केवल वैक्सीन की 2 डोज जरूरी नहीं, सर्टिफिकेट भी लीजिए, मिलेंगे ये फायदे

Vaccine Certificate: 20 सितंबर 2021 तक देश में 80 करोड़ लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है, जबकि 20 करोड़ से ज्यादा लोगों को दूसरी डोज भी लग गई है। ऐसें में वैक्सीन सर्टिफिकेट अब बेहद जरूरी हो गया है।

Vaccine Certificate
वैक्सीन की 2 डोज के साथ सर्टिफिकेट का वैरिफिकेशन भी जरूरी  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, ओडीशा, मेघालय, राजस्थान, नागालैंड, आंध्रप्रदेश, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों ने यात्रियों के लिए नियम बनाए हैं।
  • ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, चीन ने अपने यहां यात्रा के लिए वैक्सीनेशन के आधार पर नियम बनाए हैं।
  • डाउनलोड सर्टिफिकेट को वैरिफाई करने के लिए, CoWIN पोर्टल का इस्तेमाल करना होगा।

नई दिल्ली। कोरोना  से बचने के लिए वैक्सीन बेहद जरूरी है। इसलिए पूरे देश में वैक्सीन काफी तेजी से लगाई जा रही है। 20 सितंबर 2021 तक देश में 80 करोड़ लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है, जबकि 20 करोड़ से ज्यादा लोगों को दूसरी डोज भी लग गई है। इस कवायद में एक चीज और अहम है, जो जरूर करनी चाहिए। वह, वैक्सीन की दोनों  डोज लगवाने के बाद सर्टिफिकेट का वैरिफिकेशन है। इसका फायदा है कि जिन लोगों के पास वैरिफाइड सर्टिफिकेट मौजूद होगा, उनके लिए देश के दूसरे राज्यों से लेकर विदेश यात्रा कहीं ज्यादा आसान हो जाएगा। इसके अलावा ऑफिस और दूसरे जगहों पर भी ऐसे लोगों को तरजीह मिल रही है।

राज्यों में क्या नियम

हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, ओडीशा, मेघालय, त्रिपुरा, राजस्थान, नागालैंड, आंध्रप्रदेश, मध्य प्रदेश , पंजाब, हरियाणा जैसे राज्य एक डोज और दोनो डोज के आधार पर अपने राज्यों में सहूलियतें दे रहे हैं। 

इसी तरह ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, चीन ने अपने यहां यात्रा के लिए वैक्सीनेशन के आधार पर अलग-अलग नियम बनाए हैं।

कैसे वैरिफाई करें वैक्सीन सर्टिफिकेट

जब कोई व्यक्ति कोविड-19 की वैक्सीन लगवाता है, तो उसके बाद  वैक्सीन सेंटर ऑनलाइन एक सर्टिफिकेट जारी करता है। यह सर्टिफिकेट पहली और दूसरी दोनों डोज के बाद जारी किया जाता है।  इस सर्टिफिकेट में एक QR कोड होता है, जिसे ई-कॉपी लेने के लिए स्कैन करना पड़ता है। इसे कोई भी व्यक्ति CoWIN पोर्टल या फिर आरोग्य सेतु ऐप पर लॉग इन कर डाउनलोड कर सकता है। लॉग इन की प्रक्रिया रजिस्टर्ड नंबर के जरिए की जा सकती है।

डाउनलोड सर्टिफिकेट को वैरिफाई करने के लिए, CoWIN पोर्टल पर जाना होगा। जहां Verify certificate नाम का ऑप्शन नजर आएगा, उस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद सर्टिफिकेट को वैरिफाई के लिए वह आपसे कैमरे का एक्सेस मांगेगा, जिसके जरिए क्यूआर कोड को स्कैन किया जाएगा। एक बार क्यूआर कोड स्कैन हो जाने के बाद  Certificate Successfully Verified का मैसेज आता है। इसके साथ ही  नाम, उम्र, लिंग, सर्टिफिकेट आईडी, बेनेफिशियरी आईडी, वैक्सीन का नाम, दोनो डोज और वैक्सीन किस सेंटर पर लगवाई गई है, इसकी डिटेल भी सर्टिफिकेट पर आ जाएगी। और अगर आपके सर्टिफिकेट में कोई कमी है तो वह Invalid बताएगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर