ताजा खबर, 20 सितंबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 20 सितंबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें रविवार, 20 सितंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

Aaj Ki Taza Khabar
20 सितंबर की सभी बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar: आईपीएल 2020 की शुरुआत हो चुकी है। पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई इंडियंस को हरा दिया है। वहीं एक्ट्रेस पायल घोष ने अनुराग कश्यप पर यौन शोषण का आरोप लगाया है। इसके अलावा देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। यहां पढ़ें आज के दिन भी सभी बड़ी और प्रमुख खबरें:

LIVE Score DC vs KXIP: आज इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है। दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब की टीम आमने-सामने हैं। मैच की पल-पल की अपडेट्स के लिए जुड़ें हमारे साथ।
IPL 2020 LIVE Score, DC vs KXIP Match Updates

पीएम केयर्स फंड को लेकर कांग्रेस नेता अधीर रंजन के सवाल का जवाब देते हुए स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि वेंटिलेटर के लिए मेरे मंत्रालय को 893.93 करोड़ रुपए मिले हैं।

पढ़ें पूरी खबर: PM केयर्स फंड को लेकर अधीर रंजन चौधरी ने हर्षवर्धन से पूछा सवाल, स्वास्थ्य मंत्री ने दिया जवाब

भारत और चीन के बीच सोमवार को चुशुल/मोल्डो में कोर कमांडर स्तर की वार्ता होगी। ये छठी बैठक है। पूर्वी लद्दाख में जारी सीमा विवाद को लेकर ये बैठक होनी है।

पढ़ें पूरी खबर: कल भारत और चीन के बीच छठी कोर कमांडर स्तर की बातचीत, MEA के संयुक्त सचिव रह सकते हैं मौजूद

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर बढ़ती राजनीतिक सरगर्मियों के बीच लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं और नेताओं को एक भावुक पत्र लिखा।

पढ़ें पूरी खबर: 'पापा को छोड़कर जाना संभव नहीं'; रामविलास पासवान ICU में, चिराग ने लिखा भावुक पत्र

दिल्ली कैपिटल्स के लिए डेब्यू मैच खेलते हुए रविचंद्रन अश्निन ने धमाकेदार शुरुआत की और एक ओवर में दो विकेट लेकर अपने पुरानी टीम को मुश्किल में डाल दिया लेकिन इसी ओवर की आखिरी गेंद पर वो चोटिल होकर पवेलियन लौट गए। 

पढ़ें पूरी खबर: दिल्ली के लिए बुरी खबर, एक ओवर में दो विकेट लेने के बाद चोटिल हुए रविचंद्रन अश्निन

केएल राहुल के किंग्स इलेवन पंजाब की कमान आईपीएल में संभालते ही उनकी टीम ने एक मामले में दिल्ली कैपिटल्स की टीम को पछाड़ दिया।
पढ़ें पूरी खबर : केएल राहुल के कमान संभालते ही किंग्स इलेवन पंजाब ने दिल्ली को पछाड़ा

21 सितंबर को करीना कपूर खान अपना 40वां जन्मदिन मनाने जा रही हैं और एक दिन पहले इस खास दिन के उत्साह के साथ उन्होंने मोनोक्रोम तस्वीर और स्पेशल नोट शेयर किया है।
पढ़ें पूरी खबर : 21 सितंबर को 40 की होने जा रहीं Kareena Kapoor Khan, खुद बताया उनके लिए ये दिन इतना खास

मोदी सरकार के 6 मंत्रियों ने मीडिया को संबोधित किया। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में हंगामे के लिए विपक्ष पर जमकर निशाना साधा, साथ ही संसद से पास हुए कृषि बिलों पर अपनी बात रखी।
पढ़ें पूरी खबर :  मोदी सरकार के 6 मंत्रियों ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, विपक्ष पर हमलावर रहे राजनाथ सिंह

भारतीय रेलवे ने सोमवार से 40 क्लोन ट्रेनें चलाने जा रही है। इससे यात्री दो-दीन घंटे पहले अपने गंतव्य स्थान पर पहुंच जाएंगे। जानिए इस ट्रेन के बारें में सब कुछ।
पढ़ें पूरी खबर : Clone trains : सोमवार से चलेंगी 40 क्लोन ट्रेनें, 3 घंटे पहले पहुंचेंगी गंतव्य स्टेशन, जानिए सब कुछ

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए आम आदमी पार्टी (AAP) ने एक ट्वीट किया है। इसके माध्यम से आप ने संसद में न आने के लिए राहुल पर कटाक्ष किया है।
पढ़ें पूरी खबर : 'पहचानो कौन है ये शख्स' संसद नहीं पहुंच रहे राहुल गांधी के AAP ने लिए इस तरह मजे

सरकारी बैंको में चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में 19,964 करोड़ रुपए के फ्रॉड हुए। आरटीआई से यह खुलासा हुआ है।
पढ़ें पूरी खबर : सरकारी बैंकों में इस साल अप्रैल-जून में 19964 करोड़ रुपए के फ्रॉड हुए, सबसे अधिक मामले SBI में

बिहार में विधानसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी बिहार वासियों को एक बार फिर 9 हाईवे प्रोजेक्ट्स और गांव-गांव ऑप्टिकल फाइबर की शुरुआत करने जा रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर : PM Modi बिहार को फिर देंगे सौगातें, गांव-गांव तक पहुंचेगी ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सेवा

अमेरिका के बाद हिंदुस्तान पूरी दुनिया में कोरोना महामारी के आंकड़ों के मामले में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। हालांकि हिंदुस्तान की रिकवरी रेट और देशों के मुकाबले काफी बेहतर है।
पढ़ें पूरी खबर : कितनी तेजी से हो रही है भारत में कोरोना की रिकवरी, क्‍या इशारा करती है ये दर

दिल्ली में जैसे-जैसे कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं वैसे-वैसे निजी अस्पतालों में आईसीयू बेड की कमी आ रही है। अन्य राज्यों से आए मरीजों से भी दिल्ली में भार बढ़ा है।
पढ़ें पूरी खबर : दिल्ली में बढ़ रहा कोरोना का प्रकोप, प्राइवेट अस्पतालों में नहीं मिल पा रहे ICU बेड

संसद द्वारा दो कृषि विधेयकों को पारित किए जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारतीय कृषि इतिहास के लिए ऐतिहासिक क्षण। ये विधेयक पूर्ण बदलाव सुनिश्चित करेंगे और करोड़ों किसानों को सशक्त बनाएंगे।
पढ़ें पूरी खबर : संसद से कृषि बिल पारित होने पर PM मोदी ने कहा- भारत के कृषि इतिहास में आज एक बड़ा दिन

मोबाइल हैंडसेट और इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों के संगठन आईसीईए ने कहा कि कर्नाटक की नई औद्योगिक नीति से 1.2 लाख रोजगार पैदा होंगे।
पढ़ें पूरी खबर : कर्नाटक की नई औद्योगिक नीति से पैदा होंगे 1.2 लाख रोजगार

चीनी सेना के साथ पूर्वी लद्दाख में जारी गतिरोध के बीच भारतीय सेना ने अपनी स्थिति को मजबूत करते हुए 6 और नई ऊंचाइयों पर कब्जा कर लिया है।
पढ़ें पूरी खबर : चीनी सेना के सामने और मजबूत हो रही भारतीय सेना, 6 नई ऊंचाइयों पर किया कब्जा

हिंदुस्तान यूनिलीवर, एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक समेत सेंसेक्स की टॉप 7 कंपनियों की संपत्ति में गिरावट हाई है।
पढ़ें पूरी खबर : सेंसेक्स की टॉप 7 कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 59260 करोड़ रुपए घटा

अमेरिका में  TikTok के बैन होने की खबरों के बीच इस मामले में नया मोड़ आ गया है और ओरेकल और वॉलमार्ट ने साथ में मिलकर टिकटॉक को यहां बैन होने से बचा लिया।
पढ़ें पूरी खबर : TikTok in US:अमेरिका में ओरेकल, वॉलमार्ट ने टिकटॉक को Ban होने से यूं बचाया 

दिल्‍ली कैपिटल्‍स के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को रविवार को किंग्‍स इलेवन पंजाब के खिलाफ दुबई अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम पर होने वाले आईपीएल 2020 के दूसरे मैच से पहले चोट लगी है। 

पढ़ें पूरी खबर: किंग्‍स इलेवन पंजाब के खिलाफ मैच से पहले दिल्‍ली कैपिटल्‍स को लगा झटका, प्रमुख खिलाड़ी चोटिल

राज्यसभा में कृषि बिल 2020 पर (Agriculture Bill 2020) चर्चा के दौरान आज जबरदस्त हंगामा हुआ। हंगामे की वजह से राज्यसभा में ध्वनिमत से बिल को पारित करा दिया गया और हंगामे के बीच पास हो गया। 

पढ़ें पूरी खबर: Farm Bill: जबरदस्त हंगामे के बीच राज्यसभा से पारित हुआ कृषि बिल, सांसदों ने रूल बुक फाड़ी और माइक तोड़ा

कृषि विधेयकों को लेकर संसद से लेकर सड़क तक घमासान छिड़ा हुआ है। पूरा विपक्ष इस बिल के विरोध में आ गया है। लोकसभा में इसके पारित होते ही एनडीए की सहयोगी अकाली दल ने सरकार से अलग होने का फैसला तक कर लिया।

पढ़ें पूरी खबर: Agriculture Bills को लेकर बोले राहुल गांधी- किसानों को पूंजीपतियों का गुलाम बना रहे हैं मोदी

लॉकडाउन की मार से देश दुनिया के हर तबके पर मार पड़ी है और तमाम लोगों की नौकरी चली गई कितने व्यवसाय बंद हो गए हैं वहीं स्कूल के बच्चों की फीस को लेकर भी अभिभावकों को तमाम दिक्कतें पेश आ रही हैं।

पढ़ें पूरी खबर: Jharkhand School Fee: फीस ना भरने पर झारखंड के शिक्षा मंत्री की नातिन का नाम स्कूल से हटाया

औद्योगिक संबंध संहिता-2020 विधेयक (Industrial Relations Code Bill 2020) शनिवार को लोकसभा में पेश हो गया। 300 से ज्यादा कर्मचारियों वाली कंपनी सरकार से मंजूरी लिए बिना कर्मियों की जब चाहे छंटनी कर सकेगी। 

पढ़ें पूरी खबर: Employee Layoffs: 300 से ज्यादा कर्मचारियों वाली कंपनी बिना सरकार के मंजूरी के कर सकेगी छंटनी,विधेयक पेश

लोकसभा में कृषि विधेयकों के पारित होने के बाद अब इस विधेयक को राज्यसभा में पेश किया जा सकता है जहां किसी भी दल के पास पूर्ण बहुमत नहीं है। ऐसे में बीजेपी ने अन्य दलों से संपर्क साधना शुरू कर दिया है।

पढ़ें पूरी खबर: Krishi Bill 2020: कृषि विधेयक पास कराना सरकार के लिए चुनौती, विरोध में केजरीवाल ने की ये अपील

भारत में कोरोना संकट लगातार बढ़ रहा है स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक अब देश में कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या 54,00,620 हो गई है जिसमें से 10,10,824 एक्टिव केस हैं वहीं 43,03,044 क्योर/डिस्चार्ज/माइग्रेट हैं।

पढ़ें अपडेट्स : Coronavirus India Updates: नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार,24 घंटों में सामने आए 92,605 नए मामले, 1,133 मौतें

मध्य प्रदेश में अगले माह होने वाले विधानसभा उप चुनाव के लिए  कांग्रेस ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। राज्य की 27 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है जिसमें से 16 सीटें ऐसी जो सिंधिया के गढ़ यानि ग्वालियर और चंबल प्रभाग से आती हैं।

पढ़ें पूरी खबर: Scindia vs Pilot: सिंधिया और पायलट के बीच होगा मुकाबला, कांग्रेस ने शुरू की तैयारी

फिल्ममेकर और डायरेक्टर अनुराग कश्यप पर एक्ट्रेस पायल घोष ने छेड़छाड़ का गंभीर आरोप लगाया है। अब अनुराग कश्यप ने एक के बाद एक कई ट्वीट कर अपना बचाव किया है। 

पढ़ें पूरी खबर: Payal Ghosh के आरोपों पर Anurag Kashyap की सफाई-'ना तो कभी करता हूं, न बर्दाश्त करता हूं'

उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री मोहसिन रजा (Mohsin Raza) ने प्रदेश में बढ़ते लव जिहाद (Love jihad) के मामलों को लेकर बड़ा बयान दिया है।

पढ़ें पूरी खबर: Love jihad: यूपी के मिनिस्टर मोहसिन रजा का बड़ा बयान, कहा-'साजिश के तहत फैलाया जा रहा है "लव जिहाद"

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत को लेकर लगातार सवाल उठ रहे हैं। सुशांत सिंह ने आत्महत्या की थी या उनकी हत्या हुई थी इसे लेकर अभी भी सवाल बना हुआ है। 

पढ़ें पूरी खबर: Sushant Singh Case: सुशांत मामले में गहराया रहस्य, विसरा को ठीक ढंग से नहीं किया संरक्षित

राज्य में कोरोनोवायरस संक्रमण के सकारात्मक मामलों में तेज वृद्धि के बीच, राजस्थान सरकार ने 11 जिलों में सीआरपीसी की धारा 144 लागू की है।

पढ़ें पूरी खबर: Rajasthan: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राज्य सरकार का फैसला, 11 जिलों में लगाई धारा 144

देश में कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर सकते हैं। कोरोना वायरस संबंधी स्थिति की समीक्षा के लिए सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ यह बैठक संभवत: अगले सप्ताह आयोजित की जा सकती है।

पढ़ें पूरी खबर:  Covid 19: एक बार फिर मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे पीएम मोदी,  कोरोना पर होगी चर्चा

भारतीय किसान यूनियन (BKU) की हरियाणा इकाई (Haryana) ने कृषि विधेयकों के विरोध में राज्य भर में रविवार को विरोध-प्रदर्शन करने की घोषणा की।

पढ़ें पूरी खबर: Farmer protest:कृषि विधेयक को लेकर गुस्साए किसान हरियाणा प्रदेश में करेंगे रोड ब्लॉक

अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पार्सल के माध्यम से एक जहर का पैकेट भेजा है। पुलिस ने व्हाइट हाउस जाने से पहले ही छानबीन करते हुए इस पैकेट को पकड़ लिया है।

पढ़ें पूरी खबर: Donald Trump को भेजा गया घातक जहर 'रिसिन' का पैकेट, जांच में जुटी सीक्रेट सर्विस

आईपीएल 2020 के पहले मैच में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स की टीमें आमने-सामने थीं। अबु धाबी में शनिवार शाम खेले गए इस मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस (MI) को 5 विकेट से मात देकर टूर्नामेंट का आगाज जीत के साथ किया।

पढ़ें पूरी खबर: आईपीएल 2020 के पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने चैंपियन मुंबई को रौंदा

एक्ट्रेस पायल घोष ने अनुराग कश्यप पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया है। पायल ने पीएम नरेंद्र मोदी को टैग कर मदद मांगी है। पायल ने कहा है कि उनकी सुरक्षा को खतरा है। कंगना रनौत भी पायल के सपोर्ट में आ गईं हैं।

पढ़ें पूरी खबर: एक्ट्रेस पायल घोष का आरोप- 'अनुराग कश्यप ने की मेरे साथ छेड़छाड़', पीएम नरेंद्र मोदी से मांगी मदद

दिल्ली-एनसीआर में पिछले कई दिनों से बारिश नहीं हुई है, जिससे तापमान बढ़ रहा है। आज भी मौसम में किसी प्रकार के बदलाव की संभावना नहीं है।

पढ़ें पूरी खबर: दिल्ली-NCR को नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, जानें आज कैसा रहेगा मौसम

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर