आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 23 सितंबर, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 23 सितंबर, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 23 सितंबर (शुक्रवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Aaj ki taza khabar 23 September 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 23 सितंबर की बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar: वर्ल्‍ड नंबर-1 भारत ने विश्‍व चैंपियन ऑस्‍ट्रेलिया को 6 विकेट से रौंदा, सीरीज 1-1 से बराबर। दिल्ली में भारी बारिश, ट्रैफिक बुरी तरह प्रभावित, शनिवार के लिए भी येलो अलर्ट। कनाडा में हेट क्राइम की घटनाओं के बीच भारत ने नागरिकों और छात्रों के लिए जारी की एडवाइजरी। कर्नाटक को धमाकों से दहलाने की बड़ी साजिश नाकाम, बम बना रहे थे ISIS के संदिग्ध आतंकी, 2 गिरफ्तार। बॉम्बे हाईकोर्ट से शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट को बड़ी राहत, शिवाजी पार्क में दशहरा रैली की मिली इजाजत। दिग्विजय सिंह ने किया चुनाव नहीं लड़ने का फैसला, अब मैदान में होंगे गहलोत और थरूर। मुख्तार अंसारी पर चला कानून का 'हंटर', 23 साल पुराने मामले में पांच साल की हुई सजा। मायावती ने भागवत के मदरसे दौरे पर बीजेपी से किया सवाल, पूछा- क्या मुसलमानों के प्रति आपका नकारात्मक रवैया बदलेगा। पांच दिन से लापता रिजॉर्ट रिसेप्शनिस्ट अंकिता भंडारी की हत्या, पूर्व दर्जाधारी राज्य मंत्री का बेटा समेत 3 गिरफ्तार। पीएम मोदी ने सुनिश्चित किया कि भारत की आवाज सभी को सुनाई दे, बोले पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू​। केंद्र ने यूरोप की यात्रा के लिए राजनीतिक मंजूरी देने से किया इनकार, पंजाब के मंत्री अमन अरोड़ा का दावा। पढ़ें, आज की बड़ी और अहम खबरें:-

भारत के प्रसिद्ध हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव अब हमारे बीच नहीं रहे। 21 सितंबर, बुधवार को सुबह कॉमेडियन ने दिल्ली एम्स में अपनी आखिरी सांसे ली थीं। जिम में वर्कआउट के दौरान राजू श्रीवास्तव को हार्ट अटैक आया था जिसके बाद से वह 41 दिनों तक अस्पताल में भर्ती थे। राजू श्रीवास्तव को वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था लेकिन वह अपनी जिंदगी की जंग हार गए। अगले दिन यानी 22 सितंबर को राजू श्रीवास्तव का अंतिम संस्कार दिल्ली के निगम बोध घाट में हुआ था। राजू श्रीवास्तव को अंतिम विदाई देने के लिए उनके परिवार के सदस्य समेत कई सेलिब्रिटीज शामिल हुए थे। इस दौरान उनकी पत्नी शिखा का बुरा हाल हो गया था। अब यह जानकारी सामने आई है कि राजू श्रीवास्तव के लिए श्रद्धांजलि सभा मुंबई में रखी जाएगी।  ‌

इस्कॉन जुहू में रखी जाएगी हास्य सम्राट राजू श्रीवास्तव के लिए श्रद्धांजलि सभा, पत्नी शिखा कल पहुंचेंगी मुंबई

सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी इंफोसिस के सह-संस्थापक एन आर नारायण मूर्ति ने शुक्रवार को कहा कि कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए सरकार के वक्त, जब मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री थे, भारत में आर्थिक गतिविधियां ''ठहर" गईं थीं और निर्णय नहीं लिए जा रहे थे। भारतीय प्रबंधन संस्थान - अहमदाबाद (आईआईएम-ए) में युवा उद्यमियों और छात्रों के साथ बातचीत के दौरान मूर्ति ने भरोसा जताया कि युवा दिमाग भारत को चीन का एक योग्य प्रतिस्पर्धी बना सकता है।

यूपीए के दौर में भारत 'ठहर' गया था, निर्णय नहीं ले पा रहे थे पीएम मनमोहन सिंह, नारायण मूर्ति ने कही ये बात

पंजाब के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री अमन अरोड़ा ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि केंद्र ने उन्हें यूरोप की यात्रा के लिए राजनीतिक मंजूरी देने से इनकार कर दिया, जहां उन्हें स्टडी टूर पर जाना था। मंत्री अमन अरोड़ा ने केंद्र की आलोचना करते हुए कहा कि ये कदम बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार की 'संकीर्ण मानसिकता' को दिखाता है। मंत्री अमन अरोड़ा को शनिवार को एक सप्ताह की यात्रा पर जाना था।

केंद्र ने यूरोप की यात्रा के लिए राजनीतिक मंजूरी देने से किया इनकार, पंजाब के मंत्री अमन अरोड़ा का दावा

भारतीय टीम ने नागपुर में खेले गए दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में वर्ल्‍ड चैंपियन ऑस्‍ट्रेलिया को 4 गेंदें शेष रहते 6 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने तीन टी20 इंटरनेशनल सीरीज में 1-1 की बराबरी की। अब दोनों देशों के बीच रविवार को तीसरा व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच खेला जाएगा।

IND vs AUS 2nd T20: वर्ल्‍ड नंबर-1 भारत ने विश्‍व चैंपियन ऑस्‍ट्रेलिया को 6 विकेट से रौंदा, सीरीज 1-1 से बराबर

राष्ट्रीय राजधानी में लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को भारी बारिश हुई जिससे सड़कों पर जलजमाव हो गया और यातायात बाधित हुआ। मौसम विभाग ने शनिवार के लिए भी ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है। भारी बारिश के कारण पेड़ गिरने से जगह-जगह यातायात बाधित हुआ और लोगों को आवाजाही में परेशानी का सामना करना पड़ा। दिल्ली यातायात पुलिस ने अलर्ट जारी कर यात्रियों से बारिश को ध्यान में रखकर अपनी यात्रा की योजना बनाने का आह्वान किया।

दिल्ली में भारी बारिश, ट्रैफिक बुरी तरह प्रभावित, शनिवार के लिए भी येलो अलर्ट, सोच समझ कर यात्रा के लिए निकलें

पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शुक्रवार को एक पुस्तक विमोचन के अवसर पर जोर देकर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन के साथ भारत अब एक ताकत बन गया है। पूर्व उपराष्ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने सुनिश्चित किया कि भारत की आवाज सभी को सुनाई दे। दरअसल पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ये बातें पीएम मोदी के 86 भाषणों पर आधारित किताब 'सबका साथ, सबका विकास सबका विश्वास' के विमोचन के दौरान बोल रहे थे। साथ ही कहा कि देश के सामने आने वाली चुनौतियों और उन्हें दूर करने के लिए किए जा रहे ठोस प्रयासों की समझ को व्यापक बनाने में पुस्तक का महत्वपूर्ण योगदान है।

पीएम मोदी ने सुनिश्चित किया कि भारत की आवाज सभी को सुनाई दे, बोले पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू

जदयू चीफ राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह ने कहा कि नीतीश कुमार सीबीआई या ईडी से नहीं डरते लेकिन जिस तरह से आप (बीजेपी) सीबीआई का दुरुपयोग कर रहे हैं वह पूरे देश के लिए चिंता का विषय है, आप स्थापित और भरोसेमंद संस्थानों की विश्वसनीयता को खत्म कर रहे हैं और राजनीतिक उद्देश्यों के लिए उनका इस्तेमाल कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार पीएम उम्मीदवार नहीं हैं, वे केवल विपक्षी दलों को एकजुट करने में सूत्रधार बनना चाहते हैं, और विपक्ष की एकता से भारत बीजेपी से मुक्त हो सकता है।

नीतीश कुमार PM उम्मीदवार नहीं हैं, BJP मुक्त भारत के लिए विपक्षी दलों को एकजुट करना चाहते हैं, अमित शाह को ललन सिंह का जवाब

राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने से इनकार और अशोक गहलोत के पर्चा दाखिल करने की घोषणा के बीच कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने राजस्थान में विधायकों से बातचीत शुरू कर दी है। पायलट की नजर राजस्थान में खाली हो रहे मुख्यमंत्री की कुर्सी पर है। हालांकि अब भी विधायक गहलोत के सीएम पद से इस्तीफे या पायलट को सूबे का मुखिया बनाने को लेकर कुछ नहीं कह रहे हैं लेकिन सारा दारोमदार आलाकमान पर छोड़ने के उनके बयान ने सियासी माहौल के कई कयासों को हवा दे दी है।

गहलोत का कांग्रेस अध्यक्ष के लिए पर्चा भरना तय, सचिन पायलट ने सीएम कुर्सी के लिए शुरू की लॉबिंग

भारत ने चीन को लेकर अब जैसे को तैसा की कूटनीति अपना ली है। और उसे अब उसी के अंदाज में जवाब दे रहा है। ताजा मामला, संयुक्त राष्ट्र संघ सुरक्षा परिषद का है। जहां पर विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने चीन का नाम लिए बिना नसीहत दी है। उन्होंने लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी साजिद मीर को ब्लैकलिस्ट करने में अड़ंगा लगाने के लिए चीन पर जमकर निशाना साधा। इसके पहले शंघाई सहयोग संगठन (SCO) सम्मेलन में चीन की उम्मीदों के विपरीत, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से द्विपक्षीय वार्ता नहीं कर कड़ा संदेश दिया था। 

चीन के प्रति भारत ने सख्त किए तेवर, समरकंद से लेकर UN में दिखी नई कूटनीति

पहाड़ी राज्य उत्तराखंड को हिला देने वाले एक मामले में उत्तराखंड के एक पूर्व दर्जाधारी राज्य मंत्री के बेटे को 19 साल की रिजॉर्ट रिसेप्शनिस्ट अंकिता भंडारी की हत्या के मुख्य आरोपी के रूप में गिरफ्तार किया गया है। पुलकित आर्य पूर्व दर्जाधारी राज्य मंत्री विनोद आर्य के बेटे और उत्तराखंड ओबीसी कल्याण आयोग के मौजूदा उपाध्यक्ष अंकित आर्य के भाई हैं। पुलकित आर्य के अलावा प्रबंधक सौरभ भास्कर और सहायक प्रबंधक अंकित गुप्ता को पुलिस ने गिरफ्तार किया गया है।

पांच दिन से लापता रिजॉर्ट रिसेप्शनिस्ट अंकिता भंडारी की हत्या, पूर्व दर्जाधारी राज्य मंत्री का बेटा समेत 3 गिरफ्तार

राजस्थान में सचिन पायलट जिस पद का पिछले चार सालों से इंतजार कर रहे हैं वो अब उन्हें मिल सकती है। पायलट को राजस्थान के मुख्यमंत्री की कुर्सी मिली सकती है। इसका इशारा भी अब आने लगा है। राजस्थान के मंत्री राजेंद्र गुढ़ा ने दावा किया कि सचिन पायलट जल्द ही अगले मुख्यमंत्री बनेंगे। राजेंद्र गुढ़ा ने दावा किया कि सभी विधायक सचिन पायलट का समर्थन करेंगे। राजेंद्र गुढ़ा गहलोत कैंप के माने जाते हैं और अशोह गहलोत ही उन्हें बसपा से लेकर कांग्रेस में आए थे।

तो सचिन पायलट का सीएम बनना हो गया तय...गहलोत के मंत्री ने कहा- हम नहीं करेंगे विरोध

कांग्रेस के सीनियर नेता और सांसद अधीर रंजन चौधरी ने शुक्रवार को कहा कि राहुल गांधी नेचुरल लीडर हैं, उन्हें किसी पद की जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि राहुल गांधी ने कहा कि वह कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष नहीं बनेंगे। अब बीजेपी की गांधी परिवार को नीचा दिखाने की कोशिश बंद होनी चाहिए। कांग्रेस में लोकतंत्र है और अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होंगे लेकिन क्या बीजेपी ने अध्यक्ष पद के लिए चुनाव किया था? उनके अध्यक्ष का फैसला नागपुर में होता है। 

राहुल गांधी नेचुरल लीडर हैं, उन्हें किसी पद की जरूरत नहीं, अधीर रंजन चौधरी ने बीजेपी पर भी निशाना साधा​

यूपी में योगी सरकार ने बड़ा फैसला किया है। राज्य में अब रेप के आरोपियों को अग्रिम जमानत नहीं मिलेगी। सरकार ने इसके लिए बिल भी आज विधानसभा में पेश कर दिया है। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार ने यूपी विधानसभा में दंड प्रक्रिया संहिता (उत्‍तर प्रदेश संशोधन) विधेयक, 2022 को ध्वनि मत से पास करा लिया है। इस बिल में महिलाओं के खिलाफ जघन्य अपराधों के आरोपियों की अग्रिम जमानत खत्म कर दी गई है। विधेयक को एक दिन पहले गुरुवार को पेश किया गया था, जब यूपी विधानसभा ने महिला सशक्तिकरण सुनिश्चित करने के लिए कदमों पर चर्चा की थी।

यूपी में बलात्कारियों की खैर नहीं! अब रेप के मामले में नहीं मिलेगी अग्रिम जमानत, योगी सरकार ने पास किया बिल

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव की रेस में अशोक गहलोत का नाम सबसे ऊपर चल रहा है। और राहुल गांधी के बयान के बाद, अब गहलोत भी कहने लगे हैं कि एक व्यक्ति और एक पद का नियम लागू होना चाहिए। ऐसे में अगर अशोक गहलोत अध्यक्ष पद का चुनाव जीतते हैं, तो राजस्थान की सीएम की कुर्सी खाली होगी। और उसके लिए दो व्यक्ति सबसे बड़े दावेदार हैं। सचिन पायलट और सी.पी.जोशी दो नाम ऐसे हैं, जिनमें से किसी एक को मुख्यमंत्री की कुर्सी मिल सकती है। सी.पी.जोशी वह शख्स हैं, जिन्हें अशोक गहलोत का करीबी समझा जाता है। और ऐसी पूरी उम्मीद है कि अगर गहलोत की चली तो सी.पी.जोशी की किस्मत खुल सकती है। 

कभी इस शख्स की वजह से गहलोत की खुली थी किस्मत, देंगे रिटर्न गिफ्ट

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने एक बार फिर बीजेपी और आरएसएस पर निशाना साधा है। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के गुरुवार को एक मस्जिद के दौरे के बाद उन्होंने संघ परिवार पर तंज कसा। मायावती ने ट्वीट कर कहा कि योगी सरकार खुले में नमाज बर्दाश्त नहीं कर पा रही है। क्या आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के दिल्ली में एक मस्जिद और मदरसे का दौरा करने के बाद मुसलमानों के प्रति बीजेपी और उसकी सरकारों के 'नकारात्मक रवैये' में कोई बदलाव आएगा?

मायावती ने भागवत के मदरसे दौरे पर बीजेपी से किया सवाल, पूछा- क्या मुसलमानों के प्रति आपका नकारात्मक रवैया बदलेगा

बीजेपी के सीनियर नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार (23 सितंबर) बिहार के पूर्णिया में पार्टी की जनसभा को संबोधित करते हुए लालू प्रसाद यादव और नीतीश कुमार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि आज जब मैं यहां सीमावर्ती जिलों में हूं, आरजेडी प्रमुख लालू यादव और सीएम नीतीश कुमार की जोड़ी के पेट में दर्द हो रहा है। वे अशांति फैलाना चाहते हैं। लालू जी की गोद में नीतीश जी बैठे हैं। मैं यहां आपको बता रहा हूं कि सीमावर्ती जिले भारत का हिस्सा हैं; डरो मत। उनकी रैली के बाद बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा कि क्या वह यहां किसी को डराने आए थे? वह देश के गृह मंत्री हैं लेकिन क्या ऐसा लगा? मेरे लिए, वह न तो एक राजनीतिक नेता और न ही एक गृह मंत्री प्रतीत हुए। मैं यह नहीं कहना चाहता कि वह कैसा दिखते थे।

क्या वह यहां किसी को डराने आए थे? अमित शाह के 'डरो मत' वाले बयान पर बोले तेजस्वी यादव

इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने गैंगस्टर एक्ट से जुड़े 23 साल पुराने एक मामले में शुक्रवार को मुख्तार अंसारी को पांच साल कैद की सजा सुनाई है। साथ ही 50,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। इससे पहले एक स्पेशल कोर्ट ने अंसारी को इस मामले में बरी कर दिया था। जिसके बाद यूपी सरकार ने इस फैसले को चुनौती दी थी।

मुख्तार अंसारी पर चला कानून का 'हंटर', 23 साल पुराने मामले में पांच साल की हुई सजा

दिल्ली एनसीआर में पिछले दो दिनों से भारी बारिश हो रही है। जिसके कारण दिल्ली के कई इलाकों में भारी जलजमाव हो गया है। इस जलजमाव को लेकर आम आदमी पार्टी की केजरीवाल सरकार विपक्ष के निशाने पर आ गई है। विपक्ष का आरोप है कि सरकार ने सही से नालों की सफाई नहीं करवाई जिसके कारण यह जलभराव हुआ है।

डूबता पटपड़गंज...सिसोदिया के चुनावी क्षेत्र में हुआ जलजमाव तो नाव चलाने लगे BJP नेता; कहा- ये है केजरीवाल की दिल्ली

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने शुक्रवार को कहा कि वह अध्यक्ष पद की दौड़ में नहीं हैं। जबलपुर में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए दिग्विजय सिंह ने कहा कि वह कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव नहीं लड़ेंगे, लेकिन पार्टी में उच्च अधिकारी द्वारा उन्हें दिए गए निर्देश का पालन करेंगे। अध्यक्ष पद की रेस से दिग्विजय सिंह के पीछे हटने से अब अशोक गहलोत और शशि थरूर इस पद के लिए शीर्ष दावेदार हैं।

दिग्विजय सिंह ने किया चुनाव नहीं लड़ने का फैसला, अब मैदान में होंगे गहलोत और थरूर

बॉम्बे हाईकोर्ट ने मुंबई के शिवाजी पार्क में दशहरा रैली की अनुमति के लिए शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट द्वारा दी गई याचिका को अनुमति दे दी। हाई कोर्ट ने पाया कि नगर परिषद ने याचिकाकर्ताओं के आवेदन पर निर्णय लेने में अपनी शक्तियों का दुरुपयोग किया। शिवसेना को तैयारियों के लिए 2-6 अक्टूबर के लिए जमीन दी जाएगी। बॉम्बे हाईकोर्ट ने शिवाजी पार्क में दशहरा रैली की अनुमति मांगने वाली शिवसेना गुटों की याचिकाओं पर सुनवाई की। शिवसेना के एकनाथ शिंदे ने भी इजाजत मांगी थी।

बॉम्बे हाईकोर्ट से शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट को बड़ी राहत, शिवाजी पार्क में दशहरा रैली की मिली इजाजत

कर्नाटक को सिलसिलेवार बम धमाकों से दहलाने की साजिश का पुलिस ने पर्दाफाश करते हुए दो लोगों को गिरफ्तार किया है। शिवमोगा के पुलिस अधीक्षक का कहना है कि आरोपियों को दबोचियों के दौरान मारे गए छापों में बम बनाने में इस्तेमाल होने वाले इलेक्ट्रानिक उपकरण एवं सामग्रियां बरामद हुई हैं। पुलिस का कहना है कि विस्फोट करने के लिए आरोपी बम बना रहे थे। पुलिस इन संदिग्ध आतंकियों से जुड़े 11 ठिकानों पर छापे मारी कर रही है। 

कर्नाटक को धमाकों से दहलाने की बड़ी साजिश नाकाम, बम बना रहे थे ISIS के संदिग्ध आतंकी, 2 गिरफ्तार

कनाडा में घृणा अपराध, नस्ली हिंसा और भारत विरोधी गतिविधियों से जुड़ी घटनाओं में काफी बढ़ोतरी को देखते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को एक एडवाइजरी जारी की। इस एडवाइजरी में वहां रह रहे भारतीय नागरिकों और छात्रों को सचेत एवं चौकस रहने की सलाह दी गई है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि कनाडा में हमारे उच्चायोग एवं महावाणिज्य दूतावास ने वहां के प्रशासन के सामने इन घटनाओं को उठाया है और ऐसे अपराध की जांच करने के साथ उपयुक्त कार्रवाई करने का अनुरोध किया है।

कनाडा में हेट क्राइम की घटनाओं के बीच भारत ने नागरिकों और छात्रों के लिए जारी की एडवाइजरी, कहा- अलर्ट रहें

पीएफआई के आतंकी मॉड्यूल पर काफी समय से एनआईए की नजर थी। कई मामलों की वो जांच कर रही थी। तो कई में तो वो आरोप भी सिद्ध कर चुकी है। हर मामले में जब पीएफआई का नाम सामने आने लगा तो फिर अब एनआईए ने एक ही दिन धावा बोलकर 100 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार कर लिया। अब उनसे पूछताछ की जा रही है।

ऐसे ही नहीं PFI पर कसा है जांच एजेंसियों का शिकंजा, अब तक 45 सदस्यों को सजा दिला चुकी है NIA

बीजेपी के सीनियर नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शुक्रवार को कहा कि सीबीआई और ईडी अब 'पिंजरे के तोते' नहीं रहे, बल्कि अब 'कानून के गहने' बन गए हैं जो बिना किसी पक्षपात के अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रहे हैं। मुरादाबाद और रामपुर में पत्रकारों से बात करते हुए, नकवी ने सरकार पर जांच एजेंसियों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाने के लिए विपक्षी दलों की जमकर खिंचाई की।

CBI और ED अब 'पिंजरे के तोते' नहीं रहे, बन गए हैं, 'कानून के गहने', विपक्ष को मुख्तार अब्बास नकवी ने दिया जवाब

प्रवर्तन निदेशालय ने नेशनल हेराल्ड मामले के सिलसिले में आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के तीन बड़े पुराने पार्टी नेताओं को तलब किया है। इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे से इस सिलसिले में पूछताछ की थी।

नेशनल हेराल्ड मामले में ईडी का बड़ा एक्शन, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के तीन कांग्रेस नेताओं को किया तलब

उत्तराखंड विधानसभा सचिवालय में हुई नियुक्तियों के मामले की जांच कर रही विशेषज्ञ समिति ने अंतरिम रिपोर्ट विधानसभा अध्यक्ष रितू भूषण खंडूरी को सौंप दी। इसके बाद स्पीकर खंडूरी ने कड़ा एकदम उठाते हुए विवादों से घिरी 228 नियुक्तियों को रद्द करने की सिफारिश कर दी। विधानसभा अध्यक्ष रितु खंडूड़ी ने कहा कि जांच समिति ने माना है कि जो भी तदर्थ नियुक्तियां हुईं थी, वह नियम के खिलाफ थीं और उनके लिए ना तो विज्ञापन निकाला गया, ना रोजगार कार्यालय से कोई आवेदन मंगाए गए।
Uttarakhand विधानसभा स्पीकर का बड़ा एक्शन, रद्द की सचिवालय में की गई 228 नियुक्तियां; सचिव को भी किया सस्पेंड

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सर संघचालक मोहन भागवत के पिछले एक साल के ये तीन बयान, अपने आप में एक नए बदलाव की ओर इशारा कर रहे हैं। बयानों से साफ है कि RSS उस छवि को बदलना चाहता है, जिसमें विपक्षी दल और कई बुद्धजीवी वर्ग उसे मुस्लिम विरोधी कहते हैं। साथ ही इस बात का दावा करते हैं कि RSS भारत को एक हिंदू राष्ट्र बनाना चाहता है।

RSS का 'M' फॉर्मूला कितना दमदार, 2024 में भाजपा के आएगा काम

गृह मंत्री अमित शाह ने आज बिहार के सीमांचल पूर्णिया में एक रैली को संबोधित किया। नीतीश कुमार के एनडीए गठबंधन से बाहर होने के बाद शाह ने नीतीश कुमार-तेजस्वी यादव महागठबंधन सरकार के खिलाफ जमकर हमला बोला। 

Purnia की रैली में बोले अमित शाह- मेरे दौरे से नीतीश और लालू के पेट में दर्द, BJP के रहते किसी से डरने की जरूरत नहीं

एनएसए अजीत डोभाल के बारे में कहा जाता है कि वो जब प्लान बनाते हैं तो दुश्मन को भनक भी नहीं लगती और जब तक वो सचेत होने की कोशिश करता है, एक्शन पूरा हो गया रहता है। पीएफआई के खिलाफ हुए एक्शन में डोभाल का यही तेवर नजर आता है। खुद डोभाल पूरे ऑपरेशन के दौरान न केवल एक्टिव थे, बल्कि पल-पल का अपडेट भी ले रहे थे।
15 राज्य और 150 ठिकाने...NSA डोभाल के 'चक्रव्यूह' में ऐसे फंसा PFI, खुद थे एक्टिव; पल-पल का ले रहे थे अपडेट्स

जम्मू कश्मीर से जुड़े संविधान के अनुच्छेद 370 को खत्म किए जाने के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं को सुनने के लिए सुप्रीम कोर्ट तैयार हो गया है। इससे पहले इन याचिकाओं पर आखिरी सुनवाई करीब ढाई साल पहले हुई थी। फिलहाल ये मामला सुप्रीम कोर्ट की 5 जजों की संवैधानिक बेंच के सामने लंबित है। 5 अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 और 35 ए को समाप्त करने के बाद जम्मू-कश्मीर राज्य को संविधान में मिला विशेष दर्जा इतिहास बन गया था।
Article 370 का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, दशहरे के बाद होगी सुनवाई

शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में भारतीय रुपया (Indian Rupee) अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 81 के स्तर को पार कर गया। यह रुपया का अब तक के सबसे निचला स्तर है। डॉलर के 111 जोन से ऊपर रहने और दो साल के यूएस बॉन्ड यील्ड (US bond yields) के कई साल के उच्च स्तर 4.1 फीसदी से ज्यादा होने के साथ, रुपया शुरुआती कारोबार में 44 पैसे की गिरावट के साथ 81.23 के नए रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया।
Rupee vs Dollar: ऑल टाइम लो पर रुपया, क्‍यों आई भारतीय करेंसी में गिरावट?

ब्रिटेन के कुछ शहरों में हिंदुओं को निशाना बनाया जा रहा है। पिछले महीने शुरू हुआ तनाव अब लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग तक पहुंच गया है। लंंदन में भारतीय उच्चायोग के सामने प्रदर्शन किया गया है, साथ ही लोगों ने आजादी के नारे भी लगाए हैं।
हिंदुओं के खिलाफ ग्लोबल साजिश? मंदिरों को निशाना बनाने के बाद अब लंदन में सक्रिय हुआ 'आजादी गैंग'

कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव के लिए औपचारिक प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है। अध्यक्ष पद के लिए दो नाम अशोक गहलोत और शशि थरूर सामने आ चुके हैं। हालांकि इसके अलावा दो और नामों की चर्चा हो रही है। चुनावी प्रक्रिया से पहले सोनिया गांधी ने साफ किया कि किसी उम्मीदवार का समर्थन नहीं करेंगी। लेकिन बताया जा रहा है कि गांधी परिवार की पहली पसंद अशोक गहलोत हैं। 
यह तय है कि चुनाव लड़ेंगे, जल्द बताएंगे नामांकन की तारीख- अशोक गहलोत

 भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सख्त कदम उठाते हुए सोलापुर, महाराष्ट्र स्थित ऋणदाता लक्ष्मी को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (Laxmi Co-operative Bank Limited) का लाइसेंस रद्द कर दिया है। इस संदर्भ में केंद्रीय बैंक की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि बैंक 22 सितंबर 2022 को कारोबार की समाप्ति से बैंकिंग कारोबार करना बंद कर देगा।
झटका: RBI ने कैंसिल कर दिया है इस बैंक का लाइसेंस, अब आपके पैसों का क्या होगा?

PFI दफ्तरों पर NIA को रेड में मिले डिजिटल सबूत, डिजिटल सबूतों में जानकारी मिली है कि BJP-RSS के कई बड़े नाम देश भर में निशाने पर थे | वो नाम कौन हैं अभी इसकी जानकारी साझा नहीं की गई है | PFI के पास नॉर्थ केरल के RSS और BJP के हर नेता का नाम, फोटो, स्केच और उनके घर-मुहल्ले के डिटेल मैप है। PFI 24 घंटे के नोटिस पर इन नेताओं की कभी भी हत्या की जा सकती है।
PFI दफ्तरों पर NIA को रेड में मिले डिजिटल सबूत, BJP-RSS के बड़े नेता थे निशाने पर

दुनियाभर एक पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। बड़ी संख्या में लोग इसका इस्तेमाल कॉलिंग के लिए भी करते हैं। अकेले भारत में ही वॉट्सऐप को 40 करोड़ से ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, नए टेलीकॉम बिल के ड्रॉफ्ट के बाद से ये कयास लगाए जा रहे हैं कि कहीं वॉट्सऐप यूज करने के लिए पैसे तो नहीं देने पड़ेंगे? 
क्या WhatsApp Calling के लिए देने होंगे पैसे? इन बदलावों की सरकार कर रही है तैयारी

Delhi-NCR में लगातार हो रही बारिश ने ना केवल सड़कों को जलमग्न कर दिया है बल्कि गौतम बुध नगर के जिला कलेक्टर को भी पानी पानी कर दिया है। आलम यह है कि कलेक्ट्रेट में पानी पूरी तरीके से भर गया है जहां आने जाने में भी लोगों को जहां दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा तो वहीं दूसरी तरफ कार्यालय में तैनात अधिकारियों को भी इसी पानी से होकर गुजरना पड़ेगा।
Weather Forecast : जाते मॉनसून का 'मूसलाधार' प्रहार! Noida का DM ऑफिस पानी में डूबा

Congress President की रेस में दो नाम और शामिल हो गए है, ख़बर है कि Ashok Gehlot और Shashi Tharoor के बाद Manish Tiwari के नाम की चर्चा हो रही है, आज Digvijay Singh भी Sonia Gandhi से मुलाकात करेंगे। वहीं Rahul Gandhi की कई नेताओं के साथ मीटिंग संभव है। दूसरी ओर ख़बर आ रही है कि Congress President बनने की तैयारी में जुटे Ashok Gehlot को बड़ा झटका लगा है।
Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में दो नाम और शामिल, सस्पेंस बरकरार पर कौन सबसे वफादार!

पीएम नरेंद्र मोदी के बारे में तरह तरह की दिलचस्प जानकारियां सामने आती रहती हैं। लेकिन कुछ ऐसी जानकारी जो उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी बयां करते हों तो बात ही कुछ और हो जाती है। न्यूयॉर्क में मोदी @ 20: ड्रीम्स मीट डिलिवरी पर चर्चा के दौरान विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने एक खास प्रसंग का जिक्र किया। उन्होंने अफगानिस्तान के मजार ए शरीफ में भारतीय कंसुलेट में आतंकी हमले का जिक्र करते हुए पीएम मोदी और उनके बीच संवाद की जानकारी दी। 

जब PM मोदी ने आधी रात को विदेश मंत्री जयशंकर को कॉल कर पूछा- जागे हो? जानें क्या है मामला

गुरुवार को 14 राज्यों में पीएफआई के ठिकानों पर एनआईए और ईडी ने बड़े पैमाने पर छापेमारी की थी। रेड के क्रम में 100 से अधिक लोगों की गिरफ्तारी भी हुई। हालांकि छापेमारी पर विपक्ष की तरफ से सवाल भी उठाते हुए कहा गया कि आखिर बजरंग दल और हिंदू सेना पर कार्रवाई क्यों नहीं होती। इन सबके बीच अलुवा के कंबानीपड़ी बस डिपो में पीएफआई कार्यकर्ताओं ने कर्नाटक रोडवेज की बसों को निशाना बनाते हुए पत्थरबाजी की।
छापेमारी के विरोध में पत्थरबाजी, पीएफआई ने कर्नाटक रोडवेज की बसों को बनाया निशाना

नोएडा हाउसिंग सोसाइटी में एक महिला को धमकी देने के आरोपी श्रीकांत त्यागी (Shrikant Tyagi) को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने गुरुवार को जमानत दे दी है।  बताया जा रहा है श्रीकांत त्यागी जल्द जेल से बाहर आ सकता है।  पिछले महीने नोएडा की ग्रैंड ओमेक्स सोसाइटी, सेक्टर 93 के अंदर एक महिला के साथ धमकी और दुर्व्यवहार करते हुए त्यागी का एक वीडियो वायरल हुआ था जिसके बाद वह फरार हो गया।
Shrikant Tyagi: 'गालीबाज' श्रीकांत त्‍यागी को हाईकोर्ट से मिली जमानत, जल्द आएगा जेल से बाहर

 गौतमबुद्ध नगर में कक्षा 1 से 8 तक के स्कूल भारी बारिश के चलते 23 सितंबर, शुक्रवार को बंद रहेंगे। नोएडा  डीएम सुहास एल वाई ने एक आदेश में कहा, 'नोएडा में भारी बारिश के मद्देनजर, कक्षा 1 से 8 तक के स्कूल 23 सितंबर को बंद रहेंगे।' दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में गुरुवार सुबह से ही भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग की ओर से आने वाले 24 घंटे में भारी बारिश के अलर्ट को ध्यान में रखते हुए जिला अधिकारी सुहास ने जनपद गौतम बुद्ध नगर में कक्षा 8वीं तक के सभी बोर्ड के स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए हैं।
NCR Schools Closed: नोएडा सहित इन जगहों पर स्कूल रहेंगे बंद, मौसम विभाग ने दी भारी बारिश की चेतावनी

 भारत और पाकिस्तान के बीच आजादी के बाद से चली आ रही रंजिश कई बार जंग में बदल गई। वर्ष 1965 में दोनों देशों के बीच भीषण युद्ध हुआ और संयुक्त राष्ट्र की पहल पर 23 सितंबर के दिन युद्ध विराम हुआ।दोनों देशों के बीच यह लड़ाई मुख्य रूप से पैदल सेना और टैंक डिविजन के बीच लड़ी गई, लेकिन नौसेना ने भी अपना योगदान दिया।
आज का इतिहास, 23 सितंबर:  भारत और पाकिस्तान के बीच 1965 की जंग में युद्धविराम की घोषणा

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने गुरुवार को अपने इस दावे को खारिज कर दिया कि कोविड-19 महामारी का अंत निकट था, यह चेतावनी देते हुए  घोषणा की कि संकट से निपटने के लिए अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक डॉ टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा कि महामारी खत्म नहीं हुई है, लेकिन अंत दिखाई दे रहा है।
WHO चीफ ने चेताया, कोरोना महामारी खत्म नहीं हुई है, हम अभी भी सुरंग में हैं

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर