अनिल कुंबले के इस बड़े रिकॉर्ड पर मंडरा रहा खतरा, जेम्स एंडरसन को चाहिए सिर्फ 6 विकेट

James Anderson Test Wickets: जेम्स एंडरसन भारत के पूर्व दिग्गज गेंदबाज अनिल कुंबले का एक बड़ा तोड़ने के करीब पहुंच गए हैं। उन्हें सिर्फ 6 विकेट की जरूरत है।

James Anderson and Anil Kumble
जेम्स एंडरसन और अनिल कुंबले 

मुख्य बातें

  • जेम्स एंडरसन न्यूजीलैंड के खिलाफ दमखम दिखाएंगे
  • वह एक बड़ा कारनामा अंदाम के बेहद नजदीक है
  • इंग्लैंड-न्यूजीलैंड सीरीज 2 जून से शुरू हो रही है

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड दो टेस्ट मैचों की सीरीज में भिड़ने वाले हैं। दोनों टीमें 2 जून से लॉर्ड्स के मैदान पर पहले टेस्ट मैच खेलेंगी। यह टेस्ट इंग्लैंड के सीनियर तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के लिए बेहद अहम है। दरअसल, एंडरसन जब मुकाबले के लिए उतरेंगे तो उनके निशाने पर भारत के पूर्व दिग्गज गेंदबाज अनिल कुंबले का एक बड़ा रिकॉर्ड होगा। वह टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में कुंबले से आगे निकल सकते हैं। 38 वर्षीय एंडरसन को भारतीय स्पिनर का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए सिर्फ 6 विकेट की जरूरत है। तेज गेंदबाज ने मई 2003 में टेस्ट करियर का आगाज किया था। 

614 विकेट झटक चुके हैं एंडरसन

एंडरसन ने 160 टेस्ट मैचों में अब तक 614 विकेट अपने नाम किए। वहीं, कुंबले ने अपने टेस्ट करियर में 619 विकेट चटकाए हैं। एंडरनस न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में यह उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। एंडरसन फिलहाल टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालें गेंदबाजों की लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं जबकि कुंबले तीसरे नंबर पर हैं। श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने गेंदबाज हैं। उन्होंने 800 विकेट अपनी झोली में डाले। इस फेहरिस्त में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न दूसरे हैं, जिन्होंने  708 विकेट लिए।

एंडरसन का पसंदीदा है लॉडर्स मैदान

 लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड गेंदबाज एंडरसन का काफी पसंदीद है। उन्हें यह मैदान बुहत रास आता है। एंडरसन यहां 23 टेस्ट मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 103 विकेट झटके हैं। इसमें उन्होंने छह बार पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। एंडरसन पहले टेस्ट में एक और बड़ी उपलब्धि हासिल करने के करीब है। उनका अगला टेस्ट 161वां टेस्ट मैच होगा और वह इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ियों में पूर्व कप्तान एलेस्टेयर कुक के साथ संयुक्त रूप से टॉप पर पहुंच जाएंगे। एंडरसन का कहना है कि वह बड़े होकर इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलना चाहते थे और अब इतने लंबे समय टीम में रहकर खुद को सम्मानित महसूस कर रहे हैं। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर