WazirX: ईडी की बड़ी कार्रवाई, क्रिप्टो एक्सचेंज वजीरएक्स की 64 करोड़ रुपए की बैंक जमा पर लगाई रोक

बिजनेस
भाषा
Updated Aug 05, 2022 | 21:41 IST

WazirX: क्रिप्टो एक्सचेंज के खिलाफ एजेंसी की जांच भारत में चल रही चीन की कई कर्ज देने वाले ऐप (मोबाइल एप्लिकेशन) के खिलाफ जारी जांच से जुड़ी है। ईडी ने पिछले वर्ष वजीरएक्स पर विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) का उल्लंघन करने का आरोप लगाया था।

Big action by ED ban on bank deposits of Rs 64 crores of crypto exchange WazirX
ED ने WazirX की 64 करोड़ रुपए की बैंक जमा पर लगाई रोक। (सांकेतिक फोटो) 

WazirX: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को कहा कि क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज वजीरएक्स के खिलाफ धन शोधन मामले की जांच के सिलसिले में उसने 64.67 करोड़ रुपये के बैंक जमा पर रोक लगाई है। ईडी ने कहा कि उसने वजीरएक्स की मालिक जनमाई लैब प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ तीन अगस्त को हैदराबाद में छापेमारी की कार्रवाई की है।

क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज वजीरएक्स की 64 करोड़ रुपए की बैंक जमा पर ईडी ने लगाई रोक

क्रिप्टो पर निर्मला सीतारमण का बड़ा बयान, कहा- क्रिप्टो कोई करेंसी नहीं हो सकती

ईडी ने पिछले साल वजीरएक्स पर फेमा उल्लंघन का लगाया था आरोप

क्रिप्टो एक्सचेंज के खिलाफ एजेंसी की जांच भारत में चल रही चीन की कई कर्ज देने वाले ऐप (मोबाइल एप्लिकेशन) के खिलाफ जारी जांच से जुड़ी है। ईडी ने पिछले वर्ष वजीरएक्स पर विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) का उल्लंघन करने का आरोप लगाया था।

2023 की शुरुआत में पेश हो सकती है देश की आधिकारिक डिजिटल मुद्रा

एजेंसी ने कहा, ‘‘वजीरएक्स के निदेशक समीर म्हात्रे की वजीरएक्स के डेटाबेस तक दूर रहते हुए भी पूरी पहुंच थी। इसके बावजूद वह क्रिप्टो परिसंपत्तियों से संबंधित लेनदेन का विवरण नहीं दे रहे हैं। ये परिसंपत्तियां त्वरित कर्ज ऐप के जरिये की गई अपराध की कमाई से खरीदी गई हैं।’’ ईडी ने कहा वजीरएक्स की 64.67 करोड़ रुपये की चल परिसंपत्तियों पर धनशोधन रोकथाम कानून के तहत रोक लगाई गई है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर