इस्तेमाल हुआ कनकशन रिप्लेसमेंट

किसी खिलाड़ी के सिर पर गेंद लगने के बाद अगर उसे कनकशन यानी बेहोश होने, धुंधला देखने या दर्द जैसी कोई भी समस्या होती है तो उसकी जगह तुरंत किसी अन्य खिलाड़ी को मैदान पर उतारा जा सकता है। ये नियम 2019 को पहली बार तब लागू होता दिखा जब एशेज सीरीज के दौरान स्टीव स्मिथ के चोटिल होने के बाद मार्नस लबुशेन को पहली बार टेस्ट खेलने का मौका मिला था। तब से अब तक टेस्ट क्रिकेट में सात बार कनकशन रिप्लेसमेंट किया जा चुका है, महिला वनडे क्रिकेट में एक बार ऐसा किया जा चुका है जबकि मंगलवार को पुरुष वनडे क्रिकेट में भी इसकी शुरुआत हो गई।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर