WHO चीफ ने चेताया, कोरोना महामारी खत्म नहीं हुई है, हम अभी भी सुरंग में हैं

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक डॉ टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा कि कोविड 19 महामारी खत्म नहीं हुई है, लेकिन अंत दिखाई दे रहा है। उन्होंने अपने पिछले दावे को खारिज कर दिया।

WHO chief warns, Covid 19 Pandemic is not over, we are still in the tunnel
विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक डॉ टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस 
मुख्य बातें
  • WHO चीफ ने का कि कोविड-19 महामारी खत्म नहीं हुई है।
  • हम उस सुरंग के अंत में प्रकाश को देखना शुरू कर रहे हैं, अभी भी अंधेरा है।
  • अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है।

न्यूयॉर्क: विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने गुरुवार को अपने इस दावे को खारिज कर दिया कि कोविड-19 महामारी का अंत निकट था, यह चेतावनी देते हुए  घोषणा की कि संकट से निपटने के लिए अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक डॉ टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा कि महामारी खत्म नहीं हुई है, लेकिन अंत दिखाई दे रहा है। पिछले हफ्ते, टेड्रोस ने मीडिया से कहा कि महामारी को समाप्त करने के लिए दुनिया कभी भी बेहतर स्थिति में नहीं थी। अंत अब सामने है। और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन रविवार को प्रसारित एक इंटरव्यू में घोषणा किया कि संयुक्त राज्य अमेरिका में महामारी "खत्म हो गई है"।

लेकिन न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर गुरुवार को फिर से मीडिया से बात करते हुए, टेड्रोस कम उत्साहित दिखाई दिए, यह स्पष्ट करते हुए कि अंत को देखने में सक्षम होने का मतलब यह नहीं है कि हम अंत में हैं। उन्होंने दोहराया कि महामारी को समाप्त करने के लिए दुनिया अब तक की सबसे अच्छी स्थिति में थी, जिसमें साप्ताहिक मौतों की संख्या में गिरावट जारी थी और जनवरी 2021 में वे जो चरम पर थी अभ उसका सिर्फ 10 प्रतिशत है।

टेड्रोस ने बताया कि दुनिया की दो-तिहाई आबादी को टीका लगाया गया है, जिसमें तीन-चौथाई स्वास्थ्य कार्यकर्ता और वृद्ध लोग शामिल हैं। उन्होंने कहा कि हमने ढाई साल एक लंबी, अंधेरी सुरंग में बिताए हैं, और हम उस सुरंग के अंत में प्रकाश को देखना शुरू कर रहे हैं। लेकिन, उन्होंने जोर देकर कहा कि यह अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है, और सुरंग में अभी भी अंधेरा है, कई बाधाएं हैं जो हमें परेशान कर सकती हैं अगर हम ध्यान नहीं देते हैं। हम अभी भी सुरंग में हैं।

लेटेस्ट कोरोना महामारी अपडेट में WHO ने कहा कि पिछले सप्ताह 9,800 से अधिक मौतें हुईं, एक सप्ताह पहले से 17 प्रतिशत कम, जबकि 3.2 मिलियन नए मामले सामने आए।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर