आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 5 अगस्त, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 5 अगस्त, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 5 अगस्त (शुक्रवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 5 August 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 5 अगस्त, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

Aaj ki Taza Khabar: साक्षी मलिक ने राष्ट्रमंडल खेलों की कुश्ती स्पर्धा में भारत को दूसरा स्वर्ण दिलाया। बजरंग पुनिया ने कनाडा के पहलवान को मात देकर भारत के लिए 22वें राष्ट्रमंडल खेलों में कुश्ती में पहला गोल्ड जीता।पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से की मुलाकात। लोकसभा की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित। उपराष्ट्रपति चुनाव में ओवैसी की पार्टी AIMIM मार्गरेट अल्वा का करेगी समर्थन। कोलकाता की एक कोर्ट ने अर्पिता और पार्थ चटर्जी को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा,18 अगस्त तक रहेंगे जेल में। महंगाई के खिलाफ कांग्रेस ने किया विरोध मार्च, राहुल गांधी काले कपड़े पहनकर संसद पहुंचे। पुलिस ने राहुल गांधी, प्रियंका गांधी समेत कई कांग्रेसी नेताओं को हिरासत में लिया। दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली में पतंग उड़ाने पर बैन लगाने से किया इनकार। ताइवान यात्रा को लेकर चीन ने अमेरिकी हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी पर प्रतिबंध लगाया। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

भारत के लिए रियो ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक जीतने वाली महिला पहलवान साक्षी मलिक ने कनाडा की एना गोंजालेज को  62 किग्रा भारवर्ग की फ्री स्टाइल कुश्ती में धमाकेदार अंदाज में मात देकर गोल्ड मेडल पर कब्जा कर लिया। भारत का यह मौजूदा राष्ट्रमंडल खेलों में कुश्ती में भारत का दूसरा गोल्ड है। उनसे पहले बजरंग पुनिया ने भारत को कुश्ती में पहला गोल्ड दिलाया था। वहीं अंशू मलिक गोल्ड जीतने से चूक गईं थी।

CWG 2022: साक्षी मलिक ने धमाकेदार अंदाज में जीता गोल्ड, एक दांव में पलटी हारी बाजी 

22वें राष्ट्रमंडल खेलों में टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता पहलवान बजरंग पूनिया ने कनाडा के पहलवान लाचलन मैक्नेल को मात देकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। पुरुषों के 65 किग्रा भारवर्ग में बजरंग ने कनाडा के पहलवान को 7-2 के अंतर से मात देकर लगातार दूसरी बार राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीत लिया। बजरंग ने साल 2018 में गोल्ड कोस्ट में भी स्वर्ण पदक अपने नाम किया। वो अपना खिताब बचाने में सफल हुए हैं।

CWG 2022: बजरंग पुनिया ने जीता भारत के लिए कुश्ती में पहला गोल्ड, फाइनल में कनाडा के पहलवान को दी मात  

महंगाई के खिलाफ आज कांग्रेस ने काले कपड़े पहन जमकर विरोध प्रदर्शन किया। कांग्रेस नेताओं ने सड़क से संसद तक हंगामा किया। सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी समेत पार्टी के कई नेता काले कपड़े में दिखे। सोनिया गांधी ने संसद के गेट पर प्रदर्शन किया। वहीं राहुल गांधी ने राष्ट्रपति भवन की तरफ मार्च निकाला। जबकि प्रियंका गांधी ने कांग्रेस हेडक्वॉर्टर में प्रोटेस्ट की अगुवाई की। लेकिन बीजेपी ने कांग्रेस के काले कपड़े में प्रदर्शन को राम मंदिर के शिलान्यास के विरोध से जोड़ दिया। आज ही के दिन 2020 में प्रधानमंत्री मोदी ने राम मंदिर का भूमिपूजन और शिलान्यास किया था। थोड़ी देर पहले गृह मंत्री अमित शाह और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस तुष्टिकरण की राजनीति कर रही है।

Sawal Public Ka : कांग्रेस का काले कपड़ों में प्रदर्शन महंगाई के खिलाफ था या राम मंदिर के खिलाफ?

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा कि आज महंगाई, बेरोजगारी और जीएसटी के खिलाफ कांग्रेस के लोकतांत्रिक और शांतिपूर्ण प्रदर्शन को बदनाम करने एवं इससे ध्यान भटकाने का गृह मंत्री ने घृणित प्रयास किया। सिर्फ बीमार मानसिकता के लोग ही ऐसे फर्जी तर्क दे सकते हैं। साफ है, आंदोलन से उठी आवाज सही जगह पहुंची है। कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने ट्वीट किया कि सवाल महंगाई, जीएसटी, बेरोजगारी पर और जवाब में फिर वही मंदिर-मस्जिद। लगता है जनता के सवाल साहिब के पाठ्यक्रम से बाहर के हैं।

सवाल महंगाई, जीएसटी, बेरोजगारी पर, वो फिर वही मंदिर-मस्जिद कर रहे हैं, अमित शाह के बयान पर कांग्रेस का जवाब

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी महंगाई को लेकर कांग्रेस के प्रदर्शन पर सवाल उठाए। सीएम योगी ने कहा कि अभी तक कांग्रेस सामान्य पोशाक में विरोध प्रदर्शन कर रही थी लेकिन आज उन्होंने काले कपड़े पहनकर विरोध किया। यह रामभक्तों का अपमान है। उन्होंने इस दिन को आज के अयोध्या दिवस के रूप में चुना जो राम जन्मभूमि के निर्माण की शुरुआत का प्रतीक है। आगे उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी के ऐसे कृत्यों ने भारत की आस्था का अपमान किया है। 

काले कपड़े में कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन रामभक्तों का अपमान है, सीएम योगी आदित्यनाथ ने उठाए सवाल

बीजेपी के सीनियर नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने महंगाई को लेकर कांग्रेस विरोध प्रदर्शन सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने विरोध के लिए इस दिन को चुना और काले कपड़े पहने क्योंकि वे अपनी तुष्टिकरण की राजनीति को और बढ़ावा देने के लिए एक सूक्ष्म संदेश देना चाहते हैं क्योंकि इसी दिन पीएम मोदी ने राम जन्मभूमि की नींव रखी थी। उन्होंने कहा कि जिस दिन राम मंदिर का शिलान्यास उसी दिन प्रदर्शन किया गया। आज के ही दिन प्रदर्शन क्यों किया गया। कांग्रेस तुष्टिकरण की राजनीति कर रही है। कांग्रेस ने जानबूझकर काले कपड़े पहने। 

अमित शाह ने महंगाई को लेकर कांग्रेस के प्रदर्शन पर उठाए सवाल, राम मंदिर शिलान्यास के दिन को विरोध के लिए क्यों चुना?

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को कहा कि क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज वजीरएक्स के खिलाफ धन शोधन मामले की जांच के सिलसिले में उसने 64.67 करोड़ रुपये के बैंक जमा पर रोक लगाई है। ईडी ने कहा कि उसने वजीरएक्स की मालिक जनमाई लैब प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ तीन अगस्त को हैदराबाद में छापेमारी की कार्रवाई की है।

WazirX: ईडी की बड़ी कार्रवाई, क्रिप्टो एक्सचेंज वजीरएक्स की 64 करोड़ रुपए की बैंक जमा पर लगाई रोक

कांग्रेस ने आज सड़क से लेकर संसद तक महंगाई के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया। दिल्ली में कांग्रेस के बड़े नेता तो राज्यों की राजधानी में कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने काले कपड़े में बढ़ती महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन किया। दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने संसद के गेट पर प्रदर्शन किया तो राहुल गांधी राष्ट्रपति भवन की तरफ मार्च निकाला, जबकि प्रियंका गांधी ने कांग्रेस हेडक्वॉर्टर से जुलूस की अगुवाई की।

Rashtravad: महंगाई बहाना है 'परिवार' को बचाना है, ED की कार्रवाई कांग्रेस को सड़क तक ले आई? 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चार दिवसीय दिल्ली दौरे पर गुरुवार को यहां पहुंची। उन्होंने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। सूत्रों के मुताबिक उन्होंने अपने राज्य के लिए जीएसटी बकाया समेत कई मुद्दों पर चर्चा की। यह मुलाकात के सियासी मायने भी निकाले जा सकते हैं क्योंकि पश्चिम बंगाल में ईडी ने टीचर भर्ती घोटाले में उनके मंत्री पार्थ चटर्जी को गिरफ्तार किया। सूत्रों के मुताबिक कि तृणमूल कांग्रेस नेता शाम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी मुलाकात कर सकती हैं।

ममता बनर्जी ने पीएम मोदी से की मुलाकात, कई मुद्दों पर हुई बात, क्या है सियासी मायने

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने एक बार फिर शिवसेना के मुखपत्र सामना के संपादक के रूप में कार्यभार संभाला है। शिवसेना सांसद संजय राउत को पिछले हफ्ते प्रवर्तन निदेशालय द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद उद्धव ठाकरे ने सामना के संपादक के रूप में कार्यभार संभाला। उद्धव ठाकरे ने सामना के प्रधान संपादक का पद संभाला है, जबकि संजय राउत सेना के मुखपत्र के कार्यकारी संपादक के रूप में बने हुए हैं।

Uddhav Thackeray: शिवसेना के मुखपत्र सामना के संपादक के रूप में फिर से लौटे उद्धव ठाकरे, ईडी की हिरासत में संजय राउत

शुक्रवार को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बड़ा ऐलान किया, जिससे प्रवासी भारतीय (NRI) ही नहीं, बल्कि वरिष्ठ नागरिकों को भी मदद मिलेगी। एनआरआई भारत में अपने परिवार के सदस्यों की ओर से भारत बिल पेमेंट सिस्टम (Bharat Bill Payment System, BBPS) के माध्यम से बिजली, पानी जैसी सुविधाओं के साथ- साथ स्कूल और कॉलेज की फीस का भुगतान कर सकेंगे।

RBI का ऐलान, भारत में अपने परिवार के सदस्यों की ओर से बिल की पेमेंट कर सकेंगे NRI

कोलकाता की एक अदालत ने पश्चिम बंगाल एसएससी भर्ती घोटाले के सिलसिले में पार्थ चटर्जी और अर्पिता मुखर्जी को 18 अगस्त तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। अर्पिता मुखर्जी की वकील ने कहा कि उनकी जान को खतरा है। हम उसके लिए एक डिवीजन 1 कैदी कैटेगरी चाहते हैं। उसके भोजन और पानी की पहले जांच की जानी चाहिए और फिर उसे दिया जाना चाहिए। ईडी के अधिवक्ता ने भी समर्थन किया कि उनकी सुरक्षा को खतरा है क्योंकि 4 से अधिक कैदियों को नहीं रखा जा सकता है। पश्चिम बंगाल के पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी और उनकी करीबी अर्पिता मुखर्जी कोलकाता के सिटी सेशंस कोर्ट लेकर पहुंची थी।

न्यायिक हिरासत में भेजे गए अर्पिता मुखर्जी और पार्थ चटर्जी, 18 अगस्त तक रहेंगे जेल में

पात्रा चॉल घोटाले के सिलसिले में शिवसेना सांसद संजय राउत अभी ईडी की हिरासत में हैं। इस बीच उन्होंने उनका समर्थन करने के लिए विपक्षी दलों को धन्यवाद देते हुए एक पत्र में कहा कि सबसे कठिन समय आपको दिखाता है कि आपके विश्वसनीय सहयोगी कौन हैं। पत्र में शिवसेना नेता संजय राउत ने कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, तृणमूल कांग्रेस, डीएमके, आम आदमी पार्टी, सीपीआई और सीपीएम समेत सभी विपक्षी दलों के नेताओं को उनके साथ एकजुटता व्यक्त करने के लिए धन्यवाद किया। संजय राउत ने पत्र में कहा कि सबसे कठिन समय आपको दिखाता है कि आपके विश्वसनीय सहयोगी कौन हैं।

Sanjay Raut: शिवसेना सांसद संजय राउत की विपक्षी नेताओं को चिट्ठी, समर्थन करने के लिए सभी को दिया धन्यवाद

कांग्रेस के सीनियर नेता सलमान खुर्शीद ने शुक्रवार को कहा कि वह अपने नेताओं को बचाने के लिए दिल्ली में अपनी पार्टी के विरोध प्रदर्शन में भाग ले रहे थे, जो बदले में उन्हें बचाएंगे। खुर्शीद से सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के बारे में बीजेपी के तंज के बारे में पूछा गया था कि कांग्रेस ने परिवार को बचाने के लिए ऐसे समय में रैली की थी जब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष और वायनाड से लोकसभा सांसद के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी थी। खुर्शीद ने कहा कि मैं परिवार को बचाने क्यों आऊंगा? मैं अपने नेता को बचाने आऊंगा, मेरे नेता ने मुझे बचाया। अगर वे इसे परिवार की परिभाषा बनाते हैं तो मुझे कोई समस्या नहीं है।

मैं अपने नेता को बचाने आया हूं, नेता हमें बचाते हैं, प्रदर्शन में भाग लेने पर बोले कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि मैं सभी देशवासियों से अपील करना चाहता हूं कि 14 अगस्त को शाम 5 बजे राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा के साथ राष्ट्रगान गाएं। दिल्ली में हम विभिन्न स्थानों पर लोगों को 25 लाख तिरंगे झंडे बांटेंगे। देश आजादी की 75वीं सालगिरह मना रहा है। उन्होंने कहा कि सब लोग अपने-अपने तरीके यह स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। केंद्र सरकार और हर राज्य सरकारें मना रही हैं। हर घर तिरंगा, हर हाथ तिरंगा, तरह तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। मैं आप से अपील करता हूं। हर भारतवासी स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर 14 अगस्त को हर भारतवासी अपने हाथ में तिरंगा लेकर राष्ट्रगान गाएं। पूरे देश भक्ति के साथ गाएं। 

केजरीवाल का जश्न-ए-आजादी का प्लान, 14 अगस्त की शाम तिरंगा के साथ गाएं राष्ट्रगान, दिल्ली में बांटेंगे 25 लाख झंडे

जम्मू और कश्मीर में अनुच्छेद 370 और 35 ए हटे हुए तीन साल हो गए हैं। इस दौरान न केवल राज्य का नक्शा बदल गया है बल्कि राज्य को मुख्य धारा से जोड़ने के भी कई अहम कदम उठाए गए हैं। जम्मू और कश्मीर के विशेष दर्जे को बदलने का  सबसे बड़ा मकसद राज्य में आतंकी गतिविधियों पर लगाम कसना था। और अगर पिछले तीन साल में आतंकी घटनाओं के देखा जाय तो इस दौरान 2018 के मुकाबले आतंकी घटनाओं में 20-25 फीसदी तक कमी आई है। और करीब 586 आतंकी मारे गए हैं। अहम बात यह इन 3 साल में आम नागरिक आंतकियों के कम  निशाने बने हैं। लेकिन टारगेट किलिंग और हाइब्रिड आतंकी सुरक्षा बलों के लिए एक नई चुनौती बन कर उभरी है।

J&K:3 साल में 586 आतंकी ढेर,कम हुए हमले, टारगेट किलिंग और हाइब्रिड आतंकी नया चैलेंज

एग्रीकल्चर, एजुकेशन और अर्थव्यवस्था जैसे अहम मुद्दों पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) रविवार यानी 7 अगस्त 2022 को नीति आयोग (NITI Aayog) की सातवीं संचालन परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। साल 2019 के बाद पहली नीति आयोग की बैठक व्यक्तिगत रूप से आयोजित की जा रही है। इसमें मुख्यमंत्रियों के साथ केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल, केंद्रीय मंत्री और नीति आयोग के उपाध्यक्ष और मेंबर्स शामिल होंगे।

नीति आयोग की 7वीं संचालन परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे PM मोदी, इन अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

अमेरिकी संसद की अध्यक्षा नैंसी पेलोसी के द्वारा ताइवान की यात्रा करना चीन को काफी ज्यादा अखर गया है। जबसे नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा के विषय में अमेरिकी प्रेस में खबरें आना शुरू हुई थी तब से ही इस बात को लेकर के अटकलें लगाई जा रही थी कि यह यात्रा हो भी पाएगी या नहीं। चीन को इस यात्रा से कितनी गहरी आपत्ति थी इस बात का अंदाजा चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा अमेरिका को दी गई चेतावनी से पता चलता है।

चीन की आतंरिक राजनीति के लिए आवश्यक था यह युद्ध अभ्यास 

अगर आपात काल का वह दौर जब पूरे देश में इंदिरा गांधी और संजय गांधी के खिलाफ गुस्सा था, और फिर 19 दिसंबर 1978 कe वह दिन जब इंदिरा गांधी की गिरफ्तारी हुई थी, को छोड़ दिया जाय तो आजादी के बाद गांधी परिवार के लिए, व्यक्तिगत स्तर पर शायद ही कोई बड़ी चुनौती खड़ी हुई है। लेकिन इस समय नेशनल हेराल्ड और यंग इंडियन केस में ईडी के हर रोज बढ़ते शिकंजे ने गांधी परिवार को अब तक के सबसे बड़े मुश्किल में डाल दिया है। और यह मुश्किल अगर और बढ़ी तो इसका उसका कांग्रेस पार्टी पर भी सीधे तौर पर दिखाई देगा। 

अब सीधे गांधी परिवार मुश्किल में, गुजरात-राजस्थान चुनावों में भारी पड़ेगा कांग्रेस का नया संकट !

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 के खात्म के तीन साल पूरे हो जाने के मौके पर राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री एवं पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती ने बयान दिया है। महबूबा ने शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी पर आरोप लगाया कि यह पार्टी एक दिन देश के संविधान एवं तिरंगे को बदल देगी और भारत को एक धार्मिक देश बनाएगी। भाजपा के लोगों ने जम्मू एवं कश्मीर का झंडा छीन लिया लेकिन हमने अपना झंडा वापस पाने का संकल्प लिया है। पीडीपी नेता ने कहा कि जम्मू कश्मीर की समस्या का हल निकालने के लिए हम केंद्र सरकार को बाध्य करेंगे। 

महबूबा में छलका अनुच्छेद-370  हटने का दर्द, बोलीं जैसे हमारा झंडा छीना उसी तरह तिरंगे को भी बदल देगी BJP

BJP का Priyanka Gandhi पर बड़ा हमला किया है। BJP प्रवक्ता Shehzad Poonawalla ने Priyanka Gandhi की तस्वीर Tweet करते हुए आरोप लगाया है। इस तस्वीर में Priyanka एक तरफ महिला पुलिसकर्मी का हाथ मड़ोड़ते हुए नज़र आ रही है तो दूसरी तरफ महिला पुलिसकर्मी को किक करते हुए नज़र आ रही हैं। कांग्रेस के देशव्यापी प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था को हाई अलर्ट पर रखा गया है। बेरोजगारी और जीएसटी पर प्रदर्शन कर रही कांग्रेस ने दिल्ली में सबसे जोरदार प्रदर्शन किया।

Shehzaad का Priyanka Gandhi पर हमला, प्रियंका की महिला पुलिसकर्मी के साथ बदसलूकी की तस्वीरें की Tweet

महंगाई और बेरोजगारी के खिलाफ कांग्रेस दिल्ली में बड़े स्तर पर प्रदर्शन कर रही है। उसकी यह मोर्चाबंदी संसद भवन से लेकर सड़क तक दिख रही है। कांग्रेस अलग-अलग टुकड़ियों में मार्च और प्रदर्शन कर रही है। 

कांग्रेस का 'ब्लैक फ्राइडे', काली पोशाक में नजर आए कांग्रेस नेता, महंगाई के खिलाफ निकाला मार्च

महंगाई रोकने के लिए आरबीआई द्वारा बार-बार कर्ज महंगा करने का कदम होम लोन, कार लोन और दूसरे लोन ग्राहकों पर भारी पड़ रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक ने पिछले 93 दिनों में 1.40 फीसदी रेपो रेट में बढ़ोतरी कर दी है। 

RBI: 3 महीने में 5 लाख के ब्याज का बोझ और 3.39 लाख रु घट गई होम लोन लेने की हैसियत, जानें कैसे

इस बार देश अपनी आजादी के 75 साल पूरे कर रहा है। इस खास मौके पर लोग पीएम मोदी के आह्वान पर तिरंगे की तस्वीरों का खूब इस्तेमाल कर रहे हैं और इन्हें अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स, जैसे- ट्विटर, फेसबुक, व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम की डीपी के रूप में लगा रहे हैं। 

Happy Independence Day Images 2022: इन शानदार तिरंगे वाली तस्वीरों को लगाकर मनाएं 75वां स्वतंत्रता दिवस, यहां से करें डाउनलोड

पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार इलाके में गुरुवार को पुलिस से हुई मुठभेड़ के बाद तीन ऐसे अपराधी गिरफ्तार हुए हैं जो राजधानी दिल्ली में आए दिन लूटपाट की कई घटनाओं को अंजाम देते थे। 

Namaste Gang: 'अंकल प्रणाम, थोड़ा रास्ता बता देंगे..', इस तरह लूटपाट कर रहा है दिल्ली का 'नमस्ते गैंग'

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Governor Shaktikanta Das) द्विमासिक मौद्रिक नीति (RBI MPC) के फैसलों की घोषणा की। लगातार बढ़ रही महंगाई के बीच आरबीआई के सामने अर्थव्यवस्था को और गति देने सहित कई चुनौतियां हैं।

RBI Monetary Policy Announcements: आरबीआई ने दिया बड़ा झटका, दोबारा महंगा होगा कर्ज लेना

केंद्र सरकार को निशाने पर लेते हुए राहुल गांधी ने कहा, 'लोकतंत्र की हत्या हो रही है। इस देश ने 70 साल में बनाया उसको 8 साल में खत्म कर दिया गया। आज हिंदुस्तान में लोकतंत्र नहीं है बल्कि 4 लोगों की तानाशाही है। 

Rahul Gandhi का BJP पर जोरदार हमला, बोले- हिंदुस्तान में 4 लोगों की तानाशाही, हम पूरे इंफ्रास्ट्रक्चर से लड़ रहे हैं

महंगाई एवं बेरोजगारी के खिलाफ कांग्रेस शुक्रवार को देशव्यापी प्रदर्शन कर रही है। दिल्ली में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इन मुद्दों पर केंद्र सरकार पर तीखा हमला बोला। राहुल ने कहा कि आज देश में लोकतंत्र समाप्त हो गया है।

Congress Vs BJP : राहुल गांधी पर BJP का पलटवार, पूछा-कांग्रेस नेता बताएं वह बेल पर क्यों हैं? 

उत्तर प्रदेश के अमरोहा के एक गोशाला में जहरीला चारा खाने की वजह से 25 गायों की मौत हो गई है जबकि कई गाय बीमार हैं। इतनी बड़ी संख्या में गायों की मौत से प्रशासन में हड़कंप मच गया है।

अमरोहा में 25 गायों की मौत से प्रशासन में हड़कंप, साजिशन जहरीला चारा देने की आशंका, CM योगी बोले- दोषियों को बख्शेंगे नहीं

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए आज 3 साल पूरे हो गए हैं। बीते तीन साल से जम्मू कश्मीर की तस्वीर लगातार बदल रही है। सालों से अटके काम अब तेजी से पूरे हो रहे हैं। 

आज ही के दिन इतिहास बना था Article 370 और हुआ था नए कश्मीर का आगाज, जानिए 3 सालों में कितनी बदली 'जन्नत'

कल ममता ने TMC के सभी सांसदों के बैठक की। सुखेंदु शेखर रॉय के आवास पर हुई इस मीटिंग में मानसूत्र सत्र में आगे की रणनीति के साथ ही 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर मंथन हुआ। 

Mamata Banerjee: दिल्ली पहुंची पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी, आज करेंगी PM मोदी से मुलाकात

यंग इंडियन लिमिटेड के खिलाफ हुई प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई एवं महंगाई-बेरोजगारी के खिलाफ कांग्रेस आज प्रदर्शन करेगी। वह संसद से राष्ट्रपति भवन तक 'चलो राष्ट्रपति भवन' नाम से मार्च निकालेगी।

महंगाई-बेरोजगारी के खिलाफ आज हल्ला बोलेगी कांग्रेस, संसद से राष्ट्रपति भवन तक निकालेगी मार्च  

सड़क पर चलते हुए आपने जगह जगह ट्रैफिक सिगनल लगे देखे होंगे। यह जानना दिलचस्प होगा कि इसकी शुरूआत कब हुई। दरअसल पहली इलैक्ट्रिक ट्रैफिक लाइट 1914 में पांच अगस्त के ही दिन अमेरिका में लगाई गई थी और उस समय इसमें हरी और लाल रंग की लाइट ही हुआ करती थी।

आज का इतिहास 5 अगस्त: आज ही के दिन लगा था पहला इलेक्ट्रिक ट्रैफिक सिगनल

उत्तर भारत में इन दिनों अधिकांश जगहों पर भारी बारिश हो रही है जिस कारण आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। पहाड़ी राज्य उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में कई जगहों पर भूस्खलन की घटनाओं से रोड संपर्क टूट गए हैं।

Weather Today, 5 August 2022: कर्नाटक और तमिलनाडु में भारी बारिश के आसार, जानें उत्तर भारत में कैसा रहेगा मौसम?

देश के हिस्सों में बारिश और बाढ़ की वजह से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इसका असर यातायात साधनों पर भी पड़ा है। इस वजह से ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं। 

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 05 August 2022: आज भी कैंसिल हैं कई ट्रेन, यहां देखें पूरी लिस्ट

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर