Bihar: आरजेडी और कांग्रेस ने पहले चरण के लिए जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट

RJD and Congress Candidates List: बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आरजेडी और कांग्रेस ने उम्मीदवारों क घोषणा कर दी है। 28 अक्टूबर को पहले चरण की वोटिंग होनी है।

tejashwi yadav
तेजस्वी यादव 

मुख्य बातें

  • चुनाव से पहले कई पार्टियों ने महागठबंधन छोड़ दिया
  • RJD ने अपने पास 144 सीटें रखीं, कांग्रेस को 70 सीटें दीं
  • 2015 विधानसभा चुनाव में आरजेडी सबसे ज्यादा सीटें जीती थी

नई दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनाव के लिए राष्ट्रीय जनता दल (RJD) और कांग्रेस ने पहले चरण की वोटिंग के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। आरजेडी ने 42 उम्मीदवारों की घोषणा की है, जबकि कांग्रेस ने 21 उम्मीदवारों की घोषणा की है। राज्य में तीन चरणों में वोटिंग होनी है। पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर वोटिंग होगी। नामांकन की आखिरी तारीफ 8 अक्टूबर है। पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को होना है। 

महागठबंधन के घटक दलों में आरजेडी सबसे ज्यादा 144 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि कांग्रेस 70 और अन्य घटक दल 29 सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं। महागठबंधन में सीटों के बंटवारे का ऐलान करते हुए तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव में सीपीएम-4, सीपीआई-6, सीपीआई (माले)-19 , कांग्रेस-70 और RJD-144 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

महागठबंधन में राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी (रालोसपा), विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी), झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) और हिंदुस्तान अवाम मोर्चा (हम) भी शामिल थे, लेकिन वे महागठबंधन छोड़ चुके हैं। 

महागठबंधन में झामुमो को सम्मानजनक सीट नहीं मिलने के कारण पार्टी ने अब अकेले चुनाव लड़ने का निर्णय लिया। झामुमो के महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने मंगलवार को कहा कि हमारी तैयारी थी कि बिहार में धर्मनिरपेक्ष ताकतों को मजबूत करते हुए, महागठबंधन में साथ मिल कर चुनाव लड़ेंगे। झारखंड की तरह ही बिहार में भी भाजपा जैसे दलों को रोका जाए, लेकिन यह नहीं हो सका। उन्होंने कहा कि झामुमो बिहार में अकेले चुनाव लड़ेगा। वहीं VIP के मुकेश सहनी ने कहा था, 'मेरी पीठ में खंजर घोंपा गया है। मुझे 20 से 25 सीटें देने का आश्वासन दिया गया था, लेकिन यहां धोखा दिया गया है।'

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर