नीति आयोग की 7वीं संचालन परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे PM मोदी, इन अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

NITI Aayog News: नीति आयोग की इस तरह की पहली बैठक फरवरी 2015 में हुई थी। साल 2020 में यह कोविड-19 (Covid-19) महामारी की वजह से आयोजित नहीं हुई थी।

Prime Minister Narendra Modi to chair seventh governing council meeting of NITI Aayog
7 अगस्त को अहम बैठक की अध्यक्षता करेंगे PM मोदी, इन मुद्दों पर होगी चर्चा  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • नीति आयोग के चेयरमैन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं।
  • नीति आयोग के कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए ममता बनर्जी दिल्ली रवाना हुईं।
  • दिल्ली में अपने प्रवास के दौरान बनर्जी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से शिष्टाचार भेंट कर सकती हैं।

नई दिल्ली। एग्रीकल्चर, एजुकेशन और अर्थव्यवस्था जैसे अहम मुद्दों पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) रविवार यानी 7 अगस्त 2022 को नीति आयोग (NITI Aayog) की सातवीं संचालन परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। साल 2019 के बाद पहली नीति आयोग की बैठक व्यक्तिगत रूप से आयोजित की जा रही है। इसमें मुख्यमंत्रियों के साथ केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल, केंद्रीय मंत्री और नीति आयोग के उपाध्यक्ष और मेंबर्स शामिल होंगे।

अहम मुद्दों पर होगी चर्चा
शुक्रवार को जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि बैठक के दौरान फसल विविधीकरण और राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी। बयान के अनुसार, स्थिर, टिकाऊ और समावेशी भारत के निर्माण की दिशा में नीति आयोग की सातवीं प्रशासनिक परिषद की बैठक केंद्र और राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के बीच सहयोग और सहकार के एक नए युग की दिशा में तालमेल का रास्ता खोलेगी।

बयान में कहा गया है कि बैठक में जी-20 मंच पर प्रगति को रेखांकित करने में राज्यों की भूमिका पर भी जोर दिया जाएगा। बैठक की तैयारियों के तहत जून, 2022 में मुख्य सचिवों का राष्ट्रीय सम्मेलन धर्मशाला में आयोजित किया गया था। सम्मेलन की अध्यक्षता प्रधानमंत्री ने की और इसमें सभी राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों के साथ ही केंद्र और राज्य सरकारों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

ओडिशा के मुख्यमंत्री भी होंगे शामिल
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक सात अगस्त को होने वाली नीति आयोग की बैठक में शामिल होने के लिए इस सप्ताहांत नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे। पंद्रह दिन के भीतर राष्ट्रीय राजधानी में पटनायक की ये दूसरी यात्रा है। अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री पटनाटक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सात अगस्त को होने वाली नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक में भाग लेंगे।
(एजेंसी इनपुट के साथ)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर