Pfizer COVID-19 jab:फाइजर वैक्सीन 5-11 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए सुरक्षित, क्लिनिकल ट्रायल के रिजल्ट

Pfizer and BioNTech: फाइजर और बायोएनटेक ने सोमवार को कहा कि दुष्प्रभाव "आम तौर पर 16 से 25 साल की उम्र के प्रतिभागियों में देखे गए लोगों की तुलना में" थे।

Pfizer COVID jab
फाइजर कोरोनावायरस वैक्सीन 

न्यूयॉर्क:  फाइजर और बायोएनटेक ने सोमवार को कहा कि परीक्षण के परिणामों से पता चला है कि उनका कोरोनावायरस वैक्सीन सुरक्षित था और पांच से 11 वर्ष की आयु के बच्चों में एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न हुई, यह कहते हुए कि वे जल्द ही नियामक अनुमोदन की मांग करेंगे, उन्होंने कहा कि टीका 12 साल से अधिक उम्र के लोगों की तुलना में कम खुराक पर दिया जाएगा। अमेरिकी दिग्गज फाइजर और उसके जर्मन साथी ने एक संयुक्त बयान में कहा, "पांच से 11 साल की उम्र के प्रतिभागियों में, टीका सुरक्षित था, अच्छी तरह से सहन किया गया था और एंटीबॉडी प्रतिक्रियाओं को मजबूत करने के लिए दिखाया गया था।"       

वे यूरोपीय संघ, संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया भर में "जितनी जल्दी हो सके" नियामक निकायों को अपना डेटा जमा करने की योजना बना रहे हैं। परीक्षण के परिणाम 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए अपनी तरह के पहले हैं।

फाइजर और मॉडर्न दोनों जैब्स पहले से ही दुनिया भर के देशों में 12 साल से अधिक उम्र के किशोरों और वयस्कों को दिए जा रहे हैं हालांकि बच्चों को गंभीर कोविड के जोखिम में कम माना जाता है, लेकिन चिंताएं हैं कि अत्यधिक संक्रामक डेल्टा संस्करण अधिक गंभीर मामलों को जन्म दे सकता है।

फाइजर के सीईओ अल्बर्ट बौर्ला ने कहा, "हम इस युवा आबादी के लिए टीके द्वारा वहन की जाने वाली सुरक्षा का विस्तार करने के लिए उत्सुक हैं, यह देखते हुए कि" जुलाई से, COVID-19 के बाल चिकित्सा मामलों में अमेरिका में लगभग 240 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर