ताजा खबर, 8 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 8 जुलाई 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 8 जुलाई गुरुवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 8 July 2021 latest news in hindi
ताजा खबर, 8 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में बुधवार को विस्तार एवं फेरबदल हुआ। पीएम मोदी के मंत्रिमंडल में नए चेहरों को जिम्मेदारी दी गई है और कई मंत्रियों के विभाग बदले गए हैं। हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता वीरभद्र सिंह का निधन हो गया है। जम्मू-कश्मीर में दो अज्ञात आतंकवादी मारे गए हैं। रविशंकर प्रसाद और प्रकाश जावड़ेकर से उनका मंत्रालय ले लिया गया है, उन्हें पार्टी संगठन में कोई नई जिम्मेदारी मिल सकती है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

Delhi Firing News: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के बड़ा हिंदू राव इलाके में गुरुवार रात फायरिंग की खबर आई, बताया जा रहा है कि इस घटना में दो राहगीरों की मौत हो गई।
Delhi Firing:दिल्ली के बाड़ा हिंदू राव इलाके में फायरिंग, दो राहगीरों की मौत 

New Tamil Nadu BJP  President: अन्नामलाई ने भारतीय पुलिस सेवा छोड़कर पिछले साल भाजपा में शामिल होने के बाद छात्रों की मदद के लिए एक फाउंडेशन शुरू किया था।
Tamilnadu:पूर्व IPS अधिकारी के अन्नामलाई के हाथों तमिलनाडु बीजेपी इकाई की कमान

UP Population:लोकभवन में नवीन जनसंख्या नीति 2021-30 के संबंध में प्रस्तुतिकरण का अवलोकन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि, आबादी विस्तार के लिए गरीबी और अशिक्षा बड़ा कारक है। 
Population Policy:यूपी में 'जनसंख्या विस्फोट' पर लगाम लगाने की कवायद, योगी सरकार घोषित करेगी 'नई जनसंख्या नीति

Mamata Banerjee wish Sourav Ganguly: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान व बीसीसीआइ के मौजूदा अध्यक्ष सौरव गांगुली के 49वें जन्मदिन पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को उनके घर जाकर उन्हें शुभकामनाएं दीं। 
West Bengal:सौरव गांगुली को जन्मदिन की बधाई देने घर पहुंची  CM ममता बनर्जी, गर्म हुआ अटकलों का बाजार

जीका वायरस के बारे में हम यहां पूरी जानकारी दे रहे हैं कि आखिर यह क्या है, अगर आप चपेट में आ गए तो क्या करना चाहिए।
What is Zika Virus: जीका वायरस के बारे में पूरी जानकारी, खतरा, लक्षण और उपाय के बारे में जानकारी

दिल्ली दंगा 2020 के संबंध में फेसबुक पर पोस्ट के संबंध में दिल्ली असेंबली कमेटी ने उनके अधिकारियों को समन किया है। लेकिन फेसबुक ने सुप्रीम कोर्ट से राहत देने की अपील की है, हालांकि अदालत ने ताना मारा है।
फेसबुक की दलीलों पर सुप्रीम कोर्ट ने मारा ताना, आप रेलवे प्लेटफार्म नहीं बल्कि डिजिटल प्लेटफार्म हो

नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल के विस्तार के बाद नई कैबिनेट ने कोविड और किसानों के संबंध में कुछ अहम फैसले लिए। बता दें कि ना सिर्फ कई चेहरों को जगह मिली है बल्कि कई राज्य मंत्रियों की रैंक में इजाफा भी किया गया है।
Narendra Modi Cabinet Meeting: कोविड और किसानों पर नरेंद्र मोदी कैबिनेट के अहम फैसले, एक नजर

केयर्न एनर्जी को भारतीय सरकारी संपत्तियों की जब्ती कर 1.7 अरब अमेरिका डॉलर के हर्जाना वसूलने का मामला दिलचस्प हो गया है।
cairn energy case: केयर्न एनर्जी और 20 भारतीय सरकारी संपत्तियों की जब्ती का पूरा मामला, एक नजर

कोरोना वायरस के कहर से जूझ रहे केरल में जीका वायरस ने भी दस्तक देने की खबर है। हालांकि इन मामलों की पुष्टि होना बाकी है।
zika virus in kerala: केरल में जीका वायरस मिलने की खबर !

रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय का कार्यभार संभालने वाले मनसुख मांडविया अब स्वास्थ्य मंत्रालय का भी कार्यभार संभालेंगे,ये उनके लिए बड़ा प्रमोशन माना जा रहा है। 
'डायरी में लिख लो...मनसुख भाई का भविष्य बहुत उज्ज्वल', PM Modi ने 9 साल पहले ही कर दी भविष्यवाणी!

Lalu-Rabri Agarbatti: तेजप्रताप यादव हमेशा अपने काम को लेकर सुर्खियों में बने रहते हैं,  इस बार उन्‍होंने कुछ अलग किया है जी हां उन्होंने इस बार बिजनेस शुरू किया है वो भी अगरबत्ती का...
तेजप्रताप यादव बने बिजनेसमैन 'लालू-राबड़ी' नाम से शुरू किया 'अगरबत्ती' और 'ब्यूटी प्रोडक्ट'  का कारोबार

कोरोना वायरस के कोहराम के बीच सभी लोग जानना चाहते हैं कि आखिर यह कहां पैदा हुआ और कैसे फैला। इस संबंध में कुछ शोधकर्ता कहते हैं कि 17 वर्ष पहले भी इसी तरह के वायरस को पाया गया था।
Coronavirus origin: कोरोना वायरस, 17 वर्ष और जानवरों के बीच संबंध, सनसनीखेज दावा

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के नए नियमों का पालन करने के लिए तैयार हो गया है। इन सबके बीच दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि नियमों के उल्लंघन पर केंद्र कार्रवाई के लिए स्वतंत्र है।
IT Rules: नियमों के उल्लंघन पर Twitter के खिलाफ कार्रवाई के लिए केंद्र सरकार स्वतंत्र, दिल्ली हाईकोर्ट

Aadhar card froud updated news: कई लोग आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल भी करते हैं ऐसे में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने इसको लेकर चेतावनी दी है।
Aadhar Froud:सभी 12 नंबर नहीं होते "आधार", UIDAI की चेतावनी,  'फ्रॉड' से बचना है तो जान लें ये 'तरीका

सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने साफ लफ्जों में कहा कि जो लोग भारत में रहते हैं उन्हें भारतीय कानून का पालन तो करना ही होगा।
जो भारत में रहते हैं उन्हें भारत के कानून का सम्मान करना होगा: अश्विनी वैष्णव

Dubai Jebel Ali port fire:अमेरिकी युद्धपोतों के लिए भी यह सबसे व्यस्त बंदरगाह है विस्फोट के करीब ढाई घंटे बाद दुबई नागरिक सुरक्षा दल ने बताया कि उन्होंने आग पर काबू पा लिया है।
Dubai Fire:दुबई में 'दुनिया के सबसे बड़े बंदरगाह' पर विस्फोट के बाद लगी आग, सामने आया ये खतरनाक Video

महाराष्ट्र में मुस्लिम संगठन चाहते हैं कि सरकार इस्लाम धर्म के संस्थापक पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ ईशनिंदा करने वाले लोगों को कठोर सजा देने के लिए 'पैगंबर मोहम्मद बिल' नाम से कानून बनाए।

Maharashtra: मुस्लिम संगठनों की मांग-ईशनिंदा के खिलाफ 'पैगंबर मोहम्मद बिल' लाए सरकार 

तमिलनाडु के त्रिची में बिशप हेबर कॉलेज में काम करने वाले एक प्रोफेसर पर छात्राओं के यौन उत्पीड़न करने के आरोप लगे हैं। आरोपी प्रोफेसर पर आरोप है कि वह छात्राओं को पढ़ाते समय न केवल गाली-गलौज का इस्तेमाल करता था बल्कि समझाते समय 'द्विअर्थी शब्दों' (डबल मिनिंग) का इस्तेमाल किया करता था।

छात्राओं से डबल मिनिंग वाली बातें करता था प्रोफसर, यौन शोषण के आरोप में हुआ अरेस्ट

मैदानी इलाकों में पड़ रही भीषण गर्मी से बचने के लिए लोग इन दिनों पहाड़ों की तरफ रूख कर रहे हैं। शिमला हो या मसूरी, या फिर नैनीताल, हर जगह पर्यटकों का तांता लगा हुआ है।

Kempty Falls में नहाते हुए नजर आए सैकड़ों लोग, यूजर बोले- यही तीसरी लहर के लिए मोदी को दोषी बताएंगे

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने गुरुवार को दिल्ली हाई कोर्ट को बताया कि वह आठ सप्ताह के भीतर शिकायत निवारण अधिकारी की नियुक्ति करने की कोशिश करेगा। 

IT Rules: दिल्ली HC से Twitter बोला- 8 सप्ताह में कर देंगे शिकायत निवारण अधिकारी की नियुक्ति

गुजरात से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद मनसुख मंडाविया को मोदी सरकार में केंद्रीय स्वास्थ्य जैसे अहम मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है। बुधवार को मोदी सरकार की कैबिनेट में हुए फेरबदल में उन्हें स्वास्थ्य मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई।

अपने इन 2 ट्वीट के लिए ट्रोल हो गए मनसुख मंडाविया, हर्ष वर्धन की जगह बने हैं स्वास्थ्य मंत्री

सोशल मीडिया पर इन दिनों 23 महीने की एक गाय लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। इस गाय को देखने के लिए हजारों की संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। कोरोना महामारी के इस दौर में जहां लोग जरूरी काम से ही घर से बाहर निकलते हैं वहीं इस गाय के दर्शन के लिए लोगों का तांता लगा हुआ है।

23 महीने की बौनी गाय 'रानी' बनी मीडिया स्टार, देखने के पहुंच रहे हैं हजारों लोग

मंत्री पद की शपथ लेने के अगले दिन से मोदी सरकार के मंत्री कामकाज में जुट गए हैं। गुरुवार को मंत्री अपने कार्यालय पहुंचे और कार्यभार ग्रहण किया। अनुराग ठाकुर, मिनाक्षी लेखी और अश्विनी वैष्णव ने कार्यभार ग्रहण करने के बाद कहा कि उन्हें जो जिम्मेदारी सौंपी गई है उसे वह पूरी ईमानदारी एवं निष्ठा के साथ निभाएंगे।

ऑफिस का पहला दिन, अनुराग, लेखी-अश्विनी ने संभाला मंत्रालय का कामकाज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में बुधवार को विस्तार हुआ। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में कैबिनेट में हुए फेरबदल एवं विस्तार में पश्चिम बंगाल से चार नेताओं को राज्य मंत्री बनाया गया है।

चुनाव बाद भी बंगाल पर क्यों है PM मोदी का फोकस, राज्य से 4 नेताओं को बनाया मंत्री

2008 में रंजीत सोमराजन केरल के कोल्लम जिले सेअपना घर छोड़कर दुबई चले गए। नौकरी की तलाश कर रहे सोमराजन को वहां ड्राइवर की नौकरी मिल गई।

भारतीय ड्राइवर की चमकी किस्मत, लॉटरी में जीते 40 करोड़ रुपये

दिल्ली के उत्तम नगर में एक व्यापारी के घर में दिनदहाड़े हुई डकैती का डराने वाला वीडियो सामने आया है। चार लोग खुद को बिजली कर्मचारी बताते हुए घर में घुस आए।

Delhi Loot:दिल्ली में दिनदहाड़े लाखों की डकैती से दहला इलाका, घरवालों को बांधकर की वारदात

अपने मंत्रिमंडल में बुधवार को भारी फेरबदल एवं विस्तार करने के एक दिन बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपनी कैबिनेट एवं मंत्रिपरिषद के सदस्यों के साथ बैठकें कर सकते हैं।

कैबिनेट, मंत्रिपरिषद के सदस्यों के साथ आज PM मोदी की बैठक, टास्क-परफॉर्मेंस पर हो सकती है बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में बुधवार को विस्तार एवं फेरबदल हुआ। इस विस्तार में मध्य प्रदेश के नेता एवं ग्वालियर राजघराने के 'महाराजा' ज्योतिरादित्य सिंधिया को कैबिनेट मंत्री बनाया गया।

30 साल बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया को मिला अपने पिता का विभाग, PM ने दी बड़ी जिम्मेदारी  

कांग्रेस के कद्दावर नेता, पूर्व केंद्रीय मंत्री और हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का एक लंबी बीमारी के बाद देहांत हो गया है। हाल ही में वीरभद्र सिंह ने दो बार कोरोना को भी मात दी थी। 

दिग्गज कांग्रेस नेता और हिमाचल प्रदेश के पूर्व CM वीरभद्र सिंह का निधन, लंबे समय से चल रहे थे बीमार

मोदी सरकार में बड़ा बदलाव हो गया है। 12 मंत्रियों की छुट्टी हो गई है, जबकि 36 नए चेहरे मंत्रिमंडल में शामिल हुए हैं। वहीं 7 मंत्रियों का प्रमोशन हुआ है।

प्रधानमंत्री मोदी पर भी है कई विभागों का भार, जानें किस मंत्री के पास है कौन सा मंत्रालय, पूरी लिस्ट

आठ जुलाई का दिन भारत के इतिहास में विशेष दिन इसलिए है क्योंकि इस दिन पश्चिम बंगाल में दो महान विभूतियों का जन्म हुआ है। 

आज का इतिहास: 8 जुलाई को हुआ था बंगाल की दो महान विभूतियों का जन्म

उत्तर बंगाल में काफी प्रभावी माने जाने वाले कूचबिहार से भाजपा सांसद निसिथ प्रामाणिक सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस पर हमलावर रुख अपनाने वाले भाजपा के सबसे प्रमुख चेहरों में से एक हैं।

Modi's Youngest Minister:निसिथ प्रमाणिक टीम मोदी में 'सबसे कम उम्र के मंत्री', बंगाल से हैं सांसद

देश के 8वें प्रधानमंत्री चंद्रशेखर सिंह की आज पुण्यतिथि है। आठ महीने के सीमित कार्यकाल (10 नवंबर 1990 से 8 जुलाई 1991)  तक देश की कमान संभालने वाले चंद्रशेखर ने भारतीय राजनीति के इतिहास पर अपनी एक अलग छाप छोड़ी।

चंद्रशेखर : 'युवा तुर्क' जो अचानक बन गया सबसे बड़े लोकतंत्र का PM

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर