बदला महीना और बदली तारीख, गैस सिलेंडर से लेकर रेलवे टाइम टेबल और बैंकिंग सर्विस पर पड़ेगा असर

बिजनेस
ललित राय
Updated Nov 01, 2020 | 06:26 IST

change in gas cylinder, rail time table: 1 नवंबर से गैस सिलेंडर की डिलीवरी के साथ साथ रेलवे टाइम टेबल, बैंकिंग सर्विस और इंडेन सिलेंडर के बुकिंग नंबर में बदलवा हुआ है, जो आप को जानना बेहद जरूरी है।

बदला महीना और बदली तारीख, गैस सिलेंडर से लेकर रेलवे टाइम टेबल और बैंकिंग सर्विस पर पड़ेगा असर
1 नवंबर से होंगे कई बदलाव जिसका आप पर पड़ेगा सीधा असर 

मुख्य बातें

  • पैसे की निकासी और जमा करने पर लगेगा चार्ज
  • सिलेंडर पाने के लिए ओटीपी अनिवार्य, इंडेन के बुकिंग नंबर में बदलाव
  • रेलवे के टाइम टेबल में भी बदलाव

नई दिल्ली। आमतौर पर किसी तरह का बदलाव हर महीने की पहली तारीख से होता है, तो इसमें आश्चर्य वाली बात क्या है आज एक नवंबर है तो बदलाव होना लाजिमी है, जी हां आप सही कह रहे हैं लेकिन जो बदलाव हुआ है उसकी वजह से आपकी जेब पर मार पड़नी तय है। मसलन पहले बैंक में आप जितनी चाहे रकम को जमा या निकाल सकते थे। हालांकि रकम की निकासी या जमा करने में किसी तरह की मनाही नहीं है। लेकिन अब जब आप रकम जमा करेंगे या निकालेंगे को तो यह फ्री नहीं होगा बल्कि कीमत अदा करनी होगी। 

फ्री बैंकिंग सर्विस में बदलाव
आज से जब आप बैंक में पैसे जमा करेंगे या निकालेंगे तो उसके लिए शुल्क देना होगा। इसकी शुरुआत बैंक ऑफ बड़ौदा से हो गई है। बैंक ऑफ इंडिया, पीएनबी, एक्सिस और सेंट्रल बैंक भी इस मामले में जल्द फैसला कर सकते हैं। लेकिन शुल्क तय सीमा से ज्यादा बैंकिंग करने पर ही चुकाने होंगे। बचत खाते में अगर कोई कस्टमर तीन बार पैसा जमा करेगा तो किसी तरह का शुल्क नहीं लगेगा।लेकिन चौथी बार पैसे जमा किया गया तो 40 रुपए शुल्क के तौर पर देने होंगे। 


1 नवंबर से रेलवे के टाइम टेबल में बदलाव

आज से सभी ट्रेनों के समय में बदलाव हो रहा है। यहां पर बता दें कि पहले हर वर्ष 1 जुलाई से ट्रेनों के समय में बदलाव होता था। लेकिन इस वर्ष कोरोना की वजह से ट्रेनों के समय में बदलाव को बढ़ाकर नवंबर कर दिया गया है। लेकिन अच्छी बात यह है कि इसकी वजह से आप पर ज्यादा असर इसलिए नहीं पड़ेगा क्योंकि सामान्य ट्रेनों की आवाजाही बंद हैं। अभी कुछ स्पेशल ट्रेनें ही चलाई जा रही हैं।


एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी के लिए अब ओटीपी होगा अनिवार्य

एलपीजी गैस सिलिंडर की डिलीवरी के नियमों में बदलाव होने जा रहा है। गैस सिलिंडर मंगाने के लिए ओटीपी की व्यवस्था की गई है। इसके पीछे मकसद यह है कि गैस की चोरी रोकने के साथ साथ तेल कंपनियां चाहती हैं कि सिलेंडर किसी गलत हाथ में ना जाए और कालाबाजारी को रोका जा सके। इस सिस्टम को डिलीवरी अथेंटिकेशन कोड (DAC) नाम दिया गया है।अगर किसी उपभोक्ता का मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो डिलीवरी करने वाला शख्स एक ऐप के जरिए इसे रियल टाइम में अपडेट करेगा और कोड जेनरेट करेगा। इस व्यवस्था के लागू होने से उन लोगों को परेशानी होगी जिनका पता या मोबाइल नंबर गलत है। गलत जानकारी के कारण उनके गैस सिलिंडर की डिलीवरी बंद हो सकती है। यह व्यवस्था अभी 100 स्मार्ट शहरों में लागू की जा रही है।  यह सिस्टम कमर्शियल सिलिंडरों पर लागू नहीं होगा।

इंडेन गैस के बुकिंग नंबर में बदलाव
आम तौर पर किसी भी महीने में पहली तारीख को एलपीजी गैस सिलिंडर की कीमत में बढ़ती या घटती है। अगर देखें तो सिलेंडर की कीमतों में जून  से खास बदलाव नहीं हुआ है। इस बीच  इंडेन गैस ने गैस बुकिंग के लिए नंबर पर बदलाव किया है। अगर आप को नए नंबर की जानकारी नहीं है तो  परेशानी हो सकती है। हालांकि इंडेन की तरफ से सभी ग्राहकों को उनके रजिस्टर्ड नंबर मैसेज के जरिए दे दी है। कंपनी की तरफ से मैसेज में बताया गया है कि इंडेन बुकिंग नंबर बदल गया है,अब 7718955555 पर कॉल कर गैस बुक करें। पहले 9911554411 पर सिलेंडर बुक किए जाते थे।  

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर