आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 15 जनवरी, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 15 जनवरी 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 15 जनवरी, शनिवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Aaj Ki Taza Khabar
आज की ताजा और बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar: चुनाव आयोग चुनावी रैलियों पर प्रतिबंध लगाने की आज समीक्षा करेगा। कोरोना के बढ़ते केस के चलते 15 जनवरी तक के लिए रैलियों पर रोक लगाई गई थी। देश में कोरोना की रफ्तार नहीं थम रही है। 24 घंटे में 2 लाख 68 हजार के पार नए मामले सामने आए हैं। भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है।उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर नगर सीट से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सिराथू सीट से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। इसके अलावा 105 अन्य उम्मीदवारों की घोषणा की गई है। वहीं राजस्थान के अलवर में नाबालिग के साथ हुई दरिंदगी मामले में नया मोड़ आया है। पुलिस ने दावा किया है कि मूक-बधिर लड़की के साथ अभी रेप की पुष्टि नहीं हुई, डॉक्टरों की रिपोर्ट का हवाला दिया गया। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से त्यागपत्र देने के ठीक एक दिन शनिवार को पांच बार के विधायक एवं पूर्व मंत्री रामवीर उपाध्याय ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सदस्यता ग्रहण कर ली। उपाध्याय हाथरस जिले के सादाबाद क्षेत्र से विधानसभा के सदस्य हैं। भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित ने शनिवार को बताया कि बसपा के वरिष्ठ विधायक रामवीर उपाध्याय को ब्रज क्षेत्र के क्षेत्रीय अध्यक्ष रजनीकांत माहेश्वरी ने आगरा में पार्टी की सदस्यता ग्रहण कराई।
UP Elections 2022: BSP के पांच बार के विधायक रामवीर उपाध्याय भाजपा में हुए शामिल, रह चुके हैं कैबिनेट मंत्री

निर्वाचन आयोग ने पंजाब में 14 फरवरी को मतदान की तारीख घोषित की है। निर्वाचन आयोग की ओर से जारी तारीखों के मुताबिक, राज्‍य की सभी 117 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में मतदान कराए जाएंगे और रिजल्‍ट की घोषणा 10 मार्च को होगी। 
पंजाब में 14 फरवरी को मतदान नहीं चाहते CM चरणजीत सिंह चन्‍नी, निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर की ये अपील

भारतीय टीम के टेस्ट कप्तान के तौर पर विराट कोहली के अप्रत्याशित इस्तीफे के बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) और क्रिकेट जगत ने कप्तान के तौर पर राष्ट्रीय टीम के लिए उनके योगदान की सराहना की।
विराट कोहली ने टेस्ट कप्तानी को कहा अलविदा, रैना को हुआ आश्चर्य, बीसीसीआई ने की सराहना

जम्मू कश्मीर के बांदीपोरा इलाके में शनिवार को बड़ी मात्रा में आईईडी मिलने से हड़कंप मच गया। पुलिस औऱ सेना के एक संयुक्त तलाशी अभियान के दौरान करीब 10 किलो आईईडी बरामद हुआ जिसके बाद उसे डिफ्यूज कर दिया गया और और एक बड़ी आतंकी वारदात को टाल दिया गया। 
Jammu Kashmir: बांदीपोरा में बड़ा आतंकी हमला टला; सेना और पुलिस ने किया 10 किलो IED डिफ्यूज

 उत्तर प्रदेश सरकार के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री पद से इस्तीफा देने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायकों शुक्रवार को समाजवादी पार्टी (सपा) में शामिल हुए। इस दौरान आयोजित हुए कार्यक्रम में भारी संख्या में जुटी भीड़ ने न केवल कोविड-19 नियमों का उल्लंघन किया बल्कि चुनाव आयोग के नियमों को भी ताक पर रखा।
SP कार्यालय में जुटी भीड़ पर चुनाव आयोग सख्त, 24 घंटे के भीतर नियमों के उल्लंघन पर सपा से मांगी सफाई

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण महमारी की बेकाबू रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है। बीते 24 घंटों के दौरान यहां कोविड-19 के एक बार फिर 20 हजार से अधिक केस सामने आए हैं, जबकि 30 मरीजों की जान चली गई। दिल्‍ली में जहां संक्रमण की दर 30 फीसदी से अधिक हो गई है, वहीं एक्टिव केस का आंकड़ा भी 1 लाख को छूने के करीब पहुंच गया है
दिल्‍ली में थम नहीं रही कोविड की बेकाबू रफ्तार, फिर सामने आए 20 हजार से अधिक केस, 24 घंटों में 30 मौतें
 

विराट कोहली ने बड़ा फैसला करते हुए भारत की टेस्ट टीम की कप्तानी भी छोड़ने का ऐलान किया है। शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में 7 विकेट से हार के साथ भारतीय टीम ने 1-2 अंतर से सीरीज गंवा दी थी। ऐसे में इसके एक दिन बाद उन्होंने टेस्ट टीम की कप्तानी से भी इस्तीफा दे दिया। 
BIG BREAKING: विराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की भी कप्तानी 

दिल्ली के बॉर्डर से किसानों की वापसी के बाद आज पहली बार संयुक्त किसान मोर्चा की मीटिंग सिंघु बॉर्डर पर हुई। आंदोलन स्थगन के बाद कई किसान संगठनों द्वारा चुनाव में शामिल होने की घोषणा के बाद उन्हें संयुक्त किसान मोर्चा से बेदखल करने का फैसला लिया गया है। आज प्रेस कांफ्रेंस करके संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा कि हम एक अराजनीतिक संगठन है और हमारा राजनीति से कोई लेना देना नहीं है।
31 जनवरी को देश भर में 'वादाखिलाफी दिवस' मनाएगा संयुक्त किसान मोर्चा, 21 को टिकैत जाएंगे लखीमपुर खीरी

उत्तराखंड चुनाव की तैयारियों में जुटी बीजेपी को कैंडिडेट की लिस्ट तैयार करने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है जिस वजह से अभी तक नामों की घोषणा नहीं की जा सकी है। इस बीच मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने साफ कर दिया है कि वह खटीमा विधानसभा सीट ही चुनाव लड़ेंगे जहां से वह अभी विधायक हैं। खटीमा सीट राज्य के तराई जिले ऊधमसिंह नगर जिले में आती है।

Uttarakhand Election 2022: खटीमा से ही चुनाव लड़ेंगे पुष्कर सिंह धामी, मुख्यमंत्री ने बताया कब जारी होगी लिस्ट

उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव को लेकर भाजपा ने जहां अपने 107 उम्मीदवारों की पहली सूची को जारी की वहीं मायावती ने भी पहले चरण के लिए 53 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया। इसके बाद अब राष्ट्रीय लोग दल ने अपने 7 और उम्मीदवारों की घोषणा की है। जयंत चौधरी के राष्ट्रीय लोकदल इस चुनाव में समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन कर चुनावी मैदान में उतरी है।

RLD Candidate List: रालोद ने अपने और सात उम्मीदवारों के नामों का किया ऐलान, जानिए पूरी लिस्ट

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शनिवार को 107 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर शहर से चुनाव लड़ेंगे जबकि उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य कौशाम्बी जिले की सिराथू सीट से चुनाव मैदान में उतरेंगे। भाजपा ने इस सूची में मौजूदा 20 विधायकों के टिकट काटकर नए चेहरों पर दांव लगाया है।
BJP List: पहली ही लिस्ट में BJP ने काटे इन 20 मौजूदा विधायकों के टिकट, दिया साफ और अहम संदेश

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच निर्वाचन आयोग ने उन राज्‍यों में रैलियों और रोड शो पर रोक 22 जनवरी तक बढ़ा दी है, जहां विधानसभा चुनाव होने हैं। साथ ही इंडोर मीटिंग को लेकर नई गाइडलाइंस भी जारी की है। इससे पहले चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव वाले राज्‍यों में रैलियों और रोड शो पर 15 जनवरी तक रोक लगाई थी
चुनाव आयोग ने 22 जनवरी तक बढ़ाई रैलियों, रोड शो पर रोक, इंडोर मीटिंग के लिए जारी की नई गाइडलाइंस

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने राजस्थान के अलवर में एक नाबालिग लड़की के साथ हुए बलात्कार की घटना पर मीडिया रिपोर्ट का स्वतः संज्ञान लिया है। राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग कानून की धारा 9(d) के तहत आयोग के अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा ने राजस्थान के मुख्य सचिव से कई बिंदुओं पर रिपोर्ट मांगी है।

Alwar Rape Case: अल्पसंख्यक आयोग ने लिया संज्ञान, राजस्थान के मुख्य सचिव से मांगी रिपोर्ट

सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने शनिवार को दो टूक कहा कि देश की सीमा पर यथास्थिति में एकतरफा बदलाव की किसी भी कोशिश को सफल नहीं होने दिया जाएगा। उनका निशाना साफ तौर पर चीन की ओर था, जिसके साथ बीते करीब डेढ़ साल से भी अधिक समय से पूर्वी लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तनाव की स्थिति बनी हुई है।
'आसमान छू रहा हमारा मनोबल, हमारे धैर्य को न परखें', सेना प्रमुख का चीन, पाकिस्‍तान को कड़ा संदेश

झारखंड के जामताड़ा विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी ने एक बार फिर विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि उनके क्षेत्र की सड़कें फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत के गाल से भी ज्यादा चिकनी बनेंगी।
'कंगना रनौत के गाल से भी ज्यादा चिकनी बनेंगी सड़कें', कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी का वीडियो वायरल

कांग्रेस ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए 86 सीटों पर उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी चमकौर साहिब से चुनाव लड़ेंगे। वहीं प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू अमृतसर पूर्व से चुनाव लड़ेंगे।

Punjab Congress Candidate List: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की सूची, जानें कहां से चुनाव लड़ेंगे CM चन्नी और सिद्धू

भारतीय टीम जब दक्षिण अफ्रीका पहुंची थी तो उम्‍मीद लगाई जा रही थी कि वो इतिहास रचने में कामयाब होगी। सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्‍ट में जीत के बाद यह पुख्‍ता हो गया था कि भारत सीरीज जीत जाएगा, लेकिन क्रिकेट जगत हैरान रह गया जब आखिरी दो टेस्‍ट में उसे शिकस्‍त मिली।

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में भारत कहां पिछड़ा? पूर्व दिग्‍गज कप्‍तान ने किया खुलासा

भाजपा ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर शहर से चुनाव लड़ेंगे। वहीं केशव प्रसाद मौर्य सिराथू से उम्मीदवार होंगे। बीजेपी ने पहले चरण में 58 में से 57 और दूसरे चरण में 55 में से 48 उम्मीदवारों की घोषणा की है।

BJP Candidates List UP Election 2022: गोरखपुर शहर से चुनाव लड़ेंगे योगी आदित्यनाथ, बीजेपी ने जारी की पहली लिस्ट, यहां देखें

बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। बसपा ने 53 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है। शामली से बिजेंद्र मलिक को टिकट मिला है। मुजफ्फरनगर से पुष्पांकर पाल BSP उम्मीदवार होंगे।

UP BSP Candidates List 2022: बीएसपी ने जारी की पहली लिस्ट, यहां जानें कहां से किसको मिला टिकट

लिस्ट जारी किये जाने से पहले यूपी बीजेपी प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि प्रदेश में गुंडाराज खत्म हुआ। योगी राज में कानून का राज स्थापित है। यूपी में योगी सरकार ने विकास किया है उम्मीद है कि एक बार फिर हम 300 सीटों पर जीत हासिल करेंगे।

UP BJP Candidates List 2022: पहले चरण के लिए 57 उम्मीदवारों का ऐलान, देखें लिस्ट

BSP चीफ मायावती ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में एक बार फिर बहुजन समाज पार्टी की सरकार बनेगी। हम हर जाति, धर्म और वर्ग के लिए काम करेंगे। आज मायावती का जन्मदिन भी है।

BSP ने जारी की 53 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, मायावती ने किया दावा- बनेगी हमारी सरकार

माइकल वॉन ने कहा कि इंटरनेशनल टीम के कप्‍तान होने के नाते कोहली को थोड़ी परिपक्‍वता दिखाने की जरूरत थी। वॉन ने कोहली के रवैये पर नाराजगी जताई।

"विराट कोहली पर जुर्माना लगाएं या सस्‍पेंड करें", डीआरएस विवाद पर पूर्व कप्‍तान ने की ऐसी मांग

सुभाष चंद्र बोस की जयंती को शामिल करने के लिए गणतंत्र दिवस समारोह अब 24 जनवरी के बजाय हर साल 23 जनवरी से शुरू होगा।मोदी सरकार ने पहले सुभाष चंद्र बोस की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाने की शुरुआत की थी।

गणतंत्र दिवस की शुरुआत अब 24 जनवरी की जगह 23 जनवरी से, यह है वजह

कोरोना वारयस संक्रमण के 2,68,833 नए मामले सामने आने के बाद देश में अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की संख्या बढ़कर 3,68,50,962 हुई। 24 घंटे में 402 और मरीजों की मौत हुई है। ओमीक्रोन वेरिएंट के 6,041 मामले सामने आए हैं।

देश में कोविड के 2 लाख 68 हजार से ज्यादा नए केस, 24 घंटे में 402 मौतें, Omicron के मामले 6000 पार

बिहार में जहरीली शराब से 5 लोगों की मौत हो गई है। पीड़ित परिवार का दावा है कि जिन लोगों की मौत हुई उन्होंने जहरीली शराब पी थी। हालांकि पीड़ित परिवारों के दावे पर प्रशासन की तरफ से किसी तरह की सफाई नहीं मिली है। मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है।

बिहार में जहरीली शराब से 5 की मौत, पीड़ित परिवारों का दावा

आज सेना दिवस मनाया जा रहा है। 15 जनवरी 1949 को फील्ड मार्शल केएम करियप्पा द्वारा भारतीय सेना के शीर्ष कमांडर का पदभार ग्रहण करने के उपलक्ष्य में हर साल भारतीय सेना दिवस मनाया जाता है।

'भारतीय सेना के शानदार योगदान पर भारत को गर्व है'; पीएम मोदी ने दी सेना दिवस की बधाई

रेलवे में अब असिस्टेंट गार्ड 'असिस्टेंट पैसेंजर ट्रेन मैनेजर', गुड्स गार्ड 'गुड्स ट्रेन मैनेजर', सीनियर पैसेंजर्स गार्ड 'सीनियर पैसेंजर ट्रेन मैनेजर' और मेल या एक्सप्रेस ट्रेन गार्ड 'मेल/एक्सप्रेस ट्रेन मैनेजर' होगा।

ट्रेन गार्ड अब हुआ 'ट्रेन मैनेजर', पद में बदलाव से वेतन में अंतर आएगा? जानें

केंद्र सरकार का कहना है कि अब समय आ चुका है जब रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया को और गति देने की जरूरत है। विदेशी सैन्य बिक्री मार्ग के तहत सामान्य प्रयोजन मशीन गन जैसे सौदे भी सूची में हैं और एक मिसाइल सौदे की भी जांच होने जा रही है।

रक्षा क्षेत्र में 'मेक इन इंडिया' को बढ़ावा देने की दिशा में आगे बढ़ी सरकार, 50 हजार करोड़ के सौदों का होगा रिव्यू

प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस ने साल 2018 में शादी रचाई थी। हाल ही में एक हॉलीवुड मैगजीन से बात करते हुए उन्‍होंने बच्‍चे और फैमिली प्‍लानिंग के बारे में जवाब दिया।

प्रियंका चोपड़ा ने मां बनने के सवाल पर तोड़ी चुप्‍पी, बताया निक जोनस संग कब करेंगी फैमिली प्‍लानिंग

चुनाव आयोग आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर रैलियों पर लगी रोक पर आज समीक्षा करेगा। कोरोना महामारी के कारण आयोग ने चुनाव की तारीखों की घोषणा करते हुए 15 जनवरी तक रैली, रोड शो और अन्य यात्राओं पर रोक लगा दी थी।
    
चुनावों में आगे रैली और रोड शो की होगी इजाजत या नहीं? आज समीक्षा करेगा चुनाव आयोग

राजस्थान के अलवर मामले में नया मोड़ आ गया है। पुलिस ने दावा किया है कि मूक-बधिर लड़की से अभी दुष्कर्म की पुष्टि नहीं हुई है। आरोपियों की तलाश में जुटी पुलिस ने करीब 300 CCTV खंगाले पर अभी तक उसके हाथ खाली है।

राजस्थान के अलवर में नाबालिग के साथ हुई दरिंदगी मामले में नया मोड़, पुलिस का दावा- मूक-बधिर से रेप की पुष्टि नहीं

बीएसपी सुप्रीमो मायावती अपना 66वां जन्मदिन मना रही हैं। यह साल उनके लिए और उनकी पार्टी के लिए इसलिए भी खास है क्योंकि यूपी चुनाव के दौर से गुजर रहा है, और उन्हें उम्मीद है कि नतीजों में जनता उन्हें निराश नहीं करेगी।

Mayawati Birthday: बादलपुर की वो लड़की जिसने यूपी की राजनीति को बदल दिया

कांग्रेस पार्टी, यूपी में भ्रष्टाचार के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लड़ने की बात करती है। लेकिन पार्टी की एक कार्यकर्ता ने आरोप लगाया है कि यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए जब उसने टिकट की मांग की तो उससे रिश्वत मांगी गई।

UP Assembly Elections 2022: टिकट के लिए कांग्रेस में रिश्वतखोरी,कार्यकर्ता ने लगाया आरोप

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड यानी आरआरबी ने 14 जनवरी 2022 को सीबीटी-1 परीक्षा के लिए आरआरबी एनटीपीसी परिणाम 2021 जारी किए हैं और आरआरबी भोपाल एनटीपीसी परिणाम 2021 का परिणाम भी आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in के साथ क्षेत्रीय वेबसाइट पर rrbbpl.nic.in पर अपडेट कर दिया गया है।

RRB Bhopal NTPC Result 2021: भोपाल रीजन का आरआरबी रिजल्ट भी घोषित, rrbbpl.nic.in पर जारी हुए नतीजे

देशभर में आज इंडियन आर्मी डे मनाया जा रहा है। इस अवसर पर दिल्‍ली के केएम करियप्पा परेड ग्राउंड पर परेड का आयोजन भी किया जा रहा है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि यह खास दिन 15 जनवरी को ही क्‍यों मनाया जाता है?

जानें 15 जनवरी को ही क्‍यों मनाया जाता है आर्मी डे? यहां देखें लाइव परेड का डायरेक्‍ट लिंक

राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को घना कोहरा छाने से दृश्यता घट कर 50 मीटर हो गई, जिससे यातायात भी प्रभावित हुआ। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की मानें तो आज भी सुबह में घना कोहरा छाया रह सकता है जिस वजह से कड़ाके की ठंड होगी। 

दिल्ली एनसीआर में घने कोहरे से होगी शुरूआत, जानिए आज के मौसम का हाल

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर