IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में भारत कहां पिछड़ा? पूर्व दिग्‍गज कप्‍तान ने किया खुलासा

Shaun Pollock on where India lost the plot: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान शॉन पोलक ने प्रमुख कारण बताया कि दूसरे और तीसरे टेस्‍ट में आखिर भारतीय टीम कहां पिछड़ी थी।

india cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम 
मुख्य बातें
  • भारतीय टीम पहला टेस्‍ट जीतने के बाद दूसरा और तीसरा टेस्‍ट हारी
  • शॉन पोलक ने भारत की हार के प्रमुख कारण का खुलासा किया
  • पोलक का मानना है कि आखिरी दो टेस्‍ट में तीसरी पारी में भारत की खराब बल्‍लेबाजी उसकी हार का प्रमुख कारण बनी

केपटाउन: भारतीय टीम जब दक्षिण अफ्रीका पहुंची थी तो उम्‍मीद लगाई जा रही थी कि वो इतिहास रचने में कामयाब होगी। सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्‍ट में जीत के बाद यह पुख्‍ता हो गया था कि भारत सीरीज जीत जाएगा, लेकिन क्रिकेट जगत हैरान रह गया जब आखिरी दो टेस्‍ट में उसे शिकस्‍त मिली। फैंस और विशेषज्ञ लगातार इस बारे में अपनी राय दे रहे हैं कि टीम इंडिया से कहां चूक हुई और अब इसमें पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान शॉन पोलक का नाम भी जुड़ गया है। पोलक का मानना है कि दूसरे और तीसरे टेस्‍ट की तीसरी पारी में भारतीय टीम मुकाबले में पिछड़ गई।

जोहानसबर्ग हो या केपटाउन, भारतीय टीम बोर्ड पर बड़ा स्‍कोर टांगने में चूक गई। इसका परिणाम यह रहा कि दक्षिण अफ्रीका ने आसानी से लक्ष्‍य हासिल कर लिया। पोलक का मानना है कि अगर भारतीय टीम 300 से ज्‍यादा रन का लक्ष्‍य देने में कामयाब होती तो मेजबान टीम के लिए रन चेज करना आसान नहीं होता। पोलक ने क्रिकबज से बातचीत में कहा, 'मेरे ख्‍याल से भारतीय टीम दो बार तीसरी पारी में खराब बल्‍लेबाजी के कारण सीरीज हार गई। उन्‍हें बड़ा स्‍कोर बनाने की जरूरत थी। मेरे ख्‍याल से वो इस बात पर सहमत थे कि 200 रन का लक्ष्‍य पर्याप्‍त होगा, जबकि मेरा ख्‍याल है कि उन्‍होंने दोनों मौकों पर 300 का स्‍कोर बनाना चाहिए था। दक्षिण अफ्रीका इसे हासिल नहीं कर पाता।'

भारतीय टीम के अनुभवी विकेटकीपर बल्‍लेबाज दिनेश कार्तिक का मानना है कि भारत ने रेंबो नेशन में पहली टेस्‍ट सीरीज जीतने का सुनहरा मौका गंवा दिया। कार्तिक ने मेहमान टीम की हार का गुनहगार बल्‍लेबाजी को ठहराया है। कार्तिक ने कहा, 'इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड सीरीज के बाद भारतीय टीम यहां विश्‍वास के साथ आई थी। दक्षिण अफ्रीका आने के बाद उसने 1-0 की बढ़त बना ली। मगर यहां से बल्‍लेबाजों ने लुटिया डुबो दी। मेरे ख्‍याल से कोच और कप्‍तान के लिए मुश्किल हो गया था क्‍योंकि उनके पास जीतने का असली मौका था।'

कार्तिक ने आगे कहा, 'मेरे ख्‍याल से बल्‍लेबाजों ने भारतीय टीम को निराश किया। दोनों टेस्‍ट की तीसरी पारी में जिस तरह की बल्‍लेबाजी हुई, तब चीजें हाथ से बाहर निकलते हुए दिखी। भारत ने काफी विकेट गवाएं।' भारतीय टीम में भविष्‍य में बदलाव देखने को मिल सकते हैं। चेतेश्‍वर पुजारा और अजिंक्‍य रहाणे की जगह पर लंबे समय से सवाल खड़े हो रहे हैं। भारत को श्रीलंका के खिलाफ अपनी अगली टेस्‍ट सीरीज खेलनी है, जिसमें इन दोनों खिलाड़‍ियों को बाहर का रास्‍ता दिखाया जा सकता है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर