ताजा खबर, 21 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 21 जुलाई 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 21 जुलाई बुधवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

 aaj ki taza khabar 21 July 2021 latest news in hindi 
ताजा खबर, 21 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने एमनेस्टी इंटरनेशनल पर बड़ा होमला बोला है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि एमनेस्टी इंटरनेशनल भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि खराब कर रहा है, इसलिए सरकार को इस पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए। केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा नेता गिरिराज सिंह ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधा है। पेगागस जासूसी कांड की चर्चा भारत सहित दुनिया भर में हो रही है। फ्रांस ने अपने यहां इस जासूसी मामले की जांच शुरू की है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

तालिबान (taliban) को लेकर अफगानिस्तान (afganistan) और पाकिस्तान (pakistan) आमने सामने हैं और उनके बीच का तनाव सामने दिखाई दे रहा है वहीं इस बीच अफगानिस्तान के पहले उप-राष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह (Amrullah Saleh) ने ऐसा काम किया है जिससे पाकिस्तानी आगबबूला हो जायेंगे।
अफगानिस्तान की ओर से शेयर की गई 1971 की एक तस्वीर, भड़क उठे पाकिस्तानी, जानें क्या है मसला 

Mohan Bhagwat: आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है कि प्रभुत्व स्थापित करने और इस देश को पाकिस्तान बनाने के उद्देश्य से 1930 से मुस्लिम आबादी को बढ़ाने का एक संगठित प्रयास किया गया।
मोहन भागवत ने कहा- 1930 से मुस्लिम आबादी को बढ़ाने का संगठित प्रयास हुआ, ये था मकसद

Where will Tokyo Olympics telecast in India: भारत में टोक्यो ओलंपिक कहां देखा जा सकेगा? कौन सा चैनल करेगा टोक्यो ओलंपिक का सीधा प्रसारण, यहां जानिए ताजा जानकारी।
Tokyo Olympics Live Telecast: भारत में डीडी स्पोर्ट्स सहित इन माध्यमों पर होगा टोक्यो ओलंपिक का प्रसारण

Venkatesh Prasad reveals Chappell rejected Deepak Chahar: भारत के पूर्व तेज गेंदबाज व कोचिंग स्टाफ के सदस्य रह चुके वेंकटेश प्रसाद ने खुलासा किया है कि ग्रेग चैपल ने दीपक चाहर को रिजेक्ट किया था।
'कोई और पेशा ढूंढो': वेंकटेश प्रसाद का खुलासा, इस पूर्व कोच ने दीपक चाहर को रिजेक्ट कर दिया था

गुवाहाटी में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि सीएए और एनआरसी का हिंदू-मुस्लिम विभाजन से कोई लेना-देना नहीं है; राजनीतिक लाभ के लिए इसे सांप्रदायिक रूप दिया गया हैं। सीएए से किसी मुसलमान को दिक्कत नहीं होगी।
CAA-NRC भारत के मुस्लिमों के खिलाफ नहीं, राजनीतिक लाभ के लिए सांप्रदायिक रूप दिया: मोहन भागवत

UP cabinet Meeting:उत्तर प्रदेश मंत्रिपरिषद की अहम बैठक में प्रदेश के विकास को लेकर कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं।
UP Cabinet:अयोध्‍या के विकास से लेकर मेरठ में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी,जानें यूपी कैबिनेट के अहम फैसले

Tokyo Olympics 2020: टोक्यो में शुरू होने वाले ओलंपिक खेलों से ठीक पहले बुधवार को जापान की राजधानी में पिछले छह महीने में सर्वाधिक रिकॉर्ड कोरोना मामले दर्ज हुए हैं।
कैसे होगा ओलंपिक? बुधवार को टोक्यो में पिछले छह महीने में कोविड-19 के रिकॉर्ड मामले दर्ज

Farmers protest at Jantar Mantar: किसान 22 जुलाई से 9 अगस्त तक सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे के बीच जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन करेंगे। इस दौरान 200 प्रदर्शनकारियों को जुटने की अनुमति है।
कल से 9 अगस्त तक जंतर-मंतर पर होगा किसानों का विरोध-प्रदर्शन, 200 प्रदर्शनकारी-हर दिन 6 घंटे की अनुमति

Free Wi-Fi Provide in UP:उत्तर प्रदेश  की योगी सरकार लोगों को फ्री वाईफाई सुविधा  देने जा रही है इसके लिए 217 शहरों में चिह्नित हो रहे सार्वजनिक स्थान,ये कदम लोगों को खासकर युवाओं को काफी पसंद आएगा।
UP Free Wi-Fi:योगी सरकार यूपी के 217 शहरों में देने जा रही "फ्री वाई-फाई सुविधा"

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति ने बताया कि उसने भारत के ग्रामीण बाजारों में 50 लाख की कुल बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। 
Maruti car sales:गांवों में रहने वाले को पसंद आ रही हैं मारुति कारें, ग्रामीण बाजारों में बिक्री 50 लाख के पार

पंजाब कांग्रेस के नवनियुक्त अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के आवास पर पार्टी के करीब 60 विधायक बुधवार को उनसे मिलने पहुंचे।
पंजाब: कांग्रेस के करीब 60 विधायक सिद्धू से मिलने अमृतसर पहुंचे

China Heavy Rain Update: चीन के मध्य हेनान प्रांत की राजधानी झेंग्झौ में एक मेट्रो लाइन में बाढ़ के पानी की वजह से एक दर्जन से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।
China iPhones City Rain:1,000 वर्षों में सबसे भारी बारिश से बेहाल चीन के कई प्रांत, 'आई फोन सिटी' पर भी संकट

चीन के मध्य हेनान प्रांत में 1,000 वर्षों में सबसे भारी बारिश के मद्देनजर राष्ट्रपति शी चिनफिंग को बुधवार को 'सबवे', होटलों तथा सार्वजनिक स्थानों पर फंसे लोगों को निकालने के लिए सेना को तैनात करना पड़ा।
China iPhones City Rain:1,000 वर्षों में सबसे भारी बारिश से बेहाल चीन के कई प्रांत, 'आई फोन सिटी' पर भी संकट

Vaccination: देश में जनवरी से कोविशील्ड और कोवैक्सीन लगाई जा रही हैं। अभी तक 41 करोड़ से ज्यादा खुराकें दी गई हैं, इसमें से 36 करोड़ कोविशील्ड है, जबकि 5 करोड़ कोवैक्सीन है।
अब तक 41 करोड़ से ज्यादा दी जा चुकी है वैक्सीन की डोज, जानें कोविशील्ड और कोवैक्सीन के बीच है कितना बड़ा अंतर

राजस्थान में BSF के जवानों और पाकिस्तान रेंजर्स ने दी एक दूसरे को बकरीद की शुभकामनाएं, दोनों देशों के बीच मिठाइयों का आदान-प्रदान हुआ है।
'बकरीद' के मौके पर भारत-पाक बॉर्डर पर BSF के जवानों और पाकिस्तान रेंजर्स के बीच मिठाइयों का आदान-प्रदान

DRDO ने स्वदेशी विकसित कम वजन, फायर एंड फॉरगेट मैन-पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (MPATGM) और नई जनरेशन की आकाश मिसाइल का आज सफलतापूर्वक परीक्षण किया है।
MPATGM: डीआरडीओ ने किया स्वदेशी एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण, सेना होगी मजबूत

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग को नेशनल हाईवे घोषित कर दिया गया है।
चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग नेशनल हाईवे घोषित, यहीं पर हैं भगवान राम से जुड़े स्थल

Navjot Singh Sidhu in Golden Temple:नवजोत सिंह सिद्धू ताजपोशी के बाद से ही समर्थकों के साथ मेल मुलाकातों का सिलसिला बढ़ा रहे हैं, बुधवार को सिद्धू ने कांग्रेसी विधायकों संग स्वर्ण मंदिर में मत्था टेका।
Navjot Singh Sidhu:नवजोत सिंह सिद्धू ने कांग्रेस विधायकों संग दिखाई ताकत,किए स्वर्ण मंदिर के दर्शन 

केंद्र सरकार ने राज्यसभा में कहा कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान राज्यों ने ऑक्सीजन की कमी से एक भी मौत रिपोर्ट नहीं की। इस पर अब राज्य सरकारों की प्रतिक्रियाएं सामने आई हैं।
'वे जल्द कहेंगे कि कोरोना वायरस नहीं था'; ऑक्सीजन की कमी से नहीं हुई एक भी मौत, राज्यों ने दी ये प्रतिक्रिया

CBSE 12th Result Update: बताया जा रहा है कि यह दूसरी बार है जब सीबीएसई ने स्कूलों के लिए सीबीएसई को अंक जमा करने की समय सीमा बढ़ा दी है।
CBSE 12th Class:सीबीएसई 12वीं क्लास एग्जाम के मार्क्स कलेक्ट करने और जमा करने की समय सीमा बढ़ाई

बीजेपी (BJP) ने शाजिया इल्मी और प्रेम शुक्ला को पार्टी का राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त किया है दोनों ही सदस्य हमेशा से मीडिया में बीजेपी का बचाव करते और कई मुद्दों पर पार्टी के रुख को मजबूती से रखते हुए दिखाई देते रहे हैं।
Prem Shukla और Shazia Ilmi को बीजेपी में अहम जिम्मेदारी, बनाया गया पार्टी का राष्ट्रीय प्रवक्ता 

पेगासस जासूसी मामले में मोदी सरकार को घेरते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि उन्होंने अपने मोबाइल के कैमरे पर टेप लगा लिया है। हमारा मोबाइल टैप किया जा रहा है।
ममता बनर्जी ने अपने मोबाइल के कैमरे पर लगाया टेप, पेगासस जासूसी के मसले पर मोदी सरकार को घेरा

फिल्म अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा के पोर्न रैकेट मामले की जांच में पुलिस जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है, वैसे-वैसे नए खुलासे हो रहे हैं। पुलिस का कहना है कि पोर्न इंडस्ट्री को लेकर राज कुंद्रा का सपना बड़ा था।

पोर्न कारोबार को लेकर राज कुंद्रा का था बड़ा सपना, बॉलीवुड की तरह खड़ा करना चाहते थे इंडस्ट्री

2019 आम चुनाव में कांग्रेस की पराजय के बाद राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। करीब एक साल के बाद कांग्रेस में हार पर मंथन तो हुआ लेकिन पार्टी की कमान कौन संभालेगा उस पर फैसला सिर्फ इतना हुआ कि सोनिया गांधी को अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया और पार्टी उनकी छत्रछाया में आगे बढ़ रही है। 

क्या कांग्रेस में बड़े बदलाव की चल रही है तैयारी, मिले कुछ संकेत

अभी तक एटीएम से लूट के लिए उसे काटने और उखाड़ने की घटनाएं सामने आती थीं लेकिन अब लुटेरों ने नया तरीका ईजाद कर लिया है। अब  एटीएम से लूट के लिए वे विस्फोट करने से भी नहीं हिचक करे हैं।

Maharashtra: लूट के नए-नए तरीके ईजाद कर रहे शोहदे, पुणे में ATM में विस्फोट कर उड़ा ले गए कैश

पंजाब कांग्रेस में उठापठक का दौर अभी थमा नहीं है। नवजोत सिंह सिद्धू को पार्टी की कमान दी जा चुकी है। हालांकि उनते चार नायब भी बनाए गए हैं। इन सबके बीच भी कैप्टन अमरिंदर सिंह और सिद्धू खेमे के बीच जंग जारी है।

मुद्दा माफी का, नवजोत सिंह सिद्धू और कैप्टन अमरिंदर सिंह कैंप में तनातनी अब भी कायम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार 1 अक्टूबर से नया श्रम संहिता नियम (Labor Code Rules) लागू कर सकती है। हालांकि यह नया लेबर कोड 1 जुलाई से लागू होने वाला था लेकिन राज्य सरकारों की तैयारी में कमी थी। 

New Labor Code Rules: प्राइवेट कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी में हो सकता है भारी इजाफा, जानिए नियम

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की हालत नाजुक बनी हुई है। मंगलवार शाम से उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया है। डॉक्टर उनकी हलात पर करीबी नजर बनाए हुए हैं।

Kalyan Singh: नाजुक हालत में कल्याण सिंह, जीवन रक्षक प्रणाली पर रखे गए

कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अप्रैल और मई के महीने में देश ने जिस दौर को देखा उसे भूला पाना मुश्किल है। अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी एक प्रमुख मुद्दा था। 

ऑक्सीजन की कमी से नहीं हुई मौत पर तंज- निशाना, किसी ने कहा अवाक तो किसी ने कहा किस पर करें भरोसा

मशहूर शायर मुनव्वर राणा ने हाल ही में कहा था कि अगर योगी आदित्यनाथ दोबारा सरकार बनाने में कामयाब होते हैं तो वो यूपी छोड़कर कोलकाता चले जाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी को वोटकटवा तक करार दिया।

मुनव्वर राणा का यूपी छोड़ने वाला बयान, आखिर कौन डरा रहा है मुसलमानों को

फत्तेहगढ़ की सीजेएम कोर्ट ने पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की पत्नी लुई खुर्शीद के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया है। पूर्वी केंद्रीय मंत्री की पत्नी के खिलाफ यह वारंट जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट केस में जारी हुआ है।

Louis Khurshid: वित्तीय धोखाधड़ी केस में सलमान खुर्शीद की पत्नी लुई के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को ईद उल अजहा की शुभकामनाएं एवं बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने बुधवार को अपने एक ट्वीट में कहा कि 'अल्लाह की इबादत में यह दिन लोगों के बीच सामूहिक समझ, सद्भाव एवं समावेशी भावना को मजबूती प्रदान करें। 

बकरीद पर PM मोदी ने देशवासियों को दी शुभकामनाएं, बोले- समावेशी भावना को मजबूत बनाए यह पर्व

पोर्न कंटेंट बनाने और उसे एप पर प्रसारित करने के आरोप में गिरफ्तार अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा ने अपना एप 'हॉटशॉट्स' ब्रिटेन की कंपनी केनरिन प्राइवेट लिमिटेड को बेच दिया था। 

'Hotshots', केनरिन के जरिए राज कुंद्रा ने फैलाया था पोर्न का रैकेट, गुमराह करने के लिए बेची कंपनी 

अप्रैल और मई के महीने में देश भर के अस्पतालों में ऑक्सीजन की जबरदस्त मांग थी। अस्पताल लगातार कई दिनों तक इस डर से परेशान थे कि ऑक्सीजन खत्म हो गई तो क्या होगा।

Oxygen issue: राहुल गांधी होमवर्क किए होते तो इतनी दिमागी परेशानी ना होती, गिरिराज सिंह ने ऐसा क्यों कहा

ईद-उल-अजहा यानि आज देश भर में धूमधाम से मनाया जा रहा है। मुस्लिम समुदाय के लिए यह दिन विशेष महत्व रखता है। यह दिन कुर्बानी के लिए जाना जाता है। 

अपनों को भेजें बकरीद के ये खूबसूरत पोस्टर, ईद की दिली मुबारकबाद से करिए दिन की शुरुआत

इस्लामाबाद में अफगानी राजनयिक की बेटी के अपहरण केस में पाकिस्तान ने भारत को जिम्मेदार बताया है। गृहमंत्री शेख राशिद अहमद के अनुसार अपहरण केस में तथ्यों के साथ छेड़छाड़ की गई है, उनका कहना है कि राजनयिक की बेटी का अपहरण नहीं हुआ है।

Afghan Envoy Daughter: अफगानी राजनयिक की बेटी के अपहरण पर ना 'पाक' सुर, क्या है वजह

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने मंगलवार को भारत से काम करने वाले एमनेस्टी इंटरनेशनल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया।

Pegasus row: एमनेस्टी इंटरनेशनल पर क्यों बैन चाहते हैं हिमंत बिस्वा सरमा, बताई वजह

देश की महिलाओं के लिए 21 जुलाई का दिन खुश होने की एक खास वजह लेकर आया। 12 बरस पहले इसी दिन देश को प्रतिभा पाटिल के रूप में पहली महिला राष्ट्रपति मिलीं।

आज का इतिहास: 14 साल पहले देश को मिलीं पहली महिला राष्ट्रपति, प्रतिभा पाटिल हुईं थीं विजय

कांग्रेस आलाकमान ने भले ही नवजोत सिंह सिद्धू को पंजाब कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त किया हो, लेकिन उनके और मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के बीच की कटु खींचतान अभी खत्म होती नहीं दिख रही है।

पंजाब: नए प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिद्धू से नहीं मिलेंगे CM अमरिंदर सिंह, कहा- पहले मांगनी होगी माफी

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर