US: 'सेल्फ हेल्प' गुरु कीथ रेनियर को 120 साल की सजा,महिलाओं को बनाता था "सेक्स स्लेव"

क्राइम
रवि वैश्य
Updated Oct 28, 2020 | 16:11 IST

Nxivm sex cult founder sentenced:अमेरिका में एक स्वयंभू गुरु कीथ रेनियर को 120 साल की जेल की सजा मिली है वो महिलाओं को सेक्स स्लेव बनाता था।

Keith Raniere Nxivm sex cult founder sentenced
'सेल्फ हेल्प' गुरु कीथ रेनियर को 120 साल की सजा  |  तस्वीर साभार: YouTube

अमेरिका में महिलाओं को सेक्स स्लेव (Sex Slave) बनाने के मामले में अमेरिका की कोर्ट ने कथित गुरु कीथ रेनियर को 120 साल की सजा सुनाई गई है, बताते हैं कि रेनियर ने Nxivm नाम का एक संगठन बनाया था, जिसमें महिलाओं को सेक्स स्लेव बनाया जाता था, इस मामले में उसे ये कड़ी सजा सुनाई गई है। कीथ पर कई महिलाओं ने बहका कर सेक्स स्लेव बनाने और बाद में उनका यौन शोषण करने का आरोप लगाया था उसके फॉलोवर्स में कई नामी और अमीर शख्सियतें शामिल हैं।

न्यूयॉर्क की एक कोर्ट ने कीथ को इन सभी आरोपों में दोषी करार देते हुए आजीवन कारावास की सजा सुनाई, 60 साल के रेनियर  को 120 साल की सजा सुनाई गई है यानि उसकी पूरी जिंदगी अब जेल की सलाखों के पीछे बीतेगी। तमाम महिलाओं का आरोप है कि कीथ उन्हें पहले सेक्स स्लेव बनाता था जिसके बाद उनका बुरी तरह से यौन शोषण किया गया।

शामिल महिलाओं को जबरन कीथ के साथ सेक्स कराया जाता था

कीथ ने Nxivm नाम से एक संगठन बनाया था, इस संगठन में उसके अलावा सभी महिलाएं ही थीं, इस संगठन में महिलाओं पर जानवरों से भी बुरा व्यवहार किया जाता था। बताते हैं कि संगठन पिरामिडनुमा स्ट्रक्चर पर काम करता था और इसमें शामिल महिलाओं को जबरन कीथ के साथ सेक्स कराया जाता था।रिपोर्ट के अनुसार वह अपने भक्तों से पांच दिवसीय सेशन के लिए 5000 डॉलर वसूलता था।

पैसे तो ठगता ही था साथ-साथ यौन शोषण भी करता था

कई महिलाओं ने कीथ पर आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज करवायी थी और कहा था कि खुद को गुरु बताने वाला किथ हमसे पैसे तो ठगता ही था साथ-साथ यौन शोषण भी करता था, सेशन के बाद महिलाओं को कीथ के साथ सेक्स करना अनिवार्य होता था।सेक्स साधना के दौरान उनकी तस्वीरें और वीडियो को कैप्चर करके ब्लैकमेलिंग करने का आरोप भी महिलाओं ने लगाया है।

कीथ ने फैसला सुनाए जाने से पहले सभी पीड़ितों से माफी मांगी

कीथ के खिलाफ एक 15 साल की नाबालिग लड़की ने भी यौन शोषण का आरोप लगाया था। कोर्ट ने ठगी, सेक्स ट्रैफिकिंग, एक्सटार्शन जैसे कई आरोपों में  और एक 15 वर्षीय नाबालिग लड़की के यौन शोषण के आरोप में कीथ को ये साल सुनाई है। कीथ ने फैसला सुनाए जाने से पहले सभी पीड़ितों से माफी मांगी और कहा कि वह उनका दर्द और गुस्सा समझ सकता है उसने न सिर्फ अपना अपराध कबूला बल्कि खुद को सजा देने के लिए जज से प्रार्थना भी की। कोर्ट में कीथ के खिलाफ 15 लोगों ने गवाही दी थी, जिसमें से 13 सिर्फ औरते ही थीं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर