KKR v RR: पैट कमिंस ने की राजस्थान की छुट्टी, बड़ी जीत के बाद कोलकाता की प्लेऑफ की उम्मीदें बरकरार

Kolkata Knight Riders Vs Rajasthan Royals Score: राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ कप्तान इयोन मॉर्गन की तूफानी अर्धशतकीय के बाद तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने बेहतरीन गेंदबाजी की।

Eoin Morgan
कोलाकाता की प्लेऑफ की उम्मीदें बरकरार हैं। (तस्वीर साभार- BCCI/IPL) 

मुख्य बातें

  • कोलकाता ने राजस्थान के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज की
  • मैच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया
  • जीत के बाद केकेआर की प्लेऑफ की उम्मीदें बरकार

दुबई: कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने रविवार को राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के खिलाफ 60 रन से बड़ी जीत दर्ज की। टॉस हारकर पहले खेलते हुए कोलकाता ने 191 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में राजस्थान की टीम 18.3 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 131 रन ही बान सकी। राजस्थान के लि सबसे ज्यादा रन जोस बटलर (35) ने बनाए। मैच में पैट कमिंस ने कहर बरपाती हुई गेंदबाजी की। उन्होंने 4 ओवर में 34 रन देकर 4 अहम विकेट चटकाए। उनके अलावा वरुण चक्रवर्ती, शिवन मावी ने दो-दो और कमलेशन नागरकोटी ने एक विकेट अपने नाम किया। इस जीत के बाद कोलकाता के 14 मैचों में 14 अंक हो गए हैं, जिससे वो प्वाइंट्स टेबल में चौथे स्थान पहुंच गई है। कोलकाता की प्लेऑफ की उम्मीदें बरकरार हैं। वहीं, राजस्थान की टीम हार के चलते अंतिम चार की दौड़ से बाहर हो गई है। उसके 14 मैचों में सिर्फ 12 रन हैं।

राजस्थान ने किया निराशाजनक आगाज

लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान ने निराशाजनक आगाज किया। तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने शुरुआती तीन ओवर में तीन बड़े विकेट झटककर राजस्थान की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। उन्होंने पहले ओवर में रॉबिन उथप्पा (2 गेंद पर 6 रन) को अपना शिकार बनाया। इसके बाद उन्होंने तीसरे ओवर में बेन स्टोक्स (11 गेंद पर 18 रन) और स्टीव स्मिथ (4 गेंद पर 4) को पवेलियन भेजा। रही-सही कसर शिवम मावी ने चौथे ओवर में संजू सैसमन को आउट कर पूरी कर दी। वह 4 गेंदों में केवल 1 रन बनाए। टीम को पांचवां झटता रियान पराग (शून्य) के तौर पर लगा। उन्हें कमिंस ने पांचवें ओवर में आउट किया। 

37 रन बनाकर राजस्थान ने खोए 5 विकेट

37 रन के कुल स्कोर पर पांच विकेट खोने के बाद राजस्थान की टीम बुरी तरह लड़खड़ाई। हालांकि, जोस बटलर (22 गेंद पर 35) और राहुल तेवतिया (27 गेंद पर) ने कुछ देर जरूर प्रयास किया, मगर बड़ी पारी नहीं खेल पाए। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी की। दोनों को वरुण चक्रवर्ती ने पवेलियन की राह दिखाई। बटलर 11वें ओवर में और तेवतिया 15वें ओवर में अपना विकेट खोया। इसके बाद जोफ्रा आर्चर (9) और कार्तिक त्यागी कुछ खास नहीं कर सके। वहीं, श्रेयस गोपाल 23 रन बनाकर बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने 23 गेंदों की पारी में 2 चौका जमाए।

नितीश राणा खाता भी नहीं खोल पाए

इससे पहले केकेआर ने निर्धारित 20वें ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 191 रन बनाए। कोलकाता के लिए सर्वाधिक रन इयोन मॉर्गन (नाबाद 68) ने बनाए। कोलकाता की शुरुआत बेहद खराब रही। सलामी बल्लेबाज नितीश राणा बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। उन्हें पहले ओवर की दूसरी गेंद पर जोफ्रा आर्चर ने अपना शिकार बनाया। वह गेंद को पिच पर पड़ने के बाद समझ नहीं पाए और विकेट के पीछे संजू सैसमन को कैच थमा दिया। उनके जाने के बाद शुभमन गिल और राहुल त्रिपाठी ने मोर्चा संभाला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 72 रन जोड़े। इस अहम साझेदारी को राहुल तेवतिया ने 9वें ओवर में शुभमन को आउट कर तोड़ा। वह गलत शॉट खेलकर जोस बटलर को हाथों लपके गए। उन्होंने 24 गेंदों में 6 चौकों के जरिए 39 रन बनाए।

राहुल त्रिपाठी ने 39 रन की पारी खेली

केकेआर को तीसरा सुनील नरेन के रूप में लगा। वह 9वें ओवर की आखिरी गेंद पर श्रेयस गोपाल का शिकार बने। उन्होंने बड़ा शॉट जमाने के प्रयास में बेन स्टोक्स को कैच दे दिया। उनका विकेट 74 के कुल स्कोर पर गिरा। वह कोई रन ही बना सका। लग रहा था कि त्रिपाठी अपना अर्धशतक पूरा कर लेंगे, मगर 12वें ओवर वह विकेट गंवा बैठे। उन्हें श्रेयस गोपाल ने रॉबिन उथप्पा के हाथों लपकवाया। उन्होंने 24 गेंदों में 2 चौकों और 1 छक्के की मदद से 39 रन की पारी खेली। इसके बाद क्रीज पर आए दिनेश कार्तिक का बल्ला खामोश रहा। उन्हें तेवतिया ने 13वें ओवर में शून्य पर चलता किया। 

इयोन मॉर्गन ने खेली तूफानी पारी

दूसरे छोरे पर भले ही विकेट गिरते रहे लेकिन कप्तान इयोन मॉर्गन ने टिककर बल्लेलाबी की। उन्होंने छठे विकेट के लिए आंद्रे रसेल के साथ 45 रन और पैट कमिंस के साथ सातवें विकेट के लिए 40 रन की पार्टनरशिप की। रसेल को और कमिंस को कार्तिक त्यागी ने पवेलियन की राह दिखाई। रसेल ने 11 गेंदें खेलकर 25 रन बनाए। उन्होंने पारी में 1 चौका और 3 छक्का जमाए। कमिंस ने 11 गेंदों में 15 रन बनाए। उन्होंने एक छक्का मारा। वहीं, मॉर्गन 35 गेंदों में 68 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने 5 चौके और 6 छक्के जड़े। कमलेश नागरकोटी ने नाबाद एक रन बनाया। राजस्थान की ओर से राहुल तेवतिया ने तीन, कार्तिक त्यागी ने दो जबकि जोफ्रा आर्चर और श्रेयस गोपाल ने एक-एक विकेट हासिल किया।

प्लेइंग इलेवन

कोलकाता नाइट राइडर्स: इयोन मॉर्गन (कप्तान) शुभमन गिल, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक, सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, शिवम मावी, पैट कमिंस, कमलेश नागरकोटी और वरुण चक्रवर्ती।

राजस्थान रॉयल्स: स्टीव स्मिथ (कप्तान) रॉबिन उथप्पा, बेन स्टोक्स, संजू सैमसन, जोस बटलर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, वरुण आरोन और कार्तिक त्यागी।
 

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर