Aadhar Fraud:सभी 12 नंबर नहीं होते "आधार", UIDAI की चेतावनी,  'फ्रॉड' से बचना है तो जान लें ये 'तरीका' 

बिजनेस
रवि वैश्य
Updated Jul 08, 2021 | 16:38 IST

Aadhar Card Fraud Alert News: कई लोग आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल भी करते हैं ऐसे में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने इसको लेकर चेतावनी दी है।

AADHAR FROUD
सभी 12 अंकों की संख्या को आधार ना माना जाए, पहले इसकी जांच कर लें 

मुख्य बातें

  • UIDAI ने चेतावनी दी है कि सभी 12 अंकों की संख्या को आधार ना माना जाए
  • UIDAI ने धोखाधड़ी से बचने के कुछ आसान टिप्स टिट्वर पर शेयर किए हैं
  • UIDAI ने इसको लेकर टोल फ्री नंबर 1947 भी जारी किया हुआ है

नई दिल्ली: आधार कार्ड (Aadhaar) आज के जमाने में बेहद जरूरी है देश में किसी भी सेवा का उपयोग करना हो या कोई भी अहम काम हो उसके लिए आधार कार्ड बेहद अहम डॉक्युमेंट्स माना जाता है वहीं आधार के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले भी पीछे नहीं हैं और इसके माध्यम से तमाम धोखाधड़ी की वारदातें भी सामने आ रही हैं, इसी के बावत भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी (UIDAI) ने लोगों को अलर्ट किया है और कुछ टिप्स दी हैं इसको लेकर उसने ट्वीट कर अहम जानकारी दी है।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने चेतावनी दी है कि सभी 12 अंकों की संख्या को आधार ना माना जाए, पहले इसकी जांच कर लें, नहीं तो धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं, कार्ड धारक के पहचान प्रमाण के रूप में स्वीकार करने से पहले इसका सत्यापन जरूरी है। 

इसका वैरीफिकेशन कैसे करना है इसको लेकर भी प्राधिकरण ने जानकारी देते हुए कुछ आसान टिप्स टिट्वर पर शेयर किए हैं जिसकी मदद से आप Aadhar से होने वाली धोखाधड़ियों को रोकने में मदद हासिल कर सकते हैं, यूआईडीएआई ने एक ट्वीट भी किया है, जिसमें लिखा, “सभी 12 अंकों की संख्या आधार नहीं है...


UIDAI ने बताया कि आधार नंबर वैरिफाई करने के लिए पहले सीधे https://resident.uidai.gov.in/verify लिंक पर लॉग इन करना होगा। यहां 12 डिजिट लिखने होंगे। सिक्योरिटी कोड और कैप्चा भरने के बाद Proceed to Verify पर क्लिक करना होगा।

जान लें आपको ये स्टेप अपनाने होंगे (Know Thease Imp. Steps)- 

  1. यूआईडीएआई लिंक https://resident.uidai.gov.in/verify पर लॉग इन करें 
  2. 12 अंकों की संख्या डालें
  3. सुरक्षा कोड या कैप्चा दर्ज करें
  4. Proceed to Verify पर क्लिक करें
  5. ऐसा करते ही 12 अंकों की संख्या की प्रामाणिकता आपको दिखाई देने लगेगाी

वहीं Aadhar Card से जुड़ी गड़बड़ियों को ठीक करने के लिए UIDAI ने टोल फ्री नंबर 1947 जारी किया हुआ है, इस हेल्‍पलाइन नंबर पर आपको आधार नामांकन केंद्रों, नामांकन करने के बाद आधार नंबर की स्थिति और अन्‍य आधार संबंधी जानकारियां आसानी से उपलब्ध हो जाएंगी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर