ताजा खबर,1 नवंबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 1 नवंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें रविवार, 1 नवंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार : 

aaj ki taza khabar,
1 नवंबर की बड़ी और प्रमुख खबरें 

Taza Khabar:  गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति ने आंदोलन का ऐलान किया है लेकिन उससे पहले राजस्थान सरकार से सहमति बन गई है। एक गुट का कहना है कि आंदोलन की जरूरत नहीं है लेकिन किरोड़ी सिंह बैंसला का कहना है कि पीलूपुरा में ही आंदोलन किए जाने के बारे में  अंतिम फैसला होगा। इसके साथ आज से बैंकिंग सेवा में जमा निकासी के साथ साथ गैस सिलेंडर के लिए ओटीपी अनिवार्य हो गया है।इसके अतिरिक्त खेल और मनोरंजन जगत की खबरों पर भी नजर बनी रहेगी।  यहां पढ़ें रविवार, 1 नवंबर की बड़ी और प्रमुख खबरें: 

आरक्षण की मांग को लेकर राजस्थान में गुर्जरों का आंदोलन एक बार फिर शुरू हो गया है। कई जगह पटरियों पर प्रदर्शनकारी बैठ गए हैं। रेलवे ने कई ट्रेनों का मार्ग बदला है।

पढ़ें पूरी खबर: राजस्थान में फिर शुरू हुआ गुर्जर आंदोलन, रेल लाइन पर बैठे, कई ट्रेनों का मार्ग बदला

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने रविवार को राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के खिलाफ 60 रन से बड़ी जीत दर्ज की। टॉस हारकर पहले खेलते हुए कोलकाता ने 191 रन का स्कोर खड़ा  किया। जवाब में राजस्थान की टीम निर्धारित 18.3 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 131 रन ही बान सकी। 

पढ़ें पूरी खबर: पैंट कमिंस ने की राजस्थान की छुट्टी बरपाया कहर, बड़ी जीत के बाद कोलकाता की प्लेऑफ की उम्मीदें बरकरार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान से पहले TIMES NOW से खास बातचीत की है। टाइम्स नेटवर्क की ग्रुप एडिटर-पॉलिटिक्स नविका कुमार ने उनका इंटरव्यू किया है। इस दौरान उनसे हर प्रकार के सवाल किए गए।

पढ़ें पूरी खबर: यहां देखें नीतीश कुमार का पूरा इंटरव्यू, सुशांत से लेकर कोरोना तक पर रखा अपना पक्ष

केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी (KPCC) के अध्यक्ष मुल्लापपल्ली रामचंद्रन ने बलात्कार को लेकर एक विवादास्पद टिप्पणी की है। मुल्लापपल्ली रामचंद्रन ने कहा, 'अगर बलात्कार होता है, तो आत्मसम्मान वाली महिला या तो मर जाती है या फिर ऐसा नहीं होने देगी।' 

पढ़ें पूरी खबर: केरल कांग्रेस प्रमुख के बोल- बलात्कार होने पर स्वाभिमानी महिला मर जाएगी, बाद में मांगी माफी

यूपी के जालौन में कांग्रेस नेता पर छेड़छानी के आरोप लगे हैं। पीड़‍ित महिलाओं ने कांग्रेस नेता की पिटाई कर दी, जिसका वीडियो वायरल हो गया। अब मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: जालौन: कांग्रेस जिलाध्यक्ष की पिटाई का वीडियो वायरल, महिलाओं ने लगाए छेड़खानी के आरोप        

एम्स के 'कम्युनिटी मेडिसिन' विभाग के प्रमुख डॉक्टर संजय राय के मुताबिक, तीसरे चरण का परीक्षण जल्द शुरू होने की संभावना है। फरवरी-मार्च तक टीका आ सकता है।

पढ़ें पूरी खबर: अगले साल फरवरी-मार्च तक आ सकता है टीका, AIIMS में दो चरणों का परीक्षण पूरा

केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी (KPCC) के अध्यक्ष मुल्लापपल्ली रामचंद्रन ने बलात्कार को लेकर एक विवादास्पद टिप्पणी की है। कथित सौर घोटाले और 'ब्लैकमेल पॉलिटिक्स' के बारे में बात करते हुए केपीसीसी के अध्यक्ष मुल्लापपल्ली रामचंद्रन ने कहा, 'अगर बलात्कार होता है, तो आत्मसम्मान वाली महिला या तो मर जाती है या फिर ऐसा नहीं होने देगी।' 

पढ़ें पूरी खबर: केरल कांग्रेस प्रमुख के बोल- बलात्कार होने पर स्वाभिमानी महिला मर जाएगी, बाद में मांगी माफी

चेन्नई सुपर किंग्स ने रविवार को किंग्स इलेवन पंजाब को 9 विकेट से करारी शिकस्त दी। दोनों टीमों का यह अंतिम लीग मैच था और 'धोनी ब्रिगेड' ने जीत के साथ टूर्नामेंट से विदाई ली। चेन्नई मौजूदा सीजन से बाहर होने वाली पहली टीम थी। 

पढ़ें पूरी खबर: चेन्नई सुपर किंग्स ने जीत के साथ टूर्नामेंट से ली विदाई, किंग्स इलेवन पंजाब को दी करारी शिकस्त

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता हाथ लगी है। कश्मीर में हिज्बुल मुजाहिदीन के ऑपरेशन प्रमुख आतंकवादी सैफुल्लाह को सुरक्षा बलों ने श्रीनगर में एक मुठभेड़ में मार गिराया है।

पढ़ें पूरी खबर: सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, श्रीनगर में मुठभेड़ में मारा गया हिज्बुल मुजाहिदीन चीफ कमांडर सैफुल्लाह

बीसीसीआई ने महिला टी20 चैलेंज को लेकर ऐतिहासिक डील का ऐलान किया है और जियो इसका टाइटल स्पॉन्सर बना है।। पहली बार महिला टी20 चैलेंज को आधिकारिक स्पॉन्सर मिला है।

पढ़ें पूरी खबर:  BCCI ने किया ऐतिहासिक डील का ऐलान, महिला टी20 चैलेंज का टाइटल स्पॉन्सर बना जियो

हरियाणा में निक‍िता तोमर की हत्‍या को 'लव जिहाद' से जोड़कर देखा जा रहा है। सीएम मनोहरलाल खट्टर ने कहा कि इसे लेकर 'कानूनी प्रावधान' लाने पर विचार कर रहा है।

पढ़ें पूरी खबर: 'लव जिहाद' पर यूपी के बाद अब हरियाणा ने भी कही कानून बनाने की बात, सीएम बोले- बच नहीं पाएंगे दोषी    

पश्चिम बंगाल के नादिया जिले के ग्यासपुर में रविवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) के एक कार्यकर्ता का शव पेड़ से लटका मिला है। बिजॉय शील (34) क्षेत्र में भाजपा के सक्रिय कार्यकर्ता थे। 

पढ़ें पूरी खबर: पश्चिम बंगाल में एक और BJP कार्यकर्ता की हत्या, पेड़ से लटका मिला शव

एमएस धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) आईपीएल 2020 में अपना दमखम नहीं दिखा सकी। तीन बार खिताब जीत चुकी चेन्नई आईपीएल इतिहास में पहली बार प्लेऑफ में जगह बनाई पाई। सीएसके मौजूदा सीजन में बाहर होने वाली पहली टीम थी।

पढ़ें पूरी खबर: क्या चेन्नई सुपर किंग्स की जर्सी में फिर नजर आएंगे एमएस धोनी? IPL 2021 को लेकर 'कैप्टन कूल' ने खुद किया खुलासा

कांग्रेस के नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर नेकहा है कि कांग्रेस पार्टी में हमारे बीच यह बिलकुल स्पष्ट है कि हम अपने को भाजपा का दूसरा रूप नहीं बनने दे सकते।

पढ़ें पूरी खबर: BJP लाइट बनने का जोखिम उठाने के चक्कर में 'कांग्रेस के जीरो' होने का खतरा- शशि थरूर

विशाखापट्टनम में भरे बाजार एक लड़की की गला काटकर हत्या कर दी गई, मामला एकतरफा प्यार का बताया जा रहा है जहां लड़के ने इस नृशंस वारदात को अंजाम दिया।

पढ़ें पूरी खबर: 17 साल की लड़की ने ठुकराया, लड़के ने सरेआम गला रेत डाला, एकतरफा प्यार का मामला 

फरीदाबाद में निकिता तोमर हत्याकांड को लेकर रविवार को उग्र भीड़ ने फरीदाबाद-बल्लभगढ़ हाईवे को जाम कर दिया है। इस दौरान भीड़ ने पत्थरबाजी की जिसके बाद पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा।

पढ़ें पूरी खबर: Nikita Tomar Case: बल्लभगढ़ में महापंचायत के बाद भीड़ का बवाल, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

संडे तड़के कनाडा के क्यूबेक में एक चाकू से किए गए हमले में कम से कम दो लोग मारे गए और पांच और घायल हो गए। पुलिस ने संदिग्ध को गिरफ्तार कर लिया है। 

पढ़ें पूरी खबर: Attack in Canada: कनाडा के क्यूबेक में चाकू से हमला, 2 की मौत पांच घायल

अभिनंदन वर्धमान की रिहाई पर पाकिस्तान की सरकार और सेना की पोल खोलने वाले सांसद अयाज सादिक को लेकर पाकिस्तान में कड़ी कार्रवाई की बात कही जा रही है, उनपर देशद्रोह का मामला भी चल सकता है।

पढ़ें पूरी खबर: Pakistan: 'अभिनंदन' पर खुली पोल, सांसद अयाज सादिक पर देशद्रोह लगाने की तैयारी, अयाज बोले-अभी तो और भी राज हैं

जम्मू कश्मीर प्रशासन ने रोशनी भूमि योजना के तहत की गई सभी कार्रवाई को रद्द करने और छह महीने में सारी जमीन पुन: प्राप्त करने का निर्णय लिया है।

पढ़ें पूरी खबर: Jammu Kashmir: रोशनी एक्ट में बांटी गई लाखों कनाल भूमि का आवंटन रद्द, अब्दुल्ला की NC ने भी उठाया फायदा

Delhi-Chandigarh Tejas Express: दिल्‍ली-चंडीगढ़ के बीच आज से तेजस एक्‍सप्रेस ट्रेन का संचालन शुरू किया जा रहा है, जिससे दोनों शहरों के बीच का सफर 3 घंटे में पूरा किया जा सकेगा।

पढ़ें पूरी खबर: दिल्‍ली-चंडीगढ़ के बीच आज से चलेगी तेजस एक्‍सप्रेस, 3 घंटे में पूरा होगा सफर, यात्रा से पहले जान लें गाइडलाइंस

कोरोना को देखते हुए ब्रिटेन में दूसरा लॉकडाउन लगने जा रहा है, इस बार इसका पीरियड 5 नवंबर से लेकर 2 दिसंबर तक रहेगा, पीएम बोरिस जानसन ने इसकी घोषणा की है।

पढ़ें पूरी खबर: Britain Lockdown-2: ब्रिटेन में लॉकडाउन-2 की घोषणा,5 नवंबर से 2 दिसंबर तक रहेंगी पाबंदियां

चीन के दौरान वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चले रहे मौजूदा तनाव के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने साफ किया है कि एलएसी पर किसी भी तरह का एकतरफा बदलाव भारत को मंजूर नहीं है।

पढ़ें पूरी खबर: China को भारत की दो टूक- LAC पर यथास्थिति में बदलाव का कोई भी एकतरफा प्रयास नामंजूर

1 नवंबर से गैस सिलेंडर की डिलीवरी के साथ साथ रेलवे टाइम टेबल, बैंकिंग सर्विस और इंडेन सिलेंडर के बुकिंग नंबर में बदलवा हुआ है, जो आप को जानना बेहद जरूरी है।

पढ़ें पूरी खबर: बदला महीना और बदली तारीख, गैस सिलेंडर से लेकर रेलवे टाइम टेबल और बैंकिंग सर्विस पर पड़ेगा असर

मुस्लिमों के खिलाफ चीन का अत्याचार जारी है। पहले मस्जिद की जगह शौचालय बनाने के बाद अब चीन में मस्जिदों के गुंबदों को नष्ट करने का अभियान छिड़ा हुआ है।

पढ़ें पूरी खबर: चीन ने प्रसिद्ध मस्जिदों के गुंबदों को किया ध्वस्त, मुस्लिम धार्मिक स्थलों के खिलाफ अभियान जारी

राजस्थान में 1 नवंबर से होने वाले गुर्जर आंदोलन से पहले सरकार और गुर्जर समाज के नेताओं में 14 बिंदुओं पर सहमति बन चुकी है।
पढ़ें पूरी खबर: Gurjar Agitation: आंदोलन से पहले राजस्थान सरकार ने मानी अहम मांगें, नेता बोले- आंदोलन की जरूरत नहीं

नीस में चर्च में हमले के बाद फ्रांस के लियोन शहर में हमलावर ने एक पादरी को गोली मार दी और मौके से फरार हो गया। पुलिस हमलावरों की तलाश में जुट गई है। 
पढ़ें पूरी खबर: नीस के बाद अब लियोन शहर में हमला, पादरी को मारी गई गोली, हाई अलर्ट पर फ्रांस

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर