Donald Trump को भेजा गया घातक जहर 'रिसिन' का पैकेट, जांच में जुटी सीक्रेट सर्विस

दुनिया
किशोर जोशी
Updated Sep 20, 2020 | 07:11 IST

Poison sent to Trump: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को एक जहर का पैकेट भेजा गया है। गौर करने वाली बात ये है कि राष्ट्रपति भवन व्हाइट हाउस जाने से पहले होने वाली छानबीन में इसे पकड़ लिया गया।

Package addressed to Donald Trump containing poison intercepted
ट्रंप को भेजा गया जहर का पैकेट, जांच में जुटी सीक्रेट सर्विस 

मुख्य बातें

  • अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पार्सल से भेजा गया जहर का पैकेट
  • व्हाइट हाउस पहुंचने से पहले ही छानबीन में पकड़ाया गया जहर का पैकेट
  • ट्रंप को आने वाले हर पार्सल की पहले होती है बारीकी से जांच

वॉशिंगटन: अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पार्सल के माध्यम से एक जहर का पैकेट भेजा है। पुलिस ने व्हाइट हाउस जाने से पहले ही छानबीन करते हुए इस पैकेट को पकड़ लिया है। कहा जा रहा है कि इस पैकेट में खतरनाक रिसिन नाम का जहर हो सकता है जिसकी पुष्टि के लिए दो बार जांच की जा चुकी है। ट्रंप के नाम से भेजा गया यह जहर का पार्सल इसी सप्ताह की शुरूआत में भेजा गया था।

अधिकारियों ने की पुष्टि
शनिवार को दो अधिकारियों ने जहर के पैकेट की पुष्टि करते हुए कहा कि इसमें घातक रिसिन जहर था जिसकी पुष्टि करने के लिए दो बार जांच हुई थी। दरअसल ट्रंप के लिए आने वाले किसी भी पार्सल या पत्र की पहले छंटनी की जाती हैं और फिर बारीकी से जांच करने के बाद इन्हें राष्ट्रपति के आधिकारिक निवास व्हाइट हाउस में भेजा जाता है।

कनाडा से आने पर संदेह
एक अमेरिकी अधिकारी ने अमेरिकी केबल नेटवर्क को बताया कि जांचकर्ताओं को संदेह है कि यह पैकेट कनाडा से आया था। इसकी फिलहाल जांच की जा रही है। जहर का पैकेट मिलने के बाद अमेरिकी पुलिस में हडकंप मच गया।  द फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI) और सिक्रेट सर्विस मामले की जांच कर रही है।  अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि फिलहाल आम लोगों के लिए किसी तरह के खतरे का कोई संदेह नहीं है।

क्या होता है रिसिन जहर
रिसिन एक खतरनाक और अत्यधिक विषैला जहर होता होता है जिसका प्रयोग अक्सर आतंकवादी हमले के दौरान करते हैं। इसे पावडर, पेस्ट या पेलेट तथा एसिड के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। यदि कोई शख्स इसे खा लेता है तो पहले उसे उलटी होती हैं और फिर खून निकलने लगता है जिससे आंतों को नुकसान होता है और लीवर के साथ-साथ किडनी भी फेल हो जाती हैं जो शख्स की मौत का कारण बनता है।

जांच में जुटी एफबीआई
अमेरिकी की शीर्ष खुफिया एजेंसी संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) और सीक्रेट सर्विस इस मामले की मिलकर जांच कर रहे हैं।  एफबीआई के वाशिंगटन स्थित कार्यालय ने एक बयान जारी करते हुए कहा, 'एफबीआई और हमारी यूएस सीक्रेट सर्विस अमेरिकी पोस्टल इंस्पेक्शन सर्विस को मिले एक संदिग्ध पत्र की जांच कर रहे हैं। इस समय, सार्वजनिक सुरक्षा के लिए कोई खतरा नहीं है।'

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर