JDU candidates list: जेडीयू ने की उम्मीदवारों की घोषणा, जानें किसे कहां से मिला टिकट

JDU candidates list: जेडीयू ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिए अपने 115 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। जदयू 115 सीटों पर ही चुनाव लड़ रही है।

nitish kumar
नीतीश कुमार, बिहार के मुख्यमंत्री 

मुख्य बातें

  • जेडीयू बिहार की 243 सीटों में से 115 पर चुनाव लड़ रही है
  • सभी सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी गई है
  • जेडीयू का बीजेपी के साथ गठबंधन है

नई दिल्ली: बिहार विधानसभा की 243 सीटों में से 115 पर लड़ने वाली जनता दल (यू) ने अपने सभी उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। चंद्रिका राय को परसा विधानसभा क्षेत्र से, ललन पासवान को चेनारी से और सीमा भारती को रूपौली विधानसभा क्षेत्र से टिकट दिया गया है। 

उम्मीदवारों की घोषणा करते हुए बिहार जेडीयू के अध्यक्ष बशिष्ट नारायण सिंह ने कहा कि पार्टी द्वारा 115 प्रत्याशियों की सूची जारी की जा रही है इस सूची की खासियत यह है कि सभी समाजों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित किया है और हमारे संकल्प के अनुसार इसमें महिलाओं को विशेष जगह दी गई है।

उन्होंने कहा, 'नीतीश कुमार जी की सरकार की प्राथमिकता रही है कि सभी वर्ग, समुदाय को साथ लेकर चलें, जो पिछड़े हैं उनको आगे लेकर आएं। कोई कल्पना नहीं कर सकता था कि बिहार की एक रोशन तस्वीर भी बिहार की जनता देखेगी। किसी ने नहीं सोचा था कि झोपड़ियों में भी बल्ब जलेगा। नीतीश कुमार जी ने बिहार में वो काम करके दिखाया है। पिछले 15 वर्षों में हमारे नेता ने समावेशी विकास किया है और इस सूची में समावेशी विकास के लिए सभी समाज का प्रतिनिधित्व है। महिला, महादलित समाज, अतिपिछड़ा समाज, अल्पसंख्यक और सवर्ण समाज के साथ पिछड़े वर्गों का भी प्रतिनिधित्व सुनिश्चित किया गया है। 

जेडीयू और बीजेपी मिलकर चुनाव लड़ रही हैं। मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऐलान किया था कि 243 सीटों में से 122 सीटें जेडीयू के हिस्से में हैं और 121 सीटें बीजेपी को मिली हैं। उन्होंने कहा कि जद(यू) ने अपने खाते से जीतनराम मांझी की हिन्दुस्तान आवाम मोर्चा (HAM) पार्टी को सात सीट दी हैं। भाजपा को शेष 121 सीटें मिली हैं जिसमें उनकी बात विकासशील इंसान पार्टी से चल रही है। भाजपा, वीआईपी पार्टी को इसके अनुरूप सीटें देगी। आज बीजेपी ने विकासशील इंसान पार्टी को 11 सीटें देने की घोषणा की। इसका मतलब बीजेपी 110 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। बिहार एनडीए में चार पार्टी शामिल हुई हैं। बीजेपी-जेडीयू के अलावा HAM और VIP भी NDA का हिस्सा हैं।
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर