CBSE 12th Class:सीबीएसई 12वीं क्लास एग्जाम के मार्क्स कलेक्ट करने और जमा करने की समय सीमा बढ़ाई

एजुकेशन
रवि वैश्य
Updated Jul 21, 2021 | 18:08 IST

CBSE 12th Result Update: बताया जा रहा है कि यह दूसरी बार है जब सीबीएसई ने स्कूलों के लिए सीबीएसई को अंक जमा करने की समय सीमा बढ़ा दी है।

 cbse
सीबीएसई ने समय सीमा फिर से बढ़ाकर 25 जुलाई कर दी है 

मुख्य बातें

  • सीबीएसई ने स्कूलों के लिए सीबीएसई को अंक जमा करने की समय सीमा बढ़ाई
  • सीबीएसई ने समय सीमा फिर से बढ़ाकर 25 जुलाई कर दी है
  • सीबीएसई को 12वीं का रिजल्ट 31 जुलाई तक घोषित करना है

नई दिल्ली:सीबीएसई ने फिर से स्कूलों के लिए सीबीएसई को बारहवीं कक्षा की परीक्षा के अंक जमा करने और जमा करने की समय सीमा बढ़ा दी है। सीबीएसई ने समय सीमा फिर से बढ़ाकर 25 जुलाई कर दी है क्योंकि शिक्षक घबरा रहे हैं और गलतियां कर रहे हैं।यह दूसरी बार है जब सीबीएसई ने स्कूलों के लिए सीबीएसई को अंक जमा करने की समय सीमा बढ़ा दी है।

गौर हो  कि कोरोना की वजह से CBSE समेत लगभग लगभग सभी राज्य सरकारों ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी थी, CBSE को 31 जुलाई तक 12वीं की बोर्ड कक्षाओं का भी रिजल्ट जारी करना है अगर 12वीं के बोर्ड रिजल्ट लेट हुआ तो इसके चलते यूनिवर्सिटी के एडमिशन में और और अधिक देरी हो सकती है।

सीबीएसई को 12वीं का रिजल्ट 31 जुलाई तक घोषित करना है

गौर हो कि सीबीएसई को 12वीं का रिजल्ट 31 जुलाई तक घोषित करना है इसी को देखते हुए दिल्ली विश्वविद्यालय ने भी अपने कॉलेजों में दाखिले की तारीख और प्रक्रिया का ऐलान कर दिया है अंडर-ग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए 2 अगस्त से 31 अगस्त तक आवेदन फार्म भरा जा सकेगा वहीं सीबीएसई बोर्ड का कहना है कि पूरी कोशिश की जा रही है कि तय समय पर रिजल्ट जारी कर दिये जाएं हालांकि 10वीं के रिजल्ट में थोड़ा समय और लग रहा है।

बोर्ड 10वीं और 12वीं की मेरिट लिस्ट घोषित नहीं करेगा

सीबीएसई बोर्ड इस साल दूसरी बार भी 10वीं और 12वीं की मेरिट लिस्ट घोषित नहीं करेगा, पिछले साल मार्च, 2020 में कोरोना के चलते बोर्ड ने परीक्षाएं कैंसिल करके परिणामों की घोषणा की थी वहीं इस बार भी बोर्ड टॉपर्स की घोषणा नहीं करेगा जबकि बोर्ड ने साल 2019 में कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षा टॉपर्स की घोषणा की थी। 


सीबीएसई (CBSE ) की एक और अहम घोषणा-

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कहा कि व्यक्तिगत (प्राइवेट) परीक्षार्थियों के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 16 अगस्त से 15 सितंबर तक आयोजित की जाएंगी।बोर्ड ने नियमित छात्रों के लिए वैकल्पिक मूल्यांकन नीति के आधार पर व्यक्तिगत अभ्यर्थियों के परिणाम घोषित करने से इनकार करते हुए कहा कि न तो स्कूलों और न ही सीबीएसई के पास इन छात्रों के लिए कोई पिछला मूल्यांकन रिकॉर्ड है।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, ‘‘परीक्षाएं 16 अगस्त से 15 सितंबर तक आयोजित की जाएंगी और उनका परिणाम भी जल्द से जल्द समय में घोषित किया जाएगा ताकि उन्हें उच्च शिक्षा में प्रवेश में कोई कठिनाई न हो।’’ इससे पहले दिन में, व्यक्तिगत अभ्यर्थियों के एक समूह ने सीबीएसई मुख्यालय के बाहर उनके और नियमित छात्रों के बीच असमानता का आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन किया।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर