आज की ताजा खबर, 7 अक्टूबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 7 अक्टूबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें बुधवार, 7 अक्टूबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

Aaj Ki Taza Khabar
आज की ताजा और बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar: बिहार विधानसभा चुनावों के लिए जेडीयू और बीजेपी के बीच में सीटों का बंटवारा हो चुका है। बीजेपी ने 27 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट भी जारी कर दी है। वहीं हाथरस मामले में अब नए-नए खुलासे हो रहे हैं। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के वरिष्ठतम प्रबंध निदेशक दिनेश कुमार खारा को देश के सबसे बड़े बैंक का चैयरमैन नियुक्त किया गया है। इसके अलावा मंगलवार को आईपीएल 2020 में राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस की भिड़ंत हुई जिसमें मुंबई इंडियंस ने राजस्थान रॉयल्स ने 57 रन से शिकस्त दी। यहां पढ़ें आज की ताजा और बड़ी खबरें:


कृषि कानून पर केंद्र सरकार आमने सामने है। एक तरफ विपक्ष मौजूदा कानून की खामियां गिना रहा है तो दूसरी तरफ सरकार किसानों को समझा रही है कि कानून आप सबकी भलाई के लिए क्यों है।
पढ़ें पूरी खबर: Farms Law 2020: कृषि कानून समझाने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण उतरीं खेत में, लड़ाई आर पार की

Daring Cities 2020' conference:दिल्ली में अब सर्दी दस्तक देने वाली है और लोगों को पिछला वर्ष याद आ रहा है। इस संबंध में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कुछ जानकारी साझा की है।
पढ़ें पूरी खबर:  Delhi Pollution: सीएम अरविंद केजरीवाल ने पड़ोसी राज्यों को बताया जिम्मेदार, आखिर आरोप में कितना दम

सीबीआई के पूर्व निदेशक अश्विनी कुमार ने आत्महत्या कर ली है। वो शिमला में अपने आवास में फंदे से लटके पाए गए। कुमार हिमाचल प्रदेश के DGP और नागालैंड के राज्यपाल भी रहे।
पढ़ें पूरी खबर: Ashwini Kumar Suicide: पूर्व CBI निदेशक अश्विनी कुमार ने की सुसाइड, शिमला में आवास पर लटके पाए गए

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आरजेडी और कांग्रेस ने उम्मीदवारों क घोषणा कर दी है। 28 अक्टूबर को पहले चरण की वोटिंग होनी है।
पढ़ें पूरी खबर: Bihar: आरजेडी और कांग्रेस ने पहले चरण के लिए जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट​

शक्ति मलिक हत्याकांड में तेजस्वी यादव ने बिहार सरकार को गिरफ्तार और पूछताछ की खुली चुनौती दी है। इसके साथ ही उन्होंने इस केस की सीबीआई जांच की भी मांग की है।
पढ़ें पूरी खबर: Shakti Malik Murder case: शक्ति केस में नीतीश कुमार को तेजस्वी की चुनौती, नामांकन से पहले कर सकते हैं गिरफ्तार​

सुशांत सिंह राजपूत के वकील ने सीबीआई के निदेशक को खत लिखकर मांग की है कि कूपर अस्पताल की रिपोर्ट की जांच एक लिए एक नई फॉरेंसिक टीम गठित की जाए
पढ़ें पूरी खबर: Sushant Singh Case: सीबीआई निदेशक को वकील विकास सिंह का खत, कूपर अस्पताल की रिपोर्ट की एक बार फिर हो जांच​

बिहार विधानसभा की 243 सीटों में से 115 पर लड़ने वाली जनता दल (यू) ने अपने सभी उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। चंद्रिका राय को परसा विधानसभा क्षेत्र से, ललन पासवान को चेनारी से और सीमा भारती को रूपौली विधानसभा क्षेत्र से टिकट दिया गया है। 

पढ़ें पूरी खबर: जेडीयू ने की उम्मीदवारों की घोषणा, जानें किसे कहां से मिला टिकट

हाथरस में पीड़ित परिवार ने अपनी सुरक्षा को लेकर सवाल उठाए हैं। प्रशासन का कहना है कि परिवार की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सीसीटीवी कैमरे और मेटल डिटेक्टर लगाए गए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: डर में जी रहे पीड़ित परिवार की सुरक्षा दुरुस्त की गई, लगाए गए CCTV कैमरे और मेटल डिटेक्टर

पश्चिम बंगाल में बीजेपी नेता मनीष शुक्ला के हत्या मामले में राजनीतिक एंगल भी सामने आया है।अब तक इस मामले में तीन लोगों की गिरफ्तारी हुई जिसमें एक का संबंध टीएमसी से बताया जा रहा है।

पढ़ें पूरी खबर: पश्चिम बंगाल में बीजेपी नेता मर्डर में सनसनीखेज खुलासा, टीएमसी नेता का नाम आया सामने

भारतीय जनता पार्टी (BJP) आगामी विधानसभा चुनाव में 110 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। बीजेपी ने अपने कोटे से 11 सीटें विकासशील इंसान पार्टी (VIP) को दी हैं।

पढ़ें पूरी खबर: 110 सीटों पर चुनाव लड़ेगी बीजेपी, अपने कोटे से 11 सीटें विकाशसील इंसान पार्टी को दीं

गुजरात के मुख्यमंत्री और फिर उसके बाद प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी सार्वजनिक जीवन के 20वें साल में आज प्रवेश कर गए। सावर्जनिक जीवन में इस तरह की उपलब्धि हासिल करने वाले नरेंद्र मोदी देश के पहले नेता हैं। 
पढ़ें पूरी खबर: सार्वजनिक जीवन में नरेंद्र मोदी के बेमिसाल 20 साल! अमित शाह ने कुछ यूं दी बधाई​

भारतीय रेलवे ने  10 अक्टूबर से दूसरा आरक्षण चार्ट तैयार करने के लिए पहले के सिस्टम को बहाल करने का फैसला किया है। पिछले कुछ महीनों से इस सिस्टम को कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर रोका गया था।
पढ़ें पूरी खबर: भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला, ट्रेन प्रस्थान से 30 मिनट पहले जारी होगा दूसरा रिजर्वेशन चार्ट 

हाथरस कांड की जांच कर रही प्रवर्तन निदेशालय (ED) की जांच में बताया जा रहा है कि मॉरिशस से फंडिंग की गई थी और प्रदेश को दंगों में झोंकने की तैयारी थी।
पढ़ें पूरी खबर: हाथरस केस: मॉरिशस से की गई फंडिंग, सीएम योगी बोले- 'किसी भी साजिश को सफल नहीं होंगे'

हाथरस घटना पर रोज नई-नई बातें सामने आ रही हैं और चौंकाने वाले दावे भी किए जा रहे हैं। पीड़ित लड़की का परिवार हाथरस के भूलगढ़ी गांव का रहने वाला है।
पढ़ें पूरी खबर:  Hathras Case: 'लड़की की शादी नहीं हुई थी तो चूड़ियां पहना कौन था', ग्राम पंचायत प्रमुख का सवाल

राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता  बुधवार सुबह थोड़ी देर के लिए 'खराब' श्रेणी (poor category) में पहुंच गई थी। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में पीएम10 सुबह 10 बजे 225 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया।
पढ़ें पूरी खबर: Delhi's Air Quality: दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘खराब' की श्रेणी में पहुंची,पराली जलाने का दिखने लगा असर

हाथरस घटना पर नेता बदजुबानी करने से बाज नहीं आ रहे हैं। कांग्रेस नेता श्यौराज जीवन का एक वीडियो सामने आया जिसमें उन्होंने उकसाने वाला और विवादित बयान दिया है।
पढ़ें पूरी खबर: Hathras Case: 'चुप नहीं बैठेंगे आरोपियों के हाथ काट देंगे', कांग्रेस नेता श्यौराज जीवन की धमकी 

भारत का पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान वैसे तो भारत के खिलाफ सजिशों में  मशगूल रहता है वहीं उनके मुल्क के आर्थिक हालात बदतर होते जा रहे हैं जिससे वहां पर महंगाई बेकाबू होती जा रही है।
पढ़ें पूरी खबर: पाकिस्तान में इतना महंगा हो गया गेहूं, भड़क उठी पब्लिक कहा- क्या खाएं क्या बचाएं, बढ़ीं इमरान की मुसीबतें 

सुप्रीम कोर्ट ने शाहीन बाग विरोध के मद्देनजर दिशा-निर्देश और विरोध के अधिकार की मांग करने वाली याचिका पर कहा-सार्वजनिक सड़कों और स्थानों पर प्रदर्शनकारियों द्वारा अनिश्चित काल तक कब्जा नहीं किया जा सकता है।
पढ़ें पूरी खबर: सुप्रीम कोर्ट ने कहा-विरोध प्रदर्शनों के लिए Shaheen Bagh जैसे सार्वजनिक स्थलों पर कब्जा स्वीकार्य नहीं

 रिया चक्रवर्ती और उनके भाई शौविक चक्रवर्ती की जमानत याचिका पर बॉम्बे हाई कोर्ट का फैसला आ गया है। कोर्ट ने रिया चक्रवर्ती की जमानत अर्जी मंजूर कर ली है।
पढ़ें पूरी खबर: Bollywood Drug Case : जेल से रिहा होंगी रिया चक्रवर्ती, बॉम्बे हाई कोर्ट से मिली बेल

भारत में पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस से संक्रमण के नए मामलों में कमी देखने को मिल रही है जो एक सकारात्मक कदम है। पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस के 72,049 नए केस सामने आए हैं और 986 लोगों की मौत हुई है।
पढ़ें पूरी खबर: Coronacases in India : देश में 67 लाख से ज्यादा हुए कोरोना के केस, 24 घंटे में 986 लोगों की मौत ​

आतंकियों के खिलाफ सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। सुरक्षाबलों ने मंगलवार को शोपियां के सुगन इलाके में हुई मुठभेड़ में दो आतंकवादियों को मार गिराया।
पढ़ें पूरी खबर: Shopian Encounter: सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, शोपियां में दो आतंकी हुए ढेर

उत्तर प्रदेश के हाथरस मामले (Hathras case) की गूंज सभी ओर है इस मामले में एसआईटी की जांच जारी है वहीं इसको लेकर तमाम तरीके की बयानबाजियां भी सामने आ रही हैं।
पढ़ें पूरी खबर: हाथरस पीड़िता पर बीजेपी नेता का अपमानजनक बयान-'लड़कियां गन्‍ने के खेत में ही क्‍यों मरी मिलती है?'-VIRAL VIDEO

कोरोना संकट के लिए दुनिया के देशों के निशाने पर चल रहे चीन के लिए एक और बुरी खबर है। एक नए सर्वे में लोगों ने माना है कि इस देश ने कोरोना संकट से ठीक से नहीं निपटा। 
पढ़ें पूरी खबर: दुनिया में और गिरी चीन और जिनपिंग की साख, कोरोना संकट पर 14 देशों के लोगों ने उठाए सवाल 

उत्तर प्रदेश में हाथरस कांड की गूंज है, इस मामले में प्रदेश सरकार ने गृह सचिव भगवान स्वरूप की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी गठित की थी और  एसआईटी को जांच के लिए सात दिन दिए गए थे।
पढ़ें पूरी खबर: हाथरस कांड से उठेंगे कई और पर्दे, SIT की जांच पूरी,मुख्यमंत्री को सौंपी जा सकती है आज रिपोर्ट 

 बिहार चुनाव में महागठबंधन को एक और झटका लगा है। विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के बाद झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) भी महागठबंधन से अलग हो गया है।
पढ़ें पूरी खबर: सीट पर नहीं बनी बात तो महागठबंधन से अलग हुआ JMM, राजद को बताया 'मक्कार' पार्टी 

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा ने मंगलवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर तीखे हमले करते हुए उन पर ‘नस्लवादी’ होने का आरोप लगाया और कहा कि वह ‘इस काम के योग्य नहीं हैं।’
पढ़ें पूरी खबर: US: मिशेल ओबामा ने डोनाल्ड ट्रंप पर को बताया ‘नस्लवादी’ कहा- वो राष्ट्रपति बनने के योग्य नहीं

यूपी के शाहजहांपुर जिले के एक गांव मं 16 वर्षीय दलित लड़की की हत्या किए जाने का मामला सामने आ रहा है। उसके पिता और उसके बड़े भाई ने ही मिलकर लड़की की हत्या की।
पढ़ें पूरी खबर: UP: बदनामी की वजह के 16 वर्षीय दलित प्रेग्नेंट लड़की की हत्या, बाप और भाई ने मिलकर बेरहमी से ली जान

 नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों पर दायर ड़ाअर्जियों पर सुप्रीम कोर्ट बुधवार को अपना फैसला सुना सकता है। पिछले साल दिसंबर में शाहीन बाग में में सीएए के खिलाफ बड़ा धरना देखने को मिला था।
पढ़ें पूरी खबर: Shaheen Bagh Protest:  विरोध-प्रदर्शन की सीमा तय करने पर आज फैसला दे सकता है सुप्रीम कोर्ट   

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोला है और कहा है कि अगर उनकी सरकार होती तो सेना 15 मिनट के भीतर चीन के सैनिकों को भारतीय क्षेत्र से उठाकर फेंक देती। 

पढ़ें पूरी खबर: 'हमारी सरकार होती तो चीन को 15 मिनट में फेंक देते', पीएम मोदी पर फिर हमलावर हुए राहुल गांधी

बिहार में विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने 27 उम्‍मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है, जिसमें पांच महिलाओं को टिकट दिया गया है।

पढ़ें पूरी खबर: बिहार चुनाव : दिग्विजय सिंह की बेटी को बीजेपी ने दिया टिकट, इस सीट से बनाया उम्‍मीदवार

हरियाणा की जानी मानी डांसर सपना चौधरी मां बन गई हैं। पिछले कुछ समय से उन्हें लेकर खबरें थी कि उन्होंने अपने बॉयफ्रेंड वीर साहू से सगाई कर ली है। इन सबके बीच अब वीर साहू ने पुष्टि की कि वो पिता बन गए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: हरियाणवी डांसर सपना चौधरी ने बेटे को दिया जन्म, पति ने सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर कर सुनाई खुशखबरी

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर