ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 20 सितंबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर ( Taza Khabar), 20 सितंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 20 सितंबर सोमवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

aaj ki taza khabar 20 September 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
ताजा खबर: Taza Khabar, 20 सितंबर, बड़ी खबरें  

नई दिल्ली : पंजाब में आज चरणजीत सिंह चन्‍नी नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे इस दौरान उनके साथ दो उपमुख्यंत्री भी शपथ लेंगे। वहीं पंजाब के बाद छत्तीसगढ़ कांग्रेस में खींचतान रूकने का नाम नहीं ले रही है। पार्टी नेता टी एस सिंहदेव आज दिल्ली दौरे पर आ रहे हैं जहां उनकी मुलाकात पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नई दिल्ली में सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन रहमान अल साउद आज से मुलाकात करेंगे। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

1990 की शुरुआत में अशोक सम्राट द्वारा पहली बार इस्तेमाल किए जाने के बाद बिहार के अपराध जगत में एके-47 का उपयोग अक्सर होता है। 
Bihar Crime:बिहार के बेगूसराय में AK-47 और बारूद जब्त, दबोचे गए 4 लोग 

Opinion India ka: ओपिनियन इंडिया का में बात हुई पंजाब में हो रही दलित पॉलिटिक्स की। चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस ने दलित मुख्यमंत्री चुनकर बड़ा दांव खेला है।
Opinion India ka: पंजाब में दलित CM 'मोहरा' या 'किंग'? 5 महीने बाद पंजाब में क्या होगा?

अमेरिका दौरे के दौरान मोदी क्वाड देशों की बैठक में भी हिस्सा लेंगे बताया जा रहा है कि बैठक में अफगानिस्तान सहित कई अन्य मुद्दों पर चर्चा होगी वहीं कोरोना की तीसरी लहर को लेकर भी बातचीत की जा सकती है।
Biden Modi Meeting:अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और मोदी की 24 सितंबर को होगी मुलाकात

पंजाब में पार्टी के दिग्गज नेता अमरिंदर सिंह को मुख्यमंत्री के पद हटाकर राज्य में चल रही राजनीतिक खींचतान पर लगाम लगाने के कुछ ही घंटों बाद कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनके बेटे राहुल गांधी छुट्टी मनाने शिमला पहुंचे।
कैप्टन अमरिंदर को पद से हटाने के बाद सोनिया राहुल गांधी छुट्टियां मनाने पहुंचे शिमला

First Hybrid Flying Car: ज्योतिरादित्य सिंधिया  ने कहा कि VINATA AeroMobility की युवा टीम द्वारा जल्द ही बनने वाली एशिया की पहली हाइब्रिड फ्लाइंग कार के कॉन्सेप्ट मॉडल से परिचित होने की खुशी है।
Hybrid Flying Car:भारत में जल्‍द शुरू हो सकती है 'उड़ने वाली कार', सिंधिया ने दी अहम जानकारी

Mahant Narendra Giri: अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि के कथित सुसाइड मामले में उनके शिष्य आनंद गिरि को हिरासत में लिया गया है। हालांकि उन्होंने सभी आरोप खारिज किए हैं।
महंत नरेंद्र गिरी के सुसाइड नोट में आनंद गिरी का जिक्र, हिरासत में लिए गए, कहा- वो पत्र नहीं लिख सकते

Dalit CM of Punjab:कैप्टन अमरिंदर सिंह के पंजाब के मुख्यमंत्री का पद छोड़ने के बाद कांग्रेस ने सबको चौंकाते हुए चमकौर साहिब से विधायक चरनजीत सिंह चन्नी नाम घोषित कर दिया, चन्नी दलित समाज मे आते हैं।
Dalit:मायावती ने कहा कांग्रेस को नहीं दलितों पर भरोसा, सुरजेवाला बोले बसपा पंजाब में दलित को बनाए सीएम चेहरा

Vaccine Certificate: 20 सितंबर 2021 तक देश में 80 करोड़ लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है, जबकि 20 करोड़ से ज्यादा लोगों को दूसरी डोज भी लग गई है। ऐसें में वैक्सीन सर्टिफिकेट अब बेहद जरूरी हो गया है।
केवल वैक्सीन की 2 डोज जरूरी नहीं, सर्टिफिकेट भी लीजिए, मिलेंगे ये फायदे

बिहार के मुजफ्फरपुर में एक महिला ने अपने प्रेमी के साथ मिलकर अपने पति की हत्या कर दी और बाद में शरीर के टुकड़े कर दिए और उस पर कैमिकल डाल दिया। बाद में कैमिकल ब्लास्ट हुआ, जिससे पुलिस को पता चला।
प्रेमी के साथ मिलकर की पति की हत्या-शव के किए टुकड़े-डाला कैमिकल, फिर हुआ ब्लास्ट और...

Mob Lynching in Alwar: राजस्थान के अलवर जिले में मॉब लिंचिंग की घटना सामने आई है, मामला अलवर जिले में बड़ौदामेव पुलिस थाना क्षेत्र के मीना का बास गांव का है। 
LogTantra: अलवर में  Mob Lynching पर  सियासत, पहलू खान पर शोर...योगेश पर शांति क्यों?

President Akhara Parishad Narendra Giri Update:अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध हालात में प्रयागराज में मौत हो गई है, इस मामले के बाद वहां हड़कंप है।
Mahant Narendra Giri Death:अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध हालात में मौत

New Online Payment System: RBI ने जनवरी 2022 से कार्ड टोकनाइजेशन प्रणाली (Tokenisation System) लागू करने की मंजूरी दी है। नई व्यवस्था में ऑनलाइन पेमेंट के लिए टोकन सिस्टम होगा।
जनवरी 2022 से बदलेगी ऑनलाइन पेमेंट की दुनिया, कार्ड डिटेल, CVV का झंझट हो जाएगा खत्म

अश्लील फिल्म बनाने के आरोप में एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा को आज कोर्ट से जमानत मिल गई है मुंबई की एक अदालत ने अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा को पोर्नोग्राफी मामले में 50,000 रुपये के मुचलके पर जमानत दे दी है
Raj Kundra Bail: पोर्नोग्राफी मामले में शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा को मिली जमानत, दो महीने से थे जेल में

मनसुख मांडविया ने कहा कि सरकार को अक्टूबर में कोविड​​-19 टीकों की 30 करोड़ से अधिक खुराक और अगले तीन महीनों में 100 करोड़ से अधिक खुराक मिलेगी।
भारत अगले महीने से अतिरिक्त कोविड-19 टीके का निर्यात बहाल करेगा: स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा समर्थक मैदान में उतर आये हैं। 2022 में होने वाले चुनाव को लेकर यूपी के विकास और योगी के काम को संगीत में सजाकर पेश किया जा रहा है।
Viral Songs: देदा योगी के फिर से कमान भैया..यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के पक्ष में माहौल बना रहे सिंगर

Pfizer and BioNTech: फाइजर और बायोएनटेक ने सोमवार को कहा कि दुष्प्रभाव "आम तौर पर 16 से 25 साल की उम्र के प्रतिभागियों में देखे गए लोगों की तुलना में" थे।
Pfizer COVID-19 jab:फाइजर वैक्सीन 5-11 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए सुरक्षित, क्लिनिकल ट्रायल के रिजल्ट

2018 में मीटू मूवमेंट के दौरान चरणजीत सिंह चन्नी पर लगे आरोप को लेकर राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने पंजाब के नए मुख्यमंत्री पर निशाना साधा है। उन्होंने उन्हें सीएम पद से हटाने की मांग की है।
2018 में मीटू मूवमेंट के दौरान चरणजीत सिंह चन्नी पर लगा था आरोप, NCW की रेखा शर्मा ने कहा- CM बनने लायक नहीं

Cheating in Delhi:आर्थिक अपराध शाखा के मुताबिक गरीब और ज़रूरतमंद  छात्रों को जालसाजों ने रेलवे में नौकरी करने का फर्जी जॉब लेटर बनाया। यही नहीं इन शहरों के 40 छात्रों का डॉक्टरों के मिलीभगत से मेडिकल भी कराया। 
दिल्ली में सरकारी नौकरी के नाम पर लोगों से ठगी करने वाले शातिर ठग दबोचे गए

Uma Bharti controversial statement: बीजेपी की कद्दावर नेता और मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती सुर्खियों में हैं, उन्होंने ब्यूरोक्रेसी को लेकर विवादास्पद बयान दिया है।
Uma Bharti भूलीं शब्दों की मर्यादा, 'ब्यूरोक्रेसी' को लेकर दिया विवादित बयान, देखें ये VIDEO

राजस्थान के अलवर में फिर मॉब लिंचिंग हुई है। एक्सीडेंट को लेकर दो पक्षों में विवाद हुआ। मेवात इलाके में भीड़ ने योगेश जाटव को पीटा। इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। पुलिस ने दोनों पक्षों के खिलाफ केस दर्ज किया है।
Rajasthan: अलवर में युवक को पीट-पीट कर मार डाला, BJP ने उठाए गहलोत सरकार पर सवाल

फेसबुक इंडिया ने सोमवार को कहा कि उसने पूर्व आईएएस अधिकारी और उबर के पूर्व कार्यकारी राजीव अग्रवाल को अपना सार्वजनिक नीति निदेशक नियुक्त किया है। वह पद पर अंखी दास की जगह लेंगे, जिन्होंने एक विवाद में फंसने के बाद पिछले साल अक्टूबर में पद छोड़ दिया था। 

Facebook India ने पूर्व IAS अधिकारी राजीव अग्रवाल को सार्वजनिक नीति निदेशक किया नियुक्त

रूस से बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है। पर्म स्थित यूनिवर्सिटी में अज्ञात हमलावर ने गोलीबारी की है। अचानक हुई इस गोलीबारी से क्लासरूम और बिल्डिंग में मौजूद छात्रों ने खिड़कियों और छत से कूदना शुरू कर दिया। न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, हमले में अभी तक 8 लोग मारे गए हैं जबकि 15 लोग घायल भी हुए हैं। 
Russia: रूस की Perm University में हुए हमले में 8 की मौत, जान बचाने के लिए खिड़कियों से कूदे छात्र

त्री नितिन गडकरी ने एक बार फिर से कारों के सभी मॉडल में एयर बैग लगाने की बात दोहराई है। रविवार को उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान कहा "छोटी कारें, ज्यादातर निम्न मध्यम वर्ग के लोगों द्वारा खरीदी जाती हैं, उन कारों में भी पर्याप्त संख्या में एयरबैग होने चाहिए। मैं हैरान हूं कि, क्यों ऑटोमोबाइल कंपनियां केवल अमीर लोगों द्वारा खरीदी जाने वाली बड़ी और महंगी कारों में ही 8 एयरबैग देती हैं
मर्सडीज, BMW जैसी सेफ हो जाएंगी छोटी कारें ! लेकिन गडकरी की अपील, जेब पर पड़ेगी भारी

पंजाब के नए सीएम चरणजीत सिंह चन्नी का शपथग्रहण समारोह संपन्न हो गया है। वह पंजाब के पहले दलित मुख्यमंत्री बने हैं। चन्नी को सीएम बनाने पर बसपा सुप्रीमो मायावती की प्रतिक्रिया आई है। मायावती ने इसे कांग्रेस का चुनावी हथकंडा बताया है। मीडिया को संबोधित करते हुए मायावती ने कहा कि यह सिर्फ कांग्रेस का चुनावी हथकंडा है। कांग्रेस को दलितों पर भरोसा नहीं है। दलित वर्ग को कांग्रेस से सावधान रहना चाहिए।
चन्नी को कुछ वक्त के लिए CM बनाना सिर्फ चुनावी हथकंडा, कांग्रेस के चाल चरित्र से रहें सावधान: मायावती

 बीते मार्च में जब कैप्टन अमरिंदर सिंह मीडिया के सामने अपनी सरकार के 4 साल का लेखा-जोखा पेश कर रहे थे, वह पूरे जोश से भरे हुए थे, और मीडिया को यह बताने में मशगूल थे कि मैंने 15 किलोग्राम वजन घटा लिया है  और जल्द ही 10 किलोग्राम वजन घटाने वाला हूं।  और उसी महीने में उन्होंने चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर को अपना सलाहकार बनाया था। 
पंजाब में दलित सिख, PK और सर्वे से गई कैप्टन की कुर्सी, जानें इनसाइड स्टोरी

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने सोमवार को कहा कि प्रदेश के 31 जिलों में कोविड-19 के कोई एक्टिव मामले नहीं हैं। आंकड़ों के अनुसार ये 31 जिले हैं- अलीगढ़, अमरोहा, औरैया, अयोध्या, आजमगढ़, बलिया, बांदा, बस्ती, बहराइच, भदोही, बिजनौर, एटा, फर्रुखाबाद, गोंडा, हमीरपुर, हापुड़, हाथरस, कानपुर देहात, कासगंज, इन महोबा, मिर्जापुर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, प्रतापगढ़, रामपुर, सहारनपुर, शामली, श्रावस्ती और सुल्तानपुर।
उत्तर प्रदेश के 31 जिले हुए कोरोना मुक्त, नहीं हैं एक भी एक्टिव मामले

अमेरिका के केंटकी में एक हैरानी भरा मामला सामने आया है। यहां एक होटल की खिड़की से गोली मारने वाले एक व्यक्ति ने पुलिस को ऐसी बात बताई जिससे हर कोई हैरान रह गया। शख्स ने होटल की खिड़की से अंधाधुंध फायरिंग कर दी और बाद में दावा किया कि वह उन एलियंस को निशाना बना रहा था जिसे उसने पार्किंग में देखा था
होटल की खिड़की से गोलियां चलाने वाला शख्स बोला-एलियंस को बना रहा था निशाना

पटना के एक होटल में एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी के मालिक और उसके क्लाइंट ने एक महिला एंकर के साथ कथित तौर पर बलात्कार किया। कथित तौर पर पीड़िता के साथ 2 जुलाई को बलात्कार किया गया था।
पटना में महिला इवेंट एंकर के साथ बॉस और क्लाइंट ने किया बलात्कार

चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। टकराव वाली कुछ जगहों पर सहमति के बाद भारतीय और चीनी सेना भले ही कुछ पीछे हटी हों लेकिन चीन के इरादे नेक नहीं लगते, वो भारत से लगे बॉर्डर पर हैवी मिलिट्री डिप्लॉयमेंट के सैन्‍य अ‍भ्‍यास कर रहा है। चीन का ये सैन्‍य अभ्‍यास लद्दाख से लगे वेस्‍टर्न तिब्‍बत के रुतोग में किया जा रहा है।
Chinese Military Drill: हरकतों से बाज नहीं आ रहा है चीन, भारत से सटी सीमा पर किया बड़ा युद्धाभ्यास

पंजाब के बाद अब छत्तीसगढ़ कांग्रेस में भी गुटबाजी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। छत्तीसगढ़ में ढाई-ढाई साल के फॉर्मूले को लेकर फिर राजनीतिक हलचल तेज हो गई है। आज स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव को दिल्ली बुलाया गया है। अपने दिल्ली दौरे के दौरान टीएस सिंहदेव की कई बड़े नेताओं से उनकी मुलाकात हो सकती है।
Chhattisgarh Congress: अब छत्तीसगढ़ में बदलेगा मुख्यमंत्री! टीएस सिंहदेव फिर दिल्ली दौरे पर

चरणजीत सिंह चन्नी को पंजाब का नया मुख्यमंत्री घोषित किए जाने के बाद कांग्रेस पार्टी के पंजाब प्रभारी हरीश रावत ने कहा कि राज्य में दो उपमुख्यमंत्री होंगे। एएनआई से बात करते हुए हरीश रावत ने कहा कि पंजाब सरकार में दो उपमुख्यमंत्री होंगे। राज्य में एक सिख समुदाय है, इसलिए अब एक उप मुख्यमंत्री जाट सिख समुदाय से होगा और दूसरा हिंदू समुदाय से होगा।
हरीश रावत बोले-पंजाब में दो डिप्टी सीएम होंगे, एक जाट सिख होगा, दूसरा हिंदू, इन नामों पर चर्चा

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद पंजाब के नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान किया गया है। चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब के नए मुख्यमंत्री होंगे। कांग्रेस प्रभारी हरीश रावत ने ट्वीट कर जानकारी दी। चन्नी आज दो उपमुख्यमंत्रियों के साथ नए सीएम पद की शपथ लेंगे।

चरणजीत सिंह चन्नी होंगे पंजाब के नए मुख्यमंत्री, आज 11 बजे लेंगे शपथ, राज्य के पहले दलित CM होंगे
 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है। तापमान 27 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। वहीं मुंबई में भी आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होगी।
Weather Today, 20 Sept 2021: दिल्ली में छाए रह सकते हैं बादल, UP के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना

 भारत के इतिहास में 20 सितंबर की तारीख बहुत अहम है। इसी दिन 1857 को अंतिम मुगल बादशाह बहादुर शाह जफर को आत्मसमर्पण करना पड़ा था और उन्हें ब्रिटिश मेजर होसॉन ने पकड़ लिया था। दरअसल, मई 1857 में आज़ादी की पहली लड़ाई शुरू हुई थी जिसके बाद अंग्रेजों ने मौजूदा पुरानी दिल्ली, जिसे वॉल्ड सिटी भी कहते हैं, उसकी तीन महीने तक घेराबंदी की थी।
20 September History: आखिरी मुगल बादशाह बहादुर शाह जफर का आत्मसमर्पण, कैदी बनाकर लाए गए थे लाल किला

पाकिस्तान में धार्मिक अत्याचारों से परेशान पाक विस्थापित हिंदुस्तान आए और अगर वीजा अवधि पूरी होने के बाद भी वे कई सालों तक देश में निवास करें और फिर किसी एजेंसी को सूचना दिए बगैर अगर वे पाकिस्तान लौट जाएं तो यह सीधा तमाम इंटीलेजेंस एजेंसी की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान लगाता है।
पाकिस्‍तान से हिन्‍दुस्‍तान पहुंचे, फिर अचानक कर ली देश लौटने की प्‍लानिंग, सुरक्षा को लेकर उठे कई सवाल

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर