31 मई की ताजा खबर 2021 : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
रवि वैश्य
Updated Jun 01, 2021 | 00:16 IST

31 मई की ताजा खबर 2021 : यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 31 मई, सोमवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

 31 May Aaj ki taza khabar 2021 latest news updates in hindi
31 मई की ताजा खबर 2021 : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली: कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान मई का महीना सर्वाधिक प्रभावित रहा। दिल्‍ली के रोहिणी इलाके में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। राजस्‍थान में 2 जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होगी। चीन ने जन्मदर में कमी के बीच बच्‍चा नीति में बड़ा बदलाव किया है। दिल्ली में स्पूतनिक वैक्सीन की पहली खेप जून में मिलने की संभावना है।​ देश और दुनिया के सोमवार के प्रमुख घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

भारत में अकेले मई में कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान कोरोना वायरस के 88.82 से अधिक मामले सामने आए जो देश में अब तक संक्रमित 2.8 करोड़ से अधिक लोगों का 31.67 फीसद है। इस तरह, यह इस महामारी के दौरान सबसे खराब महीना रहा।

मई रहा कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महीना, 88 लाख से ज्यादा मामले और 1,17,247 लोगों की जान गई

बांग्लादेश के स्टार क्रिकेटर शाकिब अल हसन और मुस्ताफिजुर रहमान को इंडियन प्रीमियर लीग के बाकी मैच खेलने के लिये अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) नहीं दिये जायेंगे। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष नजमुल हसन ने सोमवार को यह जानकारी दी। ऑलराउंडर शाकिब और बायें हाथ के तेज गेंदबाज मुस्ताफिजूर आईपीएल में क्रमश: कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के लिये खेलते हैं।

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड का बड़ा फैसला, इन दोनों खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने नहीं देंगे

दिल्‍ली में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप दिल्‍ली के रोह‍िणी इलाके में भूकंप दर्ज किया गया है। राष्‍ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, इसकी तीव्रता रिक्‍टर पैमाने पर 2.4 मापी गई है। भूकंप के झटके सोमवार को रात 9 बजकर 54 मिनट पर आया।

दिल्‍ली में भूकंप के झटके, रिक्‍टर स्‍केल पर इतनी मापी गई तीव्रता

राजस्थान सरकार ने लॉकडाउन को लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जो 2 जून से लागू होंगे। राज्य में कम हो रहे कोरोना के मामलों के चलते अब सरकार ने कई छूट दी हैं। दुकानें सुबह 6 बजे से 11 बजे तक खुल सकेंगी। हालांकि शादियों और लोगों के जमा होने पर प्रतिबंध जारी रहेगा। वीकेंड कर्फ्यू रहेगा। कार्यालय 25% क्षमता के साथ खुल सकते हैं। दोपहर 12 बजे तक जिला के अंदर आवाजाही की अनुमति होगी।

राजस्थान में 2 जून से शुरू होगी अनलॉक प्रक्रिया, जानें किसे मिली कितनी छूट

हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिले के शामडो में भारत-चीन सीमा क्षेत्रों का दौरा करने के अगले दिन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि चीन राज्य की सीमा पर अपने बुनियादी ढांचे का निर्माण करने की कोशिश कर रहा है जो तिब्बत के साथ संरेखित है। ठाकुर ने कहा कि यह सच है कि चीन तिब्बत से सटे हमारे सीमा क्षेत्र में अपने बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की कोशिश कर रहा है, हम केंद्र को इसकी जानकारी देंगे।

हिमाचल प्रदेश के CM जयराम ठाकुर ने बताई चीन की नापाक हरकत, बोले- यह सच है...

 मद्रास उच्च न्यायालय ने व्यवस्था दी है कि यदि दिवंगत पति ने (जिंदा रहने के दौरान) कोई प्रीमियम नहीं जमा किया है तो उसकी पत्नी उस बीमित राशि के किसी कानूनी हिस्से की हकदार नहीं होगी। न्यायमूर्ति एस वैद्यनाथन ने हाल ही में जी आशा नामक एक महिला की याचिका पर अंतरिम आदेश जारी करते हुए यह व्यवस्था दी।

बीमा की रकम पत्‍नी को मिले या प‍िता को? कोर्ट का अहम फैसला

अभिनेत्री जूही चावला, जो एक पर्यावरण कार्यकर्ता भी हैं। उन्होंने सोमवार को देश में 5G वायरलेस नेटवर्क स्थापित करने के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया, जिसमें नागरिकों, जानवरों, वनस्पतियों और जीवों पर विकिरण के प्रभाव से संबंधित मुद्दों को उठाया गया।

5G नेटवर्क के खिलाफ कोर्ट पहुंची जूही चावला, बोलीं- जीव-जन्तु से साथ-साथ मानव के लिए भी खतरनाक

महाराष्‍ट्र में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 15 जून तक लॉकडाउन की अवधि में विस्‍तार की घोषणा की है। इसके अगले ही दिन मुंबई की सड़कों पर जिस तरह वाहन देखे गए हैं, वह चौंकाने वाला है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस पर हैरानी जताते हुए कड़े प्रतिबंधों की चेतावनी भी दी है।

महाराष्ट्र : लॉकडाउन के बीच मुंबई में सड़कों पर उतरा वाहनों का 'सैलाब', CM भी हैरान, दे डाली चेतावनी

भारत की जीडीपी कोविड-19 से पस्त हो गई। वित्त वर्ष 2020-21 में जीडीपी में 7.3 प्रतिशत की गिरावट हुई। जबकि 2019-20 में 4 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई थी। पिछले वित्त वर्ष की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च 2021) में जीडीपी वृद्धि दर 1.6 प्रतिशत रही। वित्त वर्ष 2020-21 में 4 तिमाहियों में पहली दो तिमाही में जीडीपी में गिरावट रही, जबकि अंतिम दो तिमाही में बढ़त हुई।

GDP ग्रोथ: चौथी तिमाही में 1.6% बढ़ी, वित्त वर्ष 2020-21 में 7.3% रही गिरावट

कर्मचारी भविष्य निधि योजना के सदस्य अब अपने ईपीएफ जमा से एक और नन रिफंडेबल एडवांस प्राप्त कर सकते हैं। सरकार ने एक अधिसूचना में कहा कि कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान अपने सब्सक्राइबर्स का समर्थन करने के लिए, सोमवार (31 मई, 2021) को रिटायरमेंट फंड निकाय ने अपने सदस्यों को दूसरी नन रिफंडेबल कोविड-19 एडवांस प्राप्त करने की अनुमति दी।

PF से एडवांस में निकाल सकते हैं पैसा, EPFO ने दी मंजूरी, ये है वजह

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि हमारे मुख्य सचिव अलपन बंदोपाध्याय आज सेवानिवृत्त हुए; वह अगले तीन साल तक मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार बने रहेंगे। वहीं हरि कृष्ण द्विवेदी को बंगाल का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है।

केंद्र से टकराव के बीच ममता बनर्जी का बड़ा दांव- मुख्य सचिव अलपन बंदोपाध्याय को बनाया अपना मुख्य सलाहकार

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने दिल्ली के अपने समकक्ष अरविंद केजरीवाल पर कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर राजनीति करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में इसकी आपूर्ति बहुत जल्द खत्म हो रही है जबकि उनका अपना राज्य इसे लंबे समय तक बढ़ा रहा है।

हरियाणा के CM खट्टर ने बताया कैसे कई दिनों तक चला सकते हैं वैक्सीन, बोले- दिल्ली जल्द खत्म कर रहा सप्लाई

कोरोना वायरस संक्रमण से निजात पाने की तमाम कोशिशों के बीच इसके अलग-अलग तरह के वैरिएंट्स नई चिंता का कारण बनते जा रहे हैं। नवंबर 2019 में चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस का पहला केस आने के बाद से अब तक कई देशों में वायरस के म्‍यूटेशन और नए वैरिएंट्स सामने आए हैं। इस बीच एक और वैरिएंट ने इस महामारी को लेकर चिंता बढ़ा दी है।

हवा के जरिये तेजी से फैलता है कोरोना वायरस का यह वैरिएंट, महामारी को लेकर बढ़ी चिंता

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में टीकाकरण को महत्वपूर्ण बताते हुए सोमवार को कहा कि रूस के, कोविड—19 रोधी टीके स्पू​तनिक वी की पहली खेप राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को जून में मिलने की संभावना है।​ मुख्यमंत्री ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में अभी म्यूकर मायकोसिस के 944 मामले हैं।

केजरीवाल ने बताया- दिल्ली को जून में मिलेगी स्पूतनिक वी टीका की पहली खेप

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड दो टेस्ट मैचों की सीरीज में भिड़ने वाले हैं। दोनों टीमें 2 जून से लॉर्ड्स के मैदान पर पहले टेस्ट मैच खेलेंगी। यह टेस्ट इंग्लैंड के सीनियर तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के लिए बेहद अहम है। दरअसल, एंडरसन जब मुकाबले के लिए उतरेंगे तो उनके निशाने पर भारत के पूर्व दिग्गज गेंदबाज अनिल कुंबले का एक बड़ा रिकॉर्ड होगा। वह टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में कुंबले से आगे निकल सकते हैं। 

अनिल कुंबले के इस बड़े रिकॉर्ड पर मंडरा रहा खतरा, जेम्स एंडरसन को चाहिए सिर्फ 6 विकेट

ब्‍लैक फंगस के मामले मरीजों में डर भी बढ़ा रहे हैं। गुजरात में एक बुजुर्ग ने इसी डर से खुदकुशी कर ली। पुलिस को एक सुसाइड नोट भी मिला है, जिसमें इसका जिक्र होने की बात कही गई है। वह कुछ वक्त पहले कोरोना वायरस संक्रमण से उबरे थे। उन्हें ब्लैक फंगस नहीं था, लेकिन उनके मुंह में छाले हो गए थे जिसके बाद वह डर गए।

मानसिक दबाव भी बढ़ा रहा ब्‍लैक फंगस, बुजुर्ग ने बीमारी के डर से कर ली खुदकुशी

चीन ने बच्‍चा नीति में बड़ा बदलाव किया है। जनसंख्‍या विस्‍फोट को रोकने के लिए 2016 में बच्‍चा नीति में बदलाव किया गया था और एक बार फिर इसमें बड़ा बदलाव किया है। चीन में जन्‍म दर में आई गिरावट और इसे सुधारने की कवायद के बीच इसे काफी अहम समझा जा रहा है।

बुजुर्ग होती आबादी, जन्‍मदर में कमी से चिंता में चीन, बच्‍चा नीति में किया बड़ा बदलाव

केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को जल्द खुशखबरी मिलने वाली है। एक जुलाई 2021 से उनकी सैलरी में भारी इजाफा होने वाला है।
7th pay commission : 1 जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों का बढ़ेगा वेतन, जानिए कैसे और कितना होगा इजाफा

Ahilyabai Holkar: जब अहिल्याबाई होल्कर के पति की मौत हुई तो उन्होंने सती होने का फैसला कर लिया था, लेकिन उनके ससुर के एक समझदारी भरे कदम ने न केवल उन्हें रोका बल्कि भविष्य के लिए शानदार नींव भी रख दी।
अहिल्याबाई होल्कर: पति की मौत के बाद ले लिया था सती होने का फैसला, बाद में बिना लड़े जीत लिया युद्ध

Century of Petrol: पेट्रोल की बढ़ी कीमतों का विरोध करने के लिए नागपुर में यूथ कांग्रेस ने एक खास प्ले किया जिसमें मोदी सरकार पर जमकर तंज कसा गया है, इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है।
पेट्रोल की बेकाबू कीमतों को लेकर यूथ कांग्रेस का अनूठा प्रदर्शन, पीएम मोदी को लिया निशाने पर, देखें ये VIDEO

Corona ke Teeko Ki Kami:देश में कोरोना महामारी से लड़ने में कोविड-19 वैक्सीनेशन बेहद कारगर माना जा रहा है लेकिन इनके प्रोडक्शन की कमी के चलते आम आदमी सफर कर रहा है।
कोरोना से लड़ाई में सबसे बड़ा हथियार "वैक्सीन" मगर वो भी 'जनता' को नहीं मयस्सर, पिस रहे आम लोग

S Dhoni Viral Tweet: मएस धोनी एक मर्तबा ट्विटर यूजर के कमेंट से तिलमिला उठे थे। उन्होंने यूजर के कमेंट पर तंजिया अंदाज में जबाव दिया था।
जब एक यूजर के कमेंट से तिलमिला उठे एमएस धोनी, जबाव में बोले- 'यस सर, कोई टिप्स दे दीजिए सर'

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि 2021 के अंत तक पूरी योग्य आबादी का टीकाकरण किया जाएगा। इस दौरान कोर्ट ने सरकार से कई सवाल पूछे।
सुप्रीम कोर्ट में बोली केंद्र सरकार- 2021 के अंत तक पूरी पात्र आबादी का टीकाकरण होगा

Bihar Corona se Bacche ki Maut:दरभंगा स्थित बड़े अस्पताल DMCH में पिछले 24 घंटों में 4 बच्चों की मौत का मामला सामने आया है जिसमें से एक बच्चे की मौत कोरोना संक्रमण से हुए है।
बिहार: दरभंगा मेडिकल कालेज में 4 बच्चों की मौत,एक ढाई साल का मासूम कोरोना का हुआ शिकार

सेंट्रल विस्टा प्रोजक्ट को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। हाईकोर्ट ने साफ कहा है कि सेंट्रल विस्टा का काम नहीं रूकेगा। कोर्ट ने याचिकाकर्ता पर 1 लाख रुपये का फाइन भी लगाया है।
दिल्ली HC का फैसला- सेंट्रल विस्टा के काम पर नहीं लगेगी रोक, याचिकाकर्ता पर ठोका1 लाख ₹ का जुर्माना

देश में कोरोना के नए मामलों में कमी दर्ज की जा रही है। रविवार को देश में 1,52,734 नए मामले सामने आए है जिसकी बदौलत रिकवरी रेट बढ़कर 91.60 फीसदी हो गया है।
Daily Covid Cases India: देश में 50 दिन में सबसे कम मामले, मौत के आंकड़ों में भी आ रही है कमी

Sambhavna Seth legal notice: संभावना सेठ ने दावा किया था कि यह सिर्फ COVID नहीं था जिसने उनके पिता को मार डाला बल्कि अस्पताल के कर्मचारियों को उनके 'मेडिकली मर्डर' के लिए दोषी ठहराया था।
संभावना सेठ ने पिता के निधन के बाद भेजा अस्पताल को लीगल नोटिस, बताया- पापा के हाथ-पैरों को बेड से बांधा हुआ था

उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा कि महामारी की दूसरी लहर के दौरान देशभर में कई पत्रकार संक्रमित हो गये और अपनी जान गंवा बैठे,ऐसे में उनका परिवार असहाय हो गया।
UP:कोरोना से जान गंवाने वाले पत्रकारों के परिवारों को 10 लाख रूपये देगी योगी सरकार 

CBSE and Supreme Court| सुप्रीम कोर्ट में आज सीबीएसई और आईसीएसई की बोर्ड परीक्षा को लेकर एक अहम सुनवाई होनी है। इस सुनवाई पर लाखों बच्चों और अभिभावकों की नजर बनी हुई है।
CBSE, ICSE 12th Exam 2021:12वीं की परीक्षाएं रद्द होगी या नहीं? सुप्रीम कोर्ट में आज होनी है अहम सुनवाई

NCB Question SSR former domestic workers: सिद्धार्थ पिठानी को ड्रग्स केस में NCB ने गिरफ्तार किया है और अब खबर आ रही है कि एक्टर के नौकरों को एनसीबी ने समन किया है...
सिद्धार्थ पिठानी के बाद Sushant Singh Rajput के नौकर केशव और नीरज को मिला समन, NCB मांगेगी कुछ सवालों के जवाब

डोमिनिका में हिरासत में लिए गए भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को लेकर स्थानीय मीडिया में कई दावे किए जा रहे हैं। टाइम्स नाउ ने इन दावों की पुष्टि के लिए उस होटल के मैनेजर से बात की जहां दो भारतीय ठहरे थे।
Exclusive: चोकसी के लापता होने से दो दिन पहले डोमिनिका के होटल में रूके थे दो भारतीय

Delhi Hue Unlock: आज से दिल्ली को धीरे-धीरे अनलॉक किया जा रहा है, ऐसा राजधानी में कोरोना मामलों की कम होती फिगर को देखते हुए किया गया है, जानें क्या खुलेगा क्या रहेगा बंद।
Delhi Unlock:दिल्ली आज से 'अनलॉक', एक निगाह क्या खुलेगा क्या रहेगा बंद, जान लें गाइडलाइंस 

पंजाब कांग्रेस में जारी अंदरुनी घमासान को शांत करने के लिए पार्टी सक्रिय हो गई है। राज्य के विधायकों और मंत्रियों को दिल्ली में तलब किया गया है जहां वो तीन सदस्यीय कमेटी के सामने पेश होंगे।
पंजाब कांग्रेस में जारी है अंदरूनी घमासान!, सिद्धू सहित विधायक और मंत्री दिल्ली किए गए तलब

Kab Aayega India me Monsoon: जून शुरू होने वाला है और मानसून के आगमन का सभी को इंतजार है, लेकिन कहा जा रहा है कि इस बार मानसून हल्का सा लेट है और 3 जून को आएगा।
Monsoon Kab Aayega:मानसून थोड़ा सा लेट,3 जून तक केरल में देगा दस्तक, उत्तरपूर्वी राज्यों में भारी बारिश अनुमान

Love Jihad Case in Lucknow: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रविवार को संदिग्ध ‘लव जिहाद’ के एक मामले में पुलिस ने 32 वर्षीय एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया।
'आदित्य' बनकर तीन बाद शादी कर चुका था 'आबिद', जबरन धर्म परिवर्तन कराया तो सामने आई ये सच्चाई

उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के ADM हेम कुमार सिंह ने शराब के मालिकों को आदेश दिया है कि उन लोगों को शराब न दी जाए, जिसने अभी तक वैक्सीन नहीं ली है। शराब की दुकानों के आगे नोटिस भी लगाए गए हैं।
'वैक्सीन नहीं तो शराब नहीं'; उत्तर प्रदेश के इस जिले के ADM ने जारी किया ये अजीब आदेश

31 मई का इतिहास: 1921 में गाँधीजी ने 31 मई के दिन भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के ध्वज को स्वीकृत और संशोधित किया। यह मूल रूप से आंध्र प्रदेश के एक व्यक्ति द्वारा डिजाइन किया गया था।
आज का इतिहास: 100 साल पहले भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के ध्वज को किया गया अंगीकार

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर