चन्नी को कुछ वक्त के लिए CM बनाना सिर्फ चुनावी हथकंडा, कांग्रेस के चाल चरित्र से रहें सावधान: मायावती

देश
किशोर जोशी
Updated Sep 20, 2021 | 12:52 IST

पंजाब में कांग्रेस द्वारा दलित नेता चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) को मुख्यमंत्री बनाए जाने पर बसपा सुप्रीमो मायावती (Mayawati) की प्रतिक्रिया आई है। उन्होंने इसे कांग्रेस का चुनावी हथकंडा बताया है।

Mayawati says Channi's appointment as CM a few months ahead of Punjab elections appears to be a poll gimmick
चन्नी को कुछ वक्त के लिए CM बनाना चुनावी हथकंडा: मायावती  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • कांग्रेस ने चुनाव को ध्यान में रखते हुए दलित सीएम बनाया है
  • मायावती ने कहा बीजेपी और अन्य दलों का दलित प्रेम केवल छलावा
  • पहले ही चन्नी को सीएम बनाते तो अच्छा होता, यह सिर्फ चुनावी हथकंडा- मायावती

लखनऊ: पंजाब के नए सीएम चरणजीत सिंह चन्नी का शपथग्रहण समारोह संपन्न हो गया है। वह पंजाब के पहले दलित मुख्यमंत्री बने हैं। चन्नी को सीएम बनाने पर बसपा सुप्रीमो मायावती की प्रतिक्रिया आई है। मायावती ने इसे कांग्रेस का चुनावी हथकंडा बताया है। मीडिया को संबोधित करते हुए मायावती ने कहा कि यह सिर्फ कांग्रेस का चुनावी हथकंडा है। कांग्रेस को दलितों पर भरोसा नहीं है। दलित वर्ग को कांग्रेस से सावधान रहना चाहिए।

मायावती बोलीं- यह चुनावी हथकंडा

मायावती ने चन्नी को बधाई देते हुए कहा, 'चरणजीत सिंह चन्नी को कुछ वक्त के लिए पंजाब का मुख्यमंत्री बनाया जाना कांग्रेस का चुनावी हथकंडा है। आगामी पंजाब चुनाव इनके नेतृत्व में नहीं बल्कि गैर दलित के नेतृत्व में लड़ा जाएगा। इससे साफ होता है कि कांग्रेस का दलितों पर अब तक भरोसा नहीं हुआ है। आखिर चरणजीत सिंह चन्नी को कम समय के लिए मुख्यमंत्री क्यों बनाया? कांग्रेस को सिर्फ चुनाव के वक्त ही दलित याद आते हैं। अगर पंडित नेहरू के पास बाबा साहब आंबेडकर से बेहतर कोई विकल्प नहीं होता तो वह बाबा साहब को संविधान बनाने वाली समिति में शामिल ही नहीं करते।'

बीजेपी पर भी हमला

इतना ही नहीं मायावती ने कहा कि मायावती ने कहा बीजेपी का ओबीसी प्रेम भी दिखावा है। उन्होंने कहा कि सरकारी नौकरियों में अभी भी पद खाली हैं तथा जातीय जनगणना की मांग स्वीकार नहीं हुई।  मायावती ने कहा, 'जबकि इस मामले में सच्चाई यह है कि भाजपा सहित अन्य जातिवादी पार्टियां भी ओबीसी जनगणना कराने में घबरा रही हैं। इनकी काठ की हांडी बार-बार नहीं चढ़ने वाली है। मुझे पूरा भरोसा है कि दलित वर्ग के साथ-साथ जो अति पिछड़े वर्ग के लोग ना कांग्रेस के बहकावे में आने वाले हैं, ना बीजेपी और ना ही किसी अन्य के बहकावे में आने वाले हैं। क्योंकि इन्हें ये बात अच्छी तरह पता है कि इन्हें जो कुछ मिला है वो परमपूज्य डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के प्रयासों से मिला है।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर